Azim Premji  

(Search results - 13)
  • undefined

    BusinessJul 7, 2021, 11:36 AM IST

    कोरोना महामारी से पसीजा इस बिजनेसमैन का दिल, मदद के लिए 1,000 करोड़ करेंगे दान

    बिजनेस डेस्क. कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर के मामले देश में लगातार कम हो रहे हैं। कम होते मामलों के बीच तीसरी लहर को लेकर आशंका जताई जा रही है। कोरोना की संकट के खड़ी में देश के कई बिजनेस मैन मदद के लिए सामने आए हैं। एक बार फिर से आईटी कंपनी विप्रो ने कोविड से निपटने के लिए 1,000 करोड़ रुपये का दान करने का निर्णय लिया है। यह पैसा वैक्सीनेशन प्रोग्राम में हेल्प करेगा। विप्रो इससे पहले कोविड-19 के खिलाफ देश की जंग में 1125 करोड़ रुपये की मदद कर चुका है। विप्रो के फाउंडर चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने कहा कि यह पैसा देश में सबको वैक्सीन लगवाने के अभियान के काम आएगा। आइए जानते हैं संकट के समय में कौन-कौन से बिजनेस मैन मदद के लिए सामने आए।
     

  • undefined

    NationalMay 13, 2021, 1:46 PM IST

    हम जीतेंगे- Positivity Unlimited:अजीम प्रेमजी बोले- अगर हम एक साथ रहेंगे तो मजबूत रहेंगे

    देश में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों और अव्यवस्थाओं को देखते हुए नकारात्मक माहौल बन गया है। ऐसे में इसे दूर करने के लिए दिल्ली स्थित कोविड रिस्पॉन्स टीम द्वारा 5 दिन का 'हम जीतेंगे- पॉजिटिविटी अनलिमिटेड', व्याख्यान शुरू किया गया है।

  • undefined
    Video Icon

    NationalNov 11, 2020, 5:56 PM IST

    भारत के सबसे बड़े दानवीर बने विप्रो के अजीम प्रेमजी

    एक दिन में 22 करोड़ रुपये और एक साल में 7904 करोड़ रुपये दान करने वाले अजीम प्रेमजी वित्तीय वर्ष 2020 में सबसे दानवीर भारतीय बन गए हैं। दिग्गज सूचना तकनीक कंपनी विप्रो के संस्थापक प्रेमजी ने इसी के साथ परोपकारियों की सूची में भी पहला स्थान हासिल कर लिया है।हुरून रिपोर्ट इंडिया और एडेलगिव फाउंडेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रेमजी ने एचसीएल टेकनोलॉजी के शिव नाडर को बड़े अंतर से पछाड़ा है, जो इससे पहले परोपकारियों की सूची में शीर्ष पर चल रहे थे।

  • undefined

    BusinessJul 20, 2020, 4:41 PM IST

    मुकेश अंबानी के अलावा प्रेमजी, अडानी जैसे दिग्गज भी हैं दुनिया के जाने-माने रईस; लिस्ट में कौन कहां जान लीजिए

    बिजनेस डेस्क। जब भी दुनिया के सबसे ज्यादा अमीरों की चर्चा होती है भारत से मुकेश अंबानी का ही नाम लिया जाता है। पिछले काफी समय से मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 अमीरों में अलग-अलग स्थान पर बने हुए हैं। ब्लूमबर्ग के मुताबिक इस लिस्ट में सबसे टॉप पर अमेजन के मालिक जेफ बेजोस हैं। मुकेश अंबानी इस लिस्ट में 71.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 8वें नंबर पर हैं। 
     

  • इससे कुछ दिन पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था की अजीम प्रेमजी ने कोरोना से लड़ने के लिए 50000 करोड़ रुपए दान किए हैं। जिसे कंपनी ने गलत बताया था दरअसल, कंपनी ने बताया था कि यह रकम एक साल पहले मार्च 2019 में तब दान की गई थी जब अजीम प्रेमजी ने विप्रो में अपनी हिस्सेदारी का 34 पर्सेंट( 52750 करोड़ रुपये) दान करने का फैसला किया था।

