Banaras Hindu University  

(Search results - 8)
  • undefined

    Uttar PradeshApr 25, 2021, 2:57 PM IST

    पद्मश्री ओंकारनाथ श्रीवास्तव की कोरोना से निधन, इसरो को सुपर फ्यूल स्टोरेज देने की कर रहे थे तैयारी

    पद्मश्री समेत विज्ञान के सर्वोच्च पुरस्कार शांति स्वरूप भटनागर, होमी जहांगीर भाभा सम्मान, प्रौद्योगिकी विभाग का नेशनल रिसर्च अवॉर्ड समेत कई राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय सम्मान हासिल करने वाले प्रोफेसर ओएन श्रीवास्तव के अब तक करीब 900 शोध प्रकाशित हुए हैं। करीब 13000 हजार साइटेशन और दो किताबें भी उन्होंने लिखीं थीं।

  • Banaras Hindu University

    CareersNov 22, 2020, 3:52 PM IST

    23 नवंबर से खुलेगा बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी BHU, कोविड गाइडलाइंस का पालन करने के लिए बनी कोर कमेटी

    यूनिवर्सिटी ने इसके लिए कोर कमेटी बनाई है जो कि जारी की गई गाइडलाइन्स को देखेगा और परिस्थितियों के बारे में समय समय पर बताएगा।

  • undefined

    Bihar ElectionSep 21, 2020, 12:44 PM IST

    10वीं तक हरिवंश के पास पहनने को नहीं थे जूते, PM मोदी भी मुरीद; साझा कर चुके हैं इनकी सादगी के किस्से

    पटना (Bihar) । राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह (Deputy Chairman of Rajya Sabha Harivansh Narayan Singh) सुर्खियों में है। दरअसल, एक दिन पहले राज्यसभा में विपक्ष ने केंद्र सरकार (central government)  के किसान बिल (Farmer bill) पर जमकर हंगामा किया। उपसभापति की सीट तक विपक्षी सांसद पहुंचे, रूल बुक फाड़ दिया और माइक तोड़ने का प्रयास किया। विपक्ष ने उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी पेश किया था। बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि हरिवंश देश के जाने-माने पत्रकार (Journalist) और संपादक (Editor) हैं। वैसे तो हरिवंश का जन्म उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में हुआ था मगर बिहार कर्मस्थली बना। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी उनके प्रशंसक हैं और दो कहानियों का जिक्र कर चुके हैं।

  • undefined

    BhojpuriJan 21, 2020, 12:05 PM IST

    बनारस में मां के साथ यहां रहते थे मनोज तिवारी, इसी घर को बनवाने में किया था मजदूरों की तरह काम

    मुंबई. भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष और भोजपुरी एक्टर मनोज तिवारी आज राजनीति का बड़ा नाम बन चुके हैं। वहीं, इनके दिल्ली का मुख्यमंत्री बनने के तमाम कयास भी लगाए जा रहे हैं। यहां तक जीवन का सफर तय करना उनके लिए आसान नहीं था। राजनीति में आने से पहले वो एक सिंगर और भोजपुरी एक्टर थे। भोजपुरी फिल्मों का उन्हें जन्मदाता भी कहा जाता है। भोजपुरिया स्टार्स उन्हें भइया कहकर पुकारते हैं। 

  • BHU controversy, Sanskrit BHU, BJP leader, Rajya Sabha MP, Subramanian Swamy, DNA, Banaras Hindu University, varanasi

    NationalNov 21, 2019, 7:23 PM IST

    BJP नेता ने किया संस्कृत पढ़ाने वाले मुस्लिम शिक्षक का सपोर्ट, कहा, मुस्लिमों का DNA हिंदुओं जैसा

    बीएचयू में मुस्लिम शिक्षक का संस्कृत पढ़ाने से हुए विवाद पर वरिष्ठ भाजपा नेता और राज्य सभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट किया है। उन्होंने मुस्लिम शिक्षक फिरोज खान का समर्थन किया है। उन्होंने लिखा, "क्या मुझे बता सकते हैं क्यों बीएचयू के कुछ छात्र मुस्लिम शिक्षक द्वारा संस्कृत पढ़ाने का विरोध कर रहे हैं। जब उन्हें नियत प्रक्रिया द्वारा चुना गया है? भारत के मुस्लिमों का डीएनए हिंदुओं के पूर्वजों जैसा ही है। यदि कुछ नियम है तो इसे बदल दें।"

  • undefined

    RajasthanNov 20, 2019, 5:43 PM IST

    माथे पर तिलक, भजन पूजा, गायों की सेवा; मंदिर की तरह फिरोज खान के परिवार को मिलता है सम्मान

    फिरोज खान जयपुर के पास बागरू के रहने वाले हैं। इन्होंने शास्त्री यानी ग्रेजुएट, आचार्य (पोस्ट ग्रेजुएट), शिक्षा शास्त्री (बीएड) की डिग्री हासिल की है। बीएचयू में नियुक्ति के बाद फिरोज के विरोध को लेकर उनका परिवार थोड़ा परेशान है।

  • undefined
    Video Icon

    Uttar PradeshNov 15, 2019, 1:18 PM IST

    BHU हॉस्‍टलों में ली गई तलाशी, 20 छात्र अरेस्ट, मिला ये सामान

    वीडियो डेस्क। उत्तरप्रदेश के बनारस के काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय में एक बार फिर गुरुवार को अशांति का माहौल हो गया। छात्रों के दो गुटों के बीच मारपीट के बाद जमकर पत्‍थर और पेट्रोल बम चले। इसे बाद उत्तरप्रदेश पुलिस के द्वारा हॉस्‍टलों में तलाशी अभियान चलाकर 20 छात्रों को हिरासत में लिया गया है। तलाशी के दौरान पुलिस को एक हॉस्‍टल में 12 बोर का तमंचा और शराब की बोतलें भी मिलीं। घटना के बाद बीएचयू प्रशासन ने एलबीएस हॉस्‍टल खाली करवा लिया है। तनाव को देखते हुए पुलिस व पीएसी के साथ सीआईएसएफ की टुकड़ी तैनात कर दी गई है।
     

  • undefined

    CareersOct 24, 2019, 2:34 PM IST

    बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) में रिसर्च एसोसिएट्स की होगी बहाली, जानें डिटेल

    बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी  (BHU) में जूनियर रिसर्च फेलो और जूनियर रिसर्च एसोसिएट के पदों पर बहालियां निकली हैं। इन पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 नवंबर है।