स्पेशल ट्रेन  

(Search results - 45)
  • National11, Jul 2020, 4:23 PM

    यात्रीगण कृपया ध्यान दें : इस स्पेशल यात्री ट्रेन के समय में बदलाव, सफर से पहले जान लें

    कोरोना वायरस के चलते 25 मार्च से पूरे देश में ट्रेनों का परिचालन बंद है। हालांकि, सरकार कुछ स्पेशल ट्रेनें और प्रवासी मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को जरूर चला रही है। लेकिन अब रेलवे ने स्पेशल यात्री ट्रेन के समय में बदलाव किया। कुछ ट्रेनों के फेरे में भी कटौती की गई है। 

  • Video Icon

    Video1, Jul 2020, 1:59 PM

    कोरोना के बीच यात्रियों के लिए भारतीय रेल लेकर आई बड़ी खुशखबरी

    भारतीय रेल ने स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग सुविधा शुरू कर दिया है। तत्काल ट्रेन के नंबर 0 से शुरू होंगे। तत्काल में 24 घंटे पहले कर पाएंगे यात्री अपनी बुकिंग। बुकिंग 30 राजधानी ट्रेनों और 200 सामान्य ट्रेनों के लिए होगी। इन ट्रेनों का रिजर्वेशन आनलाइन कराये जा सकते हैं। अभी के लिए केवल 230 ट्रेनों का ही संचालन हो रहा है।

  • <p>यूपी पुलिस की दूसरी विंग PAC अपने महिला सिपाहियों के नक्सलियों से मुकाबले के लिए ट्रेनिंग दे रही है। उत्तर प्रदेश प्रादेशिक सशस्त्र बल अपनी महिला कार्मिकों को नक्सलियों की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार कर रहा है। मुरादाबाद में यूपी पीएसी की महिला कार्मिकों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जा रही है। इस दौरान 190 महिला कार्मिकों ने इस ट्रेनिंग में शामिल किया गया है। इस दौरान तमाम महिला कार्मिकों को एंटी नक्सल ट्रेनिंग दी जा रही है जिससे नक्सलियों से वो डटकर सामना कर सके। <br />
 </p>

    Uttar Pradesh13, Jun 2020, 3:41 PM

    नक्सलियों से मुकाबले को तैयार हो रही यूपी पुलिस की ये महिला टीम, घने जंगल में दी जा रही है ट्रेनिंग

    यूपी पुलिस की दूसरी विंग PAC अपने महिला सिपाहियों के नक्सलियों से मुकाबले के लिए ट्रेनिंग दे रही है। उत्तर प्रदेश प्रादेशिक सशस्त्र बल अपनी महिला कार्मिकों को नक्सलियों की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार कर रहा है। मुरादाबाद में यूपी पीएसी की महिला कार्मिकों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जा रही है। इस दौरान 190 महिला कार्मिकों ने इस ट्रेनिंग में शामिल किया गया है। इस दौरान तमाम महिला कार्मिकों को एंटी नक्सल ट्रेनिंग दी जा रही है जिससे नक्सलियों से वो डटकर सामना कर सके। 
     

  • <p>Corona epidemic, corona infection, corona labor train, train in corona, labor train<br />
 </p>

    National11, Jun 2020, 4:14 PM

    ट्रेन की गर्मी सह नहीं सकी 18 दिन की मासूम, हुई मौत...रोती मां ने कहा, मेरी बेटी को मार डाला

    नई दिल्ली. कोरोना महामारी के बीच श्रमिक ट्रेन में 18 दिन की एक मासूम की मौत हो गई। पश्चिम बंगाल के रास्ते पर जा रही ट्रेन केरल से चली थी। मासूम को लेकर मां-पिता अपने घर जा रहे थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बच्ची ट्रेन में हल्का बीमार था और दवा की कमी और रेलवे की तरफ से भी कोई मदद नहीं मिली। मासूम के पिता ने बताया, जब हम ट्रेन में चढ़े तो मेरी बेटी जिंदा थी। पिता का नाम अंसारी है। वह  केरल में एक बैग कारखाने में काम करते हैं। अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ सोमवार को न्यू जलपाईगुड़ी जाने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सवार थे।
     

  • Punjab6, Jun 2020, 10:38 AM

    सिस्टम ने मार डाला..सिस्टम ने रुला दिया, गरीब महिलाओं और मांओं की दुर्दशा दिखातीं कुछ शर्मनाक तस्वीरें..

