Atm Transaction  

(Search results - 9)
  • RBI hiked ATM cash withdrawal charges Pwa

    BusinessJun 11, 2021, 11:44 AM IST

    महंगा हुआ ATM से पैसा निकालना, RBI ने बढ़ाई फीस, यहां देखें कितना बढ़ा चार्ज

    बिजनेस डेस्क. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एटीएम ट्रांजेक्शन (ATM transactions) से जुड़े चार्ज को लेकर बदलाव किया है। इसके साथ ही इंटरचेंज और अन्य चार्ज भी संशोधित किए गए हैं। बदलाव 1 जनवरी 2022 और इस साल 1 अगस्त से लागू होंगे। पिछली बार एटीएम ट्रांजेक्शन पर चार्ज  2012 में संशोधित किए गए थे। आरबीआई ने अब नौ साल बाद यह फैसला किया है। जानिए अब लिमिट के बाद एटीएम ट्रांजेक्शन पर कितना चार्ज लगेगा। 

  • SBI changed ATM Cash withdrawl rules know details MJA

    BusinessFeb 9, 2021, 11:24 AM IST

    SBI ने नियम में किया बदलाव, अब ATM से ट्रांजैक्शन फेल होने पर देनी होगी पेनल्टी

    बिजनेस डेस्क। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एटीएम ट्रांजैक्शन (ATM Transaction) से संबंधित नियम में बदलाव किया है। अब अगर बैंक कस्टमर के अकाउंट में पर्याप्त राशि नहीं है और वह एटीएम से पैसे निकाल रहा है, तो ट्रांजैक्शन फेल होने की स्थिति में उसे पेनल्टी देनी होगी। बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), कोटक महिन्द्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), एक्सिस बैंक (Axix Bank) और यस बैंक (Yes Bank) में यह नियम पहले से लागू है। अब स्टेट बैंक ने भी यह नियम लागू कर दिया है। जानें एटीएम ट्रांजैक्शन फेल होने पर कितनी देनी होगी पेनल्टी और इससे क्या जुड़े हैं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियम। (फाइल फोटो)
     

  • If your bank atm and digital transaction failed, bank must pay penalty per day rs 100 according to rbi rules MJA

    BusinessDec 5, 2020, 3:23 PM IST

    डिजिटल ट्रांजैक्शन फेल होने पर बैंक देगा 100 रुपए रोज हर्जाना, जानें क्या है इसकी प्रॉसेस

    बिजनेस डेस्क। ऐसा कई बार होता है कि एटीएम (ATM) से पैसे निकालने के दौरान ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है। इसमें पैसा कटने की रिसीप्ट तो निकल जाती है, लेकिन कैश नहीं निकल पाता। ऐसी स्थिति में पैसा आने में कुछ समय लग जाता है। इसी तरह, यूपीआई (UPI) बेस्ड पेमेंट ऐप्स का यूज करने के दौरान ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है, यानी पेमेंट नहीं हो पाता है। वहीं, खाते से पैसा कट जाता है। ऐसी स्थिति में यूजर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। दरअसल, एटीएम और डिजिटल ट्रांजैक्शन फेल होने की स्थिति में अगर 7 दिन के अंदर पैसा वापस नहीं आता तो कस्टमर को इसकी शिकायत दर्ज करवानी पड़ती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियम के मुताबिक, ट्रांजैक्शन फेल होने पर कस्टमर के खाते में अगर पैसा वापस नहीं आता है, तो बैंकों को रोज के हिसाब से उन्हें पेनल्टी देनी होगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का यह नियम 20 सितंबर, 2019 से लागू हुआ है। इसकी जानकारी रखना बेहद जरूरी है।
    (फाइल फोटो)
     

  • Punjab National Bank changes the rules of atm transactions MJA

    BusinessNov 29, 2020, 11:05 AM IST

    पंजाब नेशनल बैंक में ATM से पैसे निकालने के नियम में हुआ बदलाव, जानें कब से होगा लागू

    पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने एटीएम (ATM) से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है। अब रात में 10 हजार रुपए से ज्यादा अमाउंट निकालने के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) की जरूरत होगी। 

  • DCB Bank enables biometric authentication for card less atm transactions MJA

    BusinessNov 3, 2020, 1:12 PM IST

    अब बिना मोबाइल और ATM कार्ड के भी निकाल सकते हैं पैसे, जानें क्या नई सुविधा हुई है शुरू

