Aatmanirbhar Bharat  

(Search results - 12)
  • undefined

    NationalJul 2, 2021, 4:37 PM IST

    इन 12 'बाहुबलियों' की मदद से भारतीय सेना करेगी सीमा पर हर बाधा को दूर

    सेना जनरल मुकंद नरवाने ने कहा कि यह पूरी तरह से मेड इन इंडिया है। डीआरडीओ द्वारा डिजाइन किया गया यह सिस्टम आत्मनिर्भर भारत की ओर एक और कदम है। 

  • undefined

    NationalMar 8, 2021, 2:31 PM IST

    बंगाल का फाइल फोल्डर, तमिलनाडु की शॉल...पीएम मोदी ने महिला दिवस पर की ये खास खरीदारी

    8 मार्च को पूरी दुनिया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मना रही है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला उद्यमियों, डिजाइनरों से कुछ खास शॉपिंग की। पीएम मोदी ने बंगाल का फाइल फोल्डर और तमिलनाडु की खास शॉल भी खरीदी। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने असम का गमछा भी खरीदा। 

  • undefined

    TechFeb 13, 2021, 4:59 PM IST

    Google MAP को मिलेगी कड़ी टक्कर, ISRO बना रहा है स्वदेशी ऐप

    इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) गूगल मैप (Google MAP) की जगह भारतीय ऐप विकसित करने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए उसने MapmyIndia के साथ गठजोड़ किया है। 

  • बिजनेस डेस्क। साल 2020 में भारतीय बाजर में चीनी ऐप्स ( Chinese Apps) की हिस्सेदारी घटी है। वहीं, इस्टॉलेशन को देखते हुए स्वदेशी ऐप्स आगे हैं। मोबाइल वर्क रिलेशन और मार्केट एनालिसिस की संस्था ऐप्सफ्लायर (AppsFlyer) की रिपोर्ट 'स्टेटस ऑफ ऐप मार्केटिंग इन इंडिया 2021' (Status of App Marketing in India) में कहा गया है कि छोटे शहरों और कस्बाई इलाकों में भारत में ऐप की मार्केटिंग बड़ी है और इस पर आधारित अर्थव्यवस्था में बढ़ोत्तरी हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कई स्वदेशी ऐप ने विदेशी कंपनियों के ऐप को इंस्टॉलेशन के मामले में पीछे छोड़ दिया है और मोबाइल बाजार पर अपना वर्चस्व स्थापित कर लिया है। (फाइल फोटो)

    BusinessFeb 10, 2021, 2:10 PM IST

    Report : भारत में घटती जा रही है चाइनीज ऐप्स की हिस्सेदारी, बढ़ रहा है स्वदेशी ऐप्स का इंस्टॉलेशन

    बिजनेस डेस्क। साल 2020 में भारतीय बाजर में चीनी ऐप्स ( Chinese Apps) की हिस्सेदारी घटी है। वहीं, इस्टॉलेशन को देखते हुए स्वदेशी ऐप्स आगे हैं। मोबाइल वर्क रिलेशन और मार्केट एनालिसिस की संस्था ऐप्सफ्लायर (AppsFlyer) की रिपोर्ट 'स्टेटस ऑफ ऐप मार्केटिंग इन इंडिया 2021' (Status of App Marketing in India) में कहा गया है कि छोटे शहरों और कस्बाई इलाकों में भारत में ऐप की मार्केटिंग बड़ी है और इस पर आधारित अर्थव्यवस्था में बढ़ोत्तरी हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कई स्वदेशी ऐप ने विदेशी कंपनियों के ऐप को इंस्टॉलेशन के मामले में पीछे छोड़ दिया है और मोबाइल बाजार पर अपना वर्चस्व स्थापित कर लिया है। (फाइल फोटो)
     

  • नेशनल डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में 'आत्मनिर्भर भारत' योजना के तहत 'मेक इन इंडिया' अभियान की शुरुआत की गई है। इसका असर इंडियन आर्मी पर भी देखने को मिल रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के 'मेक इन इंडिया' अभियान के तहत अब भारतीय सेना भी स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल करके एक से बढ़ कर एक ऐसे हथियारों का निर्माण कर रही है, जो पल भर में दुश्मनों के छक्के छुड़ा सकते हैं। अभी हाल ही में इंडियन आर्मी ने स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल कर लाइटवेट मशीन पिस्टल एएसएमआई (ASMI) का निर्माण किया है। इस मशीन पिस्टल से 100  मीटर के रेंज में दुश्मन पर अचूक निशाना साधा जा सकता है। इस मशीन पिस्टल का वजन महज 2.1 किलोग्राम है। जानते हैं इसके बारे में।

    NationalJan 14, 2021, 12:44 PM IST

    ASMI: यह है इंडियन आर्मी का नया 33 राउंड मशीन पिस्टल, दुश्मन पर करता है अचूक वार

    नेशनल डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में 'आत्मनिर्भर भारत' योजना के तहत 'मेक इन इंडिया' अभियान की शुरुआत की गई है। इसका असर इंडियन आर्मी पर भी देखने को मिल रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के 'मेक इन इंडिया' अभियान के तहत अब भारतीय सेना भी स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल करके एक से बढ़ कर एक ऐसे हथियारों का निर्माण कर रही है, जो पल भर में दुश्मनों के छक्के छुड़ा सकते हैं। अभी हाल ही में इंडियन आर्मी ने स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल कर लाइटवेट मशीन पिस्टल एएसएमआई (ASMI) का निर्माण किया है। इस मशीन पिस्टल से 100  मीटर के रेंज में दुश्मन पर अचूक निशाना साधा जा सकता है। इस मशीन पिस्टल का वजन महज 2.1 किलोग्राम है। जानते हैं इसके बारे में।
     

