Aadhar Card  

(Search results - 34)
  • undefined

    Madhya PradeshJun 26, 2021, 6:01 PM IST

    वैक्सीन लगवाने पहुंची पत्नी, तो आधार कार्ड लेकर पेड़ पर चढ़ गया पति..डोज खत्म होने के बाद आया नीचे

     हैरान कर देने वाला यह मामला एमपी के राजगढ़ जिले के पाटन कला गांव का है। जहां कंवरलाल नाम का युवक टीकाकरण कराने के राजी नहीं था। वह अपने साथ-साथ पत्नी को भी वैक्सीन नहीं लगवाना चाहता था। जब उसको वैक्सीनेशन सेंटर पर बुलाया गया तो उसने आने से मना कर दिया और पत्नी को भी रोक दिया।
     

  • undefined

    NationalJun 12, 2021, 7:46 AM IST

    प्रवासी मजदूरों के लिए 'वन नेशन वन राशन कार्ड' स्कीम जल्द लागू करने को लेकर SC सख्त, दिल्ली-बंगाल को फटकार

    प्रवासी मजदूरों के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम को जल्द से जल्द सभी राज्यों में लागू कराने को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त हुई है। SC ने उन राज्यों को कड़ी फटकार लगाई है, जो इस स्कीम को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं। खासकर बंगाल और दिल्ली के रवैये से SC नाराज हुआ।

  • undefined

    Uttar PradeshJun 9, 2021, 2:50 PM IST

    गेहूं खरीदने के लिए मांगा भगवान राम का आधार कार्ड, न दिखा पाने पर खरीदारी से किया इनकार

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अतर्रा एसडीएम सौरभ शुक्ला का कहना है कि उन्होंने सरकार की क्रय नीति का हवाला देते हुए सरकारी क्रय केंद्र में फसल न खरीदे ने संबंधी असमर्थता जताई थी। भगवान का आधार कार्ड लाने वाली बात कहां से आई, यह पुजारी ही बता सकते हैं।

  • undefined

    TechMay 31, 2021, 7:04 PM IST

    आधार कार्ड होल्डरों को जल्द मिलेगी नई सुविधा, ऐसे अपने बायोमेट्रिक्स को कर सकेंगे लॉक और अनलॉक

    आधार के लिए केंद्रीय प्राधिकरण, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा नए नियम तैयार किए गए हैं, जो आधार (प्रमाणीकरण) विनियम, 2016 का स्थान लेंगे।

  • बिजनेस डेस्क। पैन कार्ड यानी परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) का आधार कार्ड (Aadhar Card) से लिंक कराना जरूरी हो गया है। ऐसा नहीं करने पर कई तरह की परेशानी का सामना लोगों को करना पड़ सकता है। खासकर, जो लोग टैक्सपेयर हैं, उन्हें पैन और आधार कार्ड लिंक नहीं कराने पर समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। उन्हें जुर्माना भी देना पड़ सकता है। बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने कई बार पैन-आधार लिंक करने का समय बढ़ाया है। (फाइल फोटो)

    BusinessApr 12, 2021, 6:56 PM IST

    30 जून है पैन-आधार लिंक कराने की अंतिम तारीख, इसके बाद लगेगा 1000 रुपए का जुर्माना

    बिजनेस डेस्क। पैन कार्ड यानी परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) का आधार कार्ड (Aadhar Card) से लिंक कराना जरूरी हो गया है। ऐसा नहीं करने पर कई तरह की परेशानी का सामना लोगों को करना पड़ सकता है। खासकर, जो लोग टैक्सपेयर हैं, उन्हें पैन और आधार कार्ड लिंक नहीं कराने पर समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। उन्हें जुर्माना भी देना पड़ सकता है। बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने कई बार पैन-आधार लिंक करने का समय बढ़ाया है।
    (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने उन लोगों के लिए जनधन खाते खुलवाए हैं, जिनकी आमदनी कम है। ये खाते जीरो बैलेंस पर खोले जाते हैं, लेकिन इनमें कई तरह के फायदे मिलते हैं। बैंकों में जनधन खाते प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत खोले जाते हैं। इन खातों में मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी नहीं है। वहीं, सरकारी योजनाओं का लाभ इसी खाते में आता है। जनधन खाता खुलवाने पर कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। इसमें रुपे (RuPay) डेबिट कार्ड भी मिलता है। इसके अलावा ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है। जनधन खाते के तहत खास सुविधा हासिल करने के लिए इसका आधार कार्ड (Aadhar Card) से लिंक होना बहुत जरूरी है। अगर आपने अपने जनधन खाते को आधार कार्ड से लिंक कराते हैं, तो आपको 1 लाख रुपए से ज्यादा का लाभ हो सकता है। (फाइल फोटो)

    BusinessApr 12, 2021, 12:49 PM IST

    आपके पास है यह अकाउंट तो जल्द करा लें Aadhaar से लिंक, 1 लाख रुपए से ज्यादा का होगा फायदा

    बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने उन लोगों के लिए जनधन खाते खुलवाए हैं, जिनकी आमदनी कम है। ये खाते जीरो बैलेंस पर खोले जाते हैं, लेकिन इनमें कई तरह के फायदे मिलते हैं। बैंकों में जनधन खाते प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत खोले जाते हैं। इन खातों में मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी नहीं है। वहीं, सरकारी योजनाओं का लाभ इसी खाते में आता है। जनधन खाता खुलवाने पर कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। इसमें रुपे (RuPay) डेबिट कार्ड भी मिलता है। इसके अलावा ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है। जनधन खाते के तहत खास सुविधा हासिल करने के लिए इसका आधार कार्ड (Aadhar Card) से लिंक होना बहुत जरूरी है। अगर आपने अपने जनधन खाते को आधार कार्ड से लिंक कराते हैं, तो आपको 1 लाख रुपए से ज्यादा का लाभ हो सकता है।
    (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। 1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत होने जा रही है। इस वित्त वर्ष में सरकार ने कई नियमों में बदलाव किया है, जिसका असर नौकरीपेशा से लेकर बिजनेस करने वालों और आम आदमी पर पड़ेगा। जिन नियमों में बदलाव किए गए हैं, उनमें पीएफ (PF) पर टैक्स, डीए (DA), आईटीआर (ITR) और इनकम टैक्स (Income Tax) से जुड़े नियम शामिल हैं। 1 अप्रैल से EPF में ज्यादा पैसा कटवाने पर टैक्स लगाने का प्रावधान किया गया है। वहीं, बजट में की गई घोषणाओं के मुताबिक, 75 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को इस बार इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से राहत दी गई है। वहीं, जो लोग इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करते हैं, उन पर कड़ी कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है। जानें नियमों और उनके असर के बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 31, 2021, 12:51 PM IST

    1 अप्रैल से बदलने जा रहे हैं ये 10 नियम, जानें इनका आप पर क्या हो सकता है असर

    बिजनेस डेस्क। 1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत होने जा रही है। इस वित्त वर्ष में सरकार ने कई नियमों में बदलाव किया है, जिसका असर नौकरीपेशा से लेकर बिजनेस करने वालों और आम आदमी पर पड़ेगा। जिन नियमों में बदलाव किए गए हैं, उनमें पीएफ (PF) पर टैक्स, डीए (DA), आईटीआर (ITR) और इनकम टैक्स (Income Tax) से जुड़े नियम शामिल हैं। 1 अप्रैल से EPF में ज्यादा पैसा कटवाने पर टैक्स लगाने का प्रावधान किया गया है। वहीं, बजट में की गई घोषणाओं के मुताबिक, 75 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को इस बार इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से राहत दी गई है। वहीं, जो लोग इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करते हैं, उन पर कड़ी कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है। जानें नियमों और उनके असर के बारे में।
    (फाइल फोटो)

  • undefined

    BusinessMar 31, 2021, 11:27 AM IST

    अब 30 जून तक पैन को आधार से करा सकते हैं लिंक, घर बैठे मिनटों में हो जाएगा पूरा प्रोसेस

    पैन कार्ड (PAN Card) को आधार कार्ड (Aadhar Card) से लिंक कराने की समय सीमा अब 30 जून हो गई है। पहले यह डेडलाइन 31 मार्च 2021 था। अब 30 जून तक आधार लिंकिंग की प्रॉसेस पूरी नहीं की गई, तो पैन कार्ड डिएक्टिवेट यानी निष्क्रिय हो जाएगा और उसके इस्तेमाल पर जुर्माना देना होगा।

  • undefined

    TechMar 23, 2021, 12:36 PM IST

    अपने आधार कार्ड में लगी फोटो से करते हैं नफरत? बेहद आसानी से मात्र 50 रुपए में बदल जाएगी तस्वीर

    टेक डेस्क: भारत में आधार कार्ड की शुरुआत लोगों को हर जगह एक यूनिक पहचान देने के लिए किया गया था। आधार कार्ड अब कई जगह जरुरी हो गया है। बात बैंक की हो या किसी दूसरे सरकारी काम की, आधार नंबर के साथ ये कार्ड सबसे जरुरी डॉक्युमेंट बन गया है। लेकिन कई लोगों को आधार कार्ड में एक ही समस्या है। वो है इसमें लगी उनकी फोटो। कई लोगों को अपने आधार पर आई तस्वीर बिलकुल पसंद नहीं आती। ऐसा इसलिए कि कैमरा की क्वालिटी खराब होने की वजह से आधार की तस्वीर बहुत ही अजीब आती है। लेकिन मज़बूरी में इसे ही लोगों को हर जगह यूज करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको भी अपने आधार की तस्वीर पसंद नहीं है, तो हम आपको बताने जा रहे हैं वो तरीका जिससे आप इसे कार्ड में चेंज करवा सकते हैं। जी हां, अब आपको अपने आधार की बदसूरत तस्वीर से परेशान होने की जरुरत नहीं है। इसे बेहद आसानी से बदला जा सकता है। इसके लिए कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने हैं... 

  • undefined

    BusinessMar 22, 2021, 11:27 AM IST

    पेंशन लेने वालों बुजुर्गों को मिली बड़ी राहत, अब लाइफ सर्टिफिकेट के लिए जरूरी नहीं होगा आधार कार्ड

    अब केंद्र सरकार (Central Government) ने पेंशनर्स के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (Digital Life Certificate) लेने के लिए आधार कार्ड को स्वैच्छिक बना दिया है। इससे बुजुर्ग पेंशनर्स को काफी राहत मिलेगी।
     

  • undefined

    BusinessMar 22, 2021, 10:13 AM IST

    PAN को आधार से लिंक नहीं कराने पर देना होगा 10 हजार रुपए जुर्माना, जानें कितने दिन हैं बाकी

    अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड (PAN Card) को आधार (Aadhar) से लिंक नहीं कराया है, तो जल्द इसे करा लें। ऐसा नहीं करने पर आपको 10 हजार रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

  • undefined

    BusinessMar 14, 2021, 12:23 PM IST

    अगर अभी तक नहीं मिली है आपको LPG Subsidy तो करें यह काम, अकाउंट में आ जाएंगे पैसे

    एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में, आप एलपीजी पर सब्सिडी लेकर राहत पा सकते हैं।

  • बिजनेस डेस्क। आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बिना आजकल काम नहीं चल सकता। अब हर किसी के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी है। आज के समय में यह सबसे महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट बन गया है। इसका इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर तो होता ही है, कई सरकारी-गैरसरकारी कामों के लिए इसकी मांग की जाती है। इसलिए इसकी सुरक्षा पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। खासकर, इस बात का खास ख्याल रखन की जरूरत है कि आधार कार्ड का दुरुपयोग नहीं हो और इसके डेटा का गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सके। आधार कार्ड में कई तरह के डेटा होते हैं। इसलिए इसकी प्राइवेसी को बनाए रखना जरूरी है। सरकार भी आधार कार्ड की सुरक्षा के लिए कई कदम उठा रही है। आधार कार्ड को सुरक्षित रखने का सबसे बेहतर तरीका है कि इसे लॉक करके रखा जाए। इससे कोई इससे जुड़ी जानकारी नहीं ले सकेगा। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 11, 2021, 12:39 PM IST

    Aadhaar Card का किया जा सकता है गलत इस्तेमाल, इससे बचने के लिए ये बातें जानना है जरूरी

    बिजनेस डेस्क। आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बिना आजकल काम नहीं चल सकता। अब हर किसी के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी है। आज के समय में यह सबसे महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट बन गया है। इसका इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर तो होता ही है, कई सरकारी-गैरसरकारी कामों के लिए इसकी मांग की जाती है। इसलिए इसकी सुरक्षा पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। खासकर, इस बात का खास ख्याल रखन की जरूरत है कि आधार कार्ड का दुरुपयोग नहीं हो और इसके डेटा का गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सके। आधार कार्ड में कई तरह के डेटा होते हैं। इसलिए इसकी प्राइवेसी को बनाए रखना जरूरी है। सरकार भी आधार कार्ड की सुरक्षा के लिए कई कदम उठा रही है। आधार कार्ड को सुरक्षित रखने का सबसे बेहतर तरीका है कि इसे लॉक करके रखा जाए। इससे कोई इससे जुड़ी जानकारी नहीं ले सकेगा।
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    BusinessMar 5, 2021, 8:29 AM IST

    ड्राइविंग लाइसेंस की 18 सुविधाएं अब मिलेंगी Online, आरटीओ ऑफिस जाने की नहीं होगी जरूरत

    अब ड्राइविंग लाइसेंस की सभी सुविधाओं के लिए आरटीओ (RTO) ऑफिस का बार-बार चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। रोड, ट्रांसपोर्ट और हाईवे मंत्रालय के एक फैसले के मुताबिक, अब इनका वेरिफिकेशन आधार से ही हो जाएगा। मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी 18 सुविधआओं को ऑनलाइन कर दिया है।
     

  • बिजनेस डेस्क। आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज देश के नागरिकों के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है। इसके बिना न तो बैंक में खाता खुलवाया जा सकता है, न ही किसी तरह की सरकारी योजना का लाभ लिया जा सकता है। इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के बाद रिफंड भी आपके खाते में तभी आ सकता है, जब आपका अकाउंट आधार से जुड़ा हुआ हो। बैंक से कर्ज लेने के लिए भी इसकी जरूरत पड़ती है। ऐसे में, आजकल आधार के जरिए धोखाधड़ी की घटनाएं भी होने लगी हैं। इसके अलावा, आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल भी किया जा रहा है। जानें इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessDec 6, 2020, 9:30 AM IST

    आधार कार्ड के जरिए भी हो सकती है धोखाधड़ी, जानें इससे इससे बचने के जरूरी तरीके

    बिजनेस डेस्क। आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज देश के नागरिकों के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है। इसके बिना न तो बैंक में खाता खुलवाया जा सकता है, न ही किसी तरह की सरकारी योजना का लाभ लिया जा सकता है। इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के बाद रिफंड भी आपके खाते में तभी आ सकता है, जब आपका अकाउंट आधार से जुड़ा हुआ हो। बैंक से कर्ज लेने के लिए भी इसकी जरूरत पड़ती है। ऐसे में, आजकल आधार के जरिए धोखाधड़ी की घटनाएं भी होने लगी हैं। इसके अलावा, आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल भी किया जा रहा है। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)