Bihar Floods  

(Search results - 20)
  • undefined

    Bihar24, Aug 2020, 7:12 PM

    मछली पकड़ने के लिए डाला था जाल, अंदर से निकला मगरमच्छ, फिर..

    कैमूर डीएफओ विकास अहीलावत ने कहा है कि मगरमच्छ को पकड़कर दुर्गावती जलाशय में छोड़ दिया है। कैमूर जिले में अब तक 6 मगरमच्छ को रेस्क्यू कर छोड़ा गया है। इस बार ज्यादा बारिश होने के कारण नदी की तेज धार से मगरमच्छ बहकर इधर चले आए हैं।

  • undefined

    Bihar12, Aug 2020, 1:58 PM

    वर्षों की मेहनत से बनाया मकान, चंद सेकेंड में बाढ़ की भेंट चढ़ गए सपने; डूब गया सबकुछ

    पेशे से राजमिस्त्री बिंदेश्वरी ने कई वर्षों तक मेहनत कर पक्का मकान बनाया था। वह अपने घर का दूसरा फ्लोर बना रहे थे तभी बाढ़ आ गई। मकान मही नदी के पास था। इस साल नदी की धारा बदली और मकान को अपनी चपेट में ले लिया। पानी की तेज धारा के चलते मकान के नींव के नीचे की मिट्टी कट गई थी। खतरे को देखते हुए घर में रह रहे सभी लोग दूसरी जगह शिफ्ट हो गए थे।

  • <p><strong>पटना (Bihar)&nbsp;।</strong> बिहार एक बार फिर बाढ़ की चपेट में है। इस बार बाढ़ 16 जिलों में है। वहीं, मरने वालों की संख्या 24 तक पहुंच गई है। आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, 16 जिलों में 62,000 से ज्यादा लोगों के प्रभावित क्षेत्रों में पानी घुस गया, जिससे बाढ़ पीड़ितों की संख्या 75 लाख से अधिक हो गई। सालों से चली आ रही इस समस्या पर सरकार के तमाम दावों के बावजूद हालात वैसे ही हैं, जैसे हर साल रहते हैं। बात अगर 1979 से अब तक की करें तो बिहार हर साल बाढ़ से जूझ रहा है। बिहार सरकार के जल संसाधन विभाग के मुताबिक राज्य का 68,800 वर्ग किमी हर साल बाढ़ में डूब जाता है। आइए जानते हैं कि बिहार हर साल बाढ़ में क्यों डूब जाता है। साथ ही आज हम आपको सबसे ज्यादा खतरनाक साबित हुए 10 बाढ़ के बारे में बता रहे हैं।&nbsp;</p>

    Bihar12, Aug 2020, 12:52 PM

    बिहार में हर साल आती है है ये तबाही, जानें अब तक की 10 सबसे खौफनाक बाढ़

    पटना (Bihar) । बिहार एक बार फिर बाढ़ की चपेट में है। इस बार बाढ़ 16 जिलों में है। वहीं, मरने वालों की संख्या 24 तक पहुंच गई है। आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, 16 जिलों में 62,000 से ज्यादा लोगों के प्रभावित क्षेत्रों में पानी घुस गया, जिससे बाढ़ पीड़ितों की संख्या 75 लाख से अधिक हो गई। सालों से चली आ रही इस समस्या पर सरकार के तमाम दावों के बावजूद हालात वैसे ही हैं, जैसे हर साल रहते हैं। बात अगर 1979 से अब तक की करें तो बिहार हर साल बाढ़ से जूझ रहा है। बिहार सरकार के जल संसाधन विभाग के मुताबिक राज्य का 68,800 वर्ग किमी हर साल बाढ़ में डूब जाता है। आइए जानते हैं कि बिहार हर साल बाढ़ में क्यों डूब जाता है। साथ ही आज हम आपको सबसे ज्यादा खतरनाक साबित हुए 10 बाढ़ के बारे में बता रहे हैं। 

  • <p>बिहार में उफनाती नदियों ने कहर ढा दिया है। बाढ़ से करीब 4 लाख लोग प्रभावित हुए हैं, &nbsp;वहीं करीब एक लाख परिवारों को बाढ़ से घर छोड़ना पड़ा है। बाढ़ की तबाही का सबसे खौफनाक मंजर बैकुंठपुर के चिउतहा में देखने को मिल रहा है जहां पक्की सड़कें बाढ़ में बुरी तरह ध्वस्त हो गयी हैं</p>

    Bihar8, Aug 2020, 9:18 PM

    बिहार में बाढ़ का कहर: लापता भाइयों का तीन दिन बाद मिला शव, नाव से राशन खरीदने गए थे बाजार

    बिहार में उफनाती नदियों ने कहर ढा दिया है। बाढ़ से करीब 4 लाख लोग प्रभावित हुए हैं,  वहीं करीब एक लाख परिवारों को बाढ़ से घर छोड़ना पड़ा है। बाढ़ की तबाही का सबसे खौफनाक मंजर बैकुंठपुर के चिउतहा में देखने को मिल रहा है जहां पक्की सड़कें बाढ़ में बुरी तरह ध्वस्त हो गयी हैं

  • undefined

    Bihar7, Aug 2020, 5:44 PM

    घर, आंगन, खेत-खलिहान, हर तरफ पानी ही पानी, बिहार में बाढ़ की 10 तस्वीरें

    पटना (Bihar)। बिहार में बाढ़ का कहर लंबा खिंचता चला जा रहा है। गंगा समेत 9 नदियां अब भी कहीं ना कहीं लाल निशान से ऊपर बह रही हैं। गंगा का बढ़ना जारी है। घर, आंगन, सड़क और खेत-खलिहान हर तरफ पानी ही पानी है। इसके बाद भी लोग प्यासे रहने को मजबूर हैं। आज हम आपको बाढ़ की 10 तस्वीरें दिखा रहे हैं, जिसे देखने के बाद आप भी कहेंगे सच में इस समय बाढ़ ने नर्क बना दी जिंदगी।

  • undefined

    Bihar6, Aug 2020, 10:15 AM

    बाढ़ के पानी में डूबने से 26 लोगों की मौत, तेज आंधी के कारण नदी में डूबी नाव, 9 लोगों के मिले शव, 24 लापता

    सहरसा में नाव दुर्घटना में पांच तो दरभंगा में तीन लोगों की डूबने से मौत हो गई, जबकि अलग-अलग घटनाओं में पूर्वी चंपारण में छह, दरभंगा में तीन, छपरा और गोपालगंज में दो-दो, पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, पूर्णिया व किशनगंज में एक-एक व्यक्ति की मौत डूबने से हो गई। 

  • undefined

    Bihar5, Aug 2020, 1:05 PM

    तेज आंधी के कारण गंडक नदी में डूब गई नाव, 26 लोग लापता, अब तक सात लोगों के मिले शव


    बताते हैं नाव पर ज्यादातर महिलाएं और बच्चे सवार थे। इसी दौरान आंधी आ गई और नाव पलट गई। एसडीआरएफ की टीम मोटर बोट से नदी में लापता लोगों की तलाश कर रही है। लापता लोगों की तलाश में स्थानीय नाविकों की भी मदद ली जा रही है। हादसे में मारे गए लोगों के परिजन को चार-चार लाख रुपए का मुआवजा सरकार देगी।
     

  • undefined

    Bihar30, Jul 2020, 5:55 PM

    बाढ़ ने नर्क बना दी जिंदगी, मदद के लिए आगे आए विराट और अनुष्का, ट्वीट कर कही ये बात

    पटना (Bihar) । बिहार में बाढ़ का कहर बढ़त ही जा रहा है। आज बाढ़ से दो नए जिले सीवान और मधुबनी भी प्रभावित हो गए हैं। इस तरह अब राज्य के 14 जिलों के 108 प्रखंडों की 972 पंचायतें बाढ़ से प्रभावित हो गई हैं। इससे 40 लाख आबादी बाढ़ की चपेट में आई है। आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्रडु ने यह जानकारी दी। दूसरी ओर बाढ़ के कारण जीवन नर्क बन गया है। भूख और प्यास से बेहाल 50 हजार के अधिक लोग सड़क किनारे रहने को मजबूर है। वहीं, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपनी पत्नी और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ मिलकर बिहार और असम में बाढ़-पीड़ितों की मदद के लिए आगे आए हैं। विराट ने सोशल मीडिया के जरिए बताया कि वो और अनुष्का तीन ऐसे ऑर्गेनाइजेशन को डोनेट कर रहे हैं, जो बाढ़-पीड़ितों की मदद कर रहे हैं। बिहार और असम में बाढ़ से कई लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग बेघर भी हो चुके हैं। 

  • undefined

    Bihar29, Jul 2020, 10:10 AM

    बाढ़ से ऐसी हुई जिंदगी,भैस की पूछ के सहारे गंगा पार कर रहा वृद्ध डूबा, जानें कहां-कहां पानी में डूब मरे 21 लोग

    पटना (Bihar) । उत्तर बिहार में बाढ़ की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है। बाढ़ ने राज्य के एक और जिले समस्तीपुर को अपनी चपेट में ले लिया है। इस तरह अब राज्य के 12 जिलों के 101 प्रखंडों की 837 पंचायतें बाढ़ की चपेट में आ गई हैं। इससे 29.62 लाख से अधिक आबादी बाढ़ से प्रभावित हुई है। लोगों की जिंदगी पूरी तरह से नर्क हो गई है। इतना ही उनके समझ में नहीं आ रहा आखिर वे क्या करें या क्या न करें। इसी सब के चलते विभिन्न जिलों में पानी में डूबने से 21 लोगों की मौत हो गई। इनमें एक वृद्ध ऐसा भी है, जो भैंस की पूछ के सहारे गंगा पार कर रहा था, जिसकी डूबने से मौत हो गई। 

  • undefined
    Video Icon

    Bihar28, Jul 2020, 5:11 PM

    थाने में पानी के बीच घूम रहे ऐसे सांप, पुलिसवाले भयभीत, देखें video

    बिहार में बाढ़ का कहर बढ़ता ही जा रहा है। गंडक के साथ बागमती, महानंदा व कोसी भी उफान पर हैं। जगह-जगह बांधों का टूटना जारी है। इस बीच दरभंगा के कुशेश्वरस्थान थाने में बाढ़ का पानी घुस गया है। हाल यह है कि पानी में सांप घूम रहे हैं। हालात से विवश हो गए पुलिस कर्मी भय तले ड्यूटी कर रहे हैं। फिलहाल पेड़ के नीचे सारा कामकाज कर रहे हैं। एक पुलिसकर्मी ने बताया कि उनके पास बाढ़ प्रभावित इलाकों में पेट्रोलिंग पर जाने के लिए नाव तक नहीं है। वे अपने पैसे से नाव खरीद कर ग्रामीण इलाकों में पेट्रोलिंग के लिए जा रहे हैं।

  • undefined

    Bihar27, Jul 2020, 7:48 PM

    बाढ़ ने नर्क कर दी जिंदगी, ठिकाना तो गया निवाले को भी हुए मोहताज, हेलीकाप्टर से फेंका गया खाने का पैकेट

    पटना (Bihar) । उत्तर बिहार में बाढ़ के पानी से लोगों की परेशानियां बढ़ी है। सभी नदियां उफनाई हुई हैं। लोग जान बचाने के लिए ऊंचे स्थान की ओर पलायन कर रहे हैं। स्थिति यह है कि जिंदगी पूरी तरह से नर्क बन गया है। वहीं, बाढ़ प्रभावित इलाकों में सरकार ने से हेलीकाप्टर से सूखा राशन पैकेट गिराया गया। आसमान में हेलीकॉप्टर को उड़ता देख लोगों के चेहरे खिल उठे। लोग हेलीकॉप्टर के पीछे-पीछे भागने लगे। ऊपर से गिराई जा रही राहत सामग्री पाकर लोगों का खुशी का ठिकाना नहीं था। 

  • undefined

    Bihar24, Jul 2020, 3:31 PM

    तस्वीरों में देखें बाढ़ में कैसी हो गई है LIFE, नदी के कटे बांध, ट्रेन रूट बंद, इस तरह पलायन कर रहे लोग

    पटना (Bihar) ।  उत्तर बिहार में पिछले पांच दिन से हो रही बारिश के चलते लोगों की परेशानियां बढ़ी है। गंडक नदी उफनाई हुई है। आज गोपालगंज और पूर्वी चंपारण में गंडक का बांध तीन जगह टूट गया। बांध टूटने से 1000 से अधिक गांव में पानी भर गया है। लोग जान बचाने के लिए ऊंचे स्थान की ओर पलायन कर रहे हैं। बांध टूटने से दोनों जिले के एक लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। खबर है कि इस दौरान एक 12 साल का किशोर पानी में बह गया, जिसकी तलाश जारी है। वहीं, समरस्तीपुर में रेलवे ट्रैक के डूबने के चलते कुछ रूट पर ट्रेनों का संचालन ठप हो गया है।

  • undefined

    Bihar22, Jul 2020, 6:14 PM

    बिहारः बाढ़ में खाने के लिए नहीं बचा कुछ, घोंघा खाकर पेट पाल रहे लोग, सामने आईं ये तस्वीरें

    पटना (Bihar)। उत्तर बिहार के जिलों में बाढ़ से स्थिति भयावह हो गई है। नदियों में उफान से सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। खाने के लिए कुछ नहीं बचा है। इसके चलते कई स्थानों पर लोग घोंघा खाने को मजबूर है। उधर, आंधी के कारण कई घर और पेड़ धराशाई हो गए हैं। पश्चिम चंपारण में गंडक का जलस्तर 4.40 लाख क्यूसेक तक पहुंच गया है। उधर, कोसी भी उफान पर है।

  • <p><strong>पटना (Bihar)। </strong>उत्तर बिहार के जिलों में बाढ़ से स्थिति भयावह हो गई है। नदियों में उफान से सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं।&nbsp;खबर है कि बाढ़ के पानी में डूबने से नौ लोगों की मौत हो गई है। उधर, आंधी के कारण कई घर और पेड़ धराशाई हो गए हैं। पश्चिम चंपारण में गंडक का जलस्तर 4.40 लाख क्यूसेक तक पहुंच गया है। उधर, कोसी भी उफान पर है।</p>

    Bihar22, Jul 2020, 5:15 PM

    बिहार में नदी के बांध टूटे, बाढ़ का पानी घरों में घुसा, डूबने से 9 लोगों की मौत

    पटना (Bihar)। उत्तर बिहार के जिलों में बाढ़ से स्थिति भयावह हो गई है। नदियों में उफान से सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। खबर है कि बाढ़ के पानी में डूबने से नौ लोगों की मौत हो गई है। उधर, आंधी के कारण कई घर और पेड़ धराशाई हो गए हैं। पश्चिम चंपारण में गंडक का जलस्तर 4.40 लाख क्यूसेक तक पहुंच गया है। उधर, कोसी भी उफान पर है।

  • <p><strong>पटना (Bihar) । </strong>&nbsp;नेपाल में बारिश ने रफ्तार पकड़ी तो बिहार की नदियों में उफान आ गया। नदियों का पानी बांध लांघकर गांव की ओर बहने लगा है, जिससे हजारों लोगों को घर छोड़कर ऊंचे स्थान की ओर पलायन करना पड़ रहा है। लोग अपने सामान समेटकर सड़क, बांध और रेलवे लाइन जैसी जगहों पर जा रहे हैं। इतना ही नहीं सड़कें बह बह गई। यही नहीं गाड़ियां भी पानी में समाती जा रही है। आज हम आपको बिहार में बारिश से मची तबाही की 10 तस्वीरें दिखा रहे हैं।&nbsp;</p>

    Bihar13, Jul 2020, 5:49 PM

    उफान पर नदियां, पुल टूटे-बह गईं सड़कें और डूबी गाड़ियां; बिहार में बाढ़ से तबाही की 10 तस्वीरें

    पटना (Bihar) ।  नेपाल में बारिश ने रफ्तार पकड़ी तो बिहार की नदियों में उफान आ गया। नदियों का पानी बांध लांघकर गांव की ओर बहने लगा है, जिससे हजारों लोगों को घर छोड़कर ऊंचे स्थान की ओर पलायन करना पड़ रहा है। लोग अपने सामान समेटकर सड़क, बांध और रेलवे लाइन जैसी जगहों पर जा रहे हैं। इतना ही नहीं सड़कें बह बह गई। यही नहीं गाड़ियां भी पानी में समाती जा रही है। आज हम आपको बिहार में बारिश से मची तबाही की 10 तस्वीरें दिखा रहे हैं।