    BusinessMay 10, 2020, 2:20 PM IST

    अंबानी-अदानी नहीं, कोरोना से जंग में दान करने वाले दुनिया के टॉप 10 कारोबारियों में भारत से सिर्फ अजीम का नाम

    नई दिल्ली.  कोरोना वायरस महामारी से लड़ाई के लिए दुनियाभर के 80 अरबपतियों ने जमकर दान दिया है। विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी ने भी कोरोना से लड़ाई में अहम भूमिका निभाई है। अजीम प्रेमजी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दिल खोलकर दान दिया जिसके कारण वो सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। ट्विटर पर उनका नाम ट्रेंड कर रहा है। प्रेमजी दुनियाभर में सबसे ज्यादा दान दाने वाले लोगों में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने इस महामारी से लड़ने के लिए करोड़ों का दान कर सुर्खियां पाईं। दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी से लाखों की मौत हो चुकी है। इस महामारी को देख बड़े-बड़े सेलेब्रिटी और बिजनेसमैन का दिल पसीजा और वे सरकार की मदद को आगे आए।

     

    हम आपको कोरोना से जंग के लिए देश के 10 सबसे बड़े दानवीरों (Ten World's Highest Billenior Donation For Coronavirus Full List) की पूरी लिस्ट दिखा रहे हैं।

  • undefined

    BusinessApr 9, 2020, 12:59 AM IST

    कभी दुनिया के टॉप 10 अमीरों में शामिल था मुकेश अंबानी का नाम, कोरोना के चलते टॉप 20 से भी हुए बाहर

    बिजनेस डेस्क: कोरोना की महामारी ने देश के सबसे बड़े अमीर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति में जहां सेंध लगा दी है वहीं अडाणी, शिव नाडर और उदय कोटक जैसे उद्योगपतियों को दुनिया के अमीरों की टॉप 100 लिस्ट से बाहर कर दिया। रिलायंस के लगातार गिरते शेयर की वजह से मुकेश अंबानी की दौलत में काफी कमी आई है। उनका कुल नेट वर्थ 50 बिलियन डॉलर से घट के 36.8 बिलियन डॉलर रह गया। यानि कोरोना महामारी की वजह से उन्हें कुल 13.2 बिलियन का घाटा हुआ है। 
     

  • undefined

    BusinessApr 4, 2020, 7:18 PM IST

    मुकेश अंबानी से लेकर शाहरुख खान, जानिए Corona से लड़ने के लिए अब तक किसने कितने रुपए किए डोनेट?

    बिजनेस डेस्क: कोरोनावायरस महामारी से लड़ने के लिए पूरा देश एकजुट हो गया है। इस क्रम में कई कॉर्पोरेट, सेलिब्रिटीज और राजनेताओं ने आगे आकर देश की इस मुश्किल घड़ी में मदद के लिए दिल खोल कर दान किया। इस लिस्ट में कई बड़े बिजनेसमैन और कंपनी जैसे रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा संस, विप्रो, पेटीएम, इनफ़ोसिस, HDFC ग्रुप, SBI,कोटक महिंद्रा आदि शामिल हैं। 
     

  • 1)- लिस्ट में टॉप पर Reliance Industries के चेयरमैन Mukesh Ambani हैं जिनकी कुल संपत्ति 67 बिलियन डॉलर (4.8 लाख करोड़ रुपए) है।

    BusinessApr 1, 2020, 4:37 PM IST

    इस बिजनेसमैन ने कोरोना से लड़ने के लिए दान किए अरबों, दुनिया के सबसे बड़े दानवीरों में शामिल हुआ है नाम

