Banking Fraud  

(Search results - 5)
  • undefined

    BusinessApr 17, 2021, 11:54 AM IST

    PNB ने अपने कस्टमर्स के लिए जारी किया अलर्ट, कहा- फिशिंग अटैक से रहें सावधान

    हाल के दिनों में बैंकिंग फ्रॉड के मामले काफी बढ़े हैं। इसे देखते हुए बैंक अपने कस्टमर्स को इससे बचने के लिए अलर्ट जारी करते रहते हैं। फिलहाल, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अलर्ट जारी कर अपने कस्टमर्स को सावधान रहने को कहा है।

  • बिजनेस डेस्क। 1 जनवरी, 2021 से देश में चेक से पेमेंट करने का नया नियम लागू हो गया है। इसे पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) नाम दिया गया है। बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इसे सितंबर, 2020 में ही पेश किया था। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, यह सिस्टम लागू हो जाने के बाद अब चेक के जरिए पेमेंट में किसी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं की जा सकती है। इससे चेक आधारित ट्रांजैक्शन पूरी तरह सुरक्षित होगा। जानें इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessJan 2, 2021, 9:54 AM IST

    अब बदल गया चेक से पेमेंट करने का नियम, नए सिस्टम में फ्रॉड पर लग जाएगी लगाम

    बिजनेस डेस्क। 1 जनवरी, 2021 से देश में चेक से पेमेंट करने का नया नियम लागू हो गया है। इसे पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) नाम दिया गया है। बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इसे सितंबर, 2020 में ही पेश किया था। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, यह सिस्टम लागू हो जाने के बाद अब चेक के जरिए पेमेंट में किसी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं की जा सकती है। इससे चेक आधारित ट्रांजैक्शन पूरी तरह सुरक्षित होगा। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बुधवार को बैंकों के कस्टमर्स के लिए अलर्ट जारी किया है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि अगर आप डिजिटल प्लेटफॉर्म (Digital Platform) या  मोबाइल ऐप (Mobile App) के जरिए लोन लेने के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो सावधान रहें। इसके जरिए लोन लेने की कोशिश करने पर डॉक्युमेंट्स के साथ फर्जीवाड़ा हो सकता है। यही नहीं, अगर लोन मिलता है तो काफी ज्यादा ब्याज दरों पर और लोन की रिकवरी का कोई अच्छा तरीका भी नहीं होता। इसके अलावा, इनके जरिए कई तरह के बैंकिंग फ्रॉड को अंजाम दिया जा सकता है। (फाइल फोटो)

    BusinessDec 24, 2020, 9:11 AM IST

    RBI ने बैंक कस्टमर्स को किया अलर्ट, इन ऐप्स से बैंक लोन लेने के कोशिश में हो सकता है बड़ा नुकसान

    बिजनेस डेस्क। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बुधवार को बैंकों के कस्टमर्स के लिए अलर्ट जारी किया है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि अगर आप डिजिटल प्लेटफॉर्म (Digital Platform) या  मोबाइल ऐप (Mobile App) के जरिए लोन लेने के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो सावधान रहें। इसके जरिए लोन लेने की कोशिश करने पर डॉक्युमेंट्स के साथ फर्जीवाड़ा हो सकता है। यही नहीं, अगर लोन मिलता है तो काफी ज्यादा ब्याज दरों पर और लोन की रिकवरी का कोई अच्छा तरीका भी नहीं होता। इसके अलावा, इनके जरिए कई तरह के बैंकिंग फ्रॉड को अंजाम दिया जा सकता है।
    (फाइल फोटो) 

  • बिजनेस डेस्क। आजकल बैंकिंग फ्रॉड (Banking Fraud) और फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन से जुड़े साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामले बहुत तेजी से बढ़ते चले जा रहे हैं। कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के दौर में बैंकिंग धोखाधड़ी के मामलों में काफी इजाफा हुआ है। कई बैंकों ने इसे लेकर समय-समय पर अलर्ट जारी किया है, ताकि कस्टमर का पैसा सुरक्षित रहे। फिलहाल, ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) ऑप्शन के तहत काम कर रहे हैं। ऐसे में, वे काफी समय इंटरनेट पर बिताते हैं। इसका फायदा उठा कर बैंकिंग से जुड़े साइबर क्राइम को अंजाम दिया जा रहा है। बैंकिंग धोखाधड़ी के लिए साइबर अपराधी फर्जी बैंकिंग ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे वे बैंकिंग डिटेल्स और संवेदनशील डेटा चुरा लेते हैं और इसका इस्तेमाल कर फ्रॉड करने की कोशिश करते हैं। इन फर्जी बैंकिंग ऐप्स में मालवेयर होता है, जो फोन के सिस्टम को भी खराब कर देता है। जानें बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए कुछ सुरक्षा उपायों के बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessDec 9, 2020, 12:09 PM IST

    फर्जी बैंकिंग ऐप से सावधान रहना है जरूरी, बैंकिंग फ्रॉड के साथ आपके मोबाइल फोन को भी हो सकता है नुकसान

    बिजनेस डेस्क। आजकल बैंकिंग फ्रॉड (Banking Fraud) और फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन से जुड़े साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामले बहुत तेजी से बढ़ते चले जा रहे हैं। कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के दौर में बैंकिंग धोखाधड़ी के मामलों में काफी इजाफा हुआ है। कई बैंकों ने इसे लेकर समय-समय पर अलर्ट जारी किया है, ताकि कस्टमर का पैसा सुरक्षित रहे। फिलहाल, ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) ऑप्शन के तहत काम कर रहे हैं। ऐसे में, वे काफी समय इंटरनेट पर बिताते हैं। इसका फायदा उठा कर बैंकिंग से जुड़े साइबर क्राइम को अंजाम दिया जा रहा है। बैंकिंग धोखाधड़ी के लिए साइबर अपराधी फर्जी बैंकिंग ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे वे बैंकिंग डिटेल्स और संवेदनशील डेटा चुरा लेते हैं और इसका इस्तेमाल कर फ्रॉड करने की कोशिश करते हैं। इन फर्जी बैंकिंग ऐप्स में मालवेयर होता है, जो फोन के सिस्टम को भी खराब कर देता है। जानें बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए कुछ सुरक्षा उपायों के बारे में।
    (फाइल फोटो) 
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> देश में बैंकिंग फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने करोड़ों कस्टमर्स को अलर्ट जारी किया है। बता दें कि देश में बैंकिंग फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोनावायरस महामाारी के दौर में ऐसी घटनाओं में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। बता दें कि स्टेट बैंक ने पहले भी इसे लेकर ग्राहकों को आगाह किया था और इससे बचने के तरीके भी बताए थे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने मंगलवार को ट्वीट कर के कस्टमर्स से सावधान रहने की अपील की है। बता दें कि देश में एसबीआई के करीब 42 करोड़ कस्टमर हैं।&nbsp;<br />
(फाइल फोटो)</p>

    BusinessNov 18, 2020, 9:21 AM IST

    SBI ने अपने कस्टमर्स को फिर किया अलर्ट, जानें नुकसान से बचने के लिए क्या करना है जरूरी

    बिजनेस डेस्क। देश में बैंकिंग फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने करोड़ों कस्टमर्स को अलर्ट जारी किया है। बता दें कि देश में बैंकिंग फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोनावायरस महामाारी के दौर में ऐसी घटनाओं में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। बता दें कि स्टेट बैंक ने पहले भी इसे लेकर ग्राहकों को आगाह किया था और इससे बचने के तरीके भी बताए थे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने मंगलवार को ट्वीट कर के कस्टमर्स से सावधान रहने की अपील की है। बता दें कि देश में एसबीआई के करीब 42 करोड़ कस्टमर हैं। 
    (फाइल फोटो)