काशी में मोदी के 7 घंटे: 6-लेन हाइवे के उपहार से शुरुआत, सारनाथ में बुद्ध कथा शो के साथ दौरा हुआ खत्म

PM Narendra Modi arrives in Varanasi on Kartik Purnima to celebrate Dev Diwali news updates live kpn

9:22 PM IST

सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो देखते हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सारनाथ पहुंचे। दोनों लाइट एंड साउंड शो का आनंद लेते हुए।

9:08 PM IST

पीएम मोदी ने अमिताभ की आवाज में सुनी बुद्ध कथा

पीएम मोदी ने संत रविदास की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए, इसके बाद बुद्ध की उपदेश स्थली सारनाथ के लिए रवाना हुए। सारनाथ में पीएम मोदी ने अमिताभ की आवाज में बुद्ध कथा सुनी।

9:08 PM IST

पीएम मोदी ने अमिताभ की आवाज में सुनी बुद्ध कथा

पीएम मोदी ने संत रविदास की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए, इसके बाद बुद्ध की उपदेश स्थली सारनाथ के लिए रवाना हुए। सारनाथ में पीएम मोदी ने अमिताभ की आवाज में बुद्ध कथा सुनी।

8:07 PM IST

पीएम मोदी बुद्ध की उपदेश स्थली सारनाथ के लिए रवाना

पीएम मोदी ने संत रविदास की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए, इसके बाद बुद्ध की उपदेश स्थली सारनाथ के लिए रवाना हो गए। यह 10 किलोमीटर का सफर वह रोड के जरिए तय कर रहे हैं।

8:01 PM IST

पीएम मोदी ने संत रविदास की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए


पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के संत रविदास पार्क में संत रविदास की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए।

7:40 PM IST

मोदी क्रूज पर सवार होकर रविदास घाट की ओर रवाना होते हुए

प्रधानमंत्री मोदी क्रूज पर सवार होकर राजघाट से रविदास घाट की ओर रवाना

7:40 PM IST

पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ ने लेजर शो का आनंद लिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाव से चेत सिंह घाट पर आयोजित लाइट एंड साउंड शो का आनंद लेते हुए।

7:40 PM IST

पीएम मोदी ने लेजर शो का भी आनंद लिया

लेजर शो की तस्वीर

PM Narendra Modi arrives in Varanasi on Kartik Purnima to celebrate Dev Diwali news updates live kpn

6:55 PM IST

मैं महसूस करता था कि मैंने कुछ खो दिया है: मोदी

कोरोना की वजह से बीच में नहीं आ पाया। तब मैं महसूस करता था कि मैंने कुछ खो दिया है। आज जब आया तो मन ऊर्जावान हो गया। कोरोना में भी मैं आप से दूर नहीं था। मैं मां अन्नपूर्णा की इस धरती से आपने जो सेवाभाव से काम किया है, किसी को भूखा नहीं रहने दिया है। इस सेवाभाव के लिए निरन्तर इस काम को किया गया। मेरे काशी में भी यह हुआ। मैं आज आपके इस सेवा भाव के लिए आपसबको नमन करता हूं। आपके सेवाभाव को प्रणाम करता है। मैं विश्वास दिलाता हूं कि मेरी तरफ से मैं आपकी सेवा में कोई कमी नहीं रहने दूंगा। कोरोना को परास्त कर हम विकास के पथ पर तेज गति से आगे बढ़ेंगे। 

6:44 PM IST

मां गंगा का जल भी अब निर्मल हो रहा है: मोदी

मां गंगा का जल भी अब निर्मल हो रहा है। यही तो बनारस का सदा बना रहने वाला रस है। अब यहां से मैं भगवान बुद्ध की स्थली सारनाथ जाऊंगा। सारनाथ में शाम के समय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आप सभी की जो लंबे समय से मांग थी वह पूरी हो गई है। लेजर शो में भगवान बुद्ध की दया करुणा के संदेश दिखेंगे। जब दुनिया आतंक के खतरे देखकर चिंतित है। वैर से वैर कभी शांत नहीं होता। 

6:44 PM IST

विश्ननाथ कोरिडोर का भी विरोध किया: मोदी

काशी के लिए जब विकास के काम शुरू हुए थे, विरोध करने वालों ने तब भी विरोध के लिए विरोध किया था। आपको याद होगा, जब काशी ने तय किया था कि बाबा के दरबार तक विश्वनाथ कोरिडोर बनेगा, तब विरोध करने वालों ने इसे लेकर काफी कुछ कहा था। बहुत कुछ किया भी था। लेकिन आज बाबा की कृपा से काशी का गौरव फिर से जीवित हो रहा है। अयोध्या में राममंदिर से बड़ा इसका उदाहरण क्या होगा।

6:44 PM IST

काशी के नर नारी देव स्वरूप हैं: मोदी

काशी के नर नारी देव स्वरूप हैं। आज रेहड़ी, पटरी, ठेले वालों को बैंक लोग देने के लिए आगे चलकर आ रहे हैं। आज देश लोकल के लिए वोकल हो रहा है। आज भी बनारस में देवता दीपावली मना रहे हैं। इस बार की दिवाली जैसे मनाई गई, जैसे देश के लोगों ने लोकल प्रोडक्ट, लोकल गिफ्ट के साथ अपने त्योहार मनाए, वह वाकई प्रेरणादायी है। यह हमारी जिंदगी का हिस्सा बनना चाहिए। आज हमारे पर्व भी गरीब की सेवा का माध्यम बन रहे हैं।

6:40 PM IST

काशी दुनिया को रास्ता दिखाती रहती है: मोदी

काशी दुनिया को रास्ता दिखाती रहती है। आज हम जिस देव दीपावली के दर्शन कर रहे हैं इसकी प्रेरणा पहले पंच गंगा घाट पर स्वंय आदि शंकराचार्य ने दी थी। 

