Banking Services  

(Search results - 7)
  • बिजनेस डेस्क। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने कस्टमर्स के लिए खास सुविधाएं मुहैया कराई है। अब एसबीआई के कस्टमर्स को सभी कामों के लिए बैंक के ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है। बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेस (Doorstep Banking Services) की शुरुआत की है। इसके तहत कई सुविधाएं घर बैठे ही उपलब्ध कराई जाती हैं। जानें इसके बारे में विस्तार से।  (फाइल फोटो)

    BusinessJan 3, 2021, 12:37 PM IST

    SBI ने शुरू की बड़ी सुविधा, अब घर बैठे ही कस्टमर्स ले सकेंगे ये फायदे

    बिजनेस डेस्क। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने कस्टमर्स के लिए खास सुविधाएं मुहैया कराई है। अब एसबीआई के कस्टमर्स को सभी कामों के लिए बैंक के ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है। बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेस (Doorstep Banking Services) की शुरुआत की है। इसके तहत कई सुविधाएं घर बैठे ही उपलब्ध कराई जाती हैं। जानें इसके बारे में विस्तार से। 
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। प्राइवेट सेक्टर के भारत के बड़े बैंकों में से एक ICICI Bank ने देश का अपनी तरह का पहला बैंकिंग ऐप iMobile Pay लॉन्च कर दिया है। इस ऐप के जरिए किसी भी बैंक के कस्टमर्स को पेमेंट और बैंकिंग सर्विसेस की सुविधा मिलेगी। भारत में अपनी तरह की यह पहली सुविधा है। कस्टमर इस ऐप के जरिए किसी भी यूपीआई आईडी (UPI ID) या मर्चेंट को पेमेंट, बिल पेमेंट, ऑनलाइन रिचार्ज  जैसी सुविधाओं का फायदा ले सकेंगे। इसके अलावा, इस ऐप के जरिए कस्टमर ICICI बैंक की इंस्टेंट बैंकिंग सर्विस का फायदा ले सकते हैं। (फाइल फोटो)

    BusinessDec 8, 2020, 10:00 AM IST

    ICICI बैंक ने लॉन्च किया iMobile Pay, किसी भी बैंक कस्टमर्स को पेमेंट करने के साथ मिलेंगी कई सुविधाएं

    बिजनेस डेस्क। प्राइवेट सेक्टर के भारत के बड़े बैंकों में से एक ICICI Bank ने देश का अपनी तरह का पहला बैंकिंग ऐप iMobile Pay लॉन्च कर दिया है। इस ऐप के जरिए किसी भी बैंक के कस्टमर्स को पेमेंट और बैंकिंग सर्विसेस की सुविधा मिलेगी। भारत में अपनी तरह की यह पहली सुविधा है। कस्टमर इस ऐप के जरिए किसी भी यूपीआई आईडी (UPI ID) या मर्चेंट को पेमेंट, बिल पेमेंट, ऑनलाइन रिचार्ज  जैसी सुविधाओं का फायदा ले सकेंगे। इसके अलावा, इस ऐप के जरिए कस्टमर ICICI बैंक की इंस्टेंट बैंकिंग सर्विस का फायदा ले सकते हैं।
    (फाइल फोटो)
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> आजकल ज्यादातर लोगों के कई बैंक अकाउंट होते हैं। व्यवसाय से जुड़े लोगों को अक्सर कई बैंकों में अकाउंट खुलवाना पड़ता है। वहीं, वे लोग जो प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं और जल्दी-जल्दी नौकरी बदलते हैं, उनके कई बैंक अकाउंट हो जाते हैं। हर संस्थान अलग-अलग बैंकों में सैलरी अकाउंट खुलवाता है। ऐसे में, किसी सैलरी अकाउंट में 3 महीने तक सैलरी नहीं आती है, तो वह अपने आप सेविंग अकाउंट में बदल जाता है। फिर उस अकाउंट को जारी रखने के लिए आपको मिनिमम बैलेंस उसमें रखना पड़ता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक आपसे पेनल्टी वसूल करता है और खाते से रकम कट जाती है। इससे आपका नुकसान होता है। जानें इससे बचने के लिए क्या करें।</p>

    BusinessAug 15, 2020, 12:11 PM IST

    एक से ज्यादा बैंक अकाउंट रखने से हो सकता है नुकसान भी, जानें क्या करें

    बिजनेस डेस्क। आजकल ज्यादातर लोगों के कई बैंक अकाउंट होते हैं। व्यवसाय से जुड़े लोगों को अक्सर कई बैंकों में अकाउंट खुलवाना पड़ता है। वहीं, वे लोग जो प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं और जल्दी-जल्दी नौकरी बदलते हैं, उनके कई बैंक अकाउंट हो जाते हैं। हर संस्थान अलग-अलग बैंकों में सैलरी अकाउंट खुलवाता है। ऐसे में, किसी सैलरी अकाउंट में 3 महीने तक सैलरी नहीं आती है, तो वह अपने आप सेविंग अकाउंट में बदल जाता है। फिर उस अकाउंट को जारी रखने के लिए आपको मिनिमम बैलेंस उसमें रखना पड़ता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक आपसे पेनल्टी वसूल करता है और खाते से रकम कट जाती है। इससे आपका नुकसान होता है। जानें इससे बचने के लिए क्या करें।

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क। </strong>अगर आपकी आमदनी कम है और आप बैंक में मुफ्त में खाता खुलवाने के साथ और भी कई तरह की सुविधाएं लेना चाहते हैं, तो इसके लिए केंद्र सरकार ने बहुत ही अच्छी स्कीम चला रखी है। यह योजना पीएम मोदी की बहुत ही खास योजनाओं में से है। इस योजना के तहत गरीब लोगों का बैंक में खाता मुफ्त में खोला जाता है। इसका नाम प्रधानमंत्री जनधन योजना है। हाल ही में वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग (DFS) ने एक ट्वीट कर के यह जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत कुल 40 करोड़ से ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं और इनमें जमा रकम 1.30 लाख करोड़ से ज्यादा हो गई है। जानें इस खाते में क्या मिलती हैं सुविथाएं और कैसे इसे खोला जा सकता है।&nbsp;</p>

    BusinessAug 8, 2020, 4:15 PM IST

    कैसे खोलें फ्री में बैंक खाता, मोदी सरकार की इस योजना में 2 लाख के इन्श्योरेंस के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

    बिजनेस डेस्क। अगर आपकी आमदनी कम है और आप बैंक में मुफ्त में खाता खुलवाने के साथ और भी कई तरह की सुविधाएं लेना चाहते हैं, तो इसके लिए केंद्र सरकार ने बहुत ही अच्छी स्कीम चला रखी है। यह योजना पीएम मोदी की बहुत ही खास योजनाओं में से है। इस योजना के तहत गरीब लोगों का बैंक में खाता मुफ्त में खोला जाता है। इसका नाम प्रधानमंत्री जनधन योजना है। हाल ही में वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग (DFS) ने एक ट्वीट कर के यह जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत कुल 40 करोड़ से ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं और इनमें जमा रकम 1.30 लाख करोड़ से ज्यादा हो गई है। जानें इस खाते में क्या मिलती हैं सुविथाएं और कैसे इसे खोला जा सकता है। 

  • undefined

    BusinessFeb 12, 2020, 11:40 PM IST

    देश की प्रगति गरीबों की आर्थिक योगदान पर निर्भर करती है, बैंक उन्हें मजबूती से जोड़कर रखें : राष्ट्रपति

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बैंकिंग सेवाओं से अब तक वंचित रहे लोगों को औपचारिक वित्तीय प्रणाली के दायरे में लाने में बैंकों की भूमिका की बुधवार को सराहना की। उन्होंने कहा कि वित्तीय प्रणाली के दायरे में लाये गये इन नये लोगों को अब मजबूती के साथ प्रणाली का हिस्सा बनाये रखना की चुनौती है।

  • undefined

    PunjabJan 8, 2020, 6:26 PM IST

    हड़ताल से पंजाब-हरियाणा में बैंकिंग सेवाओं पर ससर, यातायात भी हुआ प्रभावित

    सरकार की "जन-विरोधी" नीतियों के खिलाफ मजदूर संगठनों की ओर से बुलाई गई हड़ताल में बुधवार को पंजाब और हरियाणा में सार्वजनिक बैंकों, परिवहन विभाग, डाक घर और किसानों के कई संगठनों ने हिस्सा लिया

  • undefined

    BusinessJan 8, 2020, 1:53 PM IST

    भारत बैंक से बैठ गईं बैंकिंग सेवाएं, कस्टमर्स पर कुछ इस तरह पड़ा असर

    हड़ताल की वजह से देश में कई जगहों पर सार्वजनिक बैंकों की शाखाओं में नकदी जमा करने और निकालने समेत अन्य गतिविधियां प्रभावित रहीं