Barsana  

(Search results - 17)
  • Radha Ashtami on 14 September 2021, this Radha temple of Barsana is of ancient times, know about it

    Aisa KyunSep 14, 2021, 9:41 AM IST

    Radha Ashtami: बरसाना की पहाड़ी पर स्थित है राधा रानी का प्राचीन मंदिर, इससे जुड़ी हैं कई रोचक बातें

    भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को राधा अष्टमी (Radha Ashtami 2021) का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये तिथि 14 सितंबर, मंगलवार को है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण की प्रेयसी राधा रानी की पूजा की जाती है। वैसे तो हमारे देश में राधा देवी के अनेक मंदिर हैं, मगर इन सभी में उत्तर प्रदेश के बरसाना में स्थित राधा रानी का मंदिर सर्वप्रमुख है।

  • Holi of Nandgaon is very amazing KPZ
    Video Icon

    Uttar PradeshMar 25, 2021, 9:17 AM IST

    Mathura: बेहद ही अद्भुत है नंदगांव की ये होली, लाठियों की मार से निभाई जाती है परंपरा

    वीडियो डेस्क। बृज की लट्ठमार होली के बारे में तो आपने सुना ही होगा। मथुरा के बरसाने में फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की नवमी को बरसाने में लट्ठमार होली मनाई जाती है। नवमी के दिन यहां रंग, गुलाल के साथ लट्ठ भी बरसते हैं। ये लट्ठमार होली देश और विदेश में प्रसिद्ध है। फूलों रंगो के साथ साथ यहां डंडों से पीटकर कर भी होली की परंपरा निभाई जाती है। पहले बरसाने और फिर नंदगांव में ये होली खेली जाती है। नवमी के दिन बरसाने में दशमी के दिन नंदगांव में नदं बाबा मंदिर में हिरयारिनें हुरियारों के साथ होली खेलते हैं। पुरुषों को हुरियारे और महिलाओं को हुरियारन कहा जाता है। ये होली सदियों से यहां खेली जा रही है। 

  • know about the world famous lathmar holi of mathura KPZ
    Video Icon

    Uttar PradeshMar 24, 2021, 11:27 AM IST

    ये है बृज की विश्वप्रसिद्ध लट्ठमार होली, रंगों और फूलों के संग जमकर बरसे लट्ठ

    वीडियो डेस्क। बृज की लट्ठमार होली के बारे में तो आपने सुना ही होगा। मथुरा के बरसाने में फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की नवमी को बरसाने में लट्ठमार होली मनाई जाती है। नवमी के दिन यहां रंग, गुलाल के साथ लट्ठ भी बरसते हैं। ये लट्ठमार होली देश और विदेश में प्रसिद्ध है। फूलों रंगो के साथ साथ यहां डंडों से पीटकर कर भी होली की परंपरा निभाई जाती है। यहां राधा जी की जन्मस्थली बरसाने में नंदगांव के पुरुष होली खेलने जाते हैं। जिन पर बरसाने की महिलाएं प्रेम पगी लाठियां बरसाती हैं। पुरुषों को हुरियारे और महिलाओं को हुरियारन कहा जाता है। ये होली सदियों से यहां खेली जा रही है। 

  • Different Forms of Holi : know where and how holi is celebrated in India KPI

    Aisa KyunMar 23, 2021, 1:20 PM IST

    होली एक रंग अनेक: जानिए भारत में किस जगह कैसे मनाते हैं रंगों का त्योहार?

    उज्जैन. भारत में हर त्योहार से कई परंपराएं जुड़ी होती हैं। ये परंपराएं भी स्थान के साथ-साथ बदलती जाती हैं। ऐसा ही एक त्योहार है होली। वैसे तो पूरे देश में होली पर एक-दूसरे को रंग लगाने की परंपरा है, लेकिन कुछ स्थानों पर ये पर्व कुछ अलग तरीकों से मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 29 मार्च, सोमवार को है। जानिए भारत में कहां किस रूप में मनाई जाती है होली-

  • See Brij's Laddumar Holi in mathura KPZ
    Video Icon

    NationalMar 23, 2021, 12:17 PM IST

    रंग, गुलाल और लड्डुओं की बौछार, लट्ठमार होली से पहले देखें बृज की लड्डूमार होली

    वीडियो डेस्क। मथुरा की विश्वप्रसिद्ध लट्ठमार होली तो सबसे सुनी होगी लेकिन लट्ठमार होली से पहले बरसाने में होने वाली लड्डूमार होली का आप आनंद लीजिए। ये हैं मथुरा का बरसाना जहां हुआ श्रीराधा रानी का जन्म। राधारानी के महल में ही सोमवार को अष्टमी के दिन लड्डूमार होली खेली गई। जहां हजारों की संख्या में भक्त राधारानी के रंग में रंगने पहुंचे। ढोल और थाप की आवाज पर नृत्य और गुलाल और रंग के साथ लोगों ने जमकर होली खेली। लीजिए बरसाने की होली का आनंद। 

  • These are the major 10 temples of Lord Krishna KPI

    Aisa KyunAug 9, 2020, 2:06 PM IST

    मथुरा, वृंदावन सहित ये हैं देश भर के प्रमुख 10 श्रीकृष्ण मंदिर, जानिए इनकी खास बातें

    उज्जैन. भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन प्रमुख कृष्ण मंदिरों में विशेष आयोजन किए जाते हैं। दर्शनों के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ती है। इस बार ये पर्व 12 अगस्त (कुछ स्थानों पर 11 अगस्त) को है। इस मौके पर हम आपको भगवान श्रीकृष्ण के प्रमुख मंदिरों के बारे में बता रहे हैं, जो इस प्रकार हैं…
     

  • rangeeli holi celebration in mathura kpl

    Uttar PradeshMar 6, 2020, 10:10 AM IST

    कान्हा की नगरी में शुरू हुई रंगीली होली, बांकेबिहारी के साथ होली खेलेंगे हजारों भक्त

    होली की खुमारी धीरे धीरे पूरे देश में फैलना शुरू हो गई है। लेकिन यूपी के मथुरा की होली की बात ही कुछ और है। यहां एक सप्ताह तक चलने वाले होली के उत्सव के शुरुआत बीते सोमवार से ही हो गई है। पहले दिन लड्डू होली के बाद मंगलवार को बरसाना और नंदगांव में लट्ठमार होली खेली गई । अब मथुरा,वृन्दावन,गोकुल समेत वहां के तमाम स्थानों पर रंगीली होली की धूम है। सुबह से ही वहां हुरियारों के फाग गीतों की बयार बहना शुरू हो गई है। लोग एक दूसरे को रंग-गुलाल से सराबोर कर रहे हैं। 
     

  • lathmar holi celebration in mathura kpl

    Uttar PradeshMar 5, 2020, 1:44 PM IST

    Photos; नंदगांव के हुरियारों पर बरसाने की सखियों ने कुछ ऐसे बरसाईं प्रेम की लाठियां

    कान्हा की नगरी में इन दिनों होली की खुमारी छाई हुई है। ब्रज में सवा महीने चलने वाली होली के उत्सव शुरू हो चुके हैं। बुधवार देर रात तक बरसाने में लठमार होली खेली गई। नंदगांव से होली खेलने आए हुरियारों पर बरसाने की सखियों ने रंगों के साथ लाठियां भी बरसाई। लम्बे समय से चली आ रही इस परम्परा का पूरे उत्साह के साथ निर्वहन  किया गया। इस दौरान डीएम,एसपी के साथ भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात रहा। 
     

  • Know where and in form Holi is celebrated in India KPI

    Aisa KyunMar 5, 2020, 11:04 AM IST

    होली से जुड़ी है अनेक परंपराएं, जानिए भारत में कहां, किस रूप में मनाया जाता है ये त्योहार

    भारत को विविधताओं का देश कहा जाता है। यहां स्थान बदलने के साथ ही बोली, परंपराएं व रहन-सहन का तरीका भी बदल जाता है। यहां त्योहार मनाने का अंदाज भी अलग-अलग ही है।

  • holi celebration in mathura video kpl
    Video Icon

    Uttar PradeshMar 4, 2020, 4:36 PM IST

    मथुरा के द्वारिकाधीश मंदिर में फाग गीतों पर थिरके भक्त, रंग से सराबोर हुई कान्हा की नगरी- देखें वीडियो

    होली की खुमारी धीरे धीरे पूरे देश में फैलना शुरू हो गई है। लेकिन यूपी के मथुरा की होली की बात ही कुछ और है। यहां एक सप्ताह तक चलने वाले होली के उत्सव के शुरुआत  सोमवार से ही हो गई है। पहले दिन लड्डू होली के बाद मंगलवार को बरसाना और नंदगांव में लट्ठमार होली खेली जा रही है। इसके आलावा द्वारिकाधीश मंदिर में ऐतिहासिक रंगोत्सव चल रहा है। 

  • holi celebration in mathura video kpl
    Video Icon

    Uttar PradeshMar 4, 2020, 4:31 PM IST

    मथुरा के द्वारिकाधीश मंदिर में फाग गीतों पर थिरके भक्त, रंग से सराबोर हुई कान्हा की नगरी- देखें वीडियो

    होली की खुमारी धीरे धीरे पूरे देश में फैलना शुरू हो गई है। लेकिन यूपी के मथुरा की होली की बात ही कुछ और है। यहां एक सप्ताह तक चलने वाले होली के उत्सव के शुरुआत  सोमवार से ही हो गई है। पहले दिन लड्डू होली के बाद मंगलवार को बरसाना और नंदगांव में लट्ठमार होली खेली जा रही है। इसके आलावा द्वारिकाधीश मंदिर में ऐतिहासिक रंगोत्सव चल रहा है। हजारों की संख्या में भक्त द्वारिकाधीश मंदिर में होली के रंग में सराबोर हैं। देश विदेश से लोग रंगोत्सव में भाग लेने पहुंचे हैं। मथुरा में होली का उत्सव पूरी एक हफ्ते चलेगा। इसके लिए पर्यटन विभाग ने बाकायदा टाइम टेबल जारी किया है। बुधवार को द्वारिकाधीश मंदिर में चल रही होली में सभी फाग गीतों पर सराबोर दिखे। महिलाएं-पुरुष सभी  कान्हा के भजनो पर झूमते दिखे। मंदिर से लोगों पर पिचकारी से रंग की वर्षा की गई। द्वारिकाधीश मंदिर में चल रहे रंगोत्सव में पहले भगवान द्वारिकाधीश के साथ रंग व गुलाल के साथ होली खेली गई। भगवान को भी पिचकारी के रंगों सराबोर कर दिया गया। उसके बाद मंदिर के प्रांगण में मौजूद हजारों की संख्या में भक्तों पर रंग व गुलाल की वर्षा की गई।

  • holi celebration in mathura kpl

    Uttar PradeshMar 4, 2020, 1:13 PM IST

    होली के रंग में सराबोर हुआ मथुरा, द्वारिकाधीश मंदिर में फाग गीतों पर कुछ ऐसे लगे ठुमके

    होली की खुमारी धीरे धीरे पूरे देश में फैलना शुरू हो गई है। लेकिन यूपी के मथुरा की होली की बात ही कुछ और है। यहां एक सप्ताह तक चलने वाले होली के उत्सव के शुरुआत  सोमवार से ही हो गई है। पहले दिन लड्डू होली के बाद मंगलवार को बरसाना और नंदगांव में लट्ठमार होली खेली जा रही है। इसके आलावा द्वारिकाधीश मंदिर में ऐतिहासिक रंगोत्सव चल रहा है। हजारों की संख्या में भक्त द्वारिकाधीश मंदिर में होली के रंग में सराबोर हैं। देश विदेश से लोग रंगोत्सव में भाग लेने पहुंचे हैं।

  • laddu holi celebration in mathura kpl

    Uttar PradeshMar 3, 2020, 5:40 PM IST

    बरसाना की गलियों में लुटाए गए 5 टन लड्डू, बरसाने की सखियों के साथ नंदगांव के हुरियारों ने खेली होली

    मथुरा के बरसाना में आज लड्डू होली खेली गई। इस प्राचीन परम्परा में सूबे के मुखिया योगी आदित्यानाथ भी शामिल हुए। बरसाना की लड्डू होली में सीएम योगी आदित्यनाथ प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा भी शामिल हुए। बरसाना के श्रीजी धाम में ऐतिहासिक लड्डू होली पर हजारों की संख्या में लोगों ने होली खेली। इस दौरान तकरीबन 5 टन लड्डू लुटाए गए। 

  • cm yogi car accident in mathura kpl

    Uttar PradeshMar 3, 2020, 3:21 PM IST

    लड्डू होली में शामिल होने बरसाना गए सीएम योगी की कार दुर्घटनाग्रस्त, बाल-बाल बचे

    लड्डू होली में शामिल होने मथुरा के बरसाना गए सीएम योगी आदित्‍यनाथ की कार दुर्घटनाग्रस्‍त हो गई। बरसाना में पहाड़ी पर स्थित लाडली जी मंदिर से निकलते समय मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की कार दुर्घटनाग्रस्‍त हुई । मंदिर तक पहुंचने का पहाड़ी रास्‍ता संकरा होने के कारण कार रास्‍ते में दीवार से जा टकराई। हालांकि, दुर्घटना में कोई घायल नहीं हुआ है और कार को भी मामूली नुकसान पहुंचा है। दुर्घटना के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में मुख्‍यमंत्री को दूसरी कार में बिठाया गया। 

  • cm yogi adityanath visit mathura for holi celebration kpl

    Uttar PradeshMar 3, 2020, 10:18 AM IST

    कान्हा की नगरी में होली खेलने पहुंचेंगे सीएम योगी, बरसाना की ऐतिहासिक लड्डू होली में होंगे शामिल

    कान्हा की नगरी मथुरा की होली पूरे विश्व में मशहूर है। मथुरा में चलने वाले होली के 1 हफ्ते का पर्व मंगलवार से शुरू हो गया है। बरसाना की प्रसिद्ध लड्डूमार होली मंगलवार को है। इस ऐतिहासिक लड्डू होली में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बरसाना पहुंचेंगे। वह पांच घंटे जिले में रुकेंगे। सीएम के आगमन को देखते हुए पूरे जिले की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है। बरसाना में होली उत्सव के स्थान पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है