6:12 PM IST

आज काशी महादेव के माथे पर विराजमान चन्द्रमा की तरह चमक रही है: मोदी

आज जब काशी की विरासत वापस लौट रही है तो ऐसा भी लग रहा है जैसे काशी माता अन्नपूर्णा के आगमन की खबर सुनकर सजी सवरी हो। लाखों दियो से काशी के घाटों का जगमन होना अद्दभुत है। गंगा का प्रकाश इसे और भी अलौकिक बना रहा है। ऐसा लग रहा है जैसे आज पूर्णिमा पर महादेव के माथे पर विराजमान चन्द्रमा की तरह चमक रही है।

6:12 PM IST

मां अन्नपू्र्णा अपने घर वापस आ रही हैं: मोदी

यहां आने से पहले काशी विश्ननाथ कोरिडोर जाने का भी मौका मिला। रात में सारनाथ में लेजर शो का भी साक्षी बनूंगा। मैं इसे महादेव का आशीर्वाद और काशीवासियों का स्नेह मानता हूं। काशी के लिए एक और भी विशेष अवसर है। आपने सुना होगा, कल मन की बात में भी जिक्र किया था। अभी योगी जी बड़ी ताकत भरी आवाज में उसे दोहराया। 100 साल से भी पहले माता अन्नपूर्णा की जो मूर्ति चोरी हो गई थी वह फिर वापस आ रही है। माता अन्नपूर्णा फिर एक बार अपने घर लौटकर आ रही हैं। काशी के लिए ये बड़े सौभाग्य की बात है। हमारे देवी देवताओं की ये प्राचीन मूर्तियां आस्था के प्रतीक के साथ ही अमूल्य विरासत भी है। ये बात भी सही है कि इतना प्रयास पहले किया गया होता तो इतनी ही कितनी मूर्तियां देश को पहले वापस मिल जाती । लेकिन कुछ लोगों की सोच अलग रही है। हमारे लिए विरासत का मतलब है देश की धरोहर, लेकिन कुछ लोगों के लिए विरासत का मतलब होता है अपना परिवार, अपने परिवार का नाम। हमारे लिए विरासत का मतलब है हमारी संस्कृति, आस्था हमारे मूल्य।

6:12 PM IST

यही तो मेरी काशी है: पीएम मोदी

कोरोना ने भले ही बहुत कुछ बदल दिया, लेकिन काशी की भक्ति और शक्ति को कोई नहीं बदल सकता है। सुबह से ही काशीवासी, स्नान, ध्यान और दान में ही लगे हैं। काशी वैसे ही जीवंत है। काशी की गलियां वैसी ही उर्जा से भरी है। यही तो मेरी काशी है।

6:12 PM IST

"हर हर महादेवी। काशी कोतवाल की जय।"

पीएम मोदी ने कहा, सभी काशीवासियों को कार्तिक पूर्णिमा, देव दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं। सभी को प्रकाश पर्व की भी बधाई।  

6:12 PM IST

"मां अन्नपूर्णा एक बार फिर से काशीवासियों को प्राप्त होने वाली हैं"

योगी आदित्यनाथ ने कहा, पीएम मोदी की अनुकम्पा से काशी की मां अन्नपूर्णा एक बार फिर से काशीवासियों को प्राप्त होने वाली हैं।

6:12 PM IST

मोदी ने नामुमकिन को मुमकिन किया: योगी

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मोदी ने नामुमकिन को मुमकिन किया है। गंगा स्नान ही नहीं, बल्कि आचवन करने लायक भी बनी है।

6:12 PM IST

काशी के मंदिरों की वेबसाइट का उद्घाटन


पीएम मोदी ने काशी के मंदिरों की वेबसाइट का उद्घाटन किया।

6:06 PM IST

देव दीपावली में पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ

तस्वीर: पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ देव दीपावली महोत्सव में शामिल होते हुए।

6:06 PM IST

पीएम मोदी ने जलाया पहला दीप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीप प्रज्ज्वलित कर देव दीपावली महोत्सव का शुभारंभ किया।

5:56 PM IST

राजघाट पर पीएम मोदी

राजघाट पहुंचने पर पीएम मोदी ने हाथ हिलाकर सबका अभिभावदन किया।

5:56 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देव दीपावली महोत्सव के लिए राज घाट पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ देव दीपावली महोत्सव के लिए राज घाट पहुंचे।

 

5:41 PM IST

पीएम मोदी ने काशी मंदिर के गर्भ गृह में पूजा की

वीडियो: काशी मंदिर के गर्भ गृह में पूजा

5:26 PM IST

काशी विश्वनाथ मंदिर में किया अभिषेक

बाबा विश्वनाथ के मंदिर पहुंचने के लिए मोदी ने क्रूज की सवारी की। भगवान अवधूत राम घाट से मोदी और योगी अलकनंदा क्रूज से ललिता घाट पहुंचे थे। वहां काशी विश्वनाथ मंदिर में उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ पूजा अर्चना की। इसके बाद उन्होंने विश्वनाथ कॉरिडोर के विकास कार्यों का जायजा लिया।

4:48 PM IST

काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन के लिए नाव से जाते पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन के लिए नाव से डुमरी घाट से ललिता घाट तक की यात्रा करते हुए।

4:00 PM IST

"गंगाजल जैसी पवित्र नीयत के साथ काम हो रहा है"

मुझे अहसास है कि दशकों का छलावा किसानों को आशंकित करता है। लेकिन अब छल से नहीं गंगाजल जैसी पवित्र नीयत के साथ काम किया जा रहा है। 

4:00 PM IST

पीएम मोदी ने पंजाब पर साधा निशाना

उन्होंने कहा, एक राज्य में तो वहां की सरकार अपने राजनीतिक स्वार्थ के चलते आज भी किसानों को इस योजना का लाभ नहीं लेने दे रही है।  देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के बैंक खाते में सीधी मदद दी जा रही है। अब तक लगभग 1 लाख करोड़ रुपए किसानों तक पहुंच भी चुका है।

4:00 PM IST

"मंडियों को आधुनिक बनाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च हो रहे हैं"