    जालंधर, पंजाब. पहली तस्वीर देश में स्वास्थ्य सेवाओं की शर्मनाक हालत दिखाती है। यह गरीब गर्भवती महिला 4 दिनों तक 2 शहरों के 7 अस्पतालों में भटकती रही, लेकिन किसी भी 'भगवान' का दिल नहीं पसीजा। लिहाजा, पहले बच्चे की गर्भ में मौत हो गई और फिर महिला भी चल बसी। दूसरी तस्वीर दिखाती है कि कैसे लॉकडाउन ने अमीरी-गरीबी के बीच एक बार फिर खाइयां बढ़ा दीं। सिस्टम की खामियां हर जगह देखने को मिलीं। गरीबों की घर वापसी के ठीक से इंतजाम नहीं होने पर यह महिला फूट-फूटकर रो पड़ी। हजारों गरीबों को पैदल घर जाना पड़ा। वहीं, अमीरों और उनके बच्चों के लिए सरकार ने बसों का इंतजाम कराया। बाद में जब श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं, तब भी लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। आइए देखते हैं सिस्टम की खामियों से परेशान और रोती महिलाओं की कुछ तस्वीरें..

  • <p> तेलंगाना से ओडिशा जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन में शुक्रवार को एक 19 साल की लडक़ी  मीना ने बच्चे को जन्म दिया। मीना कुंभार तेलंगाना में काम करती थी और लॉकडाउन के कारण यहां फंसी हुई थी। श्रमिक ट्रेन में वह अपने घर ओडिशा जा रही थी।</p>

    National5, Jun 2020, 3:04 PM

    ट्रेन से घर जा रही थी 19 साल की लड़की, अचानक उठा दर्द, श्रमिक स्पेशल ट्रेन में ही दिया बच्चे को जन्म

    हैदराबाद। लॉकडाउन के चलते देश में मजदूरों को उनके घर वापस भेजने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। तेलंगाना से ओडिशा जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन में शुक्रवार को एक 19 साल की लडक़ी  मीना ने बच्चे को जन्म दिया। मीना कुंभार तेलंगाना में काम करती थी और लॉकडाउन के कारण यहां फंसी हुई थी। श्रमिक ट्रेन में वह अपने घर ओडिशा जा रही थी। ईस्ट कोस्ट रेलवे ने बताया कि लडक़ी ने एक लडक़े को जन्म दिया है और दोनों पूरी तरह स्वस्थय हैं। महिला को चलती ट्रेन में लेबर पेन हो गया था। इसके बाद उसकी डिलेवरी ट्रेन में ही  हो गई। ट्रेन जैसे ही तितलीगढ़ पहुंची तो महिला के पास रेलवे के डॉक्टर पहुंचे। महिला को डॉक्टर्स की सलाह पर सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टर ने कहा कि महिला और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

  • <p>railway</p>
    Video Icon

    National1, Jun 2020, 1:32 PM

    पटरी पर आईं 200 ट्रेन, जानें पूरी लिस्ट, नियम शर्त और रियायतें

    वीडियो डेस्क। रेलवे 1 जून से 200 स्पेशल ट्रेनों की शुरूआत कर रहा है। इस दौरान 1.45 लाख यात्री सफर करेंगे। ट्रेनों में सफर करने के लिए 30 जून तक 26 लाख टिकट बुक किए गए हैं। रेलवे ने यात्रियों को स्टेशन पर 90 मिनट पहले पहुंचने के लिए कहा है। इसके अलावा यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। केवल बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही यात्रा करनी दी जाएगी। रेल सफर की शुरूआत के बाद 200 स्पेशल ट्रेनों में से पहली ट्रेन मुंबई के महाराजा छत्रपति टर्मिनस से शुरू हुई जो वाराणसी के लिए रवाना हुई। 

  • National31, May 2020, 1:28 PM

    आज से दौड़ेगी रेल, यात्रा करने से पहले जान लें नियम, इस वजह से टिकट होने पर भी नहीं कर पाएंगे यात्रा

    नई दिल्ली. देश में जारी कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे आज यानी 1 जून से 200 नई ट्रेनों का परिचालन शुरू करने जा रही है।  यह ट्रेनें वर्तमान में चल रही श्रमिक स्पेशल और 15 जोड़ी एसी स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी। इन ट्रेनों में यात्रा के लिए 21 मई से ही टिकट की बुकिंग शुरू हो चुकी है। इन ट्रेनों के लिए यात्री अब 120 दिन यानी 4 महीने पहले भी रिजर्वेशन करवा सकते हैं। हालांकि, 1 जून से चलने वाली इन ट्रेनों में सफर को लेकर रेलवे ने यात्रियों के लिए कुछ गाइडलाइंस और नियम तय किए हैं, जिनका पालन करना ​अनिवार्य है।  रेलवे की ओर से जारी नियम और दिशा-निर्देश पहले से चल रही 15 जोड़ी यानी 30 एसी स्पेशल ट्रेनों में भी लागू रहेंगे। रेलवे ने साफ कर दिया है कि स्क्रीनिंग के दौरान यदि कोरोना के कोई लक्षण मिलते हैं तो यात्रा करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। जानिए रेलवे ने यात्रियों के लिए क्या गाइडलाइन जारी की है... 
     

  • <p><br />
Corona epidemic, corona death, corona, indian railway, train, labor train</p>

    National30, May 2020, 12:52 PM

    लॉकडाउन : पलायन के दौरान ट्रेनों में अलग-अलग दिनों में 80 यात्रियों की मौत, रेलवे ने बताई वजह

    कोरोना महामारी के बीच प्रवासी मजदूरों के लिए चलाई गई ट्रेन में 80 यात्रियों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 50 लाख से अधिक प्रवासी मजदूर अपने घर पहुंचने में सफल हुए। इनके लिए करीब 3840 स्पेशल ट्रेन चलाई गईं। 80 प्रतिशत ट्रेनें तो उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए ही चलाई गईं। 

  • <p>delhi</p>

    National27, May 2020, 3:18 PM

    मुंह से झाग और नाक से खून निकला था...श्रमिक स्पेशल ट्रेन में 2 शव मिलने से हड़कंप

    प्रवासी मजदूरों के लिए चलाई गई श्रमिक स्पेशल ट्रेन में दो लोगों के शव मिले हैं। ट्रेन मुंबई से प्रवासी श्रमिकों को लेकर वाराणसी के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन पर पहुंची थी। स्थानीय प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में ले लिया।

  • National25, May 2020, 9:17 PM

    श्रमिक स्पेशल ट्रेन को लेकर रेल मंत्री और उद्धव सरकार में बढ़ी तकरार, राउत बोले- कामगारों को न कराएं टूर

    महाराष्ट्र और रेल मंत्रालय के बीच खीचतान बढ़ती जा रही है। गोयल ने कहा, 'महाराष्ट्र से 125 ट्रेनों की सूची कहां है? रात के दो बजे तक महाराष्ट्र सरकार की तरफ से 46 ट्रेनों की ही सूची मिली। जबकि राज्य सरकार ने आरोप लगाया, महाराष्ट्र को उसकी मांग के अनुरूप पर्याप्त श्रमिक ट्रेनें उपलब्ध नहीं कराई हैं। उन्होंने रेलवे को 200 ट्रेनों के लिए श्रमिकों की सूची सौंपने का भी दावा किया था।

  • Video Icon

    Uttar Pradesh25, May 2020, 7:56 PM

    स्टेशन पर कैसे मची पानी की बोतलों की लूट, वीडियो हो रहा वायरल

    देश के अलग-अलग राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूर अब अपने घरों की ओर लौट रहे हैं. श्रमिकों की घरवापसी स्पेशल ट्रेनों के जरिए कराई जा रही है. इन ट्रेनों में सवार श्रमिकों द्वारा खाने-पीने के सामानों को लूटने के भी मामले सामने आ रहे हैं. ताजा मामला दिल्ली हावड़ा रेल रूट के सबसे ज्यादा व्यस्त रेलवे स्टेशनों में शुमार पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन का है.

  • National23, May 2020, 2:30 PM

    अब तक 2600 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं, 35 लाख मजदूरों को घर पहुंचाया गया- रेल मंत्रालय

    रेलवे मंत्रालय ने शनिवार को लॉकडाउन में प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने में रेलवे के प्रयासों का जिक्र किया। रेलवे ने बताया कि लॉकडाउन में 1 मई से अब तक 2600 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं। इनमें करीब 35 लाख श्रमिक अपने घर पहुंचे। रेलवे ने बताया इनमें से करीब 26 लाख यात्रियों ने एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा की।

  • <p>railway</p>
    Video Icon

    National20, May 2020, 3:39 PM

    खुशखबरी: अब फिर से दौड़ेंगी एसी और नॉनएसी ट्रेन

    वीडियो डेस्क। देश में जारी लॉकडाउन के बीच श्रमिक और 15 जोड़ी यात्री स्पेशल ट्रेन चलाने के बाद भारतीय रेल अब धीरे-धीरे पटरी पर आ रही है। रेलवे ने ऐलान किया है कि 1 जून से 200 नॉन-एसी ट्रेनें का चालू किया जाएगा। ये ट्रेनें टाइम टेबल के अनुसार प्रतिदिन चलेंगी। इसकी ऑनलाइन बुकिंग जल्द शुरू होगी। 

  • <p><br />
Migrant laborers, labor train, corona epidemic, corona virus, corona infection</p>

    National19, May 2020, 6:25 PM

    मजदूरों को घर ले जाने के लिए बड़ा फैसला, श्रमिक ट्रेनों को राज्यों में जाने के लिए नहीं लेनी होगी परमीशन

    लॉकडाउन में फंसे प्रवासी श्रमिकों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने को लेकर डेस्टिनेशन स्टेट से अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी। गृह मंत्रालय ने अब ट्रेन को लेकर एक एसओपी जारी किया है। अब गंतव्य राज्यों से अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी।