बिहार में जीत पर बोले पीएम मोदी- BJP का साइलेंट वोटर देश की नारी शक्ति, अब उसकी गूंज सुनाई देने लगी है

Bihar assembly election 2020 counting Live news and updates kpn

8:13 PM IST

'मौत के खेल से मत नहीं मिलेंगे'

पीएम मोदी ने बंगाल और केरल की तरफ इशारा करते हुए कहा, जो लोग लोकतांत्रिक तरीकों से हमारा मुकाबला नहीं कर पा रहे हैं, हमें चुनौती नहीं दे पा रहे हैं, ऐसे कुछ लोगों ने भाजपा के कार्यकर्ताओं की हत्या करने का रास्ता अपनाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में उनको लगता है कि भाजपा के कार्यकर्ताओं को मौत के घाट उतार कर वे अपने इरादे पूरे कर लेंगे। मैं उन सभी से आग्रह पूर्वक समझाने का प्रयास भी करता हूं। मुझे चेतावनी देने की जरूरत नहीं है, वो काम जनता-जर्नादन करेगी। पीएम ने कहा कि चुनाव आते हैं, जाते हैं। जय-पराजय का खेल होता रहा है, कभी ये बैठैगा, कभी वो बैठेगा...लेकिन ये मौत का खेल लोकतंत्र में कभी नहीं चल सकता है। 

पीएम ने कहा कि हम लोकतंत्र को समर्पित हैं। देश ने हम पर जो भरोसा रखा है, उस भरोसे को पूर्ण करने के लिए हम प्रतिबद्ध है। हमारे इरादों पर कोई शक नहीं कर सकता। हमारे प्रयासों के प्रति कभी कोई निराश नहीं होता है। 

8:13 PM IST

पीएम मोदी ने युवाओं से की खास अपील

पीएम मोदी ने कहा, ऐसे में भारतीय जनता पार्टी का दायित्व और बढ़ जाता है। हमें अपनी पार्टी में भीतर के लोकतंत्र को मजबूत बनाएं रखना है। हमें अपनी पार्टी को जीवंत लोकतंत्र का जीता-जागता उदाहरण बनाना है। पार्टी हर कार्यकर्ता और हर नागरिक के लिए अवसरों का एक बेहतरीन मंच बने। देश के युवाओं से मेरा आह्वान है, वो आगे आएं और बीजेपी के माध्यम से देश की सेवा में जुट जाएं। अपने सपनों को साकार करने के लिए, अपने संकल्पों को सिद्ध करने के लिए, कमल को हाथ में लेकर चल पड़ें।

8:11 PM IST

'परिवारवादी पार्टियां लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा'

पीएम मोदी ने कहा, दुर्भाग्य से कश्मीर से कन्याकुमारी तक परिवारवादी पार्टियों का जाल लोकतंत्र के लिए खतरा बनता जा रहा है। ये देश का युवा भली-भांति जानता है। परिवारों की पार्टियां या परिवारवादी पार्टियां, लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं।

8:08 PM IST

21वीं सदी का भारत नए मिजाज का भारत-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, 21वीं सदी का भारत, एक नए मिजाज का भारत है। न हमें आपदाएं रोक सकती हैं और न ही बड़ी-बड़ी चुनौतियां। मैं एक नए भारत के उदय को देख रहा हूं। एक ऐसा भारत, जो आत्मविश्वास से भरा हुआ है, जो अपने सामर्थ्य को पहचानता है, जो अपने लक्ष्यों के प्रति सचेत है। दुर्भाग्य से कश्मीर से कन्याकुमारी तक परिवारवादी पार्टियों का जाल लोकतंत्र के लिए खतरा बनता जा रहा है। ये देश का युवा भली-भांति जानता है। परिवारों की पार्टियां या परिवारवादी पार्टियां, लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं।

8:08 PM IST

'भाजपा का साइलेंट वोट देश की नारी शक्ति'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कल से टीवी पर देख रहा हूं, अखबारों पर चर्चा है, साइलेंट वोटर। अब उनकी गूंज सुनाई देने लगी है। भाजपा के पास साइलेंट वोटर का एक ऐसा वर्ग है, जो उसे बार-बार वोट दे रहा है। निरंतर वोट दे रहा है। ये साइलेंट वोटर हैं, देश की माताएं, बहनें, देश की नारी शक्ति। 

पीएम मोदी ने कहा, ग्रामीण इलाकों से लेकर शहरी इलाकों तक महिला वोटर ही भाजपा की सबसे बड़ी साइलेंट वोटर का समूह बन गया है। आखिर ऐसा क्यों है? क्योंकि ये भाजपाई हैं, जिनके शासन में महिलाओं को सम्मान भी मिलता है और सुरक्षा भी मिलती है। बैंक अकाउंट से लेकर बैंक लोन तक। गर्भावस्था के दौरान मुफ्त जांच से लेकर 6 महीने के अवकाश तक, रसोई को धुएं को मुक्त करना हो, या एक रुपए में सेनिटरी पैड देना। ये भाजपा ही जो महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार के लिए हर प्रयास कर रहे हैं। इसलिए भाजपा का ये साइलेंट वोटर हर बार अपना आशीर्वाद देती है।

8:05 PM IST

बिहार तो सबसे खास है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, बिहार तो सबसे खास है। अगर आज आप मुझे बिहार के चुनाव नतीजों के बारे में पूछेंगे तो मेरा जवाब भी जनता के जनादेश की तरह साफ है। बिहार में सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र की जीत हुई है। बिहार में विकास के कार्यों की जीत हुई है। बिहार में सच जीता है, विश्वास जीता है ! बिहार का युवा जीता है, माताएं-बहनें-बेटियां जीती हैं! बिहार का गरीब जीता है, किसान जीता है। ये बिहार की आकांक्षाओं की जीत है, बिहार के गौरव की जीत है।

8:00 PM IST

हम हर वो काम करेंगे जो देश को आगे ले जाए- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, आज देश, भारतीय जनता पार्टी पर जो स्नेह दिखा रहा है, एनडीए पर जो स्नेह दिखा रहा है उसकी सबसे बड़ी वजह यही है कि भाजपा ने, एनडीए ने देश के विकास को, लोगों के विकास को अपना सर्वोपरि लक्ष्य बनाया हुआ है। हम हर वो काम करेंगे जो देश को आगे ले जाए।

पीएम मोदी ने कहा, आज भाजपा ही देश की एकमात्र राष्ट्रीय पार्टी है, जिसमें गरीब, दलित, पीड़ित, शोषित, वंचित, अपना प्रतिनिधित्व देखते हैं। आज भाजपा ही देश की एकमात्र राष्ट्रीय पार्टी है, जो समाज के हर वर्ग की आवश्यकताओं को समझती है, उनके लिए काम कर रही है।

Image

7:53 PM IST

विकास सबसे बड़ी कसौटी- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, देश का विकास, राज्य का विकास, आज सबसे बड़ी कसौटी है और आने वाले समय में भी यही चुनाव का आधार रहने वाला है। जो लोग ये नहीं समझ रहे, इस बार भी उनकी जगह-जगह जमानत जब्त हो गई है।

7:49 PM IST

एनडीए को अपार जनसमर्थन मिला- पीएम मोदी

उन्होंने कहा, भाजपा पूर्व में जीती, मणिपुर में कमल का झंडा फहरा दिया। भारतीय जनता पार्टी पश्चिम में जीती, गुजरात में जीती। भाजपा को उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में विजय प्राप्त हुई। और भाजपा को दक्षिण में कर्नाटक-तेलंगाना में सफलता मिली। पीएम मोदी ने कहा, इन चुनाव परिणामों में भाजपा को एनडीए को अपार जनसमर्थन मिला है। इसके लिए भाजपा, एनडीए के लाखों कार्यकर्ता भाइयों-बहनों को जितनी बधाई दूं उतनी कम है। मैं हर कार्यकर्ता और उनके परिवार जनों को हृदय से बधाई देता हूं।

7:43 PM IST

एनडीए की जीत का जश्न: पीएम मोदी बोले- कभी भाजपा के पास 2 सीटें थीं, दो कमरों से चलती थी, आज देश के हर कोने में है

पीएम मोदी ने कहा, कभी भाजपा की दो सीटें थीं, दो कमरों से पार्टी चलती थी, आज देश के हर कोने में है, हर किसी के दिल में है। आखिर ये कैसे हुआ, क्यों हुआ, इसका उत्तर कल जो नतीजे आए हैं, उसी में मिल जाता है। साथियों भारत के लोग 21वीं सदी के नागरिक बार बार अपना संदेश स्पष्ट कर रहे हैं। अब सेवा का मौका उसी को मिलेगा, जो देश के विकास के लक्ष्य के साथ इमानदारी से काम करेगा। हर राजनीतिक दल से देश के लोगों की यही अपेक्षा है कि देश के लिए काम करो और देश के काम से मतलब रखो। कल के नतीजों ने यह साबित कर दिया, कि अगर आप काम करेंगे, तो लोगों से आशीर्वाद भी मिलेगा।

7:34 PM IST

एनडीए की जीत का जश्न: पीएम मोदी बोले- कल सुबह से देर रात कर पूरे देश की नजरें टीवी-मोबाइल पर थीं

पीएम मोदी ने कगा, मैं आज आभार व्यक्त करता हूं महान देश की महान जनता का। मैं आज धन्यवाद अर्पित करता हूं देश के कोटि-कोटि नागरिकों का। धन्यवाद इसलिए नहीं कि उन्होंने चुनावों में भाजपा को इतनी बड़ी सफलता दी है, इसके तो वो हकदार हैं ही। धन्यवाद इसलिए क्योंकि लोकतंत्र के इस महान पर्व को हम सभी ने मिलकर बहुत उत्साह से मनाया है। पीएम मोदी ने कहा, कल सुबह से देर रात कर पूरे देश की नजरें टीवी-मोबाइल पर थीं। 

7:22 PM IST

एनडीए की जीत का जश्न : जेपी नड्डा बोले- जनता ने गुंडा राज के बजाय विकास के राज पर मुहर लगाई

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, बिहार से कर्नाटक, गुजरात, मध्यप्रदेश तक जनता ने मोदी जी के काम पर मुहर लगाई। नड्डा ने कहा, कोरोना महामारी की चपेट में आने के बाद भारत का यह पहला बड़ा चुनाव था। चुनाव में योगदान देने के दृष्टिकोण से, लोगों को हमारे लिए मतदान करने के लिए लाने तक, यह एक बड़ा और परिभाषित करने वाला दौर रहा है।

Image

7:13 PM IST

बिहार में एनडीए की जीत का जश्न, पार्टी दफ्तर पहुंचे पीएम मोदी, थोड़ी देर में कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित

पीएम मोदी पार्टी दफ्तर पहुंच चुके हैं। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उनका स्वागत किया। वे थोड़ी देर में कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। 

 

6:45 PM IST

एनडीए की जीत का जश्न: भाजपा दफ्तर में उमड़ा कार्यकर्ताओं का सैलाब, नड्डा- शाह और राजनाथ पहुंचे

6:38 PM IST

NDA की जीत का BJP दफ्तर में मन रहा जश्न, नड्डा-शाह पहुंचे; पीएम मोदी कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित

पार्टी दफ्तर पहुंचे अमित शाह

 

6:20 PM IST

जश्न की तैयारी : भाजपा के दिल्ली दफ्तर में उमड़ा कार्यकर्ताओं का सैलाब, जेपी नड्डा भी पहुंचे; थोड़ी देर में पीएम पहुंचेंगे

बिहार चुनाव में मिली एनडीए को जीत का जश्न भाजपा के दिल्ली दफ्तर में शुरू हो गया है। यहां ढोल बाजों के साथ बड़ी संख्या में कार्यकर्ता पहुंचे। इसके अलावा भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी पार्टी दफ्तर पहुंच चुके हैं। कार्यकर्ताओं ने फूल बरसा कर उनका स्वागत किया। वहीं, थोड़ी देर में पीएम मोदी के पहुंचने की भी उम्मीद है।  

 

 

पार्टी दफ्तर पहुंचे नड्डा

 

 

 

5:19 PM IST

तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा ने नीतीश को दी बधाई, बोले- लोगों की आशाओं को पूरा करने में आप सफल होंगे

तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा ने बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए की जीत पर नीतीश कुमार को बधाई दी है। उन्होंने कहा, 'मैं आपके के लिए प्रार्थना करता हूं कि बिहार के लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने में जो भी चुनौतियां हैं, उन्हें पूरा करने में आप सफल होंगे।

4:33 PM IST

भाजपा के दिल्ली दफ्तर में एनडीए की जीत के जश्न की तैयारियां शुरू, पीएम मोदी भी कार्यक्रम में होंगे शामिल

 बिहार में एनडीए को जीत मिली है। इस जीत के जश्न को लेकर दिल्ली के भाजपा दफ्तर में तैयारियां शुरू हो गई हैं। पीएम मोदी भी दफ्तर पहुंचेंगे। यहां वे कार्यकर्ताओं को भी संबोधित करेंगे। 

3:59 PM IST

गिरिराज सिंह ने कहा, RJD ने जो भी बोला झूठ था, तेजस्वी ने झूठा वादा किया

बिहार चुनाव: गिरिराज सिंह ने कहा, तेजस्वी ने 10 लाख नौकरियों का वादा किया। RJD ने जो भी बोला सब झूठ था। राजद अपने कार्यकाल में 1 लाख नौकरी भी नहीं दे पाई थी। झूठे वादे किए थे। 
 

2:36 PM IST

सुशील मोदी बोले- चिराग की पार्टी एलजेपी की वजह से एनडीए को 25-30 सीटों का नुकसान हुआ

बिहार में भाजपा नेता सुशील मोदी ने यह माना है कि विधानसभा चुनाव में चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी के अलग चुनाव लड़ने की वजह से एनडीए को नुकसान पहुंचा है। सुशील मोदी ने कहा, एलजेपी की वजह से एनडीए को 25-30 सीटों का नुकसान हुआ है। 

1:57 PM IST

LIVE : पटना में भाजपा का जश्न, शाम को कार्यकर्ताओं को सबोधित करेंगे पीएम मोदी

बिहार में एनडीए को जीत मिली है। वहीं, नीतीश कुमार एक बार फिर मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। उधर, दिल्ली में भाजपा दफ्तर में जश्न की तैयारी है। पीएम मोदी और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा जश्न में शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि वे यहां पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित भी कर सकते हैं। 

1:32 PM IST

गिरिराज सिंह बोले- न तो कांग्रेस अपनी सीटें बचा पाई ना RJD, जनता ने नीतीश नहीं, तेजस्वी को थका दिया

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, कहावत है, खिसियाने बिल्ली खंबा नोचे... न तो कांग्रेस अपनी सीटें बचा पाई ना राजद। जनता ने इन्हें नकार दिया, ये इन्हें स्वीकारना चाहिए। जनता ने नीतीश कुमार को नहीं उन्हें (तेजस्वी) थका दिया।
 

12:32 AM IST

नीतीश कुमार को जीत दिलाने में 'W' फैक्टर ने काम किया

बिहार चुनाव में NDA बहुमत के पार 125 सीट पर जीत चुका है। लेकिन इस जीत में सबसे बड़ा योगदान महिलाओं का माना जा रहा है। बिहार के महिला मतदाताओं ने फिर से सुशासन बाबू को चुना है। चुनाव में दूसरे और तीसरे चरण में NDA ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। यह वही दूसरा और तीसरा चरण है जिसमें पुरुषों से ज्यादा महिलाओं ने वोट किया। दूसरे और तीसरे चरण की अधिकांश सीटें उत्तर बिहार में थीं। तीन चरण के बिहार चुनाव 2020 में तीसरे चरण में 65.5 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने मतदान किया, जबकि दूसरे चरण में 58.8 प्रतिशत महिलाओं ने वोट किया। इन दोनों चरणों में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ दिया। तीसरे चरण में पुरुष-महिला वोटर्स के अनुपात में लगभग 11 प्रतिशत का अंतर है, जबकि दूसरे चरण में यह छह प्रतिशत के करीब है। हालांकि, पहले चरण में महिलाओं (54.4%) की तुलना में पुरुषों (56.8%) ने अधिक मतदान किया।

11:43 AM IST

12 पार्टियों में BJP का स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा, LJP का सबसे कम

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में भारतीय जनता पार्टी का स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा 67.27 रहा। इसके बाद भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (एमएल) (एल) का 63.16, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (एस) का 57.14, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) का 52,015, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (एम) का 50, जनता दल (यूनाइटेड) (JDU) का 35.54, कम्युनिस्ट पार्टी का 33.33, विकसील इन्सान पार्टी (VIP) का 30.77, कांग्रेस का 26.03, AIMIM का 12.2, बहुजन समाज पार्टी का 0.93 और लोक जन शक्ति पार्टी (LJP) का 0.74 स्ट्राइक रेट रहा है।

11:31 AM IST

चिराग पासवान बोले- लोगों ने पीएम मोदी के नाम पर वोट दिया

बिहार चुनाव में एक सीट पर जीत दर्ज कराने वाले LJP नेता चिराग पासवान ने कहा कि लोगों ने पीएम मोदी के नाम पर वोट दिया।
 

9:42 AM IST

तरक्की दिखती है...JDU ऑफिस के बाहर पोस्टर लगाकर NDA को बधाई दी गई

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के फाइनल नतीजों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली NDA ने 125 सीटों पर जीत हासिल की। जनता दल (यूनाइटेड) के ऑफिस के बाहर पोस्टर लगाकर NDA को जीत की बधाई दी गई।

8:27 AM IST

JDU ने चार सीट 12,113, 462 और 951 वोटों के अंतर से जीता

बिहार चुनाव में JDU ने चार सीट बहुत कम वोटों के अंतर से जीता। यह सीट हिलसा,बरबीघा, भोरे और परबत्ता हैं। यहां पर क्रमश: JDU ने 12,113, 462 और 951 वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

5:05 AM IST

सभी 243 सीटों के नतीजे घोषित, नीतीश 7वीं बार बनेंगे CM

एनडीए - 125 सीटें 
महागठबंधन - 110 सीटें 
अन्य - 8 सीटें 


 

3:35 AM IST

7 वीं बार बिहार के सीएम बनेंगे नीतीश कुमार

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में NDA ने बाजी मारी है। NDA ने 125 सीटें जीतकर बिहार के रण पर कब्जा कर लिया। नीतीश कुमार 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। 
 

2:36 AM IST

अश्विनी चौबे ने जताया जनता का आभार

केंद्रीय मंत्री व भाजपा नेता अश्विनी कुमार चौबे ने कहा - मैं बिहार की जनता का आभार जताना चाहता हूं। ये जीत पीएम नरेंद्र मोदी की कड़ी मेहनत और मार्गदर्शन का नतीजा है। जनता ने डबल इंजन सरकार को चुना है न कि डबल युवराज को।  

 

1:47 AM IST

सातवीं बार CM बनेंगे नीतीश

बिहार चुनाव में एनडीए को बहुमत मिला है। एक बार फिर नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस बार वह सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
 

1:28 AM IST

243 में से 229 सीटों के लिए परिणाम घोषित

बिहार चुनाव के लिए कुल 243 में से 229 सीटों के लिए परिणाम घोषित हो गए हैं। एनडीए ने 116 सीटें जीतीं (भाजपा 68, जेडीयू 40, वीआईपी 4, हम 4), महागठबंधन ने 105 सीटें (राजद ने 71, कांग्रेस ने 18, वाम ने 16) और एआईएमआईएम ने पांच, बसपा ने एक लोजपा ने एक और निर्दलीय ने एक सीटें जीती हैं।

1:02 PM IST

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस चल रही है। चुनाव आयोग की तरफ से बताया गया कि अभी 17 सीटों पर मतगणना जारी है। 66 राउंड की मतगणना अभी जारी है। अभी फाइनल आंकड़े के लिए एक घंटे का और इंतजार करना पड़ेगा।
 

11:10 PM IST

काउंटिंग के 14 घंटे बाद LJP की एकमात्र सीट पर जीत, मटिहानी में JDU को 333 वोटों से हराया

वोट की गिनती शुरू होने के 14 घंटे बाद  LJP ने आखिरकार पहली और एकमात्र सीट जीती। चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी ने आखिरकार उसी सीट पर जीत हासिल की, जिस पर वह आगे चल रही थी। LJP प्रत्याशी राज कुमार सिंह ने मटिहानी से JDU के बोगो सिंह को 333 वोटों से हराकर जीत हासिल किया।

10:46 PM IST

हिलसा विधानसभा सीट से JDU उम्मीदवार प्रेम मुखिया 12 वोटों से RJD से आगे

बिहार की हिलसा विधानसभा सीट पर सिर्फ 12 वोटों की वजह से हार और जीत का अंतर है। यहां JDU के प्रेम मुखिया, RJD के शक्ति सिंह यादव से 12 वोट से आगे हैं। यहां RJD ने आरोप लगाया कि हिलसा विधानसभा से RJD उम्मीदवार शक्ति सिंह को निर्वाचन अधिकारी ने 547 वोट से विजयी घोषित कर दिया था और सर्टिफिकेट लेने के लिए इंतजार करने को कहा। फिर सीएम आवास से RO को फोन आता है। फिर अचानक अधिकारी कहते है पोस्टल बैलेट रद्द होने के कारण आप 13 वोट से हार गए।

10:46 PM IST

नेशनल शॉर्प शूटर और BJP उम्मीदवार श्रेयसी सिंह की जीत, जमुई से RJD को हराया

राष्ट्रीय स्तर की शॉर्प शूटर और भाजपा उम्मीदवार श्रेयसी सिंह ने जमुई विधानसभा सीट से RJD उम्मीदवार विजय प्रकाश को हरा दिया। जीत का अंतर 41 हजार से ज्यादा है।

10:26 PM IST

बरबीघा सीट पर JDU को महज 113 वोटों से जीत, कांग्रेस के गजानंद शाही को हराया

बरबीघा में JDU 113 वोटों से जीती है। यहां से JDU उम्मीदवार सुदर्शन कुमार ने कांग्रेस के गजानंद शाही को हराया।

10:26 PM IST

भाकपा (माले) के महबूब आलम, RJD के शंभू नाथ और AIMIM के अख्तरूल बने टॉप 3 कैंडिडेट

बिहार चुनाव में सबसे ज्यादा मार्जिन से जीत दर्ज कराने वाले टॉप थ्री कैंडिडेट: बलरामपुर विधानसभा सीट से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माले) से महबूब आलम ने 53597 वोटों से वीआईपी उम्मीदवार बरुण कुमार झा को हराया। वीआईपी NDA के साथ है। दूसरे नंबर पर ब्रह्मपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीतने वाले आरजेडी उम्मीदवार शंभू नाथ यादव हैं। उन्होंने 51141 वोटों से एलजेपी के हुलास पांडे को हराया। तीसरे नंबर पर अमौर सीट से एआईएमआईएम उम्मीदवार अख्तरूल इमान हैं। उन्होंने जेडीयू उम्मीदवार सबा जफर को 50 हजार वोटों से हराया। 
 

9:38 PM IST

91% वोटों की गिनती में NDA को बहुमत, कांग्रेस-RJD चुनाव आयोग जा रहे

9 बजे तक 91% वोट गिने गए। चुनाव आयोग ने कहा है कि अब तक लगभग 3.77 करोड़ मतों में से 91 प्रतिशत मतों की गिनती की जा चुकी है। चुनाव आयोग ने 103 सीटों पर नतीजे घोषित किए हैं जबकि अन्य 140 सीटों के लिए मतगणना जारी है। वहीं दूसरी ओर धांधली का आरोप लगाकर RJD और कांग्रेस चुनाव आयोग जा रहे हैं।

यहां पढ़ें : बिहार की 20 HOT सीट्स पर कौन हारा-कौन जीता: लालू के समधी और शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे की हार, जीते तेज प्रताप 

9:01 PM IST

असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ने 4 सीटों पर NDA को सीधी टक्कर दी, एक पर RJD को हराया

असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने 4 सीटों पर सीधे तौर पर NDA का खेल बिगाड़ा है वहीं एक सीट पर RJD का। जोकीहाट विधानसभा सीट पर एआईएमआईएम में RJD के सरफराज आलम को हराया। बैसी विधानसभा सीट पर एआईएमआईएम ने  BJP उम्मीदवार को पीछे छोड़ा। बहादुरगढ़ में NDA उम्मीदवार को पीछे छोड़ा। वहीं कोचाधामन में एआईएमआईएम ने JDU उम्मीदवार को पीछे छोड़ा। अमौर में एआईएमआईएम ने JDU उम्मीदवार को पीछे छोड़ा। 

8:10 PM IST

तेज प्रताप यादव ने हसनपुर से जीत हासिल की, उन्होंने JDU उम्मीदवार को हराया

बिहार चुनाव में हसनपुर से लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने हसनपुर से चुनाव जीत लिया है। उन्होंने जेडीयू के राजकुमार राय को 21,139 वोटों से हराया।
 

7:52 PM IST

RJD का आरोप- CM आवास से DM को जा रहा फोन, अपने पक्ष में फैसले का बना रहें दबाव

बिहार चुनाव में काउंटिंग के दौरान RJD ने ट्वीट कर बड़ा आरोप लगाया है। ट्वीट कर लिखा, करीब 10 सीटों पर नीतीश प्रशासन गिनती में देरी कर रहा है। जीते हुए उम्मीदवारों को सर्टिफिकेट नहीं दे रहा है। CM आवास में बैठकर नीतीश कुमार और सुशील मोदी CM के प्रधान सचिव से सभी DM और RO को फोन करवा कर नजदीकी लड़ाई वाली सीटों के पक्ष में फैसला दिलाने का दबाव बनवा रहे है
 

7:52 PM IST

सीमांचल के जरिए ओवैसी ने बिगाड़ा तेजस्वी का खेल, NDA को फायदा

हैदराबाद के पूर्व मेयर और असदुद्दीन ओवैसी के सहयोगी माजिद हुसैन ने बिहार में मुस्लिम बहुल सीमांचल क्षेत्र में 2 महीने तक पार्टी के लिए जमीन तैयार की। एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी खुद 10 दिनों के लिए आखिरी दौर के मतदान से पहले सीमांचल पहुंच गए। AIMIM कम से कम 3 और ज्यादा से ज्यादा 5 सीटें जीतने के तैयारी की थी। फिलहाल पार्टी ने 1 सीट जीती है और 4 सीटों पर आगे चल रही है। कहां जा रहा है कि AIMIM ने महागठबंधन के वोट काटे हैं। बता दें कि AIMIM ने बिहार की 20 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे, जिनमें से 14 उम्मीदवार सीमांचल में थे। ओवैसी के चलते महागठबंधन का नुकसान हुआ है वहीं एनडीए को फायदा मिला है। 

7:39 PM IST

13 सीटों पर 1000 से कम वोटों का अंतर, RJD का आरोप- आयोग सर्टिफिकेट देने में देर कर रहा

शाम 7 बजे तक के रुझानों के मुताबिक, 13 सीटों पर 1,000 वोटों से कम का मार्जिन है। 5 सीटों पर 200 से कम का मार्जिन, 8 सीटों पर 500 से कम का मार्जिन, 13 सीटों पर 1000 से कम का मार्जिन, 24 सीटों पर 2000 से कम का मार्जिन, 45 सीटों पर 3000 से कम का मार्जिन, 61 सीटों पर 5000 से कम का मार्जिन है। 

7:20 PM IST

घर को आग लगी घर के चिराग से? पासवान की पार्टी को 6% वोट, लेकिन 0 सीट

बिहार चुनाव में चिराग पासवान की पार्टी LJP को 11 घंटे की काउंटिंग के बाद भी 0 सीट मिली है। हालांकि चिराग को 6% वोट मिला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चिराग को जो वोट मिले हैं वह नीतीश कुमार के वोटर थे, जिन्हें चिराग पासवान ने काटा। ऐसे में कहा जा रहा है कि चिराग पासवान की वजह से नीतीश कुमार के जीत का आंकड़ा कम होता दिख रहा है।

7:15 PM IST

CM आवास पर सुशील मोदी, BJP प्रदेश अध्यक्ष और बिहार BJP प्रभारी पहुंचे, बन रही रणनीति

CM आवास पर बिहार BJP प्रभारी भूपेंद्र यादव, BJP प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और बिहार के डेप्युटी CM सुशील मोदी मौजूद हैं। यहां चुनाव परिणाम के रुझान को लेकर चर्चा हो रही है और आगे की रणनीति बनाई जा रही है।
 

7:06 PM IST

काउंटिंग के 11 घंटे बीत गए, लेकिन चिराग पासवान की पार्टी को 0 सीट

चिराग पासवान की पार्टी LJP को 6% वोट मिले हैं। सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू हुई है। 11 घंटे बीत चुके हैं लेकिन अभी तक पासवान की पार्टी खाता भी नहीं खोल पाई है। अभी तक उनके खाते में 0 सीट है।

6:32 PM IST

कांग्रेस के सहयोगी शरद पवार ने कहा, बिहार में NDA की सरकार

NCP प्रमुख शरद पवार, जो महाराष्ट्र में कांग्रेस के सहयोगी हैं, ने बिहार चुनाव परिणामों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा, रुझान स्पष्ट रूप से संकेत देते हैं कि NDA सरकार बनाने जा रही है। बिहार चुनाव में हमने (NCP) ने कोई ध्यान नहीं दिया और चुनाव भी नहीं लड़ा। हमने सोचा था कि राज्य में युवा नेतृत्व उभर रहा है और हमें नौजवानों के लिए बाधा नहीं बननी चाहिए। 
 

6:32 PM IST

JDU कार्यालय के सामने नया पोस्ट, लिखा- जनता ने फिर चुना, 24 कैरेट गोल्ड

पटना में जदयू के कार्यालय में नया पोस्टर दिखा, जिसमें नीतीश कुमार को 24 कैरेट का सोना बताया गया है। पोस्टर में लिखा है, जनता ने फिर से चुना 24 कैरेट गोल्ड।

6:29 PM IST

बिहार में 4 करोड़ वोटों में 2.7 करोड़ की गिनती पूरी हुई; एनडीए 124, महागठबंधन 111 सीट पर आगे

चुनाव आयोग के मुताबिक, बिहार में डाले गए कुल 4 करोड़ वोटों में 2.7 करोड़ की गिनती पूरी हो चुकी है। 

6:00 PM IST

20 सीटों पर 1000 वोटों से कम का मार्जिन, RJD ने कहा, हमें TV पर पीछे दिखा रहे

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अभी भी 20 सीटें ऐसी हैं, जहां वोटों का मार्जिन 1,000 से कम है। यह आंकड़े शाम 5 बजे तक के हैं। 4 सीट ऐसी हैं जिनके मार्जिन में 200 वोटों का अंतर है। 13 सीट ऐसी है जिनपर मार्जिन 500 से कम है। 20 सीट ऐसी है, जिनपर 1000 से कम का मार्जिन है। 39 सीट पर तो मार्जिन 2000 का है। 48 सीट ऐसी है जहां पर मार्जिन 3000 वोटों का है। वहीं 73 सीट ऐसी है जहां मार्जिन 5000 वोटों से कम का है। से कम 1000 48 सीट्स से कम मार्जिन के साथ 2000 48 सीट्स के साथ मार्जिन 3000 3000 से कम मार्जिन वाले सीट्स कम हैं 5000 से अधिक है

5:42 PM IST

NDA को रुझानों में बहुमत, RJD ने कहा, TV पर पीछे दिखा रहे, हम तो आगे

रुझानों में NDA को बहुमत मिल रहा है। लेकिन इसी दौरान RJD ने ट्वीट कर कहा, हमारे Realtime data के अनुसार अभी हम 84 सीटों पर हम अभी आगे है। कई जगह पोस्टल वोटिंग की अभी गिनती नहीं हुई है।आप अंतिम समय तक डटे रहिए। उदाहरण दे रहे है जैसे महनार में 12 हज़ार, फतुआ 14 हज़ार और सूर्यगढ़ा 10 हज़ार से लीड़ कर रहे है लेकिन टीवी पर पीछे दिखा रहा है।

5:23 PM IST

बिहार के रुझानों पर आदित्यनाथ ने कहा, 'फिर साबित हुआ, मोदी है तो मुमकिन है'

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा,बीजेपी ने आज पीएम मोदी जी के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी नड्डा जी के नेतृत्व में पूरे देश के अंदर जो प्रदर्शन किया है मैं इसके लिए पीएम, राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूरी टीम का अभिनंदन करता हूं। बिहार के अंदर सभी कयासों को पूरी तरीके से दूर करते हुए आज के परिणाम ने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि 'मोदी है तो मुमकिन है'। 

4:55 PM IST

NDA को पहले चरण में कम, लेकिन दूसरे और तीसरे चरण में बंपर वोट मिलें

बिहार चुनाव में NDA बहुत के आंकड़े को पार कर चुका है। रुझानों का विश्लेषण करें तो पता चलता है कि दूसरे और तीसरे चरण में NDA को ज्यादा वोट मिले हैं। पहले चरण में महागठबंन को 47, NDA को 19 और अन्य को 5 सीट मिली। दूसरे चरण में महागठबंधन को 39, NDA का 54 और अन्य को 1 सीट मिली। तीसरे चरण में महागठबंधन को 18, NDA को 55 और अन्य को 5 सीट मिली है। शाम 4 बजे तक 2.29 करोड़ वोट गिने जा चुके हैं। 

4:46 PM IST

अमित शाह ने नीतीश कुमार से फोन पर की बात, नतीजों पर की चर्चा

बिहार में रुझानों के बाद अमित शाह ने फोन पर नीतीश कुमार से बात की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार के नतीजों को लेकर बात की गई। 

4:29 PM IST

Khagaria की 4 में से 3 सीटों पर NDA आगे, तेजस्वी समर्थनों ने कहा, परेशान मत होइए, शाम ढलेगी तो लालटेन जलेगी

Khagaria : 4 में से 3 सीटों पर NDA आगे- Khagaria में JDU की पूनम देवी यादव 13 राउंड के बाद 116 वोटों से आगे चल रही हैं। अलौली में RJD के रामवृक्ष सदा 13 राउंड के बाद 5,000 मतों से आगे हैं। परबत्ता में JDU के संजीव कुमार 16 राउंड के बाद 1,695 वोटों से आगे हैं। बेलदौर में JDU के पन्ना लाल सिंह पटेल 13 राउंड के बाद 5,500 वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं दूसरी ओर तेजस्वी के समर्थनों ने रुझानों पर उम्मीद नहीं छोड़ी है। उन्होंने कहा कि शाम ढलेगी तो लालटेन जलेगी।

4:29 PM IST

रुझानों में NDA की सरकार, दिल्ली में BJP मुख्यालय में सजने लगा मंच, साउंड सिस्टम और लाइस्ट्स लगाना शुरू

बिहार में रुझानों के मुताबिक NDA की सरकार बनती दिख रही है। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली में BJP मुख्यालय में जश्न की तैयारी शुरू हो चुकी है। मंच तैयार किया जा रहा है। साउंड सिस्टम आ चुका है। लाइट्स लगाई जा रही हैं। करीब 7 से 8 बजे तक जब बिहार चुनाव के नतीजों पर स्थिति स्पष्ट हो जाएगी तो पीएम मोदी भी आ सकते हैं।

4:13 PM IST

भागलपुर में 7 में से 6 सीटों पर NDA आगे, दिल्ली में BJP मुख्यालय में जश्न की तैयारी शुरू

भागलपुर: 7 में से 6 सीटों पर एनडीए आगे- भागलपुर सदर में BJP 3,055 वोटों से आगे चल रही है। नाथनगर में RJD 110 वोटों से आगे है। बिहपुर विधानसभा में BJP 5906 वोटों से आगे चल रही है।  गोपालपुर में JDU 6,821 वोटों से आगे चल रही है। सुल्तानगंज में JDU 1,868 वोटों से आगे चल रही है। कहलगांव में BJP 7,392 वोटों से आगे चल रही है। पीरपैंती में BJP 2,865 वोटों से आगे चल रही है। वहीं रुझानों के बाद दिल्ली के भाजपा मुख्यालय में जीत के जश्न की तैयारी शुरू हो गई है।

4:13 PM IST

मधेपुरा में सभी 4 सीटों पर JDU आगे, तेजस्वी ने कहा- मतगणना पूरी होने तक काउंटिंग हॉल न छोड़े

मधेपुरा में सभी 4 सीटों पर JDU आगे: आलमनगर में 11 राउंड की काउंटिंग के बाद JDU के नरेंद्र यादव 8,659 वोटों से आगे चल रहे हैं। बिहारगंज में JDU के निरंजन मेहता 16 राउंड की मतगणना के बाद 6,893 वोटों से आगे चल रहे हैं। सिंहेश्वर में JDU के रमेश ऋषिदेव 10 राउंड के बाद 4,526 वोटों से आगे चल रहे हैं। मधेपुरा में JDU के निखिल मंडल 8 राउंड के बाद 1,039 वोटों से आगे चल रहे हैं।


 

4:08 PM IST

बाहुबली अनंत सिंह ने लगातार 5वीं बार मोकामा सीट पर जमाया कब्जा

बिहार चुनाव में रुझानों के बाद मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी भाजपा दफ्तर पहुंच सकते हैं। वहां पर मंच बनाया जा रहा है। वहीं अमित शाह भी एक्टिव हो गए हैं। वह भी भाजपा मुख्यालय पहुंच सकते हैं। वहीं बिहार में बाहुबली अनंत सिंह ने फिर जीत दर्ज की है। उन्होंने लगातार 5वीं बार मोकामा सीट पर कब्जा किया है।

3:58 PM IST

NDA को रुझानों में बहुमत, लेकिन बिहार BJP SC मोर्चा के अध्यक्ष ने कहा, बीजेपी से ही सीएम हो

रुझान में NDA को बहुमत, लेकिन नीतीश के खिलाफ उठी आवाजा। बिहार BJP SC मोर्चा के अध्यक्ष अजित कुमार चौधरी ने कहा है कि कार्यकर्ताओं की मांग है कि बिहार का सीएम BJP से ही कोई होना चाहिए। 

3:45 PM IST

दरभंगा में 4 में से 3 सीटों पर BJP की जीत, तेजस्वी ने कार्यकर्ताओं से कहा- काउंटिंग सेंटर मत छोड़िए

दरभंगा में 4 सीटों पर चुनाव आयोग ने विजेता उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। दरभंगा शहर से BJP उम्मीदवार संजय सरावगी जीते, बेनीपुर से JDU उम्मीदवार विनय चौधरी जीते, जले से BJP प्रत्याशी जिवेश कुमार जीते, वहीं केवटी से BJP उम्मीदवार मुरारी मोहन झा जीते हैं। वहीं रुझानों के बाद तेजस्वी ने कहा कि कार्यकर्ता मतगणना केंद्र न छोड़े।

