Bad Habits  

(Search results - 22)
  • undefined

    Aisa KyunJul 19, 2021, 9:02 AM IST

    पैर घसीटकर चलने से अशुभ फल देते हैं राहु और शनि, हमारी ये आदतें बन सकती हैं दुर्भाग्य का कारण

    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दैनिक जीवन में हमारे द्वारा की जाने वाली गलतियां ग्रहों को प्रभावित करती हैं, जिसके कारण हमें अशुभ फल मिलते हैं।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 25, 2021, 4:55 PM IST

    भोजन करने के तुरंत बाद भूल कर भी न करें ये काम, इन 5 खराब आदतों को सुधारे


    वीडियो डेस्क।  आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे खाने, नहाने, सोने आदि का कोई तय समय नहीं होता है। जब भी समय मिला तब कर लिया लेकिन इससे सेहत पर काफी विपरीत प्रभाव पड़ते हैं और हम बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। वहीं अगर अच्छी सेहत पानी है तो खानपान से लेकर  दिनचर्या को समय से किया जाना चाहिए। खाना खाने के बाद कुछ काम ऐसे है जो नहीं करना चाहिए इससे शरीर कमजोर होता है।  यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा करने से आपका मोटापा बढ़ेगा। साथ ही पाचन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। वीडियो में देखें खाना खाने के तुरंत बाद क्या नहीं खाना चाहिए। 
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleApr 4, 2021, 5:03 PM IST

    नाखून चबाने की है आदत तो आज ही छोड़ दें, एक्सपर्ट ने कहा हो सकती है ये बीमारियां


    वीडियो डेस्क।  नाखून चबाना (Nail Biting) बुरी आदत (Bad Habits) है  ये तो हर किसी को पता है कि इससे बीमारियां हो सकतीं हैं लेकिन कितनी गंभीर बीमारियां और हेल्‍थ प्रॉब्‍लम (Health Problem) हो सकती हैं। भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताया कि नाखून चबाना एक ऐसी आदत है जिसको समय रहते रोका नहीं गया तो यह आदत हमारी रुटीन में ऐसे शामिल हो जाती है कि पता भी नहीं चलता कि कब हमने अपने नाखूनों को कुतरना शुरू कर दिया। नेल बाइटिंग की वजह से बैक्‍टेरियल इन्फेक्शन हो सकता है जिससे चेहरे पर रेडनेस, सूजन आदि आ सकते हैं।जब हम मुंह के अंदर लगातार नाखूनों ले जाते हैं तो पैरोनीशिया (Paronychia) जैसी कई बैक्‍टीरिया शरीर में जाकर आउट ऑफ कंट्रोल हो सकते हैं और हाथ पैर के ज्‍वाइंट्स को प्रभावित कर सकते हैं. इसे सेप्टिक अर्थराइटिस भी कहते हैं। 
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMar 22, 2021, 5:35 PM IST

    भोजन के बाद भूल से भी न करें ये 5 काम, बीमार कर रही आपको ये खराब आदतें


    वीडियो डेस्क।  आज के समय में जरा सी भी स्वास्थ्य परेशानी होने पर लोग अपनी इम्युनिटी को ही दोष देने लगते हैं और मान लेते हैं कि उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है। हालांकि, किसी भी बीमारी से ग्रस्त होने में केवल लोगों की इम्युनिटी का ही कसूर नहीं होता, बल्कि उनकी खराब आदतें भी इसके लिए जिम्मेदार हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि भोजन के बाद लोगों द्वारा की गई कुछ गलतियां भी शरीर को बीमार बना सकती हैं। वीडियो में जाने वो आदतें जो आपको कर रही है बीमार 

     

  • undefined

    JyotishMar 1, 2021, 11:13 AM IST

    इन ग्रहों के अशुभ फल के कारण व्यक्ति हो सकता है गलत आदतों का शिकार

    जन्म कुंडली में स्थित ग्रह जब कोई अशुभ योग बनाते हैं तो व्यक्ति कई गलत आदतों का शिकार हो जाता है जैसे- शराब, सिगरेट, तंबाकू आदि। यूं तो नशे के पीछे लोग कई तरह के बहाने बनाते हैं, लेकिन इसकी एक वजह कुंडली के ग्रहों का प्रभाव भी होता है।

  • undefined

    BollywoodFeb 23, 2021, 8:10 PM IST

    17 साल पहले पूजा भट्ट ने इनसे की थी शादी, 1 गंदी लत के चलते मौत के मुहाने तक पहुंच गई थी एक्ट्रेस

    मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस पूजा भट्ट (Pooja Bhatt) 49 साल की हो गई हैं। 24 फरवरी, 1972 को मुंबई में जन्मी पूजा भट्ट ने फिल्म डैडी (1989) से बॉलीवुड डेब्यू किया था। उस वक्त पूजा की उम्र महज 17 साल थी। इस फिल्म की कामयाबी के बाद पूजा ने दिल है कि मानता नहीं, सड़क, सर, नाराज, चाहत और बॉर्डर जैसी हिट फिल्मों में काम किया। इसके बाद पूजा ने 2003 में वीजे मनीष मखीजा से शादी कर ली। मनीष पूजा के डायरेक्शन वाली पहली फिल्म ‘पाप’ में नजर आए थे। दोनों का प्यार इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान बढ़ा था। 

  • undefined

    Aisa KyunJan 28, 2021, 10:27 AM IST

    नीति शतक: ये 5 आदतें बन सकती हैं आपकी परेशानी का कारण, इन्हें आज ही छोड़ दें

    उज्जैन. भर्तृहरि किसी समय उज्जयिनी यानी वर्तमान उज्जैन के राजा थे। बाद में उन्होंने राजपाठ छोड़कर संन्यास ले लिया। भर्तृहरि ने नीति शतकम्, वैराग्य शतकम्, श्रृंगारशतक आदि ग्रंथों की रचना की थी। नीति शतकम् में जीवन को सुखी और सफल बनाने के सूत्र बताए गए हैं। नीति शतक में मनुष्यों की कुछ बुरी आदतों के बारे में बताया गया है, जो भविष्य में परेशानी का कारण बन सकती हैं। आज हम आपको उन्हीं बुरी आदतों के बारे में बता रहे हैं…

  • undefined

    CelebsJan 13, 2021, 12:26 PM IST

    बेटे की गलतियों पर पर्दा डाल उसे बिगाड़ रही करीना, जब सैफ ने किया था तैमूर की गंदी आदतों का खुलासा

    मुंबई. कोरोना की वजह लोग दहशत में जिंदगी गुजार रहे हैं। हर दिन कई लोग इस घातक वायरस की चपेट में आ रहे हैं। हालांकि, सरकार लोगों की सुरक्षा और सुविधा का पूरा ध्यान रखे हुए है। महामारी के बीच आमजनों की तरह ही बॉलीवुड सेलेब्स भी अपने-अपने काम पर लौट आए हैं। सेलेब्स इस दौरान सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव है। वहीं, सेलेब्स से जुड़े कई कहानी-किस्से, थ्रोबैक फोटोज और वीडियोज भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इसी बीट सैफ अली खान (saif ali khan) का एक पुराना इंटरव्यू सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा, जिसमें उन्होंने अपनी पत्नी करीना कपूर (kareena kapoor) और बेटे तैमूर अली खान (taimur ali khan) को लेकर कुछ चौंकाने वाले खुलासे किए थे। 

  • undefined

    Aisa KyunDec 14, 2020, 12:57 PM IST

    महाभारत: ये 9 आदतें किसी को भी बर्बाद कर सकती हैं, इनसे बचकर रहना चाहिए

    उज्जैन. कुरुक्षेत्र में हुए युद्ध के बाद जब भीष्म पितामाह तीरों की शय्या पर थे। उस समय युधिष्ठिर प्रतिदिन उनसे मिलने जाते हैं। एक बार युधिष्ठिर ने भीष्म से पूछा कि मनुष्य को किन बातों या किन आदतों से दूर रहना चाहिए तो भीष्म ने उन्हें 9 आदतों के बारे में बताया, जो इंसान के पतन का कारण बनती हैं। वह कौन सी आदतें है, इसकी जानकारी इस प्रकार है…