    बिजनेस डेस्क: दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस के चपेट में आ गई है। भारत में भी लगातार इसके मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में भारत के कई बिजनेसमैन मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ा चुके हैं। मुकेश अंबानी से लेकर रतन टाटा ने इस आपदा से मदद के लिए PM Cares फंड में अरबों रुपए दान कर चुके हैं। इस कड़ी में अब दिग्गज IT कंपनी विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी का नाम जुड़ गया है। उनकी फाउंडेशन 'दी अजीम प्रेमजी फाउंडेशन'  ने इस संकट की घड़ी में 1125 करोड़ रुपये की मदद करने का ऐलान किया है। आपको बता दें कि अज़ीम प्रेमजी का नाम दुनिया के 9 सबसे बड़े दानवीरों में शामिल है। 
     

  • undefined

    BusinessMar 28, 2020, 1:00 PM IST

    Corona Fact check: क्या अजीम प्रेमजी ने दान किए हैं 50 हजार करोड़ रुपए? कंपनी ने बताई सच्चाई

    बिजनेस डेस्क: कोरोना वायरस देश भर में मामले शनिवार को बढ़कर 873 हो गए और संक्रमण के कारण 19 लोगों की मौत हो गई है। इस वक्त देश में पैदा हुए मुश्किल हालत में सभी किसी न किसी तरह से देश की मदद कर रहे हैं। इस समय मदद के लिए कई बिजनसमैन भी सामने आ चुके हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है जिसमें कहा जा रहा है कि विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में 50 हजार करोड़ का दान किया है। लेकिन इस वायरल दावे की सच्चाई क्या है आइए जानते हैं:
     

  • undefined

    BusinessMar 1, 2020, 2:08 PM IST

    1 घंटे में इतने करोड़ कमाते हैं मुकेश अंबानी, भारत के No.1 और दुनिया के 9वें सबसे अमीर बिजनेसमैन

    बिजनेस डेस्क: Hurun Global Rich List 2020 की ताजा रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी का नेट वर्थ 4,80,700 करोड़ रुपए यानी 67 बिलियन अमेरिकी डॉलर है और 2019 में हर घंटे में मुकेश अंबानी ने 7 करोड़ रुपए कमाए हैं। इस लिस्ट के हिसाब से मुकेश अंबानी दुनिया के नौवें सबसे अमीर इंसान हैं। इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम है Amazon के सीईओ जेफ बेजोस का है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने पिछले साल लिस्ट में 34 नए अरबपति जोड़े है। जिससे भारत पूरी दुनिया का तीसरे सबसे ज्यादा अरबपतियों वाला देश बन गया। आज हम आपको इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत के टॉप 10 अरबपतियों के नाम बताएंगे-

  • undefined

    BusinessFeb 28, 2020, 8:51 PM IST

    2 महीने में कई सौ अरब रुपये गंवा बैठे मुकेश अंबानी, अजीम प्रेमजी अदानी को भी हुआ नुकसान

    कोरोना वायरस के चलते मार्केट में मची खलबली से भारत का शेयर मार्केट भी अछुता नहीं रह गया लगातार 6 दिनों से बाजार में गिरावट के चलते निवेशकों को 10 लाख करोड़ रुपये की चपत लगी है

  • undefined

    TechJan 31, 2020, 12:43 PM IST

    विप्रो के अबिदअली जेड नीमचवाला का इस्तीफा, नए CEO के आने तक बने रहेंगे पद पर

    सूचना एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी विप्रो ने शुक्रवार को बताया कि उसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक अबिदअली जेड नीमचवाला ने इस्तीफा देने का फैसला किया है।

  • undefined

    BusinessOct 12, 2019, 3:27 PM IST

    फोर्ब्स: मुकेश अंबानी की संपत्ति में 20 हजार करोड़ की बढ़ोतरी, टॉप-10 से बाहर हुए अजीम प्रेमजी

    फोर्ब ने इस साल की अपनी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार 12वें साल सबसे अमीर भारतीय घोषित किए गए हैं। उनकी संपत्ति 51.4 अरब डॉलर यानी 3.65 लाख करोड़ रुपए है।