Air India  

(Search results - 126)
  • undefined

    NationalJun 4, 2021, 7:01 PM IST

    काठमांडु से दिल्ली आ रही थी फ्लाइट, एयरइंडिया ने डायवर्ट कर लैंड कराया जयपुर

    सुरक्षित लैंडिंग के बाद अब फ्लाइट के अधिकारी दिल्ली के लिए उड़ान भरने के लिए हरी झंड़ी मिलने के इंतजार में हैं। मौसम सही होने के बाद फ्लाइट को अनुमति मिल सकेगी। 
     

  • undefined

    NationalJun 4, 2021, 11:35 AM IST

    इजरायल, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया के लिए 30 अक्टूबर तक 'एयर बबल एग्रीमेंट' के तहत उड़ानें, देखें लिस्ट

    एयर इंडिया ने विभिन्न देशों के बीच हुए एयर बबल समझौते के तहत नागरिकों को उनके देश तक लाने-पहुंचाने के लिए उड़ानें शुरू की हैं। कोरोना संक्रमण के चलते विभिन्न देशों के बीच अभी सामान्य उड़ानें रद्द चल रही हैं। एयर इंडिया ने इन उड़ानें की पूरी लिस्ट जारी है। इससे जानकारी ली जा सकती है कि इजरायल, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया के बीच भारत और इन देशों के किन हवाई अड्डों से उड़ानें संचालित होंगी।

  • undefined

    NationalMay 29, 2021, 3:38 PM IST

    एयर इंडिया की फ्लाइट में मिला चमगादड़, उड़ान भरने के 30 मिनट बाद एयरपोर्ट पर लौटा विमान

    दिल्ली से उड़ान भरने के बाद एयर इंडिया के एक विमान को बीच रास्ते से लौटना पड़ा। दरअसल, विमान में चमगादड़ घुस आया था। इसके चलते फ्लाइट को वापस लौटाने का फैसला किया गया। उड़ान भरने के 30 मिनट बाद फ्लाइट को वापस लैंड कराया गया।

  • undefined

    NationalMay 22, 2021, 7:59 AM IST

    एयर इंडिया के सर्विस सिस्टम पर साइबर अटैक, 45 लाख पैसेंजर का डेटा लीक, पासवर्ड बदलने की सलाह

    सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया के पैसेंजर सर्विस सिस्टम पर साइबर अटैक का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। इसमें दुनियाभर के करीब 45 लाख पैसेंजर का डेटा लीक होने की बात सामने आई है। यह साइबर अटैक 26 अगस्त, 2011 से 3 फरवरी, 2021 के बीच होना बताया जाता है। इसकी पहली जानकारी 25 फरवरी, 21 को एयर इंडिया को पता चली थी।

  • undefined

    BusinessMar 27, 2021, 6:24 PM IST

    केंद्रीय मंत्री ने कहा- लंबे समय से चल रही Air India को बेचने की बात, अब सिर्फ 2 विकल्प बचे हैं..

    सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) को बेचे जाने का मामला लंबे समय से चल रहा है। सरकार इसकी 100 फीसदी हिस्सेदारी को बेचना चाहती है, लेकिन अभी तक सौदा फाइनल नहीं हुआ है। बता दें कि साल 2007 में इंडियन एयरलाइन्स (Indian Airlines) का इसमें विलय कर दिया गया। इसके बाद कंपनी लगातार घाटे में जाने लगी।

  • undefined

    TrendingMar 26, 2021, 12:33 PM IST

    इतनी High Security प्लेन से बांग्लादेश पहुंचे मोदी, हवा में उड़ता मिसाइल भी नहीं कर पाएगा कोई नुकसान

    हटके डेस्क : कोरोना काल में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पहली विदेश यात्रा पर 2 दिन के लिए बांग्लादेश (Bangladesh) दौरे पर हैं। बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने पर पीएम मोदी बतौर मुख्य अतिथि बांग्लादेश पहुंचे हैं। बता दें कि पीएम इस बार वीवीआईपी प्लेन 'एयर इंडिया वन' से पहली विदेश यात्रा पर गए है। यह वही विमान है, जिसे भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए अमेरिका से मंगवाया गया है। आइए आज आपको बताते हैं, इस प्लेन कि खासियत के बारे में.....

  • बिजनेस डेस्क। सरकारी विमानन कंपनी एअर इंडिया (Air India) को बेचने की प्रक्रिया लंबे समय से चल रही है। अब एअर इंडिया को खरीदने वाली कंपनियों में सिर्फ टाटा ग्रुप (Tata Group) और प्राइवेट एयरलाइन्स कंपनी स्पाइसजेट (Spicejet) ही रह गई है। जानकारी के मुताबिक, दूसरी कंपनियों के एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EoI) खारिज हो चुके हैं। बता दें कि एअर इंडिया को खरीदने के लिए कई कंपनियों ने एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EoI) दाखिल किए थे। एअर इंडिया को बेचने की कोशिश पिछले 20 सालों से चल रही है, लेकिन योग्य और सक्षम खरीददार सामने नहीं आ रहे हैं। इसमें सबसे बड़ी समस्या एअर इंडिया की लायबिलिटीज है। इस सरकारी उड्डयन कंपनी पर 38,366 करोड़ रुपए का कर्ज है, वहीं सरकारी विभागों पर एअर इंडिया का 500 करोड़ रुपए का बकाया है। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 8, 2021, 2:01 PM IST

    Air India को खरीदने के लिए टाटा ग्रुप और स्पाइसजेट हैं कतार में, दूसरी कंपनियों के आवेदन खारिज

    बिजनेस डेस्क। सरकारी विमानन कंपनी एअर इंडिया (Air India) को बेचने की प्रक्रिया लंबे समय से चल रही है। अब एअर इंडिया को खरीदने वाली कंपनियों में सिर्फ टाटा ग्रुप (Tata Group) और प्राइवेट एयरलाइन्स कंपनी स्पाइसजेट (Spicejet) ही रह गई है। जानकारी के मुताबिक, दूसरी कंपनियों के एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EoI) खारिज हो चुके हैं। बता दें कि एअर इंडिया को खरीदने के लिए कई कंपनियों ने एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EoI) दाखिल किए थे। एअर इंडिया को बेचने की कोशिश पिछले 20 सालों से चल रही है, लेकिन योग्य और सक्षम खरीददार सामने नहीं आ रहे हैं। इसमें सबसे बड़ी समस्या एअर इंडिया की लायबिलिटीज है। इस सरकारी उड्डयन कंपनी पर 38,366 करोड़ रुपए का कर्ज है, वहीं सरकारी विभागों पर एअर इंडिया का 500 करोड़ रुपए का बकाया है।
    (फाइल फोटो)

  • <p>Andhra Pradesh, Air India Express flight, Vijayawada International Airport, Gannavaram</p>

    NationalFeb 20, 2021, 7:13 PM IST

    लैंडिंग के वक्त बिजली के खंभे से टकराया यात्री विमान, क्रू मेंबर सहित सभी 64 यात्री सुरक्षित

    गन्नवरम के विजयवाड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंडिंग के वक्त एयर इंडिया का विमान बिजली के खंभे से टकरा गया। एयरपोर्ट के डायरेक्टर जी मधुसूदन राव ने कहा कि क्रू मेंबर सहित सभी 64 यात्री सुरक्षित हैं।

  • undefined

    BusinessFeb 8, 2021, 2:05 PM IST

    Air India को हुआ 13 साल में सबसे ज्यादा घाटा, वैल्यूएशन घटने से सरकार को बेचने में हो सकती है दिक्कत

    एअर इंडिया (Air India) को पिछले 13 सालों में सबसे बड़ा घाटा हुआ है। वित्त वर्ष 2020-2021 में इस सरकारी विमानन कंपनी का घाटा बढ़ कर 10 हजार करोड़ रुपए हो सकता है। ऐसे में, इसका वैल्यूएशन घटने से सरकार को इसे बेचने में दिक्कत हो सकती है। 

  • undefined

    HatkeJan 21, 2021, 9:30 AM IST

    भारतीय वैज्ञानिकों ने हवा में ही उगा दिए आलू, अब नहीं पड़ेगी खेती के लिए जमीन की जरुरत

    हटके डेस्क: खबर की हेडिंग पढ़कर आपको लग रहा होगा कि हम मजाक कर रहे हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। हवा में आलू उगाने का ये कारनामा दुनिया के किसी अन्य देश में नहीं, बल्कि हमारे ही भारत में हुआ है। हरियाणा के करनाल में बने एक आलू प्रोद्योगिक केंद्र ने इस नामुमकिन से काम को सच कर दिखाया है।इस एक्सपेरिमेंट में वैज्ञानिकों ने हवा में ही आलू उगाए, वो भी बिना मिट्टी के। सबसे ख़ास बात ये कि इस आलू की पैदावार आम आलुओं के मुकाबले 10 प्रतिशत ज्यादा रहेगी। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस  तकनीक से कम लागत में ज्यादा आलू उगाए जा सकते हैं। इससे किसानों को काफी मुनाफा होगा। आइये दिखाते हैं कैसे हवा में उग जाएंगे आलू... 
     

  • undefined
    Video Icon

    WorldJan 15, 2021, 7:18 PM IST

    पाकिस्तान के ही दोस्त ने दुनिया के सामने की उसकी बेइज्जती

    पाकिस्तान को उसके दोस्त मलयेशिया ने तगड़ा झटका दिया है। मलयेशिया के अधिकारियों ने शुक्रवार को कुआलालंपुर हवाई अड्डे पर पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के बोइंग-777 विमान को जब्त कर लिया। इस विमान को स्थानीय अदालत के आदेश के बाद जब्त किया गया है। एयरलाइन ने शुक्रवार को कहा कि वह राजनयिक चैनलों के माध्यम से मामले को आगे बढ़ाएगा।

  • undefined
    Video Icon

    VideoJan 13, 2021, 3:54 PM IST

    Exclusive: नॉर्थ पोल से फ्लाइट उड़ाकर पायलट जोया अग्रवाल ने रचा इतिहास, कहा- काम कर गई एक साल की प्रैक्टिस

    वीडियो डेस्क: 9 जनवरी 2021 को एयरइंडिया के फ्लाइट AI176 को सैन फ्रांसिस्को से Kempegowda इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक उड़ाने के बाद कैप्टन ज़ोया अग्रवाल ने रिकॉर्ड बना डाला है। इस रिकॉर्ड को बनाने के बाद ज़ोया ने एशियानेट न्यूज हिंदी से सीधी बातचीत कर अपने अनुभव साझा किये। 17 साल के पायलट के करियर में ज़ोया ने 8 हजार घंटे फ्लाइट उड़ाए हैं। इसके बावजूद इस रिकॉर्ड फ्लाइट के लिए उन्होंने एक साल तक प्रैक्टिस की थी। नॉर्थ पोल से फ्लाइट उड़ाना काफी खतरनाक है। लेकिन ज़ोया ने रिकॉर्ड रच दिया। आइये उन्हीं के जुबानी सुनते हैं कैसे की उन्होंने इस रिकॉर्ड फ्लाइट की तैयारी। 
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 11, 2021, 6:02 PM IST

    जहां जम जाता है विमानों का फ्यूल, उस नॉर्थ पोल से उड़ान भर 4 भारतीय महिला पायलटों ने रचा इतिहास

    वीडियो डेस्क।  एयर इंडिया की 4 महिला पायलटों की एक टीम ने दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग नॉर्थ पोल पर उड़ान भर एक नया इतिहास रच दिया है। रविवार को अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को से उड़ान भरने के बाद महिला पायलटों की यह टीम नॉर्थ पोल से होते हुए बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची। इस सफर के दौरान करीब 16,000 किलोमीटर की दूरी तय की गई। नॉर्थ पोल बर्फ से ढका एक ऐसा इलाका है जो अकसर शोधकर्ताओं को अपनी तरफ आकर्षित करता रहता है। यहां पर जमीन पर समय बिताना जितना मुश्किल है उतना ही मुश्किल होता है इसके ऊपर उड़ना। इसकी वजह यहां की बेहद मुश्किल परिस्थितियां हैं, जो हर वक्‍त पायलट का कड़ा इम्तिहान लेती हैं। जो इस इम्तिहान में खरा उतारता है वो कीर्तिमान स्‍थापित करता है। ठीक वैसे ही जैसे भारत की एयर इंडिया पायलटों ने किया है। एयर इंडिया की महिला पायलटों ने सेन फ्रांसिस्‍को से बैंगलुरू तक का 16 हजार किमी का सफर इसी रास्‍ते से पूरा इतिहास रच दिया है। एयर इंडिया की काबिल महिला पायलटों की टीम में कैप्‍टन जोया अग्रवाल, कैप्‍टन पापागरी तनमई, कैप्‍टन आकांक्षा सोनवरे और कैप्‍टन शिवानी मन्‍हास शामिल थीं। आखिर कितना खतरनाक होता है नार्थ पोल में विमान उड़ाना और ऐसा क्यों बता रहीं है विंग कमांडर अनुमा आचार्य (से.नि.)। 

  • <p>Flight from North Pole, Air India, Air India Women Pilots, Air India News, Air India Captain Zoya Agarwal, Air India Captain Papagari Tanmai, Air India Captain Shivani, Air India Captain Akanksha Sonvare</p>

    NationalJan 11, 2021, 7:57 AM IST

    चार महिला पायलट कौन हैं, जिन्होंने रचा इतिहास, बिना पुरुष पायलट की मदद के नॉर्थ पोल क्रॉस कर बेंगलुरु पहुंची

    बेंगलुरु (कर्नाटक). एयर इंडिया की महिला पायलटों ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने दुनिया की सबसे लंबे हवाई मार्ग उत्तरी ध्रुव पर उड़ान भरने का कीर्तिमान रच दिया है। इतना ही नहीं, अमेरिका के सैन फ्रांसिस्कों शहर से उड़ान भरने के बाद 16,000 किलोमीटर की दूरी तय कर बेंगलुरु पहुंची। 
     

  • undefined

    CareersJan 9, 2021, 1:51 PM IST

    भारत की महिला पायलट रचने जा रहीं नया कीर्तिमान, सबसे लंबे रूट पर प्लेन उड़ाने वाली पहली वुमन टीम होगी

    करियर डेस्क : आज के युग में महिलाएं पुरुषों से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है। घर में खाना बनाने से लेकर आसमान पर हवाई जहाज उड़ाने तक महिलाएं हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवा रही है और पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाएं चल रही हैं। ऐसा ही एक नया कीर्तिमान रचने जा रही है एयर इंडिया की महिला ब्रीगेड। जी हां, भारतीय कैप्टन जोया अग्रवाल के नेतृत्व में एयर इंडिया (Air India) के महिला पायलटों की एक टीम दुनिया के सबसे लंबे एयर रूट (worlds longest air route) में से एक पर उत्तरी ध्रुव के ऊपर से होते हुए उड़ान भरेंगी। बता दें कि नॉर्थ पोल (North Pole) से होकर उड़ान बहुत चुनौतीपूर्ण है। इसके बावजूद एयर इंडिया ने सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरू तक नॉर्थ पोल रूट से होकर यात्रा की जिम्मेदारी एक महिला कैप्टन को दी है।