    बिजनेस डेस्क। अब शायद ही कोई बैंकों के काउंटर पर जाकर पैसे निकालता हो। हर जगह एटीएम (ATM) की सुविधा हो जाने से लोगों को काफी आसानी हो गई है। यहां तक कि छोटे कस्बों में भी एटीएम की सुविधा उपलब्ध हो गई है। गांवों में जिन लोगों ने पोस्ट ऑफिस या को-ऑपरेटिव बैंकों में अकाउंट खोल रखे हैं, उन्हें भी एटीएम की सुविधा मिली हुई है। जन धन खाता रखने वालों को भी रूपे कार्ड (RuPay) जारी किए जाते हैं। एटीएम से पैसा निकालने के लिए कार्ड और पिन की जरूरत होती है। लेकिन अब बिना  कार्ड के ही एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा शुरू हो चुकी है। यह तेजी से बदलती हुई टेक्नोलॉजी का चमत्कार है। इस सुविधा की शुरुआत डीसीबी बैंक (DCB Bank) ने साल 2016 में ही की थी।
    (फाइल फोटो)

  • Punjab National Bank provides PNB Verify app for safe transaction MJA

    BusinessOct 4, 2020, 11:05 AM IST

    जानें इस बैंक ने फ्रॉड से बचाने के लिए क्या निकाला तरीका, OTP के बिना भी कर सकेंगे सेफ ट्रांजैक्शन

    बिजनेस डेस्क। आजकल बैंकों में एटीएम ट्रांजैक्शन (ATM Transaction) में धोखाधड़ी की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। बैंकिंग फ्रॉड के बहुत मामले सामने आ रहे हैं। खासकर, कोरोना महामारी के दौर में ऐसी घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है। इसके लिए कुछ बैंकों ने सेफ ट्रांजैक्शन के लिए OTP का तरीका अपनाया है, वहीं पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने इसके लिए एक ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप का नाम पीएनबी वेरिफाई (PNB Verify) है। इस ऐप के जरिए बिना OTP के ही सेफ ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा। जानें इसके बारे में। 
    (फाइल फोटो)

  • Fraud in online ATM transaction, SBI cautions its customers and explain ways of secure transaction MJA

    BusinessAug 11, 2020, 12:38 PM IST

    ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में बढ़ रहे हैं ठगी के मामले, BANK ने सुरक्षित लेन-देन के बताए TIPS

    बिजनेस डेस्क। जैसे-जैसे देश में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन बढ़ता जा रहा है, इसमें धोखाधड़ी और फ्रॉड के मामले भी काफी बढ़ रहे हैं।  ऐसे लोगों की संख्या काफी है, जो ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के दौरान धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं। अक्सर एटीएम से पैसा निकालते वक्त धोखाधड़ी करने वाले किसी न किसी तरह एटीएम पिन की जानकारी हासिल कर लेते हैं। कुछ तो एटीएम का क्लोन बना कर अकाउंट से पैसे निकाल लेते हैं। इसके अलावा भी धोखाधड़ी के कई तरीके अपनाए जाते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को इस तरह की धोखाधड़ी से बचाने के लिए अलर्ट जारी किया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक ट्वीट करके बताया है कि सुरक्षित ट्रांजैक्शन करने के लिए क्या सावधानियां बरतें।

  • free atm cash transaction facilities to end on 30th june 2020

    BusinessJun 21, 2020, 7:50 PM IST

    1 जुलाई से बदल जाएगा बैंक ATM का ये नियम!

    बिजनेस डेस्क। कोरोना वायरस की महामारी के बाद केंद्र सरकार को लॉकडाउन लगाना पड़ा था। इस दौरान लोगों को सुविधाएं देने के लिए सरकार की ओर से कई घोषणाएं भी की गई थीं। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ऐसी ही एक घोषणा एटीएम ट्रांजेक्शन को लेकर की थी। इसी के तहत वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 24 मार्च को एटीएम से कैश निकालने के नियम बदल दिए थे। 

  • ATM Transaction failed but Amount debited RBI Rule

    BusinessJul 25, 2019, 4:46 PM IST

    एटीएम ट्रांजेक्शन फेल होने पर आप बैंक से वसूल सकते हैं 100 रुपए रोज, जानें ये नियम

    बैंक से पेनल्टी पाने के लिए आपको ट्रांजेक्शन फेल होने के बाद 30 दिनों के भीतर शिकायत दर्ज करानी होगी।