Ayush Ministry  

(Search results - 14)
  • The AYUSH ministry denied the fact that the consumption of Giloy is damaging the liver

    NationalJul 7, 2021, 11:16 AM IST

    लिवर को डैमेज कर रही गिलोय; इस रिसर्च को आयुष मंत्रालय ने बताया भ्रामक व आयुर्वेदिक परंपरा के लिए विनाशकारी

    आयुष मंत्रालय ने गिलोय को लेकर हुई रिसर्च और खबर को भ्रामक और अधूरी जानकारी बताया है; जिसमें कहा गया था कि गिलाय के अधिक सेवन से लिवर डैमेज हो रहा है। पतंजलि पहले ही इसे गलत ठहरा चुकी है।

  • Ayush ministry guidelines for seasonal flu ahm
    Video Icon

    CoronavirusJul 10, 2020, 8:07 PM IST

    कोरोना से डरोना: बरसात के मौसम में फ्लू से कैसे बचें? जाने आयुष मंत्रालय के ये घरेलू उपाय

    कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देख आयुष मंत्रालय ने वायरल, फ्लू और वायरस से बचने के लिए कई घरेलु उपायों के बारे में जानकारी दी है। आयुष मंत्रालय ने मॉनसून की बीमारियों के शुरुआती लक्षणों के बारे में भी बताया है कि इसमें छींक-खांसी, जुकाम और गले में खराश रहती है। इन उपायों में हल्दी का दूध पीना, भांप लेना,लौंग का तेल लगाना जैसे कई आसान देसी उपाय बताए गए है, जिसका पालन कर आप बच सकते है सीजनल फ्लू से।

  • drinking kashayam cure covid 19 recipe fake claim viral know truth here kpt

    Fake CheckerJun 30, 2020, 5:09 PM IST

    FACT CHECK: कशायम काढ़ा से हो सकता है कोरोना वायरस का इलाज रेसिपी वायरल? जानें क्या है सच?

    फैक चेक. kashayam kadha cure covid 19 Fact Check: देश में तेजी से बढ़ते कोरोना केसेज के साथ, हर रोज ऐसे दावे भी सामने आ रहे हैं कि घरेलू नुस्खों या आयुर्वेद के जरिये कोरोना का इलाज किया जा सकता है। भारत में 29 जून की शाम तक कोरोना के करीब 5 लाख 48 हजार केस दर्ज हुए हैं और 16 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इसी बीच फेसबुक पर दावा किया जा रहा है कि कशायम नाम का काढ़ा पीने से कोविड-19 बीमारी का इलाज किया जा सकता है। इसकी पूरी एक रेसिपी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और इंस्टा पर वायरल हो रही है। 

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • Baba ramdev denies making any corona medicine named coronil after ayush ministry sends notice
    Video Icon

    NationalJun 29, 2020, 4:59 PM IST

    कोरोना की दवा कोरोनिल पर पलटे रामदेव, कहा कंपनी ने नहीं बनाई ऐसी कोई दवा

    पतंजलि योगपीठ की दिव्य फार्मेसी अपने पूर्व में किए गए कोरोना की दवा ईजाद करने के दावों से पलट गया। उत्तराखंड आयुष विभाग की ओर से जारी नोटिस के जवाब में सोमवार पतंजलि ने ऐसी कोई दवा न बनाने की बात कही है। बता दें कि पिछले मंगलवार को कोरोनल की लॉन्चिंग के दौरान योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने कोरोनिल, श्वसारि बटी और अनु तेल से कोरोना के उपचार का दावा किया था। इस पर 24 जून को उत्तराखंड आयुष विभाग ने पतंजलि को नोटिस जारी किया था।

  • Has the doctor prohibiting coronil been removed, know the fact KPZ
    Video Icon

    Fake CheckerJun 26, 2020, 3:36 PM IST

    कोरोनिल पर रोक लगाने वाले डॉक्टर को दिखाया बाहर का रास्ता? जानें पूरी खबर

    वीडियो डेस्क। पतंजिल की दवा कोरोनिल विवादों में फंस गई है। जांच पूरी होने तक आयुष मंत्रालय ने कोरोनिल के प्रचार प्रसार पर रोक लगा दी है। वहीं इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें कहा जा रहा है कि दवा पर रोक लगाने वाले डॉक्टर मुजाहिद हुसैन को आयुष मंत्रालय से हटा दिया गया है। 

  • is ayush ministry approve coronil  KPZ
    Video Icon

    Fake CheckerJun 25, 2020, 3:47 PM IST

    पतंजलि की 'कोरोनिल' को आयुष मंत्रालय ने दी हरी झंडी? जानें पूरी खबर

    वीडियो डेस्क। सोशल मीडिया पर एक पत्र वायरल हो रहा है जिसके आधार पर दावा किया है कि पतंजलि की दवा कोरोनिल को आयुष मंत्रालय की अनुमति मिल गई है। दरअसल 23 जून को आयुष मंत्रालय द्वारा पतंजली को लिखे गए पत्र का जवाब पतंजलि ने दे दिया है। इस जवाब में क्लिनिकल ट्रायल, ट्रायल साइट की जानकारी, स्टडी प्रोटोकॉल और सैम्पल्स से जुड़ा डेटा शामिल है। 

  • Is Baba Ramdev's corona medicine effective? Know what the AYUSH Ministry have to say
    Video Icon

    VideoJun 25, 2020, 3:11 PM IST

    क्या बाबा रामदेव की कोरोना दवा है कारगर? जानिए क्या कहता है आयुष मंत्रालय

    आयुष मंत्रालय ने पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, हरिद्वार (उत्तराखंड) के द्वारा कोविड-19 के उपचार के लिए विकसित आयुर्वेदिक दवाइयों के बारे में हाल में मीडिया में आए समाचारों का संज्ञान लिया है। वैज्ञानिक अध्ययन के दावे के तथ्यों और विवरण के बारे में मंत्रालय को कोई जानकारी नहीं है।आयुष मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना की ये आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली कंपनी ड्रग्स एंड मैजिक रेमेडीज (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम 1954 के प्रावधानों के तहत जांच परखने के बाद ही दवा का विज्ञापन कर सकती है. 