  • undefined

    UpayDec 4, 2020, 11:16 AM IST

    इन 5 आदतों के कारण कम हो सकता है हमारा मान-सम्मान और ग्रह देने लगते हैं अशुभ फल

    उज्जैन. हर इंसान की कुछ न कुछ आदतें होती हैं, कुछ अच्छी तो कुछ बुरी। कुछ आदतों के कारण हमारे जीवन पर ग्रहों का अशुभ प्रभाव होने लगता है। ये गलत आदतें होती बहुत छोटी हैं, लेकिन जीवन पर बहुत ही बुरा असर डालती हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्र‌वीण द्विवेदी के अनुसार, कुछ आदतें जो हमारी लाइफ पर बुरा असर डालती हैं, वे इस प्रकार हैं…

  • undefined

    Aisa KyunSep 30, 2020, 3:48 PM IST

    विदुर नीति: जीना चाहते हैं लंबी उम्र तो आज ही छोड़ दें ये 6 अवगुण

    महाभारत में सभी मनुष्यों की उम्र 100 साल बताई गई है, लेकिन फिर भी लोग कम उम्र में ही मर जाते हैं। इसका कारण महात्मा विदुर ने धृतराष्ट्र को बताया है। विदुर के कहे गए एक श्लोक से इस बात को अच्छी तरह समझा जा सकता है-

  • undefined

    LifestyleSep 19, 2020, 8:01 PM IST

    आपसे भी सीख सकते हैं बच्चे ये गलत आदतें, इन 5 बातों पर जरूर दें ध्यान

    हर माता-पिता यही चाहते हैं कि उनका बच्चा हर तरह से अच्छा हो। उनकी यही इच्छा होती है कि बच्चा पढ़ाई में तो बढ़िया करे ही, उसकी आदतें भी अच्छी हों। लेकिन कई बार पेरेन्ट्स की गलतियों को बच्चे अपना लेते हैं। 
     

  • রোহিত শর্মার ছবি

    CricketJun 7, 2020, 1:40 PM IST

    खुलासा; हिटमैन रोहित शर्मा की इन दो बुरी आदतों से परेशान हैं पत्नी रितिका, बोलें सुधार लूंगा

    नई दिल्ली.  कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से क्रिकेट भी बंद है और सभी खिलाड़ी घरों में फैमिली के साथ रह रहे हैं। ये एक लंबी छुट्टी है जो उन्हें मिली है। इस बीच खिलाड़ी लगातार सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं और चैट शो में अपनी निजी जिंदगी के राज खोल रहे हैं। इस बीच टीम इंडिया के लिमिटेड ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बारे में भी दो आदतों का पता चला है। इसका खुलासा टीम इंडिया के टेस्ट ओपनर मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने रितिका सजदेह (Ritika Sajdeh) से मिली जानकारी के बाद किया। Open Nets with Mayank शो के दौरान होस्ट मयंक ने जब उनसे जवाब मांगा तो उन्होंने सफाई देते हुए दोनों बुरी आदतों को छोड़ने का वादा किया।

     

    इतना ही नहीं रोहित ने ये भी बताया कि वनडे में लगाए गए दोहरे शतक पर उनकी पत्नी रितिका क्यों रोने लगी थीं? 

  • undefined

    Health CapsuleApr 12, 2020, 12:08 PM IST

    इन 5 आदतों से रहें दूर, बढ़ सकता है कोरोना संक्रमण का खतरा

    कोरोना का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। पूरी दुनिया में 17 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं और इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा भी एक लाख को पार कर गया है। वहीं, भारत में कोरोना के 8356 मामले सामने आ चुके हैं और इससे 273 लोगों की मौत हो चुकी है। 

  • undefined

    Health CapsuleApr 6, 2020, 10:53 AM IST

    इन 5 आदतों से रहें दूर, बढ़ सकता है कोराना के संक्रमण का खतरा

    कोरोना का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया भर में भारी तबाही मचाने वाले इस वायरस से भारत में 4000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, वहीं 108 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।