पीएम ने कहा, अब आप ही बताइए कि अगर मंडियों और MSP को ही हटाना था, तो इनको ताकत देने के लिए, इन पर इतना निवेश ही क्यों करते? हमारी सरकार तो मंडियों को आधुनिक बनाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर रही है।

4:00 PM IST

"मीडिया में भी कृषि कानूनों की सकारात्मक चर्चाएं होंगी"

पीएम ने कहा, वादों को जमीन पर उतारने के इसी ट्रैक रिकॉर्ड के बल पर किसानों के हित में नए किसान सुधार कानून लाये गए हैं। किसानों को न्याय दिलाने में ये कितने काम आ रहे हैं, ये आने वाले दिनों में हम जरूर अनुभव करेंगे। मुझे विश्वास है कि मीडिया में भी इसकी सकारात्मक चर्चाएं होंगी।

3:35 PM IST

"ढाई गुना ज्यादा पैसा किसान तक पहुंचा है"

पीएम ने कहा, 2014 से पहले के 5 सालों में पहले की सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपए का धान खरीदा था। लेकिन इसके बाद के 5 सालों में 5 लाख करोड़ रुपए धान के MSP के रूप में किसानों तक हमने पहुंचाए हैं। यानि लगभग ढाई गुना ज्यादा पैसा किसान के पास पहुंचा है। 

3:35 PM IST

"जिन किसानों को कुछ शंकाएं हैं, वह दूर हो जाएंगी"

पीएम ने कहा, जिन किसान परिवारों की अभी भी कुछ चिंताएं हैं, कुछ सवाल हैं, तो उनका जवाब भी सरकार निरंतर दे रही है। मुझे विश्वास है, आज जिन किसानों को कृषि सुधारों पर कुछ शंकाएं हैं, वो भी भविष्य में इन कृषि सुधारों का लाभ उठाकर, अपनी आय बढ़ाएंगे।

3:35 PM IST

"स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश को पूरा किया गया"

पीएम ने कहा, स्वामीनाथन आयोग के अनुसार किसानों को 1.5 गुना अधिक एमएसपी देने का वादा पूरा किया गया। यह वादा न केवल कागज पर पूरा हुआ, बल्कि किसानों के बैंक खाते में पहुंच गया है। 
 

3:35 PM IST

"पहले 1 रुपए में से सिर्फ 15 पैसे किसान तक पहुंचते थे"

किसानों के नाम पर बड़ी-बड़ी योजनाएं घोषित होती थीं। लेकिन वो खुद मानते थे कि 1 रुपए में से सिर्फ 15 पैसे ही किसान तक पहुंचते थे। किसानों को बड़े बाजार के लिए विकल्प देकर सशक्त बनाया जा रहा है। किसानों के हित में सुधार किए जा रहे हैं, जिससे उन्हें अधिक विकल्प मिलेंगे। क्या किसी किसान को अपनी उपज सीधे उन लोगों को बेचने की स्वतंत्रता नहीं मिलनी चाहिए जो उन्हें बेहतर मूल्य और सुविधाएं देते हैं।
 

3:35 PM IST

"चंदौली का काला चावल बड़ा उदाहरण है"

पीएम ने कहा, सरकार के प्रयासों और आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से किसानों को कितना लाभ हो रहा है, इसका एक बेहतरीन उदाहरण चंदौली का काला चावल है। ये काला चावल है जिसकी 300 रुपये प्रति किलो तक बिक्री हो रही है। इसे विदेशी बाजार भी मिल गया है।

3:35 PM IST

"इस सरकार का ट्रैक रिकॉर्ड देखेंगे तो सच अपने आप सामने आ जाएगा"

पीएम मोदी ने कहा, MSP तो घोषित होता था लेकिन MSP पर खरीद बहुत कम की जाती थी। सालों तक MSP को लेकर छल किया गया। किसानों के नाम पर बड़े-बड़े कर्जमाफी के पैकेज घोषित किए जाते थे। लेकिन छोटे और सीमांत किसानों तक ये पहुंचते ही नहीं थे। यानि कर्जमाफी को लेकर भी छल किया गया। नए कृषि सुधारों से किसानों को नए विकल्प और नए कानूनी संरक्षण  दिए गए हैं। पहले मंडी के बाहर हुए लेनदेन ही गैरकानूनी थे। ऐसे में छोटे किसानों के साथ धोखा होता था, विवाद होता था। अब छोटा किसान भी, मंडी से बाहर हुए हर सौदे को लेकर कानूनी कार्यवाही कर सकता है। जब इस सरकार का ट्रैक रिकॉर्ड देखेंगे तो सच अपने आप सामने आ जाएगा। हमने कहा था कि हम यूरिया की कालाबाजारी रोकेंगे और किसान को पर्याप्त यूरिया देंगे। बीते 6 साल में यूरिया की कमी नहीं होने दी। यहां तक कि लॉकडाउन तक में जब हर गतिविधि बंद थी, तब भी दिक्कत नहीं आने दी गई।

3:35 PM IST

विरोध के नाम पर भ्रम फैलाया जाता है: मोदी

पहले होता ये था कि सरकार का कोई फैसला अगर किसी को पसंद नहीं आता था तो उसका विरोध होता था। लेकिन बीते कुछ समय से हम देख रहे हैं कि अब विरोध का आधार फैसला नहीं बल्कि भ्रम फैलाकर आशंकाओं को बनाया जा रहा है।
 

3:35 PM IST

सालों तक MSP के नाम पर छल किया गया: मोदी

पीएम ने कहा, पहले कर्ज माफी के पैकेजों की घोषणा की जाती थी, लेकिन ऐसी योजनाओं का लाभ कभी किसानों तक नहीं पहुंचता था। उन्होंने कहा, कर्जमाफी के नाम पर किसानों से छल किया गया। सालों तक MSPके नाम पर छल किया गया। 
 

3:35 PM IST

नए कृषि सुधारों में कानूनी सुरक्षा: मोदी

वाराणसी में पीएम मोदी ने कहा, नए कृषि सुधारों ने किसानों को नए विकल्प और कानूनी सुरक्षा दी है। वाराणसी में पेरिशेबल कार्गो सेंटर बनने के कारण अब यहां के किसानों को अब फल, सब्जियों को स्टोर करके रखने, उन्हें आसानी से बेचने की बहुत बड़ी सुविधा मिली। इस स्टोरेज कैपेसिटी के कारण पहली बार यहां के किसानों की उपज बड़ी मात्रा में निर्यात हो रही है। 

3:35 PM IST

पीएम ने कहा- इतिहास में पहली बार किसान रेल शुरू की गई

पीएम ने कहा, देश के इतिहास में पहली बार किसान रेल शुरु की गई है. इन प्रयासों से किसानों को नए बाजार मिल रहे हैं, बड़े शहरों तक उनकी पहुंच बढ़ रही है. उनकी आय पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

3:35 PM IST

वाराणसी के लंगड़ा और दशहरी आम लंदन में खुशबू बिखेर रहे हैं: मोदी

पीएम ने कहा, पहली बार, वाराणसी के किसानों का उत्पादन बड़े पैमाने पर विदेशों में निर्यात किया जा रहा है। वाराणसी के लंगड़ा और दशहरी आम लंदन और मध्य पूर्व में अपनी खुशबू बिखेर रहे हैं ... आम किसानों को अब पैकेजिंग के लिए दूसरे शहरों में जाने की जरूरत नहीं है।

3:23 PM IST

पीएम मोदी ने योगी आदित्यनाथ की पीठ थपथपाई

पीएम मोदी ने कहा, मुझे खुशी है कि योगी जी और उनकी टीम ने सरकार बनने के बाद यहां भी इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण में अभूतपूर्व तेजी आई है। पहले उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थिति क्या थी, यह आप सभी जानते हैं।

3:23 PM IST

निर्माण कार्य से लोगों को रोजगार मिलता है: योगी

पीएम ने कहा, अच्छी सड़कें, अच्छे रेलमार्ग, अच्छी और सस्ती हवाई सेवाएं, समाज के हर वर्ग को सुविधा देती हैं। गरीबों, छोटे उद्यमियों को, मध्यम वर्ग को इसका सबसे ज्यादा लाभ होता है।
जब निर्माण कार्य होता है तो कई लोगों को रोजगार मिलता है। 

3:23 PM IST

कनेक्टिविटी में सुधार से किसानों को लाभ: मोदी

उन्होंने कहा, 3-4 साल पहले यूपी में सिर्फ दो बड़े एयरपोर्ट प्रभावी रूप से काम कर रहे थे। आज करीब एक दर्जन एयरपोर्ट यूपी में सेवा के लिए तैयार हो रहे हैं। वाराणसी के एयरपोर्ट के विस्तार का काम चल रहा है। जब किसी क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होता है तो इससे वहां के किसानों को भी लाभ होता है। हाल ही में किसानों और अन्य कृषि अवसंरचना के लिए कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं की स्थापना के लिए 1 लाख करोड़ रुपये का एक कोष गठित किया गया था।

3:23 PM IST

आजादी के बाद कभी नहीं हुआ इतना काम: मोदी

पीएम मोदी ने कहा, हाईवे बनाना हो, फ्लाईओवर बनाना हो, ट्रैफिक जाम कम करने के लिए रास्तों को चौड़ा करना हो, जितना काम बनारस और आसपास के इलाकों में अभी हो रहा है, इतना काम आजादी के बाद कभी नहीं हुआ।

3:23 PM IST

सौंदर्यीकरण के साथ-साथ, अब हम यहां कनेक्टिविटी : मोदी

पीएम ने कहा, पिछले वर्षों में काशी के सौंदर्यीकरण के साथ-साथ, अब हम यहां कनेक्टिविटी पर किए गए कार्यों का लाभ देख सकते हैं। नए राजमार्ग, फ्लाईओवर, ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए सड़कों का चौड़ीकरण, वर्तमान में वाराणसी में और इसके आसपास काम किया जा रहा है। 
 

3:23 PM IST

पीएम मोदी ने कहा, देव दीपावली पर काशी के लोगों को उपहार

पीएम मोदी ने कहा, आज काशी को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक और उपहार मिल रह है। इसका लाभ काशी के साथ ही प्रयागराज के लोगों को भी होगा। मुझे याद है कि 2013 में मेरी पहली जनसभा इसी मैदान पर हुई थी, तब यहां से गुजरने वाला हाइवे 4 लेन का था। आज बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से ये 6 लेन का हो गया है।

3:14 PM IST

6 साल में 18,000 करोड़ रु. की परियोजनाओं का लोकार्पण: योगी

कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ ने कहा, प्रदेश में पिछले 6 वर्षों के दौरान 18,000 करोड़ रु. की परियोजनाएं या तो लोकार्पित हुई हैं या तो उनका शिलान्यास हुआ है। 2014 के बाद से प्रतिदिन 2 कि.मी. औसतन हाईवे का निर्माण हो रहा है। 
 

3:14 PM IST

पीएम मोदी ने कहा- काशी के भाईयो, प्रणाम बा

खजूरी के कार्यक्रम स्थल पर संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, काशी के भाईयो। प्रणाम बा। उन्होंने कहा कि देव दीपावली की ढेर सारी बधाईयां। 

3:00 PM IST

पीएम मोदी ने सड़क परियोजना का उद्घाटन किया

पीएम मोदी ने 6 लेन चौड़ी सड़क परियोजना का उद्घाटन किया। यह लेन वाराणसी और प्रयागराज को जोड़ेगी। 73 किलोमीटर के इस हाइवे के चौड़ीकरण पर 2447 करोड़ रुपया खर्च किया गया।
 

3:00 PM IST

खजूरी के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी खजूरी के कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गए हैं। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं। 

2:36 PM IST

पीएम मोदी वाराणसी पहुंच चुके हैं, कुछ देर में कार्यक्रम में शामिल होंगे

पीएम मोदी वाराणसी पहुंच चुके हैं। सबसे पहले नेशनल हाईवे का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी वाराणसी के खजूरी में जन सभा को भी संबोधित करेंगे साथ ही 6 लेन हाईवे का भी लोकार्पण करेंगे।

2:22 PM IST

देव दीपावली किसे कहते हैं?

कार्तिक पूर्णिमा यानी आज के दिन का सनातन धर्म में विशेष महत्व है। इस दिन देवता स्वर्ग लोक से उतरकर दीपदान करने पृथ्वी पर आते हैं, इसलिए इस दिन को देव दीपावली के नाम से भी जाना जाता है। यह पर्व दिवाली के 15 दिन बाद कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।
 

2:22 PM IST

प्रयागराज-वाराणसी 6 लेन हाईवे का लोकार्पण करेंगे

पीएम मोदी वाराणसी से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेल पटेल उनका स्वागत करेंगे। यहां से पीएम खजुरी जाएंगे। यहां प्रयागराज-वाराणसी 6 लेन हाईवे का लोकार्पण करने के साथ एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद हेलिकॉप्टर से डोमरी जाएंगे। फिर यहां से वे सड़क मार्ग से भगवान अवधूत राम घाट जाएंगे और अलकनंदा क्रूज पर सवार होकर ललिता घाट पहुचेंगे।

2:19 PM IST

देव दीपावली : 84 घाटों पर 15 लाख दीए जलेंगे

वाराणसी में देव दीपावली के मौके पर गंगा के 84 घाटों पर लगभग 15 लाख दीए जलाए जाएंगे। काशी तट लगभग 15 लाख दीपों से जगमगा उठेगा। खास बात यह है कि पहला दीपक खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से प्रज्ज्वलित होगा।
 

2:16 PM IST

पीएम मोदी का पूरा शेड्यूल

9:28 PM IST:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सारनाथ पहुंचे। दोनों लाइट एंड साउंड शो का आनंद लेते हुए।

9:08 PM IST:

पीएम मोदी ने संत रविदास की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए, इसके बाद बुद्ध की उपदेश स्थली सारनाथ के लिए रवाना हुए। सारनाथ में पीएम मोदी ने अमिताभ की आवाज में बुद्ध कथा सुनी।

9:08 PM IST:

पीएम मोदी ने संत रविदास की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए, इसके बाद बुद्ध की उपदेश स्थली सारनाथ के लिए रवाना हुए। सारनाथ में पीएम मोदी ने अमिताभ की आवाज में बुद्ध कथा सुनी।

8:11 PM IST:

पीएम मोदी ने संत रविदास की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए, इसके बाद बुद्ध की उपदेश स्थली सारनाथ के लिए रवाना हो गए। यह 10 किलोमीटर का सफर वह रोड के जरिए तय कर रहे हैं।

8:01 PM IST:


पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के संत रविदास पार्क में संत रविदास की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए।

7:42 PM IST:

प्रधानमंत्री मोदी क्रूज पर सवार होकर राजघाट से रविदास घाट की ओर रवाना

7:41 PM IST:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाव से चेत सिंह घाट पर आयोजित लाइट एंड साउंड शो का आनंद लेते हुए।

7:40 PM IST:

लेजर शो की तस्वीर

PM Narendra Modi arrives in Varanasi on Kartik Purnima to celebrate Dev Diwali news updates live kpn

7:03 PM IST:

कोरोना की वजह से बीच में नहीं आ पाया। तब मैं महसूस करता था कि मैंने कुछ खो दिया है। आज जब आया तो मन ऊर्जावान हो गया। कोरोना में भी मैं आप से दूर नहीं था। मैं मां अन्नपूर्णा की इस धरती से आपने जो सेवाभाव से काम किया है, किसी को भूखा नहीं रहने दिया है। इस सेवाभाव के लिए निरन्तर इस काम को किया गया। मेरे काशी में भी यह हुआ। मैं आज आपके इस सेवा भाव के लिए आपसबको नमन करता हूं। आपके सेवाभाव को प्रणाम करता है। मैं विश्वास दिलाता हूं कि मेरी तरफ से मैं आपकी सेवा में कोई कमी नहीं रहने दूंगा। कोरोना को परास्त कर हम विकास के पथ पर तेज गति से आगे बढ़ेंगे। 

7:04 PM IST:

मां गंगा का जल भी अब निर्मल हो रहा है। यही तो बनारस का सदा बना रहने वाला रस है। अब यहां से मैं भगवान बुद्ध की स्थली सारनाथ जाऊंगा। सारनाथ में शाम के समय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आप सभी की जो लंबे समय से मांग थी वह पूरी हो गई है। लेजर शो में भगवान बुद्ध की दया करुणा के संदेश दिखेंगे। जब दुनिया आतंक के खतरे देखकर चिंतित है। वैर से वैर कभी शांत नहीं होता। 

7:04 PM IST:

काशी के लिए जब विकास के काम शुरू हुए थे, विरोध करने वालों ने तब भी विरोध के लिए विरोध किया था। आपको याद होगा, जब काशी ने तय किया था कि बाबा के दरबार तक विश्वनाथ कोरिडोर बनेगा, तब विरोध करने वालों ने इसे लेकर काफी कुछ कहा था। बहुत कुछ किया भी था। लेकिन आज बाबा की कृपा से काशी का गौरव फिर से जीवित हो रहा है। अयोध्या में राममंदिर से बड़ा इसका उदाहरण क्या होगा।

7:10 PM IST:

काशी के नर नारी देव स्वरूप हैं। आज रेहड़ी, पटरी, ठेले वालों को बैंक लोग देने के लिए आगे चलकर आ रहे हैं। आज देश लोकल के लिए वोकल हो रहा है। आज भी बनारस में देवता दीपावली मना रहे हैं। इस बार की दिवाली जैसे मनाई गई, जैसे देश के लोगों ने लोकल प्रोडक्ट, लोकल गिफ्ट के साथ अपने त्योहार मनाए, वह वाकई प्रेरणादायी है। यह हमारी जिंदगी का हिस्सा बनना चाहिए। आज हमारे पर्व भी गरीब की सेवा का माध्यम बन रहे हैं।

6:40 PM IST:

काशी दुनिया को रास्ता दिखाती रहती है। आज हम जिस देव दीपावली के दर्शन कर रहे हैं इसकी प्रेरणा पहले पंच गंगा घाट पर स्वंय आदि शंकराचार्य ने दी थी। 

7:11 PM IST:

आज जब काशी की विरासत वापस लौट रही है तो ऐसा भी लग रहा है जैसे काशी माता अन्नपूर्णा के आगमन की खबर सुनकर सजी सवरी हो। लाखों दियो से काशी के घाटों का जगमन होना अद्दभुत है। गंगा का प्रकाश इसे और भी अलौकिक बना रहा है। ऐसा लग रहा है जैसे आज पूर्णिमा पर महादेव के माथे पर विराजमान चन्द्रमा की तरह चमक रही है।

7:11 PM IST:

यहां आने से पहले काशी विश्ननाथ कोरिडोर जाने का भी मौका मिला। रात में सारनाथ में लेजर शो का भी साक्षी बनूंगा। मैं इसे महादेव का आशीर्वाद और काशीवासियों का स्नेह मानता हूं। काशी के लिए एक और भी विशेष अवसर है। आपने सुना होगा, कल मन की बात में भी जिक्र किया था। अभी योगी जी बड़ी ताकत भरी आवाज में उसे दोहराया। 100 साल से भी पहले माता अन्नपूर्णा की जो मूर्ति चोरी हो गई थी वह फिर वापस आ रही है। माता अन्नपूर्णा फिर एक बार अपने घर लौटकर आ रही हैं। काशी के लिए ये बड़े सौभाग्य की बात है। हमारे देवी देवताओं की ये प्राचीन मूर्तियां आस्था के प्रतीक के साथ ही अमूल्य विरासत भी है। ये बात भी सही है कि इतना प्रयास पहले किया गया होता तो इतनी ही कितनी मूर्तियां देश को पहले वापस मिल जाती । लेकिन कुछ लोगों की सोच अलग रही है। हमारे लिए विरासत का मतलब है देश की धरोहर, लेकिन कुछ लोगों के लिए विरासत का मतलब होता है अपना परिवार, अपने परिवार का नाम। हमारे लिए विरासत का मतलब है हमारी संस्कृति, आस्था हमारे मूल्य।

7:21 PM IST:

कोरोना ने भले ही बहुत कुछ बदल दिया, लेकिन काशी की भक्ति और शक्ति को कोई नहीं बदल सकता है। सुबह से ही काशीवासी, स्नान, ध्यान और दान में ही लगे हैं। काशी वैसे ही जीवंत है। काशी की गलियां वैसी ही उर्जा से भरी है। यही तो मेरी काशी है।

7:21 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा, सभी काशीवासियों को कार्तिक पूर्णिमा, देव दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं। सभी को प्रकाश पर्व की भी बधाई।  

6:24 PM IST:

योगी आदित्यनाथ ने कहा, पीएम मोदी की अनुकम्पा से काशी की मां अन्नपूर्णा एक बार फिर से काशीवासियों को प्राप्त होने वाली हैं।

6:20 PM IST:

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मोदी ने नामुमकिन को मुमकिन किया है। गंगा स्नान ही नहीं, बल्कि आचवन करने लायक भी बनी है।

6:12 PM IST:


पीएम मोदी ने काशी के मंदिरों की वेबसाइट का उद्घाटन किया।

6:09 PM IST:

तस्वीर: पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ देव दीपावली महोत्सव में शामिल होते हुए।

6:06 PM IST:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीप प्रज्ज्वलित कर देव दीपावली महोत्सव का शुभारंभ किया।

5:59 PM IST:

राजघाट पहुंचने पर पीएम मोदी ने हाथ हिलाकर सबका अभिभावदन किया।

5:58 PM IST:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ देव दीपावली महोत्सव के लिए राज घाट पहुंचे।

 

5:42 PM IST:

वीडियो: काशी मंदिर के गर्भ गृह में पूजा

7:18 PM IST:

बाबा विश्वनाथ के मंदिर पहुंचने के लिए मोदी ने क्रूज की सवारी की। भगवान अवधूत राम घाट से मोदी और योगी अलकनंदा क्रूज से ललिता घाट पहुंचे थे। वहां काशी विश्वनाथ मंदिर में उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ पूजा अर्चना की। इसके बाद उन्होंने विश्वनाथ कॉरिडोर के विकास कार्यों का जायजा लिया।

4:49 PM IST:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन के लिए नाव से डुमरी घाट से ललिता घाट तक की यात्रा करते हुए।

7:18 PM IST:

मुझे अहसास है कि दशकों का छलावा किसानों को आशंकित करता है। लेकिन अब छल से नहीं गंगाजल जैसी पवित्र नीयत के साथ काम किया जा रहा है। 

7:18 PM IST:

उन्होंने कहा, एक राज्य में तो वहां की सरकार अपने राजनीतिक स्वार्थ के चलते आज भी किसानों को इस योजना का लाभ नहीं लेने दे रही है।  देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के बैंक खाते में सीधी मदद दी जा रही है। अब तक लगभग 1 लाख करोड़ रुपए किसानों तक पहुंच भी चुका है।

7:19 PM IST:

पीएम ने कहा, अब आप ही बताइए कि अगर मंडियों और MSP को ही हटाना था, तो इनको ताकत देने के लिए, इन पर इतना निवेश ही क्यों करते? हमारी सरकार तो मंडियों को आधुनिक बनाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर रही है।

7:21 PM IST:

पीएम ने कहा, वादों को जमीन पर उतारने के इसी ट्रैक रिकॉर्ड के बल पर किसानों के हित में नए किसान सुधार कानून लाये गए हैं। किसानों को न्याय दिलाने में ये कितने काम आ रहे हैं, ये आने वाले दिनों में हम जरूर अनुभव करेंगे। मुझे विश्वास है कि मीडिया में भी इसकी सकारात्मक चर्चाएं होंगी।

3:52 PM IST:

पीएम ने कहा, 2014 से पहले के 5 सालों में पहले की सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपए का धान खरीदा था। लेकिन इसके बाद के 5 सालों में 5 लाख करोड़ रुपए धान के MSP के रूप में किसानों तक हमने पहुंचाए हैं। यानि लगभग ढाई गुना ज्यादा पैसा किसान के पास पहुंचा है। 

3:51 PM IST:

पीएम ने कहा, जिन किसान परिवारों की अभी भी कुछ चिंताएं हैं, कुछ सवाल हैं, तो उनका जवाब भी सरकार निरंतर दे रही है। मुझे विश्वास है, आज जिन किसानों को कृषि सुधारों पर कुछ शंकाएं हैं, वो भी भविष्य में इन कृषि सुधारों का लाभ उठाकर, अपनी आय बढ़ाएंगे।

3:49 PM IST:

पीएम ने कहा, स्वामीनाथन आयोग के अनुसार किसानों को 1.5 गुना अधिक एमएसपी देने का वादा पूरा किया गया। यह वादा न केवल कागज पर पूरा हुआ, बल्कि किसानों के बैंक खाते में पहुंच गया है। 
 

3:48 PM IST:

किसानों के नाम पर बड़ी-बड़ी योजनाएं घोषित होती थीं। लेकिन वो खुद मानते थे कि 1 रुपए में से सिर्फ 15 पैसे ही किसान तक पहुंचते थे। किसानों को बड़े बाजार के लिए विकल्प देकर सशक्त बनाया जा रहा है। किसानों के हित में सुधार किए जा रहे हैं, जिससे उन्हें अधिक विकल्प मिलेंगे। क्या किसी किसान को अपनी उपज सीधे उन लोगों को बेचने की स्वतंत्रता नहीं मिलनी चाहिए जो उन्हें बेहतर मूल्य और सुविधाएं देते हैं।
 

3:47 PM IST:

पीएम ने कहा, सरकार के प्रयासों और आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से किसानों को कितना लाभ हो रहा है, इसका एक बेहतरीन उदाहरण चंदौली का काला चावल है। ये काला चावल है जिसकी 300 रुपये प्रति किलो तक बिक्री हो रही है। इसे विदेशी बाजार भी मिल गया है।

3:44 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा, MSP तो घोषित होता था लेकिन MSP पर खरीद बहुत कम की जाती थी। सालों तक MSP को लेकर छल किया गया। किसानों के नाम पर बड़े-बड़े कर्जमाफी के पैकेज घोषित किए जाते थे। लेकिन छोटे और सीमांत किसानों तक ये पहुंचते ही नहीं थे। यानि कर्जमाफी को लेकर भी छल किया गया। नए कृषि सुधारों से किसानों को नए विकल्प और नए कानूनी संरक्षण  दिए गए हैं। पहले मंडी के बाहर हुए लेनदेन ही गैरकानूनी थे। ऐसे में छोटे किसानों के साथ धोखा होता था, विवाद होता था। अब छोटा किसान भी, मंडी से बाहर हुए हर सौदे को लेकर कानूनी कार्यवाही कर सकता है। जब इस सरकार का ट्रैक रिकॉर्ड देखेंगे तो सच अपने आप सामने आ जाएगा। हमने कहा था कि हम यूरिया की कालाबाजारी रोकेंगे और किसान को पर्याप्त यूरिया देंगे। बीते 6 साल में यूरिया की कमी नहीं होने दी। यहां तक कि लॉकडाउन तक में जब हर गतिविधि बंद थी, तब भी दिक्कत नहीं आने दी गई।

3:42 PM IST:

पहले होता ये था कि सरकार का कोई फैसला अगर किसी को पसंद नहीं आता था तो उसका विरोध होता था। लेकिन बीते कुछ समय से हम देख रहे हैं कि अब विरोध का आधार फैसला नहीं बल्कि भ्रम फैलाकर आशंकाओं को बनाया जा रहा है।
 

3:40 PM IST:

पीएम ने कहा, पहले कर्ज माफी के पैकेजों की घोषणा की जाती थी, लेकिन ऐसी योजनाओं का लाभ कभी किसानों तक नहीं पहुंचता था। उन्होंने कहा, कर्जमाफी के नाम पर किसानों से छल किया गया। सालों तक MSPके नाम पर छल किया गया। 
 

3:38 PM IST:

वाराणसी में पीएम मोदी ने कहा, नए कृषि सुधारों ने किसानों को नए विकल्प और कानूनी सुरक्षा दी है। वाराणसी में पेरिशेबल कार्गो सेंटर बनने के कारण अब यहां के किसानों को अब फल, सब्जियों को स्टोर करके रखने, उन्हें आसानी से बेचने की बहुत बड़ी सुविधा मिली। इस स्टोरेज कैपेसिटी के कारण पहली बार यहां के किसानों की उपज बड़ी मात्रा में निर्यात हो रही है। 

3:36 PM IST:

पीएम ने कहा, देश के इतिहास में पहली बार किसान रेल शुरु की गई है. इन प्रयासों से किसानों को नए बाजार मिल रहे हैं, बड़े शहरों तक उनकी पहुंच बढ़ रही है. उनकी आय पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

3:35 PM IST:

पीएम ने कहा, पहली बार, वाराणसी के किसानों का उत्पादन बड़े पैमाने पर विदेशों में निर्यात किया जा रहा है। वाराणसी के लंगड़ा और दशहरी आम लंदन और मध्य पूर्व में अपनी खुशबू बिखेर रहे हैं ... आम किसानों को अब पैकेजिंग के लिए दूसरे शहरों में जाने की जरूरत नहीं है।

3:33 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा, मुझे खुशी है कि योगी जी और उनकी टीम ने सरकार बनने के बाद यहां भी इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण में अभूतपूर्व तेजी आई है। पहले उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थिति क्या थी, यह आप सभी जानते हैं।

3:32 PM IST:

पीएम ने कहा, अच्छी सड़कें, अच्छे रेलमार्ग, अच्छी और सस्ती हवाई सेवाएं, समाज के हर वर्ग को सुविधा देती हैं। गरीबों, छोटे उद्यमियों को, मध्यम वर्ग को इसका सबसे ज्यादा लाभ होता है।
जब निर्माण कार्य होता है तो कई लोगों को रोजगार मिलता है। 

3:29 PM IST:

उन्होंने कहा, 3-4 साल पहले यूपी में सिर्फ दो बड़े एयरपोर्ट प्रभावी रूप से काम कर रहे थे। आज करीब एक दर्जन एयरपोर्ट यूपी में सेवा के लिए तैयार हो रहे हैं। वाराणसी के एयरपोर्ट के विस्तार का काम चल रहा है। जब किसी क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होता है तो इससे वहां के किसानों को भी लाभ होता है। हाल ही में किसानों और अन्य कृषि अवसंरचना के लिए कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं की स्थापना के लिए 1 लाख करोड़ रुपये का एक कोष गठित किया गया था।

3:27 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा, हाईवे बनाना हो, फ्लाईओवर बनाना हो, ट्रैफिक जाम कम करने के लिए रास्तों को चौड़ा करना हो, जितना काम बनारस और आसपास के इलाकों में अभी हो रहा है, इतना काम आजादी के बाद कभी नहीं हुआ।

3:25 PM IST:

पीएम ने कहा, पिछले वर्षों में काशी के सौंदर्यीकरण के साथ-साथ, अब हम यहां कनेक्टिविटी पर किए गए कार्यों का लाभ देख सकते हैं। नए राजमार्ग, फ्लाईओवर, ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए सड़कों का चौड़ीकरण, वर्तमान में वाराणसी में और इसके आसपास काम किया जा रहा है। 
 

3:23 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा, आज काशी को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक और उपहार मिल रह है। इसका लाभ काशी के साथ ही प्रयागराज के लोगों को भी होगा। मुझे याद है कि 2013 में मेरी पहली जनसभा इसी मैदान पर हुई थी, तब यहां से गुजरने वाला हाइवे 4 लेन का था। आज बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से ये 6 लेन का हो गया है।

3:18 PM IST:

कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ ने कहा, प्रदेश में पिछले 6 वर्षों के दौरान 18,000 करोड़ रु. की परियोजनाएं या तो लोकार्पित हुई हैं या तो उनका शिलान्यास हुआ है। 2014 के बाद से प्रतिदिन 2 कि.मी. औसतन हाईवे का निर्माण हो रहा है। 
 

3:15 PM IST:

खजूरी के कार्यक्रम स्थल पर संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, काशी के भाईयो। प्रणाम बा। उन्होंने कहा कि देव दीपावली की ढेर सारी बधाईयां। 

3:10 PM IST:

पीएम मोदी ने 6 लेन चौड़ी सड़क परियोजना का उद्घाटन किया। यह लेन वाराणसी और प्रयागराज को जोड़ेगी। 73 किलोमीटर के इस हाइवे के चौड़ीकरण पर 2447 करोड़ रुपया खर्च किया गया।
 

3:02 PM IST:

पीएम मोदी खजूरी के कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गए हैं। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं। 

2:36 PM IST:

पीएम मोदी वाराणसी पहुंच चुके हैं। सबसे पहले नेशनल हाईवे का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी वाराणसी के खजूरी में जन सभा को भी संबोधित करेंगे साथ ही 6 लेन हाईवे का भी लोकार्पण करेंगे।

2:24 PM IST:

कार्तिक पूर्णिमा यानी आज के दिन का सनातन धर्म में विशेष महत्व है। इस दिन देवता स्वर्ग लोक से उतरकर दीपदान करने पृथ्वी पर आते हैं, इसलिए इस दिन को देव दीपावली के नाम से भी जाना जाता है। यह पर्व दिवाली के 15 दिन बाद कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।
 

2:22 PM IST:

पीएम मोदी वाराणसी से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेल पटेल उनका स्वागत करेंगे। यहां से पीएम खजुरी जाएंगे। यहां प्रयागराज-वाराणसी 6 लेन हाईवे का लोकार्पण करने के साथ एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद हेलिकॉप्टर से डोमरी जाएंगे। फिर यहां से वे सड़क मार्ग से भगवान अवधूत राम घाट जाएंगे और अलकनंदा क्रूज पर सवार होकर ललिता घाट पहुचेंगे।

2:19 PM IST:

वाराणसी में देव दीपावली के मौके पर गंगा के 84 घाटों पर लगभग 15 लाख दीए जलाए जाएंगे। काशी तट लगभग 15 लाख दीपों से जगमगा उठेगा। खास बात यह है कि पहला दीपक खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से प्रज्ज्वलित होगा।
 

2:17 PM IST:

पीएम मोदी सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। बतौर PM उनका यह 23वां दौरा है, जबकि दूसरे कार्यकाल में तीसरी बार आ रहे हैं। आखिरी बार वे 16 फरवरी को काशी आए थे। देव दीपावली (कार्तिक पूर्णिमा) पर पीएम मोदी पहली बार वाराणसी आए हैं। कार्तिक पूर्णिमा यानी आज के दिन का सनातन धर्म में विशेष महत्व है। इस दिन देवता स्वर्ग लोक से उतरकर दीपदान करने पृथ्वी पर आते हैं, इसलिए इस दिन को देव दीपावली के नाम से भी जाना जाता है। यह पर्व दिवाली के 15 दिन बाद कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।