  • Ministry of AYUSH's home remedy to avoid corona; PM Modi also mentioned
    Video Icon

    CoronavirusMay 15, 2020, 6:37 PM IST

    आयुष मंत्रालय का कोरोना से बचने का घरेलु उपाय; PM मोदी ने भी किया ज़िक्र

    पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में राष्ट्र से सीओवीआईडी -19 महामारी के खिलाफ लड़ाई जारी रखने का आग्रह किया था। राष्ट्र के लिए उनकी 7-सूत्री अपील के एक भाग के रूप में, उन्होंने सभी को सलाह दी है कि आयुष मंत्रालय द्वारा निर्धारित गाइडलाइन्स  का पालन करें ताकि हर कोई इस  महामारी से लड़  सके।

  • Immune system will remain strong with this kadha, Ministry of AYUSH has also given advice to drink MJA

    Health CapsuleMay 12, 2020, 9:22 AM IST

    इस काढ़े से इम्यून सिस्टम रहेगा मजबूत, आयुष मंत्रालय ने भी दी है पीने की सलाह

    कोरोना महामारी का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अभी तक इसकी कोई कारगर दवा भी नहीं बन सकी है। दुनिया भर में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन बनाने की कोशिश जारी है। फिलहाल, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरूरी है।

  • Four Ayurvedic medicines clear for trial for treatment of coronavirus MJA

    Health CapsuleMay 11, 2020, 10:25 AM IST

    कोरोना के इलाज के लिए इन 4 आयुर्वेदिक दवाइयों का होगा ट्रायल, सरकार ने दी मंजूरी

    कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। देश में अब तक 67 हजार 161 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इससे अब तक 2212 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच, सरकार ने कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए 4 आयुर्वेदिक दवाइयों के ट्रायल की मंजूरी दी है।
     

  • AYUSH Ministry website goes down kpu

    TechApr 14, 2020, 6:35 PM IST

    PM मोदी ने लोगों को आयुष मंत्रालय के टिप्स फॉलो करने की दी थी सलाह, भारी ट्रैफिक के कारण डाउन हो गई वेबसाइट

    देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया है। साथ ही उन्होंने देश को संबोधन करते हुए कहा कि अगर आपको कोरोना से बचना है तो अपने इम्युनिटी को मजबूत किजिए। इसके लिए उन्होंने आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर टिप्स लेने की सलाह दी थी। लेकिन इस सलाह का असर ये हुआ कि मंत्रालय की वेबसाइट ही डाउन हो गई। 
  • corona virus symptoms and preventions-according KPV
    Video Icon

    Health CapsuleFeb 14, 2020, 6:24 PM IST

    नाक बहने को ना समझे साधारण सर्दी जुखाम, हो सकता है कोरोना वायरस


    वीडियो डेस्क। चीन के वुहान प्रांत से फैले कोरोना वायरस ने चीन के बाद अपने पैर बाकी देशों में भी फैलाने शुरू कर दिए हैं। ऐसे में देशवासियों को इस बीमारी से बचाए रखने के लिए यूटी प्रशासन ने बचाव के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने इस बीमारी से बचने के लिए खास तौर पर होटल संचालकों को सतर्क रहने की सलाह दी है। डॉ. रतन कुमार वैश्य सीनियर फिजिशियन  से जानते हैं आखिर क्या है यह बीमारी और इसके लक्षण और बचाव के उपाय।

  • Coronavirus elderly corona virus patients bid a last goodbye KPV
    Video Icon

    HatkeFeb 5, 2020, 7:15 PM IST

    कोरोनावायरस ने छिनी बुजुर्ग दंपति की जिंदगी, आखिरी समय का वो पल जिसे देख नम हो जाएंगी आपकी आखें

     चीन में कोरोना वायरस का कहरजारी है। यहां के 31 प्रांतों में 24,324 मामलों की पुष्टि हुई है। 3,887 नए मामले सामने आए। इनमें 431 व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हैं, जबकि 262 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।  इस बीच चीन के एक अस्पताल से एक बुजुर्ग दंपति का दिल को झकझोरने वाला मार्मिक वीडियो सामने आया है। 

  • Coronavirus indians dancing with mask in camp KPV
    Video Icon

    HaryanaFeb 2, 2020, 6:10 PM IST

    चीन के वुहान से लौटे भारतीयों ने खुशी में किया डांस, शिविर का वीडियो आया सामने

    हरियाणा के मानसेर शिविर का एक वीडियो सामने आया है। जिसमें भारतीयों  को रखा गया वहां लोग डांस करते नजर आए। इस वीडियो को ट्विटर पर एयरइंडिया के पीआरओ धनंजय कुमार ने पोस्ट किया है।