  • undefined

    NationalJan 5, 2021, 9:58 PM IST

    देश ही नहीं, विदेशों में भी कैसे जीतें ग्राहकों का दिल...पीएम मोदी ने LinkedIn पर शेयर किया आइडिया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आत्मनिर्भर भारत को लेकर  LinkedIn पर अपने कुछ विचार शेयर किए, जिससे देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में अपने उत्पादों के दम पर ग्राहकों का दिल जीता जाए। पीएम मोदी ने लिखा, कुछ वक्त पहले उन्होंने मेट्रोलॉजी पर नेशनल कॉन्क्लेव को संबोधित किया था। 

  • <p>Lok Sabha speaker, Om Birla, New Parliament building<br />
&nbsp;</p>

    NationalDec 5, 2020, 8:10 PM IST

    पुराने संसद भवन की तुलना में बड़ा और भूकंपरोधी होगा नया भवन...ओम बिड़ला ने कहा, 1224 MP एक साथ बैठ सकेंगे

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने शनिवार को कहा कि नए संसद भवन में 1224 सांसद एकसाथ बैठ सकेंगे। उन्होंने कहा, यह आत्मनिर्भर भारत का एक ऐसा मंदिर होगा जो राष्ट्र की विविधता को दर्शाता है। यह पुराने संसद भवन की तुलना में 17,000 वर्गमीटर बड़ा होगा।
     

  • undefined

    NationalNov 17, 2020, 12:11 PM IST

    आत्मनिर्भर भारत : पीएम मोदी के वोकल फॉर लोकल अभियान को मिला संतों का साथ, जानिए किसने क्या कहा?

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद देशभर के संतों ने आत्मनिर्भर भारत के तहत वोकल फॉर लोकल अभियान का समर्थन किया है। समर्थन करने वाले संतों में स्वामी बाबा रामदेव, गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर, सदगुरु, स्वामी अवदेशानंद, देवकीनंदन ठाकुर, देवी चित्रलेखा भी शामिल हैं।

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार मधुमक्खी पालन और शहद के व्यापार को बढ़ावा दे रही है। किसानों के अलावा दूसरे लोग भी इस रोजगार से जुड़ कर लाखों की कमाई कर सकते हैं। कोरोना महामारी के इस दौर में भारत को शहद उत्पादन के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। दुनिया के 5 बड़े शहद उत्पादक देशों में भारत का नाम शामिल हो गया है। सरकार इसे और भी बढ़ावा देना चाहती है, ताकि लोगों को रोजगार का बेहतर जरिया मिल सके। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सरकार ने मधुमक्खी पालन के लिए 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।&nbsp;<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    BusinessAug 29, 2020, 12:17 PM IST

    इस कारोबार में कर सकते हैं हर महीने 1 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई, सरकार दे रही है बड़ी मदद

    बिजनेस डेस्क। किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार मधुमक्खी पालन और शहद के व्यापार को बढ़ावा दे रही है। किसानों के अलावा दूसरे लोग भी इस रोजगार से जुड़ कर लाखों की कमाई कर सकते हैं। कोरोना महामारी के इस दौर में भारत को शहद उत्पादन के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। दुनिया के 5 बड़े शहद उत्पादक देशों में भारत का नाम शामिल हो गया है। सरकार इसे और भी बढ़ावा देना चाहती है, ताकि लोगों को रोजगार का बेहतर जरिया मिल सके। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सरकार ने मधुमक्खी पालन के लिए 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। 
    (फाइल फोटो)

  • <p>pm modi</p>
    Video Icon

    NationalJul 4, 2020, 8:52 PM IST

    युवा आगे आएं और फेसबुक ट्विटर जैसे ऐप बनाएं... पीएम मोदी ने दिया इंजीनियरों को चैलेंज

    वीडियो डेस्क। सरकार ने 59 चीनी ऐप्‍स को बैन कर दिया है। पीएम मोदी ने आत्‍मनिर्भर भारत की दिशा में आगे बढ़ने के लिए युवाओं को प्रेरित किया है। उन्‍होंने इसके लिए आत्‍निर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज लांच करते हुए युवाओं से आहवान किया कि वह ऐप्‍स बनाए। 

  • undefined

    BusinessMay 29, 2020, 12:21 PM IST

    मोदी सरकार करने जा रही ये बड़ा काम, माफ होगा इतने लाख तक का कर्ज; खुश हो जाएंगे किसान

    नई दिल्ली. लॉकडाउन और कोरोना महामारी के अलावा देश में इस समय टिड्डी गैंग ने आतंक मचाया हुआ है। फसलें बर्बाद होने के कारण किसान चिंता में है। कई राज्यों में टिड्डी गैंग के आतंक (locust Attack) की खबरें सामने आई हैं इस बीच केंद्र सरकार किसानों को एक और बड़ी राहत (farmers relief package) देने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मोदी सरकार किसानों को बड़े पैमाने पर कर्ज माफी का तोहफा दे सकती है।  सूचना के मुताबिक सरकार किसानों के लिए 1 लाख करोड़ रुपये तक के कर्ज माफी का ऐलान कर सकती है। 

     

    यह कर्ज माफी कई चरणों में की जाएगी आइए जानते हैं कि इससे अन्नदाता कैसे लाभान्वित होंगे? 

  • undefined

    BusinessMay 16, 2020, 12:49 PM IST

    प्रधानमंत्री की इस योजना में 55 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार, किया गया 20 हजार करोड़ रुपए का एलान

    कोरोना महामारी के संकट के दौरान केंद्र सरकार गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए कई योजनाएं शुरू करने जा रही है। ऐसी ही एक योजना मत्स्य संपदा योजना है, जिसके लिए 20 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।