3:23 PM IST

रुझानों में NDA 5 घंटे से लगातार बहुमत के पार, लेकिन RJD ने कहा- महागठबंधन की सरकार बनेगी

रुझानों में NDA बहुमत के पार है। लेकिन इसी दौरान RJD ने ट्वीट कर जीत का दावा किया है। ट्वीट में लिखा, हम सभी क्षेत्रों के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं से संपर्क में है और सभी जिलों से प्राप्त सूचना हमारे पक्ष में है। देर रात तक गणना होगी। महागठबंधन की सरकार सुनिश्चित है। बिहार ने बदलाव कर दिया है। सभी प्रत्याशी और काउंटिंग एजेंट मतगणना पूरी होने तक काउंटिंग हॉल में बने रहें।
 

3:10 PM IST

कांग्रेस नेता उदित राज ने EVM पर सवाल उठाए तो कांग्रेस सांसद ने कहा, ईवीएम को दोष देना ठीक नहीं है

कांग्रेस नेता उदित राज ने EVM पर सवाल उठाए तो उनके विरोध में कांग्रेस से ही आवाज उठी। कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा, किसी भी चुनाव के परिणाम जो भी हों, ईवीएम को दोष नहीं देना चाहिए। मेरा मानना है कि ईवीएम प्रणाली मजबूत, सटीक और भरोसेमंद है।

2:50 PM IST

रुझानों में NDA को बहुमत, कार्यकर्ताओं में गुलाल खेलकर मनाया जश्न

 बिहार चुनाव में मतगणना के रुझानों में NDA बहुमत के पार पहुंच गई है। वहीं भाजपा 73 सीटों पर आगे है। नतीजों के बाद भाजपा महिला मोर्चा के सदस्यों की ढोलक बजाते और गुलाल खेलने की तस्वीरें सामने आई हैं। 

2:01 PM IST

रुझानों में NDA को बहुमत, नतीजे पर BJP शाम 5 बजे करेगी चर्चा

बिहार चुनाव में रुझानों में NDA को बहुमत मिल रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज शाम को अमित शाह और जेपी नड्डा भाजपा कार्यालय पहुंचेगे और बिहार के नतीजे पर शाम 5 बजे चर्चा करेंगे।वोट प्रतिशत की बात करें तो आरजेडी को 23% वोट मिले हैं। वहीं दूसरे नंबर पर भाजपा है, जिसे 19% वोट मिले हैं। नीतीश की पार्टी जेडीयू को 15% वोट मिले हैं। कांग्रेस को 9% और पासवान की LJP को 6% वोट मिला है। 

2:01 PM IST

रुझानों में NDA को बहुमत, चुनाव आयोग ने कहा, देर रात तक ही स्पष्ट हो पाएंगे परिणाम

चुनाव आयोग ने कहा, देर रात ही स्पष्ट हो पाएंगे बिहार चुनाव के परिणाम। 1.30 बजे तक सभी 243 सीटों पर चुनाव आयोग के रुझान बताते हैं कि एनडीए 127 सीटों पर आगे है, जिसमें बीजेपी 74, जेडीयू 48 है। महागठबंधन 106 सीटों पर आगे है, जिसमें आरजेडी 66, कांग्रेस 21 और लेफ्ट 19 सीटों पर आगे है। दो सीटों पर बसपा और 3 सीटों पर  AIMIM, एक पर LJP और चार सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।
 

1:45 PM IST

5 घंटों में 21% वोटों की गिनती हुई, रुझानों में NDA को बहुमत, चुनाव आयोग ने कहा, अभी तक किसी तरह की गड़बड़ी नहीं

चुनाव आयोग के अधिकारी चंद्रशेखर ने कहा कि मतगणना के दौरान पोल पैनल ने अब तक कोई गड़बड़ी नहीं देखी गई है। बिहार में अब तक एक करोड़ वोटों की गिनती की जा चुकी है। हमें उम्मीद है कि प्रक्रिया के अनुसार मतगणना पूरी होगी। इस साल कोविड -19 मद्देनजर मतदान केंद्रों की संख्या में 63 प्रतिशत की वृद्धि की है। बिहार में कुल 1.06 लाख ईवीएम की गिनती की जानी है। कोरोना वायरस के कारण प्रत्येक पोलिंग बूथ पर मतदान अधिकारी 1,000-1500 तक सीमित किए गए हैं।

1:06 PM IST

5 घंटों में 21% वोटों की गिनती हुई, रुझानों में NDA बहुमत के पार, महागठबंधन को 106 और पासवान को 1 सीट

चुनाव आयोग का कहना है कि 5 घंटे बाद अब तक 21.4% मतगणना की जा चुकी है। बिहार में इस चुनाव में कुल 4 करोड़ वोट पड़े थे और उसमें से अब तक 87,88,780 वोट गिने जा चुके हैं। अब तक के रुझानों में एनडीए 126, महागठबंधन 105, पासवान 2 और अन्य को 10 सीट मिली है। बिहार के मंत्री और भाजपा नेता नंद किशोर यादव, जो शुरू में कांग्रेस के प्रवीण सिंह से पीछे थे, अब 3,600 से अधिक मतों से आगे हैं। वहीं रुझानों पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, हमें पहले से ही विश्वास था कि एनडीए की सरकार बनेगी, एग्जिट पोल ने समाज में दुविधा डाल दी थी। जिस तरह से रुझान हैं ये तय है कि नीतीश जी फिर से मुख्यमंत्री बनेंगे।

 

12:44 AM IST

NDA बहुमत के पार, लेकिन 74 सीटों पर 1000 वोटों का अंतर, जबकि 42 सीटों पर सिर्फ 500 वोटों का अंतर

बिहार चुनाव में आ रहे रुझानों में एनडीए को 126 सीटों पर बढ़त है। वहीं, महागठबंधन 106 सीटों पर आगे है। पासवान की एलजेपी 2 और निर्दलीय 9 सीटों पर आगे है। कुल 243 सीटों में से 74 सीटों पर 1000 वोटों का अंतर है। जबकि 42 सीट पर सिर्फ 500 वोटों का अंतर है। 

12:25 PM IST

NDA बहुमत के पार, उदित राज ने EVM पर उठाया सवाल, कहा- अमेरिका में ईवीएम से चुनाव होता तो क्या ट्रम्प हार सकते थे ?

कांग्रेस नेता उदित राज ने ट्वीट कर कहा, जब मंगल ग्रह  और चांद की ओर जाते उपग्रह की दिशा को धरती से नियंत्रित किया जा सकता है तो ईवीएम हैक क्यों नही की जा सकती ? अमेरिका में अगर ईवीएम से चुनाव होता तो क्या ट्रम्प हार सकते थे ?

11:51 AM IST

NDA रुझानों में 132 सीटों की बढ़त के बाद 128 पर फिसली, तेजस्वी को 100, पासवान 5 और अन्य को 10 सीट

बिहार चुनाव में एनडीए को रुझानों में अब तक की सबसे बड़ी बढ़त मिली है। नीतीश को 127 और तेजस्वी को 101 सीट, पासवान 4 और अन्य को 11 सीट मिली है।

11:18 AM IST

NDA बहुमत के आंकड़े से फिसली, हसनपुर से तेजप्रताप और राघोपुर से भाई तेजस्वी आगे, पुष्पम प्रिया चल रहीं पीछे

रुझानों में NDA तीसरी बार बहुमत के आंकड़े से फिसलकर नीचे आ गई है। अभी NDA 121, महागठबंधन 108, पासवान 6 और अन्य 8 सीट पर आगे है। वहीं तेज प्रताप हसनपुर से पहले दो राउंड में पीछे चल रहे थे, लेकिन अब वह आगे निकल गए हैं। वहीं राघोपुर से तेजस्वी आगे चल रहे हैं।

बिहार चुनाव की दिलचस्प खबरें यहां पढ़ें

किसी ने दिया लड्डू का ऑर्डर-कोई मछली लेकर मंदिर पहुंचा, रिजल्ट के साथ-साथ देखें रोचक तस्वीरें...

बिहार में वोट प्रतिशत का ग्राफ

 

10:57 AM IST

रुझानों में BJP 70 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, NDA बहुमत के आंकड़े से पार, महागठबंधन 105 पर फिसली

बिहार चुनाव के रुझानों में BJP 70 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। NDA बहुमत का आंकड़ा पार कर 124 पर पहुंच चुकी है। महागठबंधन 105 पर, पासवान की पार्टी 7 और अन्य को 7 सीट मिली।

10:45 AM IST

रुझानों में NDA बहुमत के करीब, चिराग पासवान के साथ जाने पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, परिस्थिति के ऊपर निर्णय करेंगे

कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, हम लोग कई जगहों पर आगे हैं। चिराग पासवान के साथ जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह आगे फैसला किया जाएगा। परिस्थिति के ऊपर निर्णय करेंगे। 

बिहार चुनाव की दिलचस्प खबरें यहां पढ़ें

2 घंटे के रुझान में NDA की सरकार, आगे होकर पीछे हुआ महागठबंधन..कैलाश विजयवर्गीय ने कहा- हमें स्पष्ट बहुमत

10:26 AM IST

रुझानों में कभी तेजस्वी तो कभी नीतीश की सरकार बनती दिखी, RJD को 23%, BJP 21% तो JDU को 14% वोट

बिहार चुनाव के शुरुआत के पहले घंटे के रुझानों में महागठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा छू लिया था। तेजस्वी सरकार बनाते दिख रहे थे। लेकिन जैसे ही काउंटिंग का दूसरा घंटा बीता, आंकड़ा एकदम से पलट गया। एनडीए बहुमत का आंकड़ा छूकर 125 सीट पर पहुंच गई। वोट प्रतिशत की बात करें तो RJD को 23%, BJP 21% तो JDU को 14% वोट  मिले हैं।

10:18 AM IST

रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर NDA 125 पर पहुंची, महागठबंधन फिसलकर 109 पर, तेज प्रताप हसनपुर से पीछे

तेजस्वी के भाई तेज प्रताप यादव पीछे चल रहे हैं। वह समस्तीपुर जिले के हसनपुर से उम्मीदवार हैं।
 

10:12 AM IST

2 घंटे की काउंटिंग के बाद रुझानों में NDA को बहुमत, महागठबंधन 111, पासवान 7 और अन्य को 2 सीट

2 घंटों की काउंटिंग के बाद रुझानों में NDA को बहुमत मिली। महागठबंधन 111, पासवान 7 तो अन्य को 2 सीट मिलती दिख रही है। भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सदस्य सैय्यद जफर इस्लाम ने कहा कि बिहार में एनडीए सरकार बनाने जा रही है। शुरुआती रुझानों से और कहीं ज्यादा सीट एनडीए को मिलेगी।   

9:54 AM IST

सभी 243 सीटों के रुझान आए, NDA 120, महागठबंधन 113, पासवान 8 तो अन्य को 2 सीट

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के सभी 243 सीटों के रुझान आ गए हैं। NDA 120, महागठबंधन 113, पासवान 8 तो अन्य को 2 सीट मिलती दिख रही है। वोट प्रतिशत की बात करें तो RJD को 24%, BJP को 21% और JDU को 14% वोट मिले हैं। भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सदस्य सैय्यद जफर इस्लाम ने कहा कि बिहार में एनडीए सरकार बनाने जा रही है। शुरुआती रुझानों से और कहीं ज्यादा सीट एनडीए को मिलेगी।   

9:54 AM IST

शुरुआती रुझानों में बड़ा उलटफेर, NDA ने 119 सीटों के साथ महागठबंधन को छोड़ा पीछे, तेजस्वी फिसलकर 114 पर पहुंचे

शुरुआती रुझानों में बड़ा उलटफेर हुआ है। NDA ने 119 सीटों के साथ महागठबंधन को पीछे छोड़ दिया है। वहीं तेजस्वी फिसलकर 114 पर पहुंच गए हैं।

9:42 AM IST

शुरुआती रुझानों में तेजस्वी को बढ़त मिली, लेकिन अब फिसलकर 120 पर आए गए, NDA धीरे-धीरे 112 सीटों पर पहुंची

शुरुआत के 1 घंटे के रुझानों में तेजस्वी की बढ़त दिखी, बहुमत का आंकड़ा भी छुआ, फिर फिसलकर 120 पर आ गए। वहीं एनडीए धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है और 112 सीटों पर आगे चल रही है। चिराग पासवान की पार्टी 6 सीटों पर आगे है।

9:42 AM IST

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, 15 साल की सरकार के बाद इतनी कांटे की टक्कर है, तो यह एंटी इनकंबेंसी नहीं है

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने बिहार के शुरुआती रुझानों पर कहा, 15 साल की सरकार के बाद अगर इतनी कांटे की टक्कर है, तो यह एंटी इनकंबेंसी नहीं है।

9:31 AM IST

शुरुआती एक घंटे के रुझानों में भाजपा को 25%, जेडीयू को 12% और आरजेडी को 22% वोट मिले हैं


शुरुआत के एक घंटे के रुझानों की बात करें तो बीजेपी को 25%, जेडीयू को 12%, आरजेडी को 22% वोट मिले हैं।

