कोरोना वायरस  

(Search results - 2651)
  • Video Icon

    Video9, Jul 2020, 11:05 AM

    शिव भक्तों के लिए खुशखबरी: इस तारीख से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, जानिए ज़रूरी बातें

    कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच अमरनाथ यात्रा 2020 जल्द शुरू होने वाली है। इस साल अमरनाथ यात्रा के 21 जुलाई से शुरू होने की संभावना है। तीर्थयात्रा की अनुमति इस साल बालटाल के रास्ते से ही दी जा सकती है क्यों की पहलगाम के रास्ते को अभी तक साफ नहीं किया गया है।  कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देख़ते हुए इस बार अमरनाथ में प्रतिदिन सिर्फ 500 तीर्थयात्रियों को ही भगवान शिव के गुफा तक जाने की अनुमति दी जाएगी। इस साल अमरनाथ यात्रा बहुत ही सीमित तरीके से की जाएगी।

  • Video Icon

    National9, Jul 2020, 10:29 AM

    इस शख्स पर होगा कोरोना वैक्सीन का पहला मानव परीक्षण, खुद से आया आगे

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्वयंसेवक चिरंजीत धीवर ने स्वयं पर कोरोना वायरस की वैक्सीन के परीक्षण की सहमति दे दी है। भारतीय आयुॢवज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के भुवनेश्वर केंद्र पर इस वैक्सीन का मानव पर परीक्षण किया जाएगा। चिरंजीत को मंगलवार को फोन किया गया कि उन्हें इस रविवार तक सूचना दे दी जाएगी कि किस दिन पहुंचना है। पहले पटना केंद्र पर ट्रायल होना था, परंतु बाद में भुवनेश्वर केंद्र पर परीक्षण करना तय हुआ। 

  • <p>यूपी के मथुरा से एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां बस में सफर कर रही दिल्ली की एक 19 साल की लड़की को कोरोना संक्रमित होने के संदेह के चलते कंडक्टर ने चलती बस से नीचे फेंक दिया। इससे लड़की की मौत हो गई। दिल्ली महिला आयोग ने इस मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस को नोटिस जारी किया है। महिला आयोग ने पुलिस से 15 जुलाई तक जवाब देने के लिए कहा है।<br />
 </p>

    Uttar Pradesh9, Jul 2020, 9:52 AM

    कंडक्टर को हुआ शक, बस में सफर कर रही लड़की है कोरोना संक्रमित; चलती बस से फेंक दिया बाहर

    यूपी के मथुरा से एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां बस में सफर कर रही दिल्ली की एक 19 साल की लड़की को कोरोना संक्रमित होने के संदेह के चलते कंडक्टर ने चलती बस से नीचे फेंक दिया। इससे लड़की की मौत हो गई। दिल्ली महिला आयोग ने इस मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस को नोटिस जारी किया है। महिला आयोग ने पुलिस से 15 जुलाई तक जवाब देने के लिए कहा है।
     

  • Coronavirus World9, Jul 2020, 9:24 AM

    कोरोना वायरस के वो 5 सवाल, जिनके नहीं मिले जवाब तो इलाज हो सकता है मुश्किल

    नई दिल्ली. पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जंग लड़ रही है और करीब एक करोड़ से ज्यादा लोग अब तक इस महामारी का शिकार हो चुके हैं। साथ ही 5 लाख से ज्यादा लोग इससे जंग भी हार चुके हैं। सरकार और वैज्ञानिक इससे लड़ने के लिए तमाम कोशिशें कर रहे हैं। डॉक्टर्स वैक्सीन और दवा का लगातार परिक्षण कर रहे हैं। हालांकि, अभी तक वैक्सीन या दवा में प्रमाणिक सफलता नहीं मिल पाई है।

  • <p>Corona patient </p>
    Video Icon

    Hatke8, Jul 2020, 5:30 PM

    डॉक्टर और पुलिस के चंगुल से छूटा कोरोना मरीज, पूरे शहर में दौड़ दौड़ कर फैला रहा महामारी

    वी़डियो डेस्क। कोरोना के कहर से पूरी दुनिया पस्त है। वहीं लोगों को जागरुक करने के लिए सरकार ने कई अभियान चलाए लेकिन कोरोना को लेकर लोगों ने कई भ्रम पाले हुए हैं। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जहां एक कोरोना मरीज को पकड़ने के लिए पुलिस और डॉक्टर्स दोनों की टीम लगी हुई हैं। 

  • <p>Corona virus, hand sanitizer, corona infection, corona, corona figure<br />
 </p>

    National8, Jul 2020, 4:38 PM

    जान लें कैसा सैनिटाइजर इस्तेमाल करना चाहिए, सावधानी नहीं बरती तो हो सकते हैं बीमार

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सैनिटाइजर सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है। लेकिन क्या आपको पता है कि हैंड सैनिटाइजर खरीदते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? जानिए कि फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA)किस तरह के हैंड सैनिटाइजर को बेहतर मानता है। साथ ही यह भी किस तरह का हैंड सैनिटाइजर खरीदने से बचना चाहिए।
     

  • <p>कोरोना वायरस से बचाव में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन बेहद कारगर साबित हो रही है। कोरोना वायरस इन्फेक्शन के लिए पॉजिटिव पाए गए ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो अब भारत की हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन टेबलेट का सेवन कर रहे हैं. उन्‍हें इसे कोरोना के लिहाज से फायेदमंद बताया है. ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने एक वीडियो जारी कर इस टेबलेट की प्रशंसा की है.उन्होंने कहा मुझे हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन पर भरोसा है और आप को?</p>
    Video Icon

    Coronavirus8, Jul 2020, 4:11 PM

    ब्राजील के राष्ट्रपति पहले उड़ाते थे Hydroxychloroquine का मज़ाक, अब कर रहे हैं उसी का सेवन

    कोरोना वायरस से बचाव में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन बेहद कारगर साबित हो रही है। कोरोना वायरस इन्फेक्शन के लिए पॉजिटिव पाए गए ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो अब भारत की हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन टेबलेट का सेवन कर रहे हैं. ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने एक वीडियो जारी कर इस टेबलेट की प्रशंसा की है.उन्होंने कहा मुझे हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन पर भरोसा है और आप को?

  • Video Icon

    Hatke8, Jul 2020, 4:02 PM

    मार्केट में आ गया नोटों का सैनेटाइजर, मोबाइल से लेकर पर्स तक कर देगा कोरोना FREE

    हटके डेस्क: कोरोना वायरस ने दुनिया को तबाह कर दिया है। इस वायरस से बचाव के लिए लोगों को मुंह पर मास्क और हाथों को सैनेटाइज करते रहने को कहा गया है। लेकिन शुरुआत से ही ये कहा जा रहा है कि ये वायरस कागज़ के नोट से काफी तेजी से फैलता है। ऐसे में अब मार्केट में नोटों का सैनेटाइजर उतारा गया है। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल हो रहा है। लोग इस प्रॉडक्ट के बारे में पता करने में जुटे हैं। कहा जा रहा है कि इस प्रॉडक्ट से कोरोना पर लगाम लगाने में काफी हद तक मदद मिलेगी।  

  • <p>दरअसल. मंगलवार को झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर और विधायक मथुरा प्रसाद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। स्वास्थ विभाग ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि दोनों दो दिन पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के संपर्क में आए थे।<br />
 </p>

    Jharkhand8, Jul 2020, 2:36 PM

    मंत्री-विधायक कोरोना पॉजिटिव होते ही CM हेमंत सोरेन हुए होम क्वारंटाइन, कई अफसरों पर भी बड़ा खतरा

    रांची. झारखंड सरकार तक कोरोना वायरस दस्तक दे चुका है, मंत्री-विधायक पॉजिटिव आऩे के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने खुद को सरकारी आवास में होम क्वारैंटाइन कर लिया है। इतना ही नहीं सीएम और मंत्रियों की बैठक में शामिल होने वाले कई आईएएस-आईपीएस ने अपने आपको क्वारंटाइन कर लिया है।
     

  • Fake Checker8, Jul 2020, 2:08 PM

    Fact Check: 'मुसीबतों का साल है 2020'...अब धरती पर हो गई डायनासोर की वापसी? जानें सच

    फैक्ट चेक डेस्क. Dinosaur Came back In 2020 Fact Check: साल 2020 को ‘मुसीबतों का साल’ कहा जा रहा है। इस साल अब तक हम कोरोना वायरस, टिड्डी दल, अम्फान साइक्लोन जैसी तमाम मुश्किलों से दो-चार हो चुके हैं। महामारी के चलते लॉकडाउन हुआ तो शहरी सड़कों पर जंगली जानवर नजर आने लगे। यहां तक कि कई दुर्लभ प्रजाति के जानवर भी देखे गए, जिनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुईं। अब सोळशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है लोगों का दावा है कि साल 2020 में डायनासोर धरती पर वापस आ गए हैं। इसका एक छोटा सा क्लिप काफी शेयर किया जा रहा है। 

     

    फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • Careers8, Jul 2020, 1:00 PM

    CBSE ने छात्रों को दी बड़ी राहत, 30 फीसदी तक सिलेबस घटाने का किया ऐलान

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी ट्वीट करके जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश में देश और दुनिया में असाधारण स्थिति को देखते हुए सीबीएसई को सलाह दी गई है कि वो पाठ्यक्रम में कमी करे।

  • World8, Jul 2020, 12:21 PM

    WHO ने माना- कोरोना वायरस के हवा में फैलने का सबूत, लेकिन अभी रिजल्ट तक पहुंचने में वक्त लगेगा

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को हवा से कोरोना वायरस फैलने की बात मान ली है।  WHO की टेक्निकल लीड मारिया वान केरखोव ने कहा, एयरबोर्न की ट्रांसमिशन की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा, कोरोना के हवा के माध्यम से फैलने के सबूत मिले हैं, लेकिन अभी रिजल्ट तक पहुंचने में वक्त लगेगा। 

  • Careers8, Jul 2020, 11:01 AM

    आर्मी में सपाट पैर वालों की भर्ती क्यों नहीं होती? IAS इंटरव्यू के इन सवालों में छिपी है सरकारी नौकरी की पहुंच

    करियर डेस्क. IAS Interview Questions: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने लॉकडाउन के कारण सभी एग्जाम टाल दिए हैं। कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी और लॉकडाउन (Lockdown) के चलते इन UPSC ESE & UPSC जियो साइंटिस्ट परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था। इसके साथ यूपीएससी कैंडिडेट्स (UPSC Candidates) एग्जाम होने की उम्मीद के साथ तैयारी में जुटे हैं। यूपीएससी कैंडिडेट्स (UPSC Aspirants)  एग्जाम के साथ इंटरव्यू की भी तैयारी तैयारी करते रहें।

     

    यूपीएससी इंटरव्यू (UPSC Interview Schedule 2019)) में IQ और काबिलियत परखने कैंडिडेट से हटकर सवाल पूछे जाते हैं। इसलिए हम आज इस स्टोरी में कैंडिडेट्स के लिए जनरल नॉलेज, (GK Questions) और करेंट अफेयर्स (Current Affairs Questions) के अलावा कुछ ट्रिकी सवाल लेकर आए हैं। 

  • World8, Jul 2020, 7:40 AM

    कोरोना वायरस: WHO को बड़ा झटका, विश्व स्वास्थ्य संगठन से आधिकारिक तौर पर अलग हुआ अमेरिका

     कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की भूमिका पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। अब अमेरिका ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर अलग होने का फैसला किया है। अमेरिका मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका WHO से औपचारिक तौर पर अलग हो गया है। 

  • World7, Jul 2020, 7:18 PM

    कोरोना वायरस : लॉकडाउन के चलते नहीं हो पाई शादी, तो जोड़ा पहन दुल्हनों ने किया अनोखा विरोध

    कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में है। अब तक इस महामारी से 5.41 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन और तमाम तरह के प्रतिबंध भी लगाए गए हैं। हालांकि, कुछ देशों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रतिबंधों में छूट भी दी गई है।