Aatm Nirbhar Bharat  

(Search results - 12)
  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 15, 2021, 12:52 PM IST

    पलक झपकते ही दुश्मन के होश उड़ा देगा भारत में बना अर्जुन टैंक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जुन मार्क 1A टैंक को सेना को सौंप दिया। अत्याधुनिक क्षमता से लैस यह टैंक पूर्णतः स्वदेशी है। यानी, इसकी डिजाइनिंग से लेकर डिवेलपमेंट और मैन्युफैक्चरिंग तक का काम देश में ही हुआ है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की युद्धक वाहन अनुसंधान एवं विकास इकाई (CVRDE) ने अर्जुन मार्क 1A को बनाया है। आड़ लेकर हमला कर रहे दुश्मनों को भी तबाह करने की क्षमता के कारण इसे हंटर किलर टैंक भी कहा जाता है।

  • undefined

    NationalAug 18, 2020, 8:29 AM IST

    देश के प्राइवेट सेक्टर की पहली मिसाइल बनी; स्वदेशी हथियारों के निर्यात के लिए रोडमैप तैयार

    सरकार आत्मनिर्भर भारत के तहत ना सिर्फ हथियारों का आयात कम कम करना चाहती है, बल्कि स्वदेशी हथियारों को दूसरे देशों को बेचना भी चाहती हा। इसके लिए मोदी सरकार ने रोडमैप भी तैयार कर लिया है। इन हथियारों को बेचने के लिए डिप्लोमैटिक चैनल का इस्तेमाल किया जाएगा। 

  • undefined

    HaryanaJul 21, 2020, 11:13 AM IST

    जिस रेतीली जमीन पर तिनका तक नहीं उगता था, आज वहां पेड़ों से पैसा बरस रहा है, जानिए कैसे हुआ यह संभव

    फतेहाबाद, हरियाणा. कहते हैं कि अगर मन से ठान लो, तो कुछ भी अंसभव नहीं है। हरियाणा के फतेहाबाद का यह किसान इसकी एक मिसाल है। जिस जमीन पर घास का तिनका तक नहीं उगता था, उस पर आज ये सेब, बादाम सहित 40 तरह के फल उगाकर खूब मुनाफ कमा रहे हैं। यही नहीं, इनके 14 एकड़ में फैले इस बाग ने 20 लोगों को रोजगार भी दिया हुआ है। यह हैं राहुल दहिया। दहमान गांव के रहने वाले राहुल ग्रेजुएट हैं। ये 16 साल पहले टेंट का कारोबार करते थे। लेकिन धंधा फ्लॉप हो गया। इनके पास 14 एकड़ जमीन है। लेकिन तब यह रेतीली और बेकार थी। इन्होंने इस पर बागवानी करने की ठानी। आज यह रेतीली जमीन सालाना करोड़ों रुपए का टर्न ओवर दे रही है। इस बाग के फलों की पंजाब और हरियाणा तक में डिमांड है। राहुल बताते हैं कि जमीन पर पानी का कोई इंतजाम नहीं था। शुरुआत में वे फेल हो गए। लेकिन हिम्मत नहीं हारी। सबसे पहले उन्होंने अमरूद का बाग लगाया। जब इससे कमाई होने लगी, तब सेब, नासपाती,बादाम, अंगूर आदि के पौधे लगाए। आगे पढ़िए 8 साल नुकसान उठाया..लेकिन अब करोड़पति किसान...

  • undefined

    HaryanaJun 1, 2020, 6:09 PM IST

    लोग लॉकडाउन में काम-धंधा बंद होने से परेशान हैं और यहां एक किसान ने आत्मनिर्भर होकर कमा लिए लाखों रुपए

    कहते हैं कि जहां चाह-वहां राह। काम कोई भी हो, अगर हम उसे पूरी ईमानदारी और जोश-जुनून के साथ करें, तो सफलता मिलना तय है। खेती-किसानी को लेकर लोग मानते हैं कि इसमें नफा कम है, लेकिन ऐसा नहीं है। ऐसे हजारों किसान है, जो तरीके से खेती-किसानी करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। यह किसान भी उनमें एक है। पिछले दिनों मोदी ने 'आत्मनिर्भर भारत' पर जोर दिया है। यह किसान उसका एक सशक्त उदाहरण है। यह किसान अपने 4 एकड़ के खेत में परंपरागत तरीके से किस्म-किस्म की सब्जियां, फल-फूल और अन्य चीजें उगाता है। इस किसान को किसी की नौकरी करने की जरूरत नहीं है। यह आत्मनिर्भर होकर अच्छा-खासा कमा रहा है।

  • undefined

    NationalJun 1, 2020, 4:16 PM IST

    किसानों को तोहफा, धान-कपास समेत खरीफ की 14 फसलों का MSP बढ़ा, लागत का 50-83% अधिक मिलेगा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कैबिनेट की सोमवार को बैठक हुई। मोदी सरकार 2.0 की दूसरी साल की यह पहली बैठक थी। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इस बैठक में किसानों और एमएसएमई के लिए गए फैसले लिए गए हैं। 

  • <p>aatm nirbhar bharat, army canteen, corona epidemic, corona infection, corona death<br />
&nbsp;</p>

    NationalJun 1, 2020, 3:38 PM IST

    आर्मी कैंटीन में विदेशी कंपनियों के जूते-इलेक्ट्रॉनिक सामान नहीं मिलेंगे, 1000 विदेशी उत्पादों पर रोक

    देश की पैरामिलिट्री फोर्क ने आत्मनिर्भर भारत की ओर कदम बढ़ाना शुरू कर दिय है। सुरक्षाबल ने एक हजार विदेशी उत्पादों के इस्तेमाल पर रोक लगाई है। केंद्रीय पुलिस कल्याण भंडार की सीएसडी कैंटीन में भी विदेशी सामानों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। यह नया नियम एक जून से लागू हो गया है। 

  • undefined

    NationalMay 29, 2020, 2:45 PM IST

    Opinion : covid-19 भारत का आर्थिक पैकेज और दुनिया से तुलना

    जहां 6 अर्थशास्त्री होंगे, वहां 7 से अधिक राय होंगी। यह बात विंस्टन चर्चिल ने बारबरा वूटन के हवाले से कही। चर्चिल ने महान अर्थशास्त्री जॉन मेनार्ड कीन्स पर भी हर मुद्दे पर दो राय देने के लिए निशाना साधा। 

  • undefined

    NationalMay 29, 2020, 11:37 AM IST

    Opinion : मोदी के आत्मनिर्भर भारत पैकेज का क्या होगा असर?

    मोदी का आर्थिक पैकेज तीन भागों में है। प्रत्यक्ष सरकारी खर्च-बैंक लोन, दरों में कटौती और आरबीआई द्वारा बैंकों को कर्ज। मोदी के विरोधियों ने इस पैकेज का यह कहकर विरोध किया है कि यह महत्वहीन है, क्यों कि इसमें बड़ा हिस्सा बैंक लोन के तौर पर है।

  • <p>Nirmala Sitharaman, aatm nirbhar bharat, PM Modi Speech, Modi Speech, Corona Epidemic, Corona, Finance Minister Nirmala Sitharaman, MSME, Ministry of Micro, Employees Provident Fund, EPF, TDS, Tax Deducted Source, Income Tax<br />
&nbsp;</p>

    NationalMay 13, 2020, 8:55 PM IST

    प्राइवेट नौकरी वालों को निर्मला सीतारमण की घोषणा से कैसे होगा फायदा? किसकी और कितनी बढ़कर आएगी सैलरी

    कोरोना महामारी के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम आदमी को राहत देने की कोशिश की। इसके लिए तीन बड़ी घोषणाएं की गईं। पहला टीडीएस में 25% की कटौती, ईपीएफ में 12% की जगह 10% का कॉन्ट्रिब्यूबश और तीसरा इनकम टैक्स रिटर्न की तारीख को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है। 

  • <p>Nirmala Sitharaman, aatm nirbhar bharat, PM Modi Speech, Modi Speech, Corona Epidemic, Corona, Finance Minister Nirmala Sitharaman, MSME, Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises<br />
&nbsp;</p>

    NationalMay 13, 2020, 6:30 PM IST

    सैलरी बढ़ने से लेकर टीडीएस कटौती तक...वित्त मंत्री के ऐलान में आम आदमी के काम की 3 बड़ी खबरें

    कोरोना महामारी के बीच अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम आदमी के लिए 3 बड़ी घोषणाएं की। पहली घोषणा पीएफ से जुड़ी हुई, दूसरी टीडीएस और तीसरी इनकम टैक्स रिटर्न की तारीख को लेकर की।  

  • <p>Nirmala Sitharaman, aatm nirbhar bharat, PM Modi Speech, Modi Speech, Corona Epidemic, Corona, Finance Minister Nirmala Sitharaman, MSME, Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises<br />
&nbsp;</p>

    NationalMay 13, 2020, 5:29 PM IST

    सरकार ने की TDS में 25% कटौती की घोषणा, इनकम टैक्स रिटर्न की तारीख बढ़ाकर 30 नवंबर की गई

    कोरोना महामारी के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टीडीएस (TDS) में 25% की कटौती की है। उन्होंने कहा, कल से अगले साल तक टीडीएस और टीजीएस के लिए 25% की छूट दी जा रही  है जो कि अगले साल 31 मार्च 2021 तक जारी रहेगी।

  • <p><br />
Nirmala Sitharaman, aatm nirbhar bharat, PM Modi Speech, Modi Speech, Corona Epidemic, Corona, Finance Minister Nirmala Sitharaman, MSME, Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises</p>

    NationalMay 13, 2020, 4:42 PM IST

    MSME के लिए सरकार बिना गारंटी देगी 3 लाख करोड़ का लोन, 45 लाख को मिलेगा फायदा

    कोरोना महामारी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यम को बड़ी राहत दी है। उन्होंने बताया कि सरकार ने MSME (Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises) यानीं सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्यम के लिए 6 बड़े कदम उठाए हैं।