9:23 AM IST

शुरुआती रुझान में तेजस्वी एक घंटे से बढ़त बनाए हुए हैं, NDA 110 सीट तो पासवान 4 सीट से आगे

बिहार चुनाव में काउंटिंग करते हुए एक घंटे से ज्यादा वक्त बीत चुका है और अभी तक तेजस्वी बढ़त बनाए हुए हैं। पोस्टल बैलेट में शुरुआती रुझान में एनडीए को 110 तो महागठबंधन को 125 सीट मिलती दिख रही है। पासवान की पार्टी को सिर्फ 4 सीट ही मिल सकी है। 

9:01 AM IST

शुरुआत के 1 घंटे के रुझान में तेजस्वी को बहुमत, महागठबंधन 124 तो NDA 90 सीट से आगे, पासवान को 2 सीट

पोस्टल बैलेट के शुरुआत के 1 घंटे के रुझान में तेजस्वी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। महागठबंधन 124 तो एनडीए 90 सीट से आगे है। पासवान को सिर्फ 2 सीट मिल सकी।
 

9:01 AM IST

पोस्टल बैलेट के शुरुआत 1 घंटे के रुझान में तेजस्वी आगे, NDA 92 तो महागठबंधन 118 सीट से आगे

पोस्टल बैलेट के शुरुआती 1 घंटे के रुझान में तेजस्वी बढ़त बनाए हुए हैं। शुरुआती रुझान में एनडीए 92 तो महागठबंधन 118 सीट से आगे है। पासवान की पार्टी 1 सीट पर ही आगे है।
 

8:52 AM IST

पोस्टल बैलेट में शुरुआती 50 मिनट की काउंटिंग में JDU 27, BJP 21 और RJD 79 और कांग्रेस 16 सीट से आगे

पोस्टल बैलेट में शुरुआती 50 मिनट की काउंटिंग में JDU 27, BJP 21 और RJD 79 और कांग्रेस 16 सीट से आगे है। यह रुझान बताते हैं कि तेजस्वी बढ़त बनाए हुए हैं। 
 

8:46 AM IST

पोस्टल बैलेट में तेजस्वी आगे, NDA 52 तो महागठबंधन 89 सीट, काउंटिंग के करीब 30 मिनट बाद LJP का खाता खुला

पोस्टल बैलेट में तेजस्वी की महागठबंधन 89 सीट से आगे है। एनडीए 52 सीट पर है। वहीं एलजेपी का खाता काउंटिंग के करीब आधे घंटे बाद खुला।
 

8:30 AM IST

पोस्टल बैलेट में तेजस्वी को बढ़त, महागठबंधन 72 तो एनडीए 40 पर आगे, मनोज तिवारी ने कहा, रुझान चिंतित करने वाले

पोस्टल बैलेट के नतीजों पर मनोज तिवारी ने कहा कि ये रुझान चिंतित करने वाले, लेकिन अभी इंतजार करना चाहिए। बता दें कि पोस्टर बैलेट पर महागठबंधन 72 तो एनडीए 40 पर आगे है।

8:30 AM IST

पोस्टल बैलेट में तेजस्वी की बढ़त, एनडीए 34 तो महागठबंधन 60 पर आगे, करीब दो गुने का अंतर

पोस्टल बैलेट में तेजस्वी बढ़त बनाए हुए हैं। एनडीए 34 तो महागठबंधन 60 सीट से आगे हैं। यह अंतर करीब दो गुने का है।
 

8:09 AM IST

पोस्टल बैलेट में पहली 50 सीटों का रुझान आया, एनडीए 22 तो महागठबंधन 28 सीट से आगे

पहली 50 सीटों के रुझान आ चुका है। एनडीए 22 तो महागठबंधन 28 सीट से आगे है। यह पोस्टल बैलेट की गिनती के परिणाम हैं। इसमें तेजस्वी बढ़त बनाए हुए हैं।
 

8:09 AM IST

शुरुआती रुझान में एनडीए 20 तो महागठबंधन 28 सीट से आगे, कांग्रेस का भी खुला खाता

पोस्टल बैलेट में महागठबंधन बढ़त बनाए हुए है। शुरुआती रुझान में एनडीए 20 तो महागठबंधन 28 सीट से आगे है। कांग्रेस का भी खाता खुला है।
 

8:09 AM IST

पोस्टल बैलेट में कांटे की टक्कर, एनडीए 9 तो महागठबंध 11 सीट पर आगे, कांग्रेस का भी खुला खाता

महागठबंधन और एनडीए में कांटे की टक्कर चल रही है। पोस्टल बैलेट में दोनों का आंकड़ा आगे पीछे ही है। एनडीए 9 और महागठबंधन 11 सीट पर आगे हैं। कांग्रेस का भी खाता खुला है।

8:09 AM IST

कांटे की टक्कर, पोस्टल बैलेट की गिनती जारी, एनडीए 7 और गठबंधन 7 सीट पर आगे

सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू हो गई है। सुबह 8 बजकर 8 बजे तक एनडीए 7 और गठबंधन 7 सीट पर है।

7:50 AM IST

8 बजे से वोटो की गिनती शुरू, सबसे पहले पोस्टल बैलेट गिने जा रहे हैं, BJP के पक्ष में पहला रुझान आया है

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए वोटो की गिनती शुरू हो गई है। काउंटिंग सेंटर पर लोगों की भीड़ दिख रही है। पहला रुझान बीजेपी के पक्ष में आया है।

7:50 AM IST

सुबह 8 बजे शुरू होने वाली मतगणना के लिए अनुग्रह नारायण कॉलेज में स्थापित स्ट्रांग रूम खोला गया

सुबह 8 बजे शुरू होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए अनुग्रह नारायण कॉलेज में स्थापित किया गया स्ट्रांग रूम खोला गया।
 

7:40 AM IST

भाजपा बिहार प्रदेश अध्यक्ष ने कहा, एनडीए ही सरकार बनाएगी, राजद और कांग्रेस एग्जिट पोल में खुश हो ले

बिहार में वोटो की गिनती से पहले प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि एनडीए की ही सरकार बनेगी। राजद और कांग्रेस सिर्फ एग्जिट पोल देखकर खुश हो लें। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने देश को ही बेच दिया, उनके मुंह से हॉर्स ट्रेडिंग की बात शोभा नहीं देती है। 
 

7:21 AM IST

24 मंत्रियों सहित 3733 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला, काउंटिंग का काउंटडाउन शुरू

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू होने वाली है। पटना के एक मतगणना केंद्र की तस्वीर।

8:25 PM IST:

पीएम मोदी ने बंगाल और केरल की तरफ इशारा करते हुए कहा, जो लोग लोकतांत्रिक तरीकों से हमारा मुकाबला नहीं कर पा रहे हैं, हमें चुनौती नहीं दे पा रहे हैं, ऐसे कुछ लोगों ने भाजपा के कार्यकर्ताओं की हत्या करने का रास्ता अपनाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में उनको लगता है कि भाजपा के कार्यकर्ताओं को मौत के घाट उतार कर वे अपने इरादे पूरे कर लेंगे। मैं उन सभी से आग्रह पूर्वक समझाने का प्रयास भी करता हूं। मुझे चेतावनी देने की जरूरत नहीं है, वो काम जनता-जर्नादन करेगी। पीएम ने कहा कि चुनाव आते हैं, जाते हैं। जय-पराजय का खेल होता रहा है, कभी ये बैठैगा, कभी वो बैठेगा...लेकिन ये मौत का खेल लोकतंत्र में कभी नहीं चल सकता है। 

पीएम ने कहा कि हम लोकतंत्र को समर्पित हैं। देश ने हम पर जो भरोसा रखा है, उस भरोसे को पूर्ण करने के लिए हम प्रतिबद्ध है। हमारे इरादों पर कोई शक नहीं कर सकता। हमारे प्रयासों के प्रति कभी कोई निराश नहीं होता है। 

8:13 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा, ऐसे में भारतीय जनता पार्टी का दायित्व और बढ़ जाता है। हमें अपनी पार्टी में भीतर के लोकतंत्र को मजबूत बनाएं रखना है। हमें अपनी पार्टी को जीवंत लोकतंत्र का जीता-जागता उदाहरण बनाना है। पार्टी हर कार्यकर्ता और हर नागरिक के लिए अवसरों का एक बेहतरीन मंच बने। देश के युवाओं से मेरा आह्वान है, वो आगे आएं और बीजेपी के माध्यम से देश की सेवा में जुट जाएं। अपने सपनों को साकार करने के लिए, अपने संकल्पों को सिद्ध करने के लिए, कमल को हाथ में लेकर चल पड़ें।

8:11 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा, दुर्भाग्य से कश्मीर से कन्याकुमारी तक परिवारवादी पार्टियों का जाल लोकतंत्र के लिए खतरा बनता जा रहा है। ये देश का युवा भली-भांति जानता है। परिवारों की पार्टियां या परिवारवादी पार्टियां, लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं।

8:09 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा, 21वीं सदी का भारत, एक नए मिजाज का भारत है। न हमें आपदाएं रोक सकती हैं और न ही बड़ी-बड़ी चुनौतियां। मैं एक नए भारत के उदय को देख रहा हूं। एक ऐसा भारत, जो आत्मविश्वास से भरा हुआ है, जो अपने सामर्थ्य को पहचानता है, जो अपने लक्ष्यों के प्रति सचेत है। दुर्भाग्य से कश्मीर से कन्याकुमारी तक परिवारवादी पार्टियों का जाल लोकतंत्र के लिए खतरा बनता जा रहा है। ये देश का युवा भली-भांति जानता है। परिवारों की पार्टियां या परिवारवादी पार्टियां, लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं।

8:08 PM IST:

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कल से टीवी पर देख रहा हूं, अखबारों पर चर्चा है, साइलेंट वोटर। अब उनकी गूंज सुनाई देने लगी है। भाजपा के पास साइलेंट वोटर का एक ऐसा वर्ग है, जो उसे बार-बार वोट दे रहा है। निरंतर वोट दे रहा है। ये साइलेंट वोटर हैं, देश की माताएं, बहनें, देश की नारी शक्ति। 

पीएम मोदी ने कहा, ग्रामीण इलाकों से लेकर शहरी इलाकों तक महिला वोटर ही भाजपा की सबसे बड़ी साइलेंट वोटर का समूह बन गया है। आखिर ऐसा क्यों है? क्योंकि ये भाजपाई हैं, जिनके शासन में महिलाओं को सम्मान भी मिलता है और सुरक्षा भी मिलती है। बैंक अकाउंट से लेकर बैंक लोन तक। गर्भावस्था के दौरान मुफ्त जांच से लेकर 6 महीने के अवकाश तक, रसोई को धुएं को मुक्त करना हो, या एक रुपए में सेनिटरी पैड देना। ये भाजपा ही जो महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार के लिए हर प्रयास कर रहे हैं। इसलिए भाजपा का ये साइलेंट वोटर हर बार अपना आशीर्वाद देती है।

8:05 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा, बिहार तो सबसे खास है। अगर आज आप मुझे बिहार के चुनाव नतीजों के बारे में पूछेंगे तो मेरा जवाब भी जनता के जनादेश की तरह साफ है। बिहार में सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र की जीत हुई है। बिहार में विकास के कार्यों की जीत हुई है। बिहार में सच जीता है, विश्वास जीता है ! बिहार का युवा जीता है, माताएं-बहनें-बेटियां जीती हैं! बिहार का गरीब जीता है, किसान जीता है। ये बिहार की आकांक्षाओं की जीत है, बिहार के गौरव की जीत है।

8:00 PM IST:

प्रधानमंत्री ने कहा, आज देश, भारतीय जनता पार्टी पर जो स्नेह दिखा रहा है, एनडीए पर जो स्नेह दिखा रहा है उसकी सबसे बड़ी वजह यही है कि भाजपा ने, एनडीए ने देश के विकास को, लोगों के विकास को अपना सर्वोपरि लक्ष्य बनाया हुआ है। हम हर वो काम करेंगे जो देश को आगे ले जाए।

पीएम मोदी ने कहा, आज भाजपा ही देश की एकमात्र राष्ट्रीय पार्टी है, जिसमें गरीब, दलित, पीड़ित, शोषित, वंचित, अपना प्रतिनिधित्व देखते हैं। आज भाजपा ही देश की एकमात्र राष्ट्रीय पार्टी है, जो समाज के हर वर्ग की आवश्यकताओं को समझती है, उनके लिए काम कर रही है।

Image

7:53 PM IST:

प्रधानमंत्री ने कहा, देश का विकास, राज्य का विकास, आज सबसे बड़ी कसौटी है और आने वाले समय में भी यही चुनाव का आधार रहने वाला है। जो लोग ये नहीं समझ रहे, इस बार भी उनकी जगह-जगह जमानत जब्त हो गई है।

7:49 PM IST:

उन्होंने कहा, भाजपा पूर्व में जीती, मणिपुर में कमल का झंडा फहरा दिया। भारतीय जनता पार्टी पश्चिम में जीती, गुजरात में जीती। भाजपा को उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में विजय प्राप्त हुई। और भाजपा को दक्षिण में कर्नाटक-तेलंगाना में सफलता मिली। पीएम मोदी ने कहा, इन चुनाव परिणामों में भाजपा को एनडीए को अपार जनसमर्थन मिला है। इसके लिए भाजपा, एनडीए के लाखों कार्यकर्ता भाइयों-बहनों को जितनी बधाई दूं उतनी कम है। मैं हर कार्यकर्ता और उनके परिवार जनों को हृदय से बधाई देता हूं।

7:44 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा, कभी भाजपा की दो सीटें थीं, दो कमरों से पार्टी चलती थी, आज देश के हर कोने में है, हर किसी के दिल में है। आखिर ये कैसे हुआ, क्यों हुआ, इसका उत्तर कल जो नतीजे आए हैं, उसी में मिल जाता है। साथियों भारत के लोग 21वीं सदी के नागरिक बार बार अपना संदेश स्पष्ट कर रहे हैं। अब सेवा का मौका उसी को मिलेगा, जो देश के विकास के लक्ष्य के साथ इमानदारी से काम करेगा। हर राजनीतिक दल से देश के लोगों की यही अपेक्षा है कि देश के लिए काम करो और देश के काम से मतलब रखो। कल के नतीजों ने यह साबित कर दिया, कि अगर आप काम करेंगे, तो लोगों से आशीर्वाद भी मिलेगा।

7:37 PM IST:

पीएम मोदी ने कगा, मैं आज आभार व्यक्त करता हूं महान देश की महान जनता का। मैं आज धन्यवाद अर्पित करता हूं देश के कोटि-कोटि नागरिकों का। धन्यवाद इसलिए नहीं कि उन्होंने चुनावों में भाजपा को इतनी बड़ी सफलता दी है, इसके तो वो हकदार हैं ही। धन्यवाद इसलिए क्योंकि लोकतंत्र के इस महान पर्व को हम सभी ने मिलकर बहुत उत्साह से मनाया है। पीएम मोदी ने कहा, कल सुबह से देर रात कर पूरे देश की नजरें टीवी-मोबाइल पर थीं। 

7:28 PM IST:

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, बिहार से कर्नाटक, गुजरात, मध्यप्रदेश तक जनता ने मोदी जी के काम पर मुहर लगाई। नड्डा ने कहा, कोरोना महामारी की चपेट में आने के बाद भारत का यह पहला बड़ा चुनाव था। चुनाव में योगदान देने के दृष्टिकोण से, लोगों को हमारे लिए मतदान करने के लिए लाने तक, यह एक बड़ा और परिभाषित करने वाला दौर रहा है।

Image

7:17 PM IST:

पीएम मोदी पार्टी दफ्तर पहुंच चुके हैं। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उनका स्वागत किया। वे थोड़ी देर में कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। 

 

6:45 PM IST:

6:40 PM IST:

पार्टी दफ्तर पहुंचे अमित शाह

 

6:25 PM IST:

बिहार चुनाव में मिली एनडीए को जीत का जश्न भाजपा के दिल्ली दफ्तर में शुरू हो गया है। यहां ढोल बाजों के साथ बड़ी संख्या में कार्यकर्ता पहुंचे। इसके अलावा भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी पार्टी दफ्तर पहुंच चुके हैं। कार्यकर्ताओं ने फूल बरसा कर उनका स्वागत किया। वहीं, थोड़ी देर में पीएम मोदी के पहुंचने की भी उम्मीद है।  

 

 

पार्टी दफ्तर पहुंचे नड्डा

 

 

 

5:20 PM IST:

तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा ने बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए की जीत पर नीतीश कुमार को बधाई दी है। उन्होंने कहा, 'मैं आपके के लिए प्रार्थना करता हूं कि बिहार के लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने में जो भी चुनौतियां हैं, उन्हें पूरा करने में आप सफल होंगे।

4:34 PM IST:

 बिहार में एनडीए को जीत मिली है। इस जीत के जश्न को लेकर दिल्ली के भाजपा दफ्तर में तैयारियां शुरू हो गई हैं। पीएम मोदी भी दफ्तर पहुंचेंगे। यहां वे कार्यकर्ताओं को भी संबोधित करेंगे। 

4:00 PM IST:

बिहार चुनाव: गिरिराज सिंह ने कहा, तेजस्वी ने 10 लाख नौकरियों का वादा किया। RJD ने जो भी बोला सब झूठ था। राजद अपने कार्यकाल में 1 लाख नौकरी भी नहीं दे पाई थी। झूठे वादे किए थे। 
 

2:36 PM IST:

बिहार में भाजपा नेता सुशील मोदी ने यह माना है कि विधानसभा चुनाव में चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी के अलग चुनाव लड़ने की वजह से एनडीए को नुकसान पहुंचा है। सुशील मोदी ने कहा, एलजेपी की वजह से एनडीए को 25-30 सीटों का नुकसान हुआ है। 

2:36 PM IST:

बिहार में एनडीए को जीत मिली है। वहीं, नीतीश कुमार एक बार फिर मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। उधर, दिल्ली में भाजपा दफ्तर में जश्न की तैयारी है। पीएम मोदी और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा जश्न में शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि वे यहां पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित भी कर सकते हैं। 

1:33 PM IST:

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, कहावत है, खिसियाने बिल्ली खंबा नोचे... न तो कांग्रेस अपनी सीटें बचा पाई ना राजद। जनता ने इन्हें नकार दिया, ये इन्हें स्वीकारना चाहिए। जनता ने नीतीश कुमार को नहीं उन्हें (तेजस्वी) थका दिया।
 

12:33 PM IST:

बिहार चुनाव में NDA बहुमत के पार 125 सीट पर जीत चुका है। लेकिन इस जीत में सबसे बड़ा योगदान महिलाओं का माना जा रहा है। बिहार के महिला मतदाताओं ने फिर से सुशासन बाबू को चुना है। चुनाव में दूसरे और तीसरे चरण में NDA ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। यह वही दूसरा और तीसरा चरण है जिसमें पुरुषों से ज्यादा महिलाओं ने वोट किया। दूसरे और तीसरे चरण की अधिकांश सीटें उत्तर बिहार में थीं। तीन चरण के बिहार चुनाव 2020 में तीसरे चरण में 65.5 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने मतदान किया, जबकि दूसरे चरण में 58.8 प्रतिशत महिलाओं ने वोट किया। इन दोनों चरणों में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ दिया। तीसरे चरण में पुरुष-महिला वोटर्स के अनुपात में लगभग 11 प्रतिशत का अंतर है, जबकि दूसरे चरण में यह छह प्रतिशत के करीब है। हालांकि, पहले चरण में महिलाओं (54.4%) की तुलना में पुरुषों (56.8%) ने अधिक मतदान किया।

11:43 AM IST:

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में भारतीय जनता पार्टी का स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा 67.27 रहा। इसके बाद भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (एमएल) (एल) का 63.16, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (एस) का 57.14, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) का 52,015, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (एम) का 50, जनता दल (यूनाइटेड) (JDU) का 35.54, कम्युनिस्ट पार्टी का 33.33, विकसील इन्सान पार्टी (VIP) का 30.77, कांग्रेस का 26.03, AIMIM का 12.2, बहुजन समाज पार्टी का 0.93 और लोक जन शक्ति पार्टी (LJP) का 0.74 स्ट्राइक रेट रहा है।

11:31 AM IST:

बिहार चुनाव में एक सीट पर जीत दर्ज कराने वाले LJP नेता चिराग पासवान ने कहा कि लोगों ने पीएम मोदी के नाम पर वोट दिया।
 

9:48 AM IST:

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के फाइनल नतीजों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली NDA ने 125 सीटों पर जीत हासिल की। जनता दल (यूनाइटेड) के ऑफिस के बाहर पोस्टर लगाकर NDA को जीत की बधाई दी गई।

8:29 AM IST:

बिहार चुनाव में JDU ने चार सीट बहुत कम वोटों के अंतर से जीता। यह सीट हिलसा,बरबीघा, भोरे और परबत्ता हैं। यहां पर क्रमश: JDU ने 12,113, 462 और 951 वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

5:16 AM IST:

एनडीए - 125 सीटें 
महागठबंधन - 110 सीटें 
अन्य - 8 सीटें 


 

4:37 AM IST:

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में NDA ने बाजी मारी है। NDA ने 125 सीटें जीतकर बिहार के रण पर कब्जा कर लिया। नीतीश कुमार 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। 
 

4:31 AM IST:

केंद्रीय मंत्री व भाजपा नेता अश्विनी कुमार चौबे ने कहा - मैं बिहार की जनता का आभार जताना चाहता हूं। ये जीत पीएम नरेंद्र मोदी की कड़ी मेहनत और मार्गदर्शन का नतीजा है। जनता ने डबल इंजन सरकार को चुना है न कि डबल युवराज को।  

 

3:04 AM IST:

बिहार चुनाव में एनडीए को बहुमत मिला है। एक बार फिर नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस बार वह सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
 

3:02 AM IST:

बिहार चुनाव के लिए कुल 243 में से 229 सीटों के लिए परिणाम घोषित हो गए हैं। एनडीए ने 116 सीटें जीतीं (भाजपा 68, जेडीयू 40, वीआईपी 4, हम 4), महागठबंधन ने 105 सीटें (राजद ने 71, कांग्रेस ने 18, वाम ने 16) और एआईएमआईएम ने पांच, बसपा ने एक लोजपा ने एक और निर्दलीय ने एक सीटें जीती हैं।

3:01 AM IST:

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस चल रही है। चुनाव आयोग की तरफ से बताया गया कि अभी 17 सीटों पर मतगणना जारी है। 66 राउंड की मतगणना अभी जारी है। अभी फाइनल आंकड़े के लिए एक घंटे का और इंतजार करना पड़ेगा।
 

11:20 PM IST:

वोट की गिनती शुरू होने के 14 घंटे बाद  LJP ने आखिरकार पहली और एकमात्र सीट जीती। चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी ने आखिरकार उसी सीट पर जीत हासिल की, जिस पर वह आगे चल रही थी। LJP प्रत्याशी राज कुमार सिंह ने मटिहानी से JDU के बोगो सिंह को 333 वोटों से हराकर जीत हासिल किया।

10:59 PM IST:

बिहार की हिलसा विधानसभा सीट पर सिर्फ 12 वोटों की वजह से हार और जीत का अंतर है। यहां JDU के प्रेम मुखिया, RJD के शक्ति सिंह यादव से 12 वोट से आगे हैं। यहां RJD ने आरोप लगाया कि हिलसा विधानसभा से RJD उम्मीदवार शक्ति सिंह को निर्वाचन अधिकारी ने 547 वोट से विजयी घोषित कर दिया था और सर्टिफिकेट लेने के लिए इंतजार करने को कहा। फिर सीएम आवास से RO को फोन आता है। फिर अचानक अधिकारी कहते है पोस्टल बैलेट रद्द होने के कारण आप 13 वोट से हार गए।

10:47 PM IST:

राष्ट्रीय स्तर की शॉर्प शूटर और भाजपा उम्मीदवार श्रेयसी सिंह ने जमुई विधानसभा सीट से RJD उम्मीदवार विजय प्रकाश को हरा दिया। जीत का अंतर 41 हजार से ज्यादा है।

10:41 PM IST:

बरबीघा में JDU 113 वोटों से जीती है। यहां से JDU उम्मीदवार सुदर्शन कुमार ने कांग्रेस के गजानंद शाही को हराया।

10:27 PM IST:

बिहार चुनाव में सबसे ज्यादा मार्जिन से जीत दर्ज कराने वाले टॉप थ्री कैंडिडेट: बलरामपुर विधानसभा सीट से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माले) से महबूब आलम ने 53597 वोटों से वीआईपी उम्मीदवार बरुण कुमार झा को हराया। वीआईपी NDA के साथ है। दूसरे नंबर पर ब्रह्मपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीतने वाले आरजेडी उम्मीदवार शंभू नाथ यादव हैं। उन्होंने 51141 वोटों से एलजेपी के हुलास पांडे को हराया। तीसरे नंबर पर अमौर सीट से एआईएमआईएम उम्मीदवार अख्तरूल इमान हैं। उन्होंने जेडीयू उम्मीदवार सबा जफर को 50 हजार वोटों से हराया। 
 

9:53 PM IST:

9 बजे तक 91% वोट गिने गए। चुनाव आयोग ने कहा है कि अब तक लगभग 3.77 करोड़ मतों में से 91 प्रतिशत मतों की गिनती की जा चुकी है। चुनाव आयोग ने 103 सीटों पर नतीजे घोषित किए हैं जबकि अन्य 140 सीटों के लिए मतगणना जारी है। वहीं दूसरी ओर धांधली का आरोप लगाकर RJD और कांग्रेस चुनाव आयोग जा रहे हैं।

यहां पढ़ें : बिहार की 20 HOT सीट्स पर कौन हारा-कौन जीता: लालू के समधी और शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे की हार, जीते तेज प्रताप 

9:01 PM IST:

असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने 4 सीटों पर सीधे तौर पर NDA का खेल बिगाड़ा है वहीं एक सीट पर RJD का। जोकीहाट विधानसभा सीट पर एआईएमआईएम में RJD के सरफराज आलम को हराया। बैसी विधानसभा सीट पर एआईएमआईएम ने  BJP उम्मीदवार को पीछे छोड़ा। बहादुरगढ़ में NDA उम्मीदवार को पीछे छोड़ा। वहीं कोचाधामन में एआईएमआईएम ने JDU उम्मीदवार को पीछे छोड़ा। अमौर में एआईएमआईएम ने JDU उम्मीदवार को पीछे छोड़ा। 

8:11 PM IST:

बिहार चुनाव में हसनपुर से लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने हसनपुर से चुनाव जीत लिया है। उन्होंने जेडीयू के राजकुमार राय को 21,139 वोटों से हराया।
 

8:06 PM IST:

बिहार चुनाव में काउंटिंग के दौरान RJD ने ट्वीट कर बड़ा आरोप लगाया है। ट्वीट कर लिखा, करीब 10 सीटों पर नीतीश प्रशासन गिनती में देरी कर रहा है। जीते हुए उम्मीदवारों को सर्टिफिकेट नहीं दे रहा है। CM आवास में बैठकर नीतीश कुमार और सुशील मोदी CM के प्रधान सचिव से सभी DM और RO को फोन करवा कर नजदीकी लड़ाई वाली सीटों के पक्ष में फैसला दिलाने का दबाव बनवा रहे है
 

7:53 PM IST:

हैदराबाद के पूर्व मेयर और असदुद्दीन ओवैसी के सहयोगी माजिद हुसैन ने बिहार में मुस्लिम बहुल सीमांचल क्षेत्र में 2 महीने तक पार्टी के लिए जमीन तैयार की। एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी खुद 10 दिनों के लिए आखिरी दौर के मतदान से पहले सीमांचल पहुंच गए। AIMIM कम से कम 3 और ज्यादा से ज्यादा 5 सीटें जीतने के तैयारी की थी। फिलहाल पार्टी ने 1 सीट जीती है और 4 सीटों पर आगे चल रही है। कहां जा रहा है कि AIMIM ने महागठबंधन के वोट काटे हैं। बता दें कि AIMIM ने बिहार की 20 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे, जिनमें से 14 उम्मीदवार सीमांचल में थे। ओवैसी के चलते महागठबंधन का नुकसान हुआ है वहीं एनडीए को फायदा मिला है। 

7:41 PM IST:

शाम 7 बजे तक के रुझानों के मुताबिक, 13 सीटों पर 1,000 वोटों से कम का मार्जिन है। 5 सीटों पर 200 से कम का मार्जिन, 8 सीटों पर 500 से कम का मार्जिन, 13 सीटों पर 1000 से कम का मार्जिन, 24 सीटों पर 2000 से कम का मार्जिन, 45 सीटों पर 3000 से कम का मार्जिन, 61 सीटों पर 5000 से कम का मार्जिन है। 

7:24 PM IST:

बिहार चुनाव में चिराग पासवान की पार्टी LJP को 11 घंटे की काउंटिंग के बाद भी 0 सीट मिली है। हालांकि चिराग को 6% वोट मिला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चिराग को जो वोट मिले हैं वह नीतीश कुमार के वोटर थे, जिन्हें चिराग पासवान ने काटा। ऐसे में कहा जा रहा है कि चिराग पासवान की वजह से नीतीश कुमार के जीत का आंकड़ा कम होता दिख रहा है।

7:16 PM IST:

CM आवास पर बिहार BJP प्रभारी भूपेंद्र यादव, BJP प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और बिहार के डेप्युटी CM सुशील मोदी मौजूद हैं। यहां चुनाव परिणाम के रुझान को लेकर चर्चा हो रही है और आगे की रणनीति बनाई जा रही है।
 

7:08 PM IST:

चिराग पासवान की पार्टी LJP को 6% वोट मिले हैं। सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू हुई है। 11 घंटे बीत चुके हैं लेकिन अभी तक पासवान की पार्टी खाता भी नहीं खोल पाई है। अभी तक उनके खाते में 0 सीट है।

7:00 PM IST:

NCP प्रमुख शरद पवार, जो महाराष्ट्र में कांग्रेस के सहयोगी हैं, ने बिहार चुनाव परिणामों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा, रुझान स्पष्ट रूप से संकेत देते हैं कि NDA सरकार बनाने जा रही है। बिहार चुनाव में हमने (NCP) ने कोई ध्यान नहीं दिया और चुनाव भी नहीं लड़ा। हमने सोचा था कि राज्य में युवा नेतृत्व उभर रहा है और हमें नौजवानों के लिए बाधा नहीं बननी चाहिए। 
 

6:32 PM IST:

पटना में जदयू के कार्यालय में नया पोस्टर दिखा, जिसमें नीतीश कुमार को 24 कैरेट का सोना बताया गया है। पोस्टर में लिखा है, जनता ने फिर से चुना 24 कैरेट गोल्ड।

6:31 PM IST:

चुनाव आयोग के मुताबिक, बिहार में डाले गए कुल 4 करोड़ वोटों में 2.7 करोड़ की गिनती पूरी हो चुकी है। 

6:01 PM IST:

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अभी भी 20 सीटें ऐसी हैं, जहां वोटों का मार्जिन 1,000 से कम है। यह आंकड़े शाम 5 बजे तक के हैं। 4 सीट ऐसी हैं जिनके मार्जिन में 200 वोटों का अंतर है। 13 सीट ऐसी है जिनपर मार्जिन 500 से कम है। 20 सीट ऐसी है, जिनपर 1000 से कम का मार्जिन है। 39 सीट पर तो मार्जिन 2000 का है। 48 सीट ऐसी है जहां पर मार्जिन 3000 वोटों का है। वहीं 73 सीट ऐसी है जहां मार्जिन 5000 वोटों से कम का है। से कम 1000 48 सीट्स से कम मार्जिन के साथ 2000 48 सीट्स के साथ मार्जिन 3000 3000 से कम मार्जिन वाले सीट्स कम हैं 5000 से अधिक है

5:44 PM IST:

रुझानों में NDA को बहुमत मिल रहा है। लेकिन इसी दौरान RJD ने ट्वीट कर कहा, हमारे Realtime data के अनुसार अभी हम 84 सीटों पर हम अभी आगे है। कई जगह पोस्टल वोटिंग की अभी गिनती नहीं हुई है।आप अंतिम समय तक डटे रहिए। उदाहरण दे रहे है जैसे महनार में 12 हज़ार, फतुआ 14 हज़ार और सूर्यगढ़ा 10 हज़ार से लीड़ कर रहे है लेकिन टीवी पर पीछे दिखा रहा है।

5:25 PM IST:

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा,बीजेपी ने आज पीएम मोदी जी के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी नड्डा जी के नेतृत्व में पूरे देश के अंदर जो प्रदर्शन किया है मैं इसके लिए पीएम, राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूरी टीम का अभिनंदन करता हूं। बिहार के अंदर सभी कयासों को पूरी तरीके से दूर करते हुए आज के परिणाम ने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि 'मोदी है तो मुमकिन है'। 

5:00 PM IST:

बिहार चुनाव में NDA बहुत के आंकड़े को पार कर चुका है। रुझानों का विश्लेषण करें तो पता चलता है कि दूसरे और तीसरे चरण में NDA को ज्यादा वोट मिले हैं। पहले चरण में महागठबंन को 47, NDA को 19 और अन्य को 5 सीट मिली। दूसरे चरण में महागठबंधन को 39, NDA का 54 और अन्य को 1 सीट मिली। तीसरे चरण में महागठबंधन को 18, NDA को 55 और अन्य को 5 सीट मिली है। शाम 4 बजे तक 2.29 करोड़ वोट गिने जा चुके हैं। 

4:46 PM IST:

बिहार में रुझानों के बाद अमित शाह ने फोन पर नीतीश कुमार से बात की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार के नतीजों को लेकर बात की गई। 

4:42 PM IST:

Khagaria : 4 में से 3 सीटों पर NDA आगे- Khagaria में JDU की पूनम देवी यादव 13 राउंड के बाद 116 वोटों से आगे चल रही हैं। अलौली में RJD के रामवृक्ष सदा 13 राउंड के बाद 5,000 मतों से आगे हैं। परबत्ता में JDU के संजीव कुमार 16 राउंड के बाद 1,695 वोटों से आगे हैं। बेलदौर में JDU के पन्ना लाल सिंह पटेल 13 राउंड के बाद 5,500 वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं दूसरी ओर तेजस्वी के समर्थनों ने रुझानों पर उम्मीद नहीं छोड़ी है। उन्होंने कहा कि शाम ढलेगी तो लालटेन जलेगी।

5:19 PM IST:

बिहार में रुझानों के मुताबिक NDA की सरकार बनती दिख रही है। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली में BJP मुख्यालय में जश्न की तैयारी शुरू हो चुकी है। मंच तैयार किया जा रहा है। साउंड सिस्टम आ चुका है। लाइट्स लगाई जा रही हैं। करीब 7 से 8 बजे तक जब बिहार चुनाव के नतीजों पर स्थिति स्पष्ट हो जाएगी तो पीएम मोदी भी आ सकते हैं।

4:25 PM IST:

भागलपुर: 7 में से 6 सीटों पर एनडीए आगे- भागलपुर सदर में BJP 3,055 वोटों से आगे चल रही है। नाथनगर में RJD 110 वोटों से आगे है। बिहपुर विधानसभा में BJP 5906 वोटों से आगे चल रही है।  गोपालपुर में JDU 6,821 वोटों से आगे चल रही है। सुल्तानगंज में JDU 1,868 वोटों से आगे चल रही है। कहलगांव में BJP 7,392 वोटों से आगे चल रही है। पीरपैंती में BJP 2,865 वोटों से आगे चल रही है। वहीं रुझानों के बाद दिल्ली के भाजपा मुख्यालय में जीत के जश्न की तैयारी शुरू हो गई है।

4:14 PM IST:

मधेपुरा में सभी 4 सीटों पर JDU आगे: आलमनगर में 11 राउंड की काउंटिंग के बाद JDU के नरेंद्र यादव 8,659 वोटों से आगे चल रहे हैं। बिहारगंज में JDU के निरंजन मेहता 16 राउंड की मतगणना के बाद 6,893 वोटों से आगे चल रहे हैं। सिंहेश्वर में JDU के रमेश ऋषिदेव 10 राउंड के बाद 4,526 वोटों से आगे चल रहे हैं। मधेपुरा में JDU के निखिल मंडल 8 राउंड के बाद 1,039 वोटों से आगे चल रहे हैं।


 

4:09 PM IST:

बिहार चुनाव में रुझानों के बाद मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी भाजपा दफ्तर पहुंच सकते हैं। वहां पर मंच बनाया जा रहा है। वहीं अमित शाह भी एक्टिव हो गए हैं। वह भी भाजपा मुख्यालय पहुंच सकते हैं। वहीं बिहार में बाहुबली अनंत सिंह ने फिर जीत दर्ज की है। उन्होंने लगातार 5वीं बार मोकामा सीट पर कब्जा किया है।

3:59 PM IST:

रुझान में NDA को बहुमत, लेकिन नीतीश के खिलाफ उठी आवाजा। बिहार BJP SC मोर्चा के अध्यक्ष अजित कुमार चौधरी ने कहा है कि कार्यकर्ताओं की मांग है कि बिहार का सीएम BJP से ही कोई होना चाहिए। 

3:45 PM IST:

दरभंगा में 4 सीटों पर चुनाव आयोग ने विजेता उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। दरभंगा शहर से BJP उम्मीदवार संजय सरावगी जीते, बेनीपुर से JDU उम्मीदवार विनय चौधरी जीते, जले से BJP प्रत्याशी जिवेश कुमार जीते, वहीं केवटी से BJP उम्मीदवार मुरारी मोहन झा जीते हैं। वहीं रुझानों के बाद तेजस्वी ने कहा कि कार्यकर्ता मतगणना केंद्र न छोड़े।

3:25 PM IST:

रुझानों में NDA बहुमत के पार है। लेकिन इसी दौरान RJD ने ट्वीट कर जीत का दावा किया है। ट्वीट में लिखा, हम सभी क्षेत्रों के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं से संपर्क में है और सभी जिलों से प्राप्त सूचना हमारे पक्ष में है। देर रात तक गणना होगी। महागठबंधन की सरकार सुनिश्चित है। बिहार ने बदलाव कर दिया है। सभी प्रत्याशी और काउंटिंग एजेंट मतगणना पूरी होने तक काउंटिंग हॉल में बने रहें।
 

3:11 PM IST:

कांग्रेस नेता उदित राज ने EVM पर सवाल उठाए तो उनके विरोध में कांग्रेस से ही आवाज उठी। कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा, किसी भी चुनाव के परिणाम जो भी हों, ईवीएम को दोष नहीं देना चाहिए। मेरा मानना है कि ईवीएम प्रणाली मजबूत, सटीक और भरोसेमंद है।

2:51 PM IST:

 बिहार चुनाव में मतगणना के रुझानों में NDA बहुमत के पार पहुंच गई है। वहीं भाजपा 73 सीटों पर आगे है। नतीजों के बाद भाजपा महिला मोर्चा के सदस्यों की ढोलक बजाते और गुलाल खेलने की तस्वीरें सामने आई हैं। 

2:45 PM IST:

बिहार चुनाव में रुझानों में NDA को बहुमत मिल रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज शाम को अमित शाह और जेपी नड्डा भाजपा कार्यालय पहुंचेगे और बिहार के नतीजे पर शाम 5 बजे चर्चा करेंगे।वोट प्रतिशत की बात करें तो आरजेडी को 23% वोट मिले हैं। वहीं दूसरे नंबर पर भाजपा है, जिसे 19% वोट मिले हैं। नीतीश की पार्टी जेडीयू को 15% वोट मिले हैं। कांग्रेस को 9% और पासवान की LJP को 6% वोट मिला है। 

2:03 PM IST:

चुनाव आयोग ने कहा, देर रात ही स्पष्ट हो पाएंगे बिहार चुनाव के परिणाम। 1.30 बजे तक सभी 243 सीटों पर चुनाव आयोग के रुझान बताते हैं कि एनडीए 127 सीटों पर आगे है, जिसमें बीजेपी 74, जेडीयू 48 है। महागठबंधन 106 सीटों पर आगे है, जिसमें आरजेडी 66, कांग्रेस 21 और लेफ्ट 19 सीटों पर आगे है। दो सीटों पर बसपा और 3 सीटों पर  AIMIM, एक पर LJP और चार सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।
 

1:46 PM IST:

चुनाव आयोग के अधिकारी चंद्रशेखर ने कहा कि मतगणना के दौरान पोल पैनल ने अब तक कोई गड़बड़ी नहीं देखी गई है। बिहार में अब तक एक करोड़ वोटों की गिनती की जा चुकी है। हमें उम्मीद है कि प्रक्रिया के अनुसार मतगणना पूरी होगी। इस साल कोविड -19 मद्देनजर मतदान केंद्रों की संख्या में 63 प्रतिशत की वृद्धि की है। बिहार में कुल 1.06 लाख ईवीएम की गिनती की जानी है। कोरोना वायरस के कारण प्रत्येक पोलिंग बूथ पर मतदान अधिकारी 1,000-1500 तक सीमित किए गए हैं।

1:39 PM IST:

चुनाव आयोग का कहना है कि 5 घंटे बाद अब तक 21.4% मतगणना की जा चुकी है। बिहार में इस चुनाव में कुल 4 करोड़ वोट पड़े थे और उसमें से अब तक 87,88,780 वोट गिने जा चुके हैं। अब तक के रुझानों में एनडीए 126, महागठबंधन 105, पासवान 2 और अन्य को 10 सीट मिली है। बिहार के मंत्री और भाजपा नेता नंद किशोर यादव, जो शुरू में कांग्रेस के प्रवीण सिंह से पीछे थे, अब 3,600 से अधिक मतों से आगे हैं। वहीं रुझानों पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, हमें पहले से ही विश्वास था कि एनडीए की सरकार बनेगी, एग्जिट पोल ने समाज में दुविधा डाल दी थी। जिस तरह से रुझान हैं ये तय है कि नीतीश जी फिर से मुख्यमंत्री बनेंगे।

 

12:48 PM IST:

बिहार चुनाव में आ रहे रुझानों में एनडीए को 126 सीटों पर बढ़त है। वहीं, महागठबंधन 106 सीटों पर आगे है। पासवान की एलजेपी 2 और निर्दलीय 9 सीटों पर आगे है। कुल 243 सीटों में से 74 सीटों पर 1000 वोटों का अंतर है। जबकि 42 सीट पर सिर्फ 500 वोटों का अंतर है। 

12:26 PM IST:

कांग्रेस नेता उदित राज ने ट्वीट कर कहा, जब मंगल ग्रह  और चांद की ओर जाते उपग्रह की दिशा को धरती से नियंत्रित किया जा सकता है तो ईवीएम हैक क्यों नही की जा सकती ? अमेरिका में अगर ईवीएम से चुनाव होता तो क्या ट्रम्प हार सकते थे ?

12:12 PM IST:

बिहार चुनाव में एनडीए को रुझानों में अब तक की सबसे बड़ी बढ़त मिली है। नीतीश को 127 और तेजस्वी को 101 सीट, पासवान 4 और अन्य को 11 सीट मिली है।

11:46 AM IST:

रुझानों में NDA तीसरी बार बहुमत के आंकड़े से फिसलकर नीचे आ गई है। अभी NDA 121, महागठबंधन 108, पासवान 6 और अन्य 8 सीट पर आगे है। वहीं तेज प्रताप हसनपुर से पहले दो राउंड में पीछे चल रहे थे, लेकिन अब वह आगे निकल गए हैं। वहीं राघोपुर से तेजस्वी आगे चल रहे हैं।

बिहार चुनाव की दिलचस्प खबरें यहां पढ़ें

किसी ने दिया लड्डू का ऑर्डर-कोई मछली लेकर मंदिर पहुंचा, रिजल्ट के साथ-साथ देखें रोचक तस्वीरें...

बिहार में वोट प्रतिशत का ग्राफ

 

10:57 AM IST:

बिहार चुनाव के रुझानों में BJP 70 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। NDA बहुमत का आंकड़ा पार कर 124 पर पहुंच चुकी है। महागठबंधन 105 पर, पासवान की पार्टी 7 और अन्य को 7 सीट मिली।

11:47 AM IST:

कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, हम लोग कई जगहों पर आगे हैं। चिराग पासवान के साथ जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह आगे फैसला किया जाएगा। परिस्थिति के ऊपर निर्णय करेंगे। 

बिहार चुनाव की दिलचस्प खबरें यहां पढ़ें

2 घंटे के रुझान में NDA की सरकार, आगे होकर पीछे हुआ महागठबंधन..कैलाश विजयवर्गीय ने कहा- हमें स्पष्ट बहुमत

10:35 AM IST:

बिहार चुनाव के शुरुआत के पहले घंटे के रुझानों में महागठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा छू लिया था। तेजस्वी सरकार बनाते दिख रहे थे। लेकिन जैसे ही काउंटिंग का दूसरा घंटा बीता, आंकड़ा एकदम से पलट गया। एनडीए बहुमत का आंकड़ा छूकर 125 सीट पर पहुंच गई। वोट प्रतिशत की बात करें तो RJD को 23%, BJP 21% तो JDU को 14% वोट  मिले हैं।

10:20 AM IST:

तेजस्वी के भाई तेज प्रताप यादव पीछे चल रहे हैं। वह समस्तीपुर जिले के हसनपुर से उम्मीदवार हैं।
 

10:14 AM IST:

2 घंटों की काउंटिंग के बाद रुझानों में NDA को बहुमत मिली। महागठबंधन 111, पासवान 7 तो अन्य को 2 सीट मिलती दिख रही है। भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सदस्य सैय्यद जफर इस्लाम ने कहा कि बिहार में एनडीए सरकार बनाने जा रही है। शुरुआती रुझानों से और कहीं ज्यादा सीट एनडीए को मिलेगी।   

10:09 AM IST:

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के सभी 243 सीटों के रुझान आ गए हैं। NDA 120, महागठबंधन 113, पासवान 8 तो अन्य को 2 सीट मिलती दिख रही है। वोट प्रतिशत की बात करें तो RJD को 24%, BJP को 21% और JDU को 14% वोट मिले हैं। भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सदस्य सैय्यद जफर इस्लाम ने कहा कि बिहार में एनडीए सरकार बनाने जा रही है। शुरुआती रुझानों से और कहीं ज्यादा सीट एनडीए को मिलेगी।   

9:54 AM IST:

शुरुआती रुझानों में बड़ा उलटफेर हुआ है। NDA ने 119 सीटों के साथ महागठबंधन को पीछे छोड़ दिया है। वहीं तेजस्वी फिसलकर 114 पर पहुंच गए हैं।

9:51 AM IST:

शुरुआत के 1 घंटे के रुझानों में तेजस्वी की बढ़त दिखी, बहुमत का आंकड़ा भी छुआ, फिर फिसलकर 120 पर आ गए। वहीं एनडीए धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है और 112 सीटों पर आगे चल रही है। चिराग पासवान की पार्टी 6 सीटों पर आगे है।

9:51 AM IST:

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने बिहार के शुरुआती रुझानों पर कहा, 15 साल की सरकार के बाद अगर इतनी कांटे की टक्कर है, तो यह एंटी इनकंबेंसी नहीं है।

9:31 AM IST:


शुरुआत के एक घंटे के रुझानों की बात करें तो बीजेपी को 25%, जेडीयू को 12%, आरजेडी को 22% वोट मिले हैं।

9:52 AM IST:

बिहार चुनाव में काउंटिंग करते हुए एक घंटे से ज्यादा वक्त बीत चुका है और अभी तक तेजस्वी बढ़त बनाए हुए हैं। पोस्टल बैलेट में शुरुआती रुझान में एनडीए को 110 तो महागठबंधन को 125 सीट मिलती दिख रही है। पासवान की पार्टी को सिर्फ 4 सीट ही मिल सकी है। 

9:16 AM IST:

पोस्टल बैलेट के शुरुआत के 1 घंटे के रुझान में तेजस्वी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। महागठबंधन 124 तो एनडीए 90 सीट से आगे है। पासवान को सिर्फ 2 सीट मिल सकी।
 

9:02 AM IST:

पोस्टल बैलेट के शुरुआती 1 घंटे के रुझान में तेजस्वी बढ़त बनाए हुए हैं। शुरुआती रुझान में एनडीए 92 तो महागठबंधन 118 सीट से आगे है। पासवान की पार्टी 1 सीट पर ही आगे है।
 

8:52 AM IST:

पोस्टल बैलेट में शुरुआती 50 मिनट की काउंटिंग में JDU 27, BJP 21 और RJD 79 और कांग्रेस 16 सीट से आगे है। यह रुझान बताते हैं कि तेजस्वी बढ़त बनाए हुए हैं। 
 

8:48 AM IST:

पोस्टल बैलेट में तेजस्वी की महागठबंधन 89 सीट से आगे है। एनडीए 52 सीट पर है। वहीं एलजेपी का खाता काउंटिंग के करीब आधे घंटे बाद खुला।
 

8:33 AM IST:

पोस्टल बैलेट के नतीजों पर मनोज तिवारी ने कहा कि ये रुझान चिंतित करने वाले, लेकिन अभी इंतजार करना चाहिए। बता दें कि पोस्टर बैलेट पर महागठबंधन 72 तो एनडीए 40 पर आगे है।

8:30 AM IST:

पोस्टल बैलेट में तेजस्वी बढ़त बनाए हुए हैं। एनडीए 34 तो महागठबंधन 60 सीट से आगे हैं। यह अंतर करीब दो गुने का है।
 

8:24 AM IST:

पहली 50 सीटों के रुझान आ चुका है। एनडीए 22 तो महागठबंधन 28 सीट से आगे है। यह पोस्टल बैलेट की गिनती के परिणाम हैं। इसमें तेजस्वी बढ़त बनाए हुए हैं।
 

8:20 AM IST:

पोस्टल बैलेट में महागठबंधन बढ़त बनाए हुए है। शुरुआती रुझान में एनडीए 20 तो महागठबंधन 28 सीट से आगे है। कांग्रेस का भी खाता खुला है।
 

8:14 AM IST:

महागठबंधन और एनडीए में कांटे की टक्कर चल रही है। पोस्टल बैलेट में दोनों का आंकड़ा आगे पीछे ही है। एनडीए 9 और महागठबंधन 11 सीट पर आगे हैं। कांग्रेस का भी खाता खुला है।

8:09 AM IST:

सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू हो गई है। सुबह 8 बजकर 8 बजे तक एनडीए 7 और गठबंधन 7 सीट पर है।

8:04 AM IST:

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए वोटो की गिनती शुरू हो गई है। काउंटिंग सेंटर पर लोगों की भीड़ दिख रही है। पहला रुझान बीजेपी के पक्ष में आया है।

7:50 AM IST:

सुबह 8 बजे शुरू होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए अनुग्रह नारायण कॉलेज में स्थापित किया गया स्ट्रांग रूम खोला गया।
 

7:40 AM IST:

बिहार में वोटो की गिनती से पहले प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि एनडीए की ही सरकार बनेगी। राजद और कांग्रेस सिर्फ एग्जिट पोल देखकर खुश हो लें। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने देश को ही बेच दिया, उनके मुंह से हॉर्स ट्रेडिंग की बात शोभा नहीं देती है। 
 

7:22 AM IST:

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू होने वाली है। पटना के एक मतगणना केंद्र की तस्वीर।

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हुई । काउंटिंग शुरू होने के बाद रुझानों में NDA की सरकार बनती दिख रही थी। वही हुआ भी, शुरू से आ रहे रुझान हकीकत में बदलते चले गए और NDA ने एक बार फिर बिहार का चुनावी रण अपने नाम कर लिया। NDA को 125 सीटें मिलीं। महागठबंधन 110 पर ही सिमट गया। चिराग पासवान की पार्टी को सिर्फ 1 वोट मिला।