Assembly Seat  

(Search results - 81)
  • BJP to organise enlightened class conference in all Assembly seats of Uttar Pradesh

    Uttar PradeshSep 3, 2021, 5:31 PM IST

    मिशन यूपी के लिए बीजेपी का प्लान, 5 सितंबर से 403 सीटों के लिए कमान संभालेंगे योगी समेत सभी मंत्री

    प्रदेश महासचिव एवं प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन अभियान के प्रभारी सुब्रत पाठक ने बताया, ''उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अन्य मंत्रियों के साथ 5 सितंबर को सहारनपुर में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

  • TMC representation reached ECI demanding Byelection on Vacant Assembly seats of West Bengal

    NationalAug 26, 2021, 7:32 PM IST

    ममता बनर्जी के CM पद को लेकर बढ़ता जा रहा संशयः ECI पहुंची टीएमसी, By Election की मांग

    ममता बनर्जी मुख्यमंत्री तो बन गई हैं लेकिन वह विधानसभा की सदस्य नहीं है। क्योंकि राज्य में विधान परिषद है नहीं इसलिए वह विधान परिषद सदस्य बनकर भी सदन में नहीं पहुंच सकती हैं। 

  • TMC MLA resigns from Bhavanipur Constituency seat, vacated seat for CM Mamta Banerjee DHA

    NationalMay 21, 2021, 4:34 PM IST

    ममता बनर्जी के लिए TMC विधायक ने छोड़ी सीट, बोले- सीएम की है यह सीट, मैं केवल उसकी सुरक्षा कर रहा था

    पश्चिम बंगाल में तीसरी बार ममता बनर्जी मुख्यमंत्री बनी हैं। इस बार टीएमसी को प्रचंड बहुमत मिली है। लेकिन टीएमसी प्रमुख अपना चुनाव हार गई हैं।

  • west bengal assembly election results 2021 Interesting story of Nandigram assembly seat kpr

    Other StatesMay 2, 2021, 6:41 PM IST

    नंदीग्राम के किसानों को 'मछली' ने बनाया मालामाल, कभी दो वक्त की रोटी को तरसते थे, अब विदेश से आते फोन

    कभी नंदीग्राम में रहने वाले किसान दो वक्त की रोटी के लिए तरसते थे, आज खूब पैसा कमा रहे हैं। यहां के तालाबों में पैदा हो रही झींगा मछली देश-विदेश में भेजी जा रही है। नंदीग्राम के किसान हमेशा चुनावों में नेताओं से यही मांग करते थे कि उन्हें झींगा मछली पालन के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। 

  • Results Of Bypolls To 2 Lok Sabha, 14 Assembly Seats In 11 States Today KPP

    NationalMay 2, 2021, 8:33 AM IST

    उपचुनाव :11 राज्यों की 14 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर पर किसकी हुई जीत, कौन हारा, जानिए

    चुनाव आयोग ने 11 राज्यों की 14 विधासनभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर नतीजे भी आज यानी 2 मई को आ रहे हैं। इन सीटों पर 17 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। आज ही प बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचेरी के नतीजे आ रहे हैं। 

  • West Bengal elections, story of CPI candidate Aishi Ghosh from Jamuria assembly seat kpa

    West Bengal Elections 2021Mar 24, 2021, 1:34 PM IST

    JNU हिंसा में 'घायल' होकर पॉलिटिक्स में एंट्री, जमुरिया से MLA का इलेक्शन लड़ रही इस लड़की पर दर्ज हैं कई केस

    पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव इस बार देश की राजनीति की दिशा तय करने वाले साबित होंगे। इस चुनाव में पिछले 10 साल से सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को उखाड़ने भाजपा ने पूरी ताकत झोंक दी है। वहीं, टीएमसी भी कोई कसर नहीं छोड़ रही है। बंगाल में अपना खोया 'जमीर और जमीन' ढू़ंढ़ने वामपंथी भी जोरआजमाइश में लगे हैं। बंगाल में कांग्रेस, लेफ्ट और आईएसएफ गठबंधन से इलेक्शन लड़ रहे हैं। इस गठबंधन ने जमुरिया विधानसभा सीट से जेएनयू में एमफिल/पीएचडी की छात्रा आइशी घोष को मैदान में उतारा है। आइशी 1 जनवरी से 5 जनवरी, 2020 तक जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी(JNU) कैंपस में हुई सिलसिलेवार हिंसा की दोषी हैं। आइए जानते हैं इनकी कहानी...
     

  • Kerala Assembly Elections, Transgender Ananya will contest from Vengara assembly seat kpa

    Kerala Elections 2021Mar 23, 2021, 6:17 PM IST

    Kerala election: वेंगारा सीट से इस ट्रांसजेंडर ने दी चुनौती, हम लोग भी नेता क्यों नहीं बन सकते

    इस समय देश के पांच राज्यों तमिलनाडु, असम, पुडुचेरी, पश्चिम बंगाल और केरल में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। चुनाव में बहुत सारे शेड देखने को मिलते हैं। कहीं लड़ाई-झगड़े होते हैं, तो कई दिलचस्प घटनाएं। केरल और तमिलनाडु से दो ऐसी कैंडिडेट सामने आई हैं, जो ट्रांसजेंडर हैं। इन्होंने बड़े-बड़े राजनीतिक दलों को चुनौती दी है। एक बड़ी बात यह है कि दोनों ही पढ़ीं-लिखी हैं और कई क्षेत्रों में काम कर रही हैं। पहले मिलवाते हैं केरल के वेंगारा से चुनाव लड़ने जा रहीं अनन्या कुमारी एलेक्स से।

  • Interesting story of West Bengal assembly elections, Nandigram assembly seat kpa

    West Bengal Elections 2021Mar 23, 2021, 12:32 PM IST

    बंगाल इलेक्शन की सबसे हॉट सीट नंदीग्राम के किसानों को इस 'मछली' ने बना दिया मालामाल, कभी रोटी को तरसते थे

    पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल का चुनाव सबसे हॉट है। इसमें भी यहां की नंदीग्राम सीट पर सारे देश की नजरें टिकी हुई हैं। यहां से तृणमूल कांग्रेस की मुखिया और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं। उनके विरुद्ध खड़े हुए हैं शुभेंदु अधिकारी। शुभेंदु कभी ममता के खास होते थे, लेकिन अब भाजपा के साथ हैं। नंदीग्राम ममता बनर्जी की वो राजनीतिक रणभूमि है, जिसने उन्हें 34 साल पुराने लेफ्ट के शासन को उखाड़ फेंकने में मदद दिलाई। 2007 में लेफ्ट सरकार ने सलीम ग्रुप को स्पेशल इकोनॉमिक जोन नीति के तहत नंदीग्राम में रसायन केंद्र(केमिकल हब) की स्थापना की अनुमति दी थी। ग्रामीणों ने इसका विरोध किया, तो पुलिस ने विद्रोह को कुचलने गोलीबारी कर दी। इससे 14 ग्रामीणों की मौत हो गई। ममता इस घटना के विरोध में मुखर हुईं। नतीजा, लेफ्ट जमींदोज हो गया। जिस माटी में कभी किसानों का खून बहा था, आज वो किसानों के लिए सोना उगल रही है। यहां के किसानों के लिए झींगा मछली(प्रॉन) कमाई का बेहतर जरिया साबित हुई है। जानिए पूरी कहानी...
     

  • Kerala assembly election, Rahul Gandhi on tour of Kerala kpa

    West Bengal Elections 2021Mar 23, 2021, 10:52 AM IST

    मोदी से प्रभावित होकर 2015 में छोड़ दी थी TMC, फिर 2019 में बनी सांसद और अब लड़ रहीं MLA का इलेक्शन

    राजनीतिक विश्लेषकों को मानना है कि पश्चिम बंगाल में होने जा रहे विधानसभा चुनाव इस बार देश की सियासी दशा-दिशा बदलने वाले साबित होंगे। भाजपा ने चुंचुड़ा विधानसभा सीट से लॉकेट चटर्जी को मैदान में उतारा है। बता दें कि लॉकेट चटर्जी बंगाली सिनेमा की जानी-मानीं एक्ट्रेस रही हैं। अभी वे हुगली से सांसद हैं। चुंचुड़ा विधानसभा क्षेत्र उनके ही संसदीय इलाके में आता है। आइए जानते हैं लॉकेट चटर्जी के बारे में कुछ फैक्ट्स

  • Story of Bharti Kannamma, candidate from Tamil Nadu Assembly elections, Madurai South Assembly seat kpa

    Tamil Nadu Elections 2021Mar 22, 2021, 10:21 AM IST

    एक ट्रांसजेंडर कैंडिडेट की अपील- मेरी कोई फैमिली नहीं, इसलिए मैं भ्रष्ट नहीं हूं, मुझे वोट देकर जिताएं

    तमिलनाडु में 6 अप्रैल को होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां चरम पर हैं। चुनाव में तरह-तरह के रंग देखने को मिलते हैं। ऐसा ही एक दिलचस्प मामला मदुरै दक्षिण सीट से देखने को मिल रहा है। यहां से ट्रांसजेंडर भारती कन्नमा खड़ी हुई हैं। वे खुद को ईमानदार बताते हुए लोगों से वोट देने की अपील की रही हैं।

  • Kerala Assembly Election,  marriage postponed due to Election  kpa

    Kerala Elections 2021Mar 19, 2021, 6:08 PM IST

    अपनी शादी टालकर MLA के इलेक्शन में चुनाव में कूद पड़ी दूध बेचने वाली 27 साल की यह लड़की

    चुनाव में हर तरह के रंग देखने को मिलते हैं। कहीं खुशियों के, तो कहीं लड़ाई-झगड़े के भी। यह मामला दिलचस्प है। केरल में एक विधानसभा सीट है कायमकुलम। यहां से कांग्रेस ने 27 साल की अरिथा बाबू को मैदान में उतारा है। अरिथा को उम्मीद नहीं थी कि वे इलेक्शन लड़ेंगी। घर में तो उनकी शादी की तैयारियां चल रही थीं। लेकिन अब चुनाव के कारण फैमिली को उनकी शादी टालनी पड़ गई है। हालांकि सब खुश हैं, क्योंकि अरिथा MLA का चुनाव जो लड़ रही है। कांग्रेस अरिथा को राजनीति का रोल मॉडल बताकर प्रमोट कर रही है। वजह भी सही है। अरिथा के परिजन दूध बेचते हैं। परिवार बेहद साधारण है। अरिथा के पिता को हार्ट की बीमारी है। लिहाजा अरिथा को ही घर की जिम्मेदारी संभालनी पड़ रही है।

  • West Bengal Assembly Election 2021: BJP gave ticket to lady daily wage laborer kpa

    West Bengal Elections 2021Mar 18, 2021, 10:44 AM IST

    इस BJP कैंडिडेट के पास कुल जमा पूंजी है-3 बकरी-3 गाय-एक झोपड़ी और 31,000 नगद, काम है मजदूरी

    कोलकाता, पश्चिम बंगाल. सारे नेता करोड़पति नहीं होते! कई राजनीति में सिर्फ इसलिए आना चाहते हैं, ताकि अपने समाज, गांव और देश के लिए कुछ बेहतर किया जाए। वे जिस नारकीय जिंदगी या परेशानियों का सामना कर रहे हैं, उसे अपने आसपास के लोगों को निकाला जा सके। पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में बांकुरा जिले की सल्तोरा विधानसभा सीट से चुनाव में खड़ी हुईं 30 वर्षीय चंदना बौरी यही उदाहरण पेश करती हैं। आमतौर पर इलेक्शन में टिकट कैंडिडेट की आर्थिक हैसियत देखकर नहीं मिलते, उनकी सामाजिक पहचान को ध्यान में रखा जाता है। चंदना को भाजपा ने टिकट दिया है। आइए जानते हैं चंदना बौरी के बारे में...

  • West Bengal assembly elections, the story of BJPs candidate Payal sarkar from Behala seat kpa

    West Bengal Elections 2021Mar 16, 2021, 4:21 PM IST

    West Bengal Election: मॉडलिंग और फिल्मों के जरिये लाखों फैन्स बनाने वाली पायल सरकार की कहानी कुछ यूं है

    पांच राज्यों के साथ पश्चिम बंगाल में होने जा रहे विधानसभा इस बार बेहद आक्रामक हैं। तृणमूल कांग्रेस(TMC) और भाजपा दोनों ने ही कई बंगाली अभिनेत्रियों और अभिनेताओं को विधानसभा का टिकट दिया है। इनमें से एक हैं पायल सरकार। वे बेहला पूर्व सीट से भाजपा की उम्मीदवार हैं। उनका मुकाबला रत्ना चटर्जी से होगा। दिलचस्प बात यह है कि रत्ना हाल में भाजपा में शामिल हुए शोवन चटर्जी की पत्नी हैं। बता दें कि पायल सरकार बंगाली सिनेमा का जाना-माना चेहरा हैं। वे कई बंगाली फिल्मों में लीड रोल निभा चुकी हैं। पायल सरकार का जन्म 10 फरवरी 1984 को कोलकाता में हुआ था। हालांकि कई वेबसाइट पर उनकी जन्मतिथि 1981 भी लिखी है। आइए जानते हैं पायल सरकार से जुड़ीं और कइ जानकारियां..

  • Former Governor Mata Prasad died, used to travel on foot and rickshaw, this was political journey asa

    Uttar PradeshJan 20, 2021, 11:16 AM IST

    पूर्व राज्यपाल माता प्रसाद का निधन, पैदल और रिक्शा से करते थे सफर, 5 बार MLA और 1 बार बने थे मंत्री

    मछलीशहर के कजियाना मोहल्ले में जन्मे माता प्रसाद साल 1980 से 1992 तक 12 वर्ष उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य रहे। प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी ने इन्हें अपने मंत्रिमंडल में 1988 से 89 तक राजस्व मंत्री बनाया था।

  • The story of Satish Prasad Singh was like a film, the CM of Bihar was made for five days asa

    BiharJan 1, 2021, 5:07 PM IST

    फिल्म की तरह थी इस नेता की कहानी, पांच दिन के लिए बने थे बिहार के सीएम

    पटना (Bihar) । आज बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री सतीश प्रसाद सिंह की जयंती है, जिनकी कहानी किसी फिल्म के स्टोर की तरह है। बता दें कि वो पांच दिन के लिए बिहार के सीएम बने थे। जिनकी  पिछले साल कोरोना के कारण मौत हो गई थी। आज हम आपको उनके बारे में बता रहे हैं।