कोरोनावायरस  

(Search results - 434)
  • Tech11, Aug 2020, 5:22 PM

    BSNL के इन रिचार्ज प्लान्स में मिलता है रोज 2GB डेटा, साथ में फ्री कॉलिंग

    कोरोनावायरस महामारी के इस दौर में ज्यादातर लोग घर से ही ऑनलाइन काम कर रहे हैं। इसके लिए उन्हें पहले की तुलना में अधिक डेटा की जरूरत पड़ रही है। इसे देखते हुए BSNL ने सस्ते रिचार्ज प्लान लॉन्च किए हैं, जिनमें ज्यादा डेटा मिल रहा है। 

  • Video Icon

    Business10, Aug 2020, 7:49 PM

    कोरोनावायरस: आर्थिक संकट से निपटने के लिए पूर्व PM मनमोहन सिंह ने सरकार को दिए 3 टिप्स

    कोरोनावायरस महामारी के कारण देश की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। हाल ही में RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने पॉलिसी का एलान करते हुए ग्लोबल अर्थव्यवस्था को लेकर चिंता जताई थी। भारतीय अर्थव्यवस्था कोरोना महामारी की शुरुआत से पहले ही मंदी की गिरफ्त में थी और अब कोरोना महामारी के कारण देश के कई सेक्टर्स में गिरावट और भी बढ़ गई है। कोरोना के कारण कई लोग बेरोज़गार भी हो गए है ऐसे में पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह का कहना है कि सरकार को अगले कुछ सालों तक अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए बड़े कदम उठाने होंगे।

  • Fake Checker10, Aug 2020, 1:43 PM

    पत्तागोभी न खाएं हो सकता है कोरोना...क्या WHO ने दी ये चेतावनी? FACT CHECK में जानें सच

    फैक्ट चेक डेस्क. WHO warns not consuming cabbage fact check: देश-दुनिया में कोरोना के केस लगातार बढ़ने पर ही हैं। भारत में अब तक 40 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। वहीं संक्रमित लोगों का आंकड़ा 20 लाख छू गया है। ऐसे में लोग जागरूक होने की बजाय लगातार फर्जी खबरें और दावों को शेयर कर रहे हैं। भयानक हालातों के बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट फिर से वायरल हो रही है जिसमें पत्तागोभी से कोरोना होने की बात कही जा रही है। पोस्ट में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन डब्ल्यूएचओ के हवाले से ये दावा किया जा रहा है 

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि क्या वाकई WHO  ने कोरोनावायरस से बचने के लिए पत्तागोभी खाने से परहेज करने की हिदायत दी है?

  • Relationship9, Aug 2020, 6:20 PM

    क्या कोरोनावायरस महामारी ने कर दिया है पार्टनर से दूर, अपनाएंगे ये 5 टिप्स तो रिश्ते में बना रहेगा जोश

    कोरोनावायरस महामारी ने लोगों की लाइफ को कई तरह से प्रभावित किया है। इसकी वजह से प्रेमी जोड़े आपस में मिल नहीं पा रहे हैं। कोरोनावायरस महामारी ने पार्टनर्स के बीच एक दूरी पैदा की है। 

  • Auto9, Aug 2020, 5:24 PM

    मारुति की कारों पर मिल रही है 50 हजार रुपए तक की छूट, जानें कौन मॉडल हुए कितने सस्ते

    कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन के दौरान ऑटोमोबाइल सेक्टर को बिजनेस में भारी मंदी का सामना करना पड़ा। अब लॉकडाउन खत्म होने के बाद कार कंपनियां सेल बढ़ाने के लिए कस्टमर्स को तरह-तरह के डिस्काउंट ऑफर दे रही हैं। 

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> आज हर आदमी अपने आने वाले समय की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बचत करना चाहता है। कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से लोगों को सामने रुपए-पैसे की दिक्कत सामने आ गई है। इसे देखते हुए लोग अब बचत की अहमिहयत को समझने लगे हैं। कुछ ऐसी योजनाएं हैं, जिनमें लंबे समय तक निवेश करने पर इतना ज्यादा रिटर्न मिलता है कि अमूमन लोग पहले से उसके बारे में सोच नहीं पाते। हर आदमी करोड़पति बनने का सपना देखता है। यह संभव भी है, लेकिन इसके लिए बचत और निवेश की खास स्ट्रैटजी अपनानी होगी। </p>

    Business9, Aug 2020, 3:50 PM

    करोड़पति बनने के लिए हर महीने बचाएं सिर्फ 4500 रुपए, जानें अपनाना होगा क्या तरीका

    बिजनेस डेस्क। आज हर आदमी अपने आने वाले समय की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बचत करना चाहता है। कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से लोगों को सामने रुपए-पैसे की दिक्कत सामने आ गई है। इसे देखते हुए लोग अब बचत की अहमिहयत को समझने लगे हैं। कुछ ऐसी योजनाएं हैं, जिनमें लंबे समय तक निवेश करने पर इतना ज्यादा रिटर्न मिलता है कि अमूमन लोग पहले से उसके बारे में सोच नहीं पाते। हर आदमी करोड़पति बनने का सपना देखता है। यह संभव भी है, लेकिन इसके लिए बचत और निवेश की खास स्ट्रैटजी अपनानी होगी। 

  • <p><strong>क्या दावा किया जा रहा है? </strong></p>

<p> </p>

<p>दावा किया जा रहा है कि ये बयान चीफ जस्टिस ने दिया है। वहीं कुछ लोग इस पर विरोध भी जता रहे हैं। </p>

    Fake Checker8, Aug 2020, 8:08 PM

    पूर्व चीफ़ जस्टिस रंजन गोगोई को कोरोना होने की खबर फैली? खुद आकर बताना पड़ा पॉज़िटिव हूं या नेगेटिव !

    फैक्ट चेक डेस्क. Former CJI Ranjan gogoi covid postive fact check: भारत के पूर्व चीफ़ जस्टिस और तात्कालीन राज्यसभा सदस्य रंजन गोगोई के कोरोनावायरस संक्रमित होने की ख़बर वायरल हुई है। इस खबर को गोगोई के राम मंदिर फैसले से जोड़कर तंज के रूप में वायरल की जा रही हैं। सोशल मीडिया ही नहीं मीडिया के कुछ चैनल ने भी ये खबरें प्रकाशित की हैं। आइए फैक्ट चेक में जानते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है? 

  • Auto8, Aug 2020, 5:49 PM

    Renault की कारें मिल रही हैं 80 हजार रुपए तक सस्ती, 4 महीने तक नहीं देनी होगी ईएमआई

    कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से ऑटोबोमाबाइल सेक्टर मंदी का शिकार हो गया है। इसलिए अब ऑटोमोबाइल कंपनियां वाहनों की खरीद पर अच्छा-खासा डिस्काउंट दे रही हैं। 

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन में सबसे ज्यादा नुकसान का सामना रेहड़ी-पटरी और ठेले पर सामान बेचने वालों को करना पड़ा। इनके सामने भुखमरी तक की नौबत आ गई। जो लोग गली-मोहल्लों में फेरी लगा कर सामान बेचते थे, उनके सामने बहुत बड़ी मुसीबत आ गई। केंद्र सरकार ने इन लोंगों की मदद के लिए पीएम स्वनिधि नाम की योजना शुरू की है। इस स्कीम के तहत स्ट्रीट वेंडर्स या रेहड़ी-पटरी पर व्यवसाय करने वालों को केंद्र सरकार 10 हजार रुपए का कर्ज देती है। यह लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाता है। शुक्रवार को सरकार ने इस लोन के नियमों कुछ बदलाव कर इसे और भी सुविधाजनक बनाया है। जानें इसके बारे में। <br />
 </p>

    Business8, Aug 2020, 10:59 AM

    बिना पहचान पत्र के भी मिलेगा 10 हजार का कर्ज, मोदी सरकार ने बनाया नया नियम

    बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन में सबसे ज्यादा नुकसान का सामना रेहड़ी-पटरी और ठेले पर सामान बेचने वालों को करना पड़ा। इनके सामने भुखमरी तक की नौबत आ गई। जो लोग गली-मोहल्लों में फेरी लगा कर सामान बेचते थे, उनके सामने बहुत बड़ी मुसीबत आ गई। केंद्र सरकार ने इन लोंगों की मदद के लिए पीएम स्वनिधि नाम की योजना शुरू की है। इस स्कीम के तहत स्ट्रीट वेंडर्स या रेहड़ी-पटरी पर व्यवसाय करने वालों को केंद्र सरकार 10 हजार रुपए का कर्ज देती है। यह लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाता है। शुक्रवार को सरकार ने इस लोन के नियमों कुछ बदलाव कर इसे और भी सुविधाजनक बनाया है। जानें इसके बारे में। 

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> कोरोनावायरस महामारी की वजह से ज्यादातर लोग आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं। आमदनी घट जाने और खर्चे बढ़ने की वजह से लोग कर्ज लेने पर मजबूर हो रहे हैं। आम तौर पर जब लोगों को ज्यादा पैसे की जरूरत होती है, तो वे सोने के गहने गिरवी रख कर लोन लेते हैं। गोल्ड लोन एक ऐसा सुरक्षित लोन है जो आपको उधार देने वाले बैंक या नॉन बैंक फाइनेंशियल कंपनियों (NBFC) को जमानत के तौर पर सोने के गहने गिरवी रखने पर मिल सकता है। उधार देने वाला इसके बदले आपके सोने के बाजार मूल्य के आधार पर आपको लोन की राशि देता है। लोन की अवधि खत्म होने के बाद लोन की राशि और ब्याज का भुगतान पूरा हो जाने पर आपका सोना वापस कर दिया जाता है। मौजूदा नियमों के मुताबिक, गोल्ड जूलरी पर बैंक उसके मूल्य का 75 फीसदी ही लोन दे सकते थे, लेकिन अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यह सीमा बढ़ा कर 90 फीसदी करने का फैसला किया है। RBI के इस फैसले का गोल्ड लोन देने वाली एनबीएफसी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। जाहिर है, रिजर्व बैंक के इस फैसले से गोल्ड लोन लेने वाले लोगों को काफी फायदा होगा।<br />
 </p>

    Business7, Aug 2020, 10:34 AM

    RBI ने 90 फीसदी तक गोल्ड लोन देने की मंजूरी दी, जानें कब तक मिलेगा यह फायदा

    बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस महामारी की वजह से ज्यादातर लोग आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं। आमदनी घट जाने और खर्चे बढ़ने की वजह से लोग कर्ज लेने पर मजबूर हो रहे हैं। आम तौर पर जब लोगों को ज्यादा पैसे की जरूरत होती है, तो वे सोने के गहने गिरवी रख कर लोन लेते हैं। गोल्ड लोन एक ऐसा सुरक्षित लोन है जो आपको उधार देने वाले बैंक या नॉन बैंक फाइनेंशियल कंपनियों (NBFC) को जमानत के तौर पर सोने के गहने गिरवी रखने पर मिल सकता है। उधार देने वाला इसके बदले आपके सोने के बाजार मूल्य के आधार पर आपको लोन की राशि देता है। लोन की अवधि खत्म होने के बाद लोन की राशि और ब्याज का भुगतान पूरा हो जाने पर आपका सोना वापस कर दिया जाता है। मौजूदा नियमों के मुताबिक, गोल्ड जूलरी पर बैंक उसके मूल्य का 75 फीसदी ही लोन दे सकते थे, लेकिन अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यह सीमा बढ़ा कर 90 फीसदी करने का फैसला किया है। RBI के इस फैसले का गोल्ड लोन देने वाली एनबीएफसी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। जाहिर है, रिजर्व बैंक के इस फैसले से गोल्ड लोन लेने वाले लोगों को काफी फायदा होगा।
     

  • Video Icon

    Maharashtra6, Aug 2020, 7:02 PM

    इन 20 तस्वीरों में देखें कैसे मायानगरी पर बरपा इंद्र का कहर

    बारिश के कारण पूरे मुंबई में बाढ़  जैसे हालात हैं। इससे सबसे अधिक प्रभावित दक्षिण मुंबई के इलाके हैं। बिगड़ते मौसम को देखते हुए महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने लोगों से निवेदन किया था कि वह घरों में ही रहें। उन्होंने कहा था कि अगर बहुत जरूर ना हो तो घर से बाहर निकलने से बचे। मुंबई पर फिलहाल दोतरफा मार चल रही है। एक तरफ कोरोनावायरस का संकट है तो दूसरी तरफ बारिश ने कहर मचाया है।

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> कोरोनावायरस महामारी की वजह से हर तरफ मंदी का संकट छाया हुआ है। ऐसी स्थिति में कहीं भी निवेश करने के पहले उसकी सुरक्षा पर देना जरूरी होता है। शेयर मार्केट के रुझान बदलते रहते हैं और इसलिए आम आदमी इसमें निवेश करने से बचता है। वहीं, बैकों की स्मॉल सेविेग्स स्कीम सुरक्षित मानी जाती है। सुरक्षित और निश्चित गांरटी वाले फायदे के लिए बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम्स बेहतर मानी जाती है। इसमें मेच्योरिटी पर रिटर्न की गांरटी होती है। ज्यादातर लोग उसी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करते हैं, जिनमें उनका अकाउंट होता है। लेकिन एफडी में निवेश करने के पहले यह जरूर देख लेना चाहिए कि किस बैंक में इस पर कितना ब्याज मिल रहा है।<br />
 </p>

    Business6, Aug 2020, 12:37 PM

    जानें किस बैंक में FD पर मिल रहा है सबसे ज्यादा फायदा, 5 लाख के इन्वेस्टमेंट पर कितना मिल सकता है रिटर्न

    बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस महामारी की वजह से हर तरफ मंदी का संकट छाया हुआ है। ऐसी स्थिति में कहीं भी निवेश करने के पहले उसकी सुरक्षा पर देना जरूरी होता है। शेयर मार्केट के रुझान बदलते रहते हैं और इसलिए आम आदमी इसमें निवेश करने से बचता है। वहीं, बैकों की स्मॉल सेविेग्स स्कीम सुरक्षित मानी जाती है। सुरक्षित और निश्चित गांरटी वाले फायदे के लिए बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम्स बेहतर मानी जाती है। इसमें मेच्योरिटी पर रिटर्न की गांरटी होती है। ज्यादातर लोग उसी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करते हैं, जिनमें उनका अकाउंट होता है। लेकिन एफडी में निवेश करने के पहले यह जरूर देख लेना चाहिए कि किस बैंक में इस पर कितना ब्याज मिल रहा है।

  • Video Icon

    National5, Aug 2020, 5:36 PM

    88 साल की बुजुर्ग महिला ने राम मंदिर के लिए 28 साल से नहीं खाया अन्न; अब तोड़ेंगी व्रत

    88 साल की उर्मिला चतुर्वेदी ने पिछले 28 सालों से भोजन नहीं किया है। उर्मिला चतुर्वेदी ने व्रत लिया था कि वो अन्न ग्रहण नहीं करेंगी, बल्कि सिर्फ दूध और फलहार कर तबतक जीवन बिताएंगी, जबतक अयोध्या में राम मंदिर नहीं बन जाता. यह संकल्प उन्होंने 6 दिसंबर, 1992 में   विवादित ढांचे के गिरने के बाद लिया था।और आज 28 साल बाद आखिरकार उनकी यह इच्छा पूरी होने जा रही है. उनकी ये भी इच्छा थी की वह राम मंदिर निर्माण से पहले हो रहे भूमि पूजन में हिस्सा ले लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते वह भूमि पूजन में नहीं जा पा रही हैं। 
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> कोरोनावायरस महामारी की वजह से आजकल ज्यादातर लोगों की आमदनी पहले की तुलना में घट गई है। वहीं, महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसी परिस्थिति में कोई भी एकमुश्त मोटी रकम का निवेश नहीं कर सकता है। लेकिन भविष्य की सुरक्षा के लिए बचत जरूरी है। ऐसे में, अगर छोटी रकम का निवेश करने पर आगे चल कर अच्छा-खासा रिटर्न मिलता हो तो यह फायदे का सौदा हो सकता है। ऐसी ही एक योजना है, जिसमें सिर्फ 1000 रुपए हर महीने निवेश कर अच्छा फंड जुटाया जा सकता है। </p>

    Business5, Aug 2020, 5:24 PM

    हर महीने 1 हजार रुपए जमा कर पा सकते हैं 3.21 लाख रुपए, जानें क्या है प्लान

    बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस महामारी की वजह से आजकल ज्यादातर लोगों की आमदनी पहले की तुलना में घट गई है। वहीं, महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसी परिस्थिति में कोई भी एकमुश्त मोटी रकम का निवेश नहीं कर सकता है। लेकिन भविष्य की सुरक्षा के लिए बचत जरूरी है। ऐसे में, अगर छोटी रकम का निवेश करने पर आगे चल कर अच्छा-खासा रिटर्न मिलता हो तो यह फायदे का सौदा हो सकता है। ऐसी ही एक योजना है, जिसमें सिर्फ 1000 रुपए हर महीने निवेश कर अच्छा फंड जुटाया जा सकता है। 

  • Video Icon

    Other States4, Aug 2020, 11:37 AM

    कर्नाटक: कांग्रेस नेता और पूर्व CM सिद्धारमैया भी हुए कोरोनावायरस से संक्रमित; ट्वीट कर दी जानकारी

    कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। सिद्धारमैया ने खुद ट्वीट कर दी इसकी जानकारी। उन्हें डॉक्टरों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इससे पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा भी संक्रमित पाए गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। येदियुरप्पा के दफ्तर में 6 कर्मचारी और उनकी बेटी की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है।