Article 35a  

(Search results - 10)
  • <p>कोरोना संकट के मद्देनजर केंद्र सरकार ने 23 मार्च से सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक लगा दी थी। सरकार जरूरत के कोरोना संकट के मद्देनजर प्रतिबंध की अवधि बार-बार बढ़ा रही है। अब सरकार ने कोविड-19 वैश्विक महामारी को देखते हुए अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर रोक 30 नवंबर 2020 तक बढ़ा दी है।</p>

    NationalNov 14, 2020, 2:38 AM IST

    J&K की कईं पार्टियों के 33 नेताओं की विदेश यात्रा पर पाबंदी, NC के पूर्व MLA को दुबई जाने से रोका

    केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के करीब 33 नेताओं के विदेश जाने पर रोक लगाई गई है। इसी को लेकर नेशनल कांफ्रेंस के पूर्व विधायक अलताफ अहमद वानी को शुक्रवार शाम को दिल्ली हवाई अड्डे पर दुबई की उड़ान में बैठने से रोक दिया गया। दरअसल एयरपोर्ट अधिकारियों ने अलताफ को बताया, कि उन्हें विदेश यात्रा की अनुमति नहीं है। बता दें कि कईं पार्टियों के नेताओं वाली इस सूची में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती का नाम शामिल नहीं है।

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू कश्मीर पुनर्गठन बिल 2019 को मंजूरी दे दी है।

    NationalAug 10, 2019, 11:35 AM IST

    इस महापुरुष के बर्थडे के दिन आधिकारिक तौर पर 2 हिस्सों में बंट जाएगा ये राज्य

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू कश्मीर पुनर्गठन बिल 2019 को मंजूरी दे दी है। भारत सरकार ने राज्य के पुनर्गठन का राजपत्र जारी कर दिया है। अब 31 अक्टूबर 2019 यानि सरदार पटेल की जयंती के दिन जम्मू कश्मीर दो केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख विभाजित हो जाएगा।

  • अपनी सख्त छवी को लेकर विख्यात रिटायर्ड आईपीएस विजय कुमार को जम्मू कश्मीर का पहला उपराज्यपाल चुना गया है।

    NationalAug 10, 2019, 9:35 AM IST

    वीरप्पन को मारने तक बाल न मुंडवाने की खाई थी कसम, इस IPS ने दिया था खतरनाक ऑपरेशन को अंजाम

    अपनी सख्त छवी को लेकर विख्यात रिटायर्ड आईपीएस विजय कुमार को जम्मू कश्मीर का पहला उपराज्यपाल चुना गया है। उनके कामों को देखते हुए उन्हें ये जिम्मेदारी दी गई है। आईपीएस विजय कुमार कई बड़े ऑपरेशन को अंजाम दे चुके हैं। उन्होंने साल 2004 में तमिलनाडू के खुंखार डाकू को वीरप्पन को मार गिराया था। उन्हें दंतेवाड़ा में 2010 में हुए नक्सली हमले के बाद सीआरपीएफ का डीजी बनाकर भेजा गया था। जिसके बाद से इलाके में नक्सली गतिविधियों में कमी देखने को मिली थी। वर्तमान में वे राज्यपाल सत्यपाल मलिक के मुख्य सलाहकार हैं। उन्होंने वीरप्पन के खिलाफ चलाए ऑपरेशन पर 'चेजिंग द ब्रिगेड' नाम की किताब भी लिखी है। इस किताब में उन्होंने बताया था कैसे ऑपरेशन को अंजाम दिया गया था...

  • बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल धारा 370 पर अपनी स्पीच को लेकर खासे चर्चा में रहे हैं।

    NationalAug 8, 2019, 12:41 PM IST

    पिता थे कारपेंटर तो खुद ने किया केयर टेकर का काम, इस वजह से चर्चा में है बीजेपी का ये युवा सांसद

    बता दें, केंद्र सरकार ने धारा 370 हटाने और जम्मू कश्मीर राज्य पुनर्गठन का फैसला सुनाया है। जिसमें जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटा है। जिसमें लद्दाख को बिना विधानसभा वाला राज्य बनाया गया है तो जम्मू कश्मीर को विधानसभा वाला राज्य बनाने का एलान किया गया है। इस सिलसिले में हम आपको बीजेपी के इस युवा चेहरे के बारे में बता रहे हैं। 

  • जम्मू कश्मीर में लोगों के साथ खाना खाते एनएसए अजीत डोभाल के वीडियो पर कांग्रेस ने निशाना साधा है

    NationalAug 8, 2019, 11:40 AM IST

    NSA अजीत डोभाल के वीडियो पर कांग्रेस के नेता का तंज, कही ये बड़ी बात

    जम्मू कश्मीर में लोगों के साथ खाना खाते एनएसए अजीत डोभाल के वीडियो पर कांग्रेस ने निशाना साधा है। राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा- आप पैसा देकर किसी को भी साथ ला सकते हैं। वहीं आजाद गुरुवार को श्रीनगर दौर पर जा सकते हैं। जहां वे धारा 370 हटाने के सरकार के फैसले पर बैठक कर सकते हैं। बता दें, जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने और धारा 370 को कमजोर करने का कांग्रेस पार्टी ने विरोध किया है।

  • केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटा लिया है। सरकार ने आर्टिकल 370 को पूरी तरह से खत्म कर दिया है।

    NationalAug 6, 2019, 12:31 PM IST

    जम्मू-कश्मीर ही नहीं इन राज्यों को भी मिले हैं विशेष अधिकार, यहां जमीन नहीं खरीद सकते बाहरी लोग

    केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटा लिया है। सरकार ने आर्टिकल 370 को पूरी तरह से खत्म कर दिया है। सोमवार यानि 5 अगस्त को राज्यसभा में जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पेश किया गया। अब इस कानून के हटने के साथ ही राज्य में कई बड़े बदलाव हो सकते हैं। इसमें अब बाहरी लोग आकर जम्मू कश्मीर में जमीन खरीद सकते हैं। इससे पहले अनुच्छेद 35-ए के तहत सिर्फ जम्मू-कश्मीर के निवासी ही जमीन की खरीद-बिक्री कर सकते थे। आपको बता दें, जम्मू कश्मीर के अलावा भी देश में कई ऐसे राज्य हैं, जहां बाहरी लोग जमीन नहीं खरीद सकते हैं।

  • केंद्र सरकार के बहुत बड़े फैसले के बाद कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी कर दिया गया है।

    NationalAug 6, 2019, 11:28 AM IST

    NSA अजीत डोभाल ने कश्मीर से भेजी ये रिपोर्ट, जानें फैसले के बाद कैसा है कश्मीर का माहौल

    केंद्र सरकार के बहुत बड़े फैसले के बाद कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी कर दिया गया है। इस फैसले के बाद घाटी में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। पूरे राज्य को हाईअर्लट पर रखा गया है। खुद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल स्थिती पर नजर बनाए हुए हैं। जब तक केंद्र का फैसला सही तरीके से पूरे राज्य में लागू नहीं हो जाता अजीत डोभाल वहीं रहेंगे।

  • मोदी सरकार ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटा दिया।

    NationalAug 6, 2019, 10:23 AM IST

    अनुच्छेद 370 हटाने पर बीजेपी सांसदों ने मोदी- शाह की तारीफ, गंभीर बोले- कश्मीर में लहराया तिरंगा

    मोदी सरकार के इस फैसले के बाद कई लोगों की प्रतिक्रिया सामने आने लगी। बीजेपी सांसदों ने भी केंद्र सरकार के इस फैसले की जमकर तारीफ की। बीजेपी राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर ने कहा- ये बदलाव का दिन।

  • सोमवार को गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर पर राज्यसभा मे ऐतिहासिक भाषण दिया।

    BusinessAug 5, 2019, 12:48 PM IST

    शाह का ऐतिहासिक भाषण, धड़ाम से गिरा पाकिस्तान का शेयर बाजार


    सोमवार को गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर पर राज्यसभा मे ऐतिहासिक भाषण दिया। यहां धारा 370 खत्म करने का संकल्प पेश किया गया। अमित शाह जिस वक्त सदन में राज्य के पुनर्गठन का प्रस्ताव रख रहे थे उस समय पाकिस्‍तान के शेयर बाजार में साल की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। 

  • अमित शाह।

    NationalAug 5, 2019, 10:58 AM IST

    धारा 370 हटी, जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश बना, लद्दाख अलग केंद्र शासित राज्य होगा

    राज्यसभा में सोमवार को जम्मू कश्मीर आरक्षण बिल (संशोधन) पेश किया जाना है। वहीं जम्मू कश्मीर में मची हलचल पर  केंद्र ने सभी राज्यों में अलर्ट जारी किया है। कुछ राज्यों को सरकार ने हाई अर्लट पर रखा है। उत्तर प्रदेश और अन्य कुछ राज्यों में एंटी राइट ड्रिल को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है।