Aadhaar Card  

(Search results - 33)
  • PAN Aadhaar card linking deadline extended till March 2022

    NationalSep 18, 2021, 9:05 AM IST

    काम की खबर: अब 31 मार्च तक कराया जा सकेगा आधार से PAN कार्ड लिंक, जानिए पूरी प्रॉसेस

    Aadhaar और PAN Card की Link कराने की तारीख एक बार फिर बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 कर दी गई है। इस संबंध में शुक्रवार को आदेश जारी किए गए।

  • New rules to come into effect from September 1

    BusinessAug 31, 2021, 5:16 PM IST

    1 सिंतबर से बदल जाएंगे ये नियम, जानें बैंक, पीएफ और रसोई गैस को लेकर क्या होने वाला है बदलाव

    आधार-पैन लिंकिंग और एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी के अलावा, कई अन्य बदलाव होने की उम्मीद है जो सभी की दैनिक गतिविधियों पर असर डालेंगे। आइए जानते हैं कौन-कौन से बदलाव होने जा रहे हैं। 

  • There will no longer be any obstacle in the facility of linking Aadhaar card to PAN and EPFO

    NationalAug 28, 2021, 7:36 PM IST

    आधार कार्ड को पैन और EPFO को जोड़ने की सुविधा में अब नहीं आएगी कोई रुकावट

    यूआईडीएआई ने कहा चूंकि यह पिछले सप्ताह के दौरान चरणबद्ध तरीके से अपनी प्रणाली में एक आवश्यक सुरक्षा अपडेट के दौर से गुजर रहा था।

  • You can modify details in aadhaar card online with these easy steps

    BusinessAug 20, 2021, 12:37 PM IST

    सिर्फ 50 रुपये देकर इस तरह घर बैठे-बैठे सुधार सकते हैं अपने आधार की ये बड़ी गलतियां, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

    बिजनेस डेस्क.  ऑफिशियल डॉक्यूमेंट और बैंकिंग सिस्टम से लेकर सरकारी योजना का लाभ उठाने तक, आधार कार्ड (Aadhaar Card ) आज के समय में सभी के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह भारत में सबसे महत्वपूर्ण पहचान और पते के प्रमाण का प्रूफ है। आधार में हुई कई गलतियों को सुधरवाने के लिए आपको आधार सेंटर जाना पड़ा है लेकिन कुछ काम आप ऑनलाइन कर सकते हैं।  हालांकि, यदि आप अपने जनसांख्यिकी या बायोमेट्रिक विवरण को अपडेट करना चाहते हैं, तो वह भी अब आसानी से किया जा सकता है। आइए जानते हैं आप आधार की कौन-कौन सी गलतियों को ऑनलाइन सुधार सकते हैं। 

  • Transport ministry issues new rules to get driving license without visiting RTO, see details here dva

    AutoJul 2, 2021, 3:02 PM IST

    खुशखबरी : अब ड्राइविंग लाइसेंस बनना हुआ और भी आसान, टेस्ट के लिए नहीं लगाना होगा RTO का चक्कर

    केंद्र ने जानकारी दी है कि जो आवेदक अपने टेस्ट का इंतजार कर रहे हैं, वे किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

  • Did you link your Aadhaar to your PAN yet These facilities will be stopped PAN card inactive pwa

    BusinessJun 13, 2021, 10:44 AM IST

    पैनकार्ड कार्ड इनएक्टिव होने से बंद हो जाएंगी आपकी ये सुविधाएं, जानें आधार से लिंक करना क्यों है जरूरी

    बिजनेस डेस्क. केंद्र सरकार द्वारा कई बार पैन कार्ड (PAN CARD) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक करने के लिए डेट बढ़ाई गई है। सरकार ने बजट 2021 में आयकर अधिनियम, 1961 में 234H की एक नई धारा (new section of 234H in the Income Tax Act) जोड़ी है। इस धारा के अनुसार अगर निर्धारित समय में पैन को आधार से नहीं जोड़ा जाता है, जुर्माना लगाया जा सकता है। आधार को अपने पैन से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून, 2021 है। अगर आपका पैन लिंक नहीं है तो आपको किस तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है? आइए जानते हैं?

  • UP government changed the system: Aadhaar card is not necessary for vaccination now asa

    Uttar PradeshMay 13, 2021, 11:53 AM IST

    यूपी सरकार ने बदली व्यवस्थाः अब वैक्सीनेशन के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं

    यूपी सरकार ने कोरोना काल में अपने दूसरे आदेश को संशोधित किया है। बता दें कि इससे पहले कोरोना संक्रमितों को किसी अस्पताल में भर्ती होने के लिए CMO (मुख्य चिकित्सा अधिकारी) से रेफरल लेटर लिखवाना पड़ता था। लेकिन इस कागजी माथापच्ची और इलाज में देरी से तमाम लोगों की मौत हो गई। विपक्ष ने भी सरकार को घेरा तो सीधे भर्ती होने का फरमान जारी हुआ था।

  • How to identify Aadhaar card registered mobile number know the process MJA

    BusinessApr 9, 2021, 9:12 AM IST

    क्या Aadhaar का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भूल गए हैं? इस तरह आसानी से लगा सकते हैं पता

    आजकल आधार कार्ड (Aadhaar Card) बेहद जरूरी हो गया है। बैंकों से जुड़ा काम हो या कोई दूसरा सरकारी काम, आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही है। वहीं, आधार आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा होता है। आजकल लोग कई मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए यह पता होना जरूरी है कि आपका कौन-सा मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड है।

  • Know how to protect your aadhar card from misuse MJA

    BusinessMar 11, 2021, 12:39 PM IST

    Aadhaar Card का किया जा सकता है गलत इस्तेमाल, इससे बचने के लिए ये बातें जानना है जरूरी

    बिजनेस डेस्क। आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बिना आजकल काम नहीं चल सकता। अब हर किसी के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी है। आज के समय में यह सबसे महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट बन गया है। इसका इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर तो होता ही है, कई सरकारी-गैरसरकारी कामों के लिए इसकी मांग की जाती है। इसलिए इसकी सुरक्षा पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। खासकर, इस बात का खास ख्याल रखन की जरूरत है कि आधार कार्ड का दुरुपयोग नहीं हो और इसके डेटा का गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सके। आधार कार्ड में कई तरह के डेटा होते हैं। इसलिए इसकी प्राइवेसी को बनाए रखना जरूरी है। सरकार भी आधार कार्ड की सुरक्षा के लिए कई कदम उठा रही है। आधार कार्ड को सुरक्षित रखने का सबसे बेहतर तरीका है कि इसे लॉक करके रखा जाए। इससे कोई इससे जुड़ी जानकारी नहीं ले सकेगा।
    (फाइल फोटो)
     

  • Election Commission preparing to bring voter card in digital format can be downloaded like Aadhaar card kpl

    NationalDec 12, 2020, 1:55 PM IST

    डिजिटल फार्मेट में वोटर कार्ड लाने की तैयारी कर रहा चुनाव आयोग, आधार कार्ड की तरह किया जा सकेगा डाउनलोड

    मतदाताओं तक फोटो वोटर आइडी कार्ड को आसानी से पहुंचाने के लिए चुनाव आयोग इसे डिजिटल फॉर्मेट में लाने की तैयारी में है। इसे आधार कार्ड की तरह डाउनलोड किया जा सकेगा। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है।

  • Aadhaar card, Know the most important ways to avoid fraud through Aadhaar card and misuse of it MJA

    BusinessDec 6, 2020, 9:30 AM IST

    आधार कार्ड के जरिए भी हो सकती है धोखाधड़ी, जानें इससे इससे बचने के जरूरी तरीके

    बिजनेस डेस्क। आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज देश के नागरिकों के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है। इसके बिना न तो बैंक में खाता खुलवाया जा सकता है, न ही किसी तरह की सरकारी योजना का लाभ लिया जा सकता है। इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के बाद रिफंड भी आपके खाते में तभी आ सकता है, जब आपका अकाउंट आधार से जुड़ा हुआ हो। बैंक से कर्ज लेने के लिए भी इसकी जरूरत पड़ती है। ऐसे में, आजकल आधार के जरिए धोखाधड़ी की घटनाएं भी होने लगी हैं। इसके अलावा, आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल भी किया जा रहा है। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • Aadhaar is essential for every citizen, uidai does not charge for these services MJA

    BusinessDec 4, 2020, 8:16 AM IST

    Aadhaar का होना है सबसे जरूरी, बनवाना बेहद आसान, इन सर्विसेस के लिए नहीं लगता अलग से कोई चार्ज

    बिजनेस डेस्क। आधार कार्ड (Aadhar Card) अब सबसे जरूरी सरकारी दस्तावेज बन गया है। आधार कार्ड को यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) जारी करती है। आधार कार्ड में व्यक्ति की बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक (Biometric and demographic) जानकारियां दर्ज होती हैं। आधार कार्ड आज देश के नागरिकों के लिए पहचान पत्र के रूप में काम तो आता ही है, दूसरे कई सरकारी और गैर सरकारी कामों के लिए भी यह जरूरी है। आधार कार्ड के बिना किसी भी सरकारी योजना का फायदा हासिल नहीं किया जा सकता है आधार कार्ड के बिना बैंक में अकाउंट तक नहीं खोला जा सकता। अब तो कई स्कूल बच्चों के एडमिशन के लिए भी आधार कार्ड की मांग करने लगे हैं।
    (फाइल फोटो)
     

  • UIDAI alert regarding Aadhar operators, know details MJA

    BusinessNov 29, 2020, 9:37 AM IST

    Aadhaar ऑपरेटर्स को लेकर UIDAI ने जारी किया अलर्ट, जानकारी नहीं होने पर हो सकता है धोखा

    बिजनेस डेस्क। आधार कार्ड (Aadhaar Card) अब सबसे अहम सरकारी दस्तावेज बन गया है। देश के नागरिकों के पहचान-पत्र के रूप में इसे हर जगह मान्यता मिल चुकी है। बैंक से जुड़े काम हों  या दूसरा कोई भी सरकारी या निजी संस्था से जुड़ा काम, आधार कार्ड की जरूरत हर जगह पड़ती है। हर किसी के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी है। आधार कार्ड यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) द्वारा जारी किए जाते हैं। वहीं, इससे जुड़ी सर्विस देने के लिए आधार सेंटर खोले गए हैं। ऐसे सेंटर्स का संचालन निजी ऑपरेटर्स करते हैं, जिनकी बाकायदा नियुक्ति की जाती है। इन आधार ऑपरेटर्स को लेकर ही आधार कार्ड यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने अलर्ट जारी किया है। इसके बारे में जानना लोगों के लिए बहुत जरूरी है, नहीं तो धोखा हो सकता है। 
    (फाइल फोटो) 

  • Now your identity will be verified offline by Aadhaar Card qr code, know details MJA

    BusinessNov 15, 2020, 3:44 PM IST

    अब आधार कार्ड के QR कोड से ऑफलाइन भी होगी पहचान, जानें इससे जुड़ी खास जरूरी बातें

    बिजनेस डेस्क। आज के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) सभी लोगों के लिए सबसे जरूरी डॉक्युमेंट हो गया है। इसके बिना किसी भी सरकारी योजना का फायदा नहीं लिया जा सकता है। अब बैंक अकाउंट को भी आधार कार्ड से लिंक करवाना जरूरी हो गया है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने से लेकर पेमेंट हासिल करने में परेशानी हो सकती है। कई तरह के सरकारी और गैर सरकारी कामों के लिए आधार कार्ड जरूरी हो गया है और इसकी अहमियत लगातार बढ़ती ही जा रही है। देश के नागरिकों के लिए पहचान पत्र के रूप में यह सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। अब सरकार ने आधार कार्ड को सुरक्षित बनाने के लिए PVC आधार कार्ड भी जारी किया है। इसके लिए यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।
    (फाइल फोटो)
     

  • UIDAI removes confusion, all forms of Aadhaar are equally valid MJA

    BusinessOct 22, 2020, 10:08 AM IST

    आधार कार्ड के बारे में यह जानना सभी के लिए है जरूरी, जानें UIDAI ने क्या कहा

    बिजनेस डेस्क। आज आधार कार्ड (Aadhaar Card) का होना हर किसी के लिए जरूरी है। यह एक ऐसा डॉक्युमेंट है, जो हर जगह मान्य है। चाहे बैंक में खाता खोलना हो या किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना हो, आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। पहचान पत्र के रूप में कहीं भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं, आधार कार्ड नहीं होने पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आधार कार्ड यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) द्वारा जारी किया जाता है। पिछले दिनों UIDAI ने नए तरह के आधार कार्ड जारी किए थे। इससे लोगों के बीच यह भ्रम फैल गया था कि कहीं पहले वाले आधार अमान्य नहीं हो जाएं। इसे लेकर  UIDAI ने ट्वीट करके जानकारी दी है। 
    (फाइल फोटो)