Asianet News Hindi

आसान नहीं है सच्चा प्यार मिलना , इन 5 बातों से होती है इसकी पहचान

कहा गया है कि सच्चा प्यार दुर्लभ होता है। वे लोग खुशनसीब होते हैं, जिन्हें किसी का सच्चा प्यार मिलता है।

True love is not easy to find, these 5 things identify it MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 20, 2020, 11:09 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। प्यार तो सभी लोग करते हैं, लेकिन सच्चा प्यार मिल पाना बहुत आसान नहीं होता। सच्चे प्यार को दुर्लभ कहा गया है। आजकल लोगों के रिश्ते जितनी जल्दी बनते हैं, उतनी जल्दी टूट भी जाते हैं। अगर किसी रिश्ते के पीछे स्वार्थ की भावना है या महज शारीरिक आकर्षण तो ऐसा रिश्ता बहुत लंबे समय तक नहीं चल सकता। आजकल अक्सर पार्टनर्स के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर ब्रेकअप होने की नौबत आ जाती है। वहीं, तलाक की बढ़ती दर से भी यह समझा जा सकता है कि रिलेशनशिप में समस्याएं कितनी बढ़ रही हैं। जो सच्चा प्यार करते हैं, वे किसी भी हाल में पार्टनर का साथ नहीं छोड़ते। अगर पार्टनर में कोई कमी हो तो वे उसे दूर करने की कोशिश करते हैं, लेकिन रिश्ता नहीं तोड़ते। लेकिन जिनका प्यार सतही होता है या किसी न किसी मतलब से जुड़ा होता है, उन्हें पार्टनर से रिश्ता तोड़ने में जरा भी देर नहीं लगती। जानें क्या है सच्चे प्यार की पहचान।

1. समर्पण की भावना
सच्चे प्यार में समर्पण की भावना होती है। जो सच्चा प्यार करते हैं, वे पार्टनर के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। पार्टनर की खुशी के लिए वे कोई भी तकलीफ उठाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। वहीं, जो लोग मतलब से रिश्ता रखते हैं, उनके लिए त्याग की भावना कोई मायने नहीं रखती।

2. कोई शर्त नहीं रखना
कहा गया है कि कोई शर्त होती नहीं प्यार में। सच्चे प्यार के लिए यह सबसे सटीक बात कही गई है। जो लोग सच्चा प्यार करते हैं, वे किसी तरह की शर्त नहीं रखते। किसी तरह की ऐसी मांग नहीं रखते, जिसके पूरा नहीं होने पर रिश्ता तोड़ दें। वे अपने पार्टनर को उसकी खूबियों और खामियों के साथ, यानी संपूर्णता में स्वीकार करते हैं। ऐसा नहीं कि कोई खामी नजर आई तो दूर हो गए।

3. सच बोलना
जो सच्चा प्यार करते हैं, वे पार्टनर से सच बोलते हैं। अक्सर लोग अपनी अच्छाइयों को ही सामने रखते हैं और बुराइयों को छिपाने की कोशिश करते हैं। लेकिन सच्चा प्यार करने वाले अपनी कमियों को भी साफ बता देते हैं। वे यह उम्मीद करते हैं कि पार्टनर के सहयोग से अपनी कमियों को दूर कर सकेंगे। 

4. कड़वी बातें नहीं कहते
सच्चा प्यार करने वाले पार्टनर से कड़वी बातें नहीं करते। वे किसी भी हाल में अपने पार्टनर को दुखी नहीं देख सकते। इसलिए वे पार्टनर की भावनाओं को चोट नहीं पहुंचाते। वहीं, अगर उनसे कोई गलती हो गई हो तो वे माफी मांगने में भी जरा देर नहीं करते। दिल के सच्चे लोग ही सच्चा प्यार कर सकते हैं। 

5. हर मुसीबत में देते हैं साथ
जो सच्चा प्यार करते हैं, वे हर मुसीबत में पार्टनर का साथ देते हैं। उसके लिए कोई भी परेशानी झेलने को तैयार रहते हैं। वहीं, सतही संबंध रखने वाले पार्टनर के मुसीबत में पड़ने पर किनाराकशी कर लेते हैं। वे सुख के साथी होते हैं, दुख के नहीं। लेकिन सच्चा प्यार करने वाले दुख की घड़ी में और भी करीब आ जाते हैं।     

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios