Bihar Politics  

(Search results - 27)
  • undefined

    BiharDec 30, 2020, 10:53 AM IST

    ...तो अंदर ही अंदर नीतीश सरकार गिराने की हो गई पूरी तैयारी,इन 5 कारणों से समझें बिहार की राजनीति का पूरा गणित

    श्याम रजक ने संविधान का हवाला देते हुए कहा कि अगर दल-बदल कानून के तहत जेडीयू के 25 से 26 विधायक पार्टी छोड़कर आरजेडी में शामिल होंगे तो उनकी सदस्यता पर आंच नहीं आएगी। इसलिए उन्हें फिलहाल रोका गया है। क्योंकि अगर सिर्फ 17 विधायक आरजेडी में शामिल होते हैं तो दल-बदल कानून के अंतर्गत इनकी सदस्यता रद्द हो सकती है। लेकिन, बहुत जल्द जेडीयू के विधायक राष्ट्रीय जनता दल में शामिल होंगे।

  • undefined
    Video Icon

    Bihar ElectionNov 16, 2020, 5:29 PM IST

    बिहार में नीतीश कुमार का हुआ राजतिलक, वीडियो में देखें 7वीं बार सीएम पद की ली शपथ


    वीडियो डेस्क। नीतीश कुमार ने सोमवार शाम को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वे 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने हैं। वे 2000 में पहली बार मुख्यमंत्री बने थे। हालांकि, तब वे सिर्फ 7 दिन इस पद पर रहे थे। वहीं, तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। इस बार भाजपा ने सुशील मोदी की जगह दो उप मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया है।

  • undefined

    Bihar ElectionNov 8, 2020, 4:15 PM IST

    एग्जिट पोल के बाद नीतीश कुमार को ऑफर, तेजस्वी की बहनों ने किया ऐसे ट्टीट

    लालू प्रसाद की बड़ी बेटी मीसा भारती जहां राजनीति में हैं और राज्यसभा सांसद हैं तो वहीं उनकी दो अन्य बेटियां राजलक्ष्मी और रोहिणी आचार्या भी लगातार ट्विटर और सोशल मीडिया के माध्यम से राजनीति में सक्रिय रहने की कोशिश करती हैं। एग्जिट पोल के अपने भाई की ताजपोशी को देखते हुए लालू प्रसाद की बेटी राज लक्ष्मी यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा है राजतिलक की आई बारी तेजस्वी सब पर भारी युवा बिहार तेजस्वी सरकार।

  • <p><strong>पटना (Bihar) । </strong>बिहार विधानसभा चुनाव के 248 सीटों पर मतदान का दौर समाप्त हो गया। इस बार के चुनाव में 22 मंत्री और 24 पूर्व मंत्री के भी भाग्या का फैसला होना है। तीन चरणों में हुए वोटिंग का परिणाम 10 नवंबर को सामने आएगा। लेकिन, इसके पहले एग्जिट पोल को देखे तो चुनाव में सत्ता के लिए मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है। दूसरी ओर एग्जिट पोल सामने भी आ गए हैं। जिसमें करीब-करीब सभी एग्जिट पोल में बिहार में त्रिशंकु तस्वीर नजर आ रही है। हालांकि दो बड़े पोल्स टुडेज चाणक्य और आजतक एक्सिस माई इंडिया के पोल में रिकॉर्ड बहुमत के साथ तेजस्वी यादव की सरकार बनती दिख रही है। लगभग सभी पोल्स में एनडीए के मुकाबले महागठबंधन बहुत आगे नजर आ रहा है। एनडीए में जेडीयू को काफी नुकसान होता दिख रहा है। जबकि बीजेपी को जबरदस्त फायदा मिल रहा है। हालांकि सबसे बड़ी पार्टी के रूप में आरजेडी सामने आ रही है। सीएम नीतीश को सत्ता विरोधी लहर और एलजेपी से काफी नुकसान उठाना पड़ा है। नीचे सभी पोल्स के नतीजे देख सकते हैं।&nbsp;बताते चलें कि ये एग्जिट पोल्स महज अनुमान भर हैं। एक्चुअल नतीजे कम या ज्यादा हो सकते हैं।&nbsp;</p>

    Bihar ElectionNov 8, 2020, 9:56 AM IST

    बिहार में 22 मंत्री और 24 पूर्व मंत्रियों का भी भाग्य लिखेगा यह चुनाव,जानिए-एग्जिट पोल में किसकी बन रही सरकार

    पटना (Bihar) । बिहार विधानसभा चुनाव के 248 सीटों पर मतदान का दौर समाप्त हो गया। इस बार के चुनाव में 22 मंत्री और 24 पूर्व मंत्री के भी भाग्या का फैसला होना है। तीन चरणों में हुए वोटिंग का परिणाम 10 नवंबर को सामने आएगा। लेकिन, इसके पहले एग्जिट पोल को देखे तो चुनाव में सत्ता के लिए मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है। दूसरी ओर एग्जिट पोल सामने भी आ गए हैं। जिसमें करीब-करीब सभी एग्जिट पोल में बिहार में त्रिशंकु तस्वीर नजर आ रही है। हालांकि दो बड़े पोल्स टुडेज चाणक्य और आजतक एक्सिस माई इंडिया के पोल में रिकॉर्ड बहुमत के साथ तेजस्वी यादव की सरकार बनती दिख रही है। लगभग सभी पोल्स में एनडीए के मुकाबले महागठबंधन बहुत आगे नजर आ रहा है। एनडीए में जेडीयू को काफी नुकसान होता दिख रहा है। जबकि बीजेपी को जबरदस्त फायदा मिल रहा है। हालांकि सबसे बड़ी पार्टी के रूप में आरजेडी सामने आ रही है। सीएम नीतीश को सत्ता विरोधी लहर और एलजेपी से काफी नुकसान उठाना पड़ा है। नीचे सभी पोल्स के नतीजे देख सकते हैं। बताते चलें कि ये एग्जिट पोल्स महज अनुमान भर हैं। एक्चुअल नतीजे कम या ज्यादा हो सकते हैं। 

  • undefined

    Bihar ElectionNov 7, 2020, 8:19 PM IST

    एग्जिट पोल: बिहार में NDA को नुकसान, JDU रेस में पिछड़ी, RJD के बाद BJP दूसरी बड़ी पार्टी

    243 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव को लेकर कई एग्जिट पोल सामने आ चुके हैं। इस बार बीजेपी को जबरदस्त फायदा मिलता दिख रहा है। ऐसा पहली बार है जब लगभग सभी पोल्स में बीजेपी, सहयोगी दल जेडीयू से भी बड़ा दल बनकर सामने है। 

  • undefined

    Bihar ElectionNov 7, 2020, 5:52 PM IST

    बिहार में फंस गए नीतीश कुमार, BJP फायदे में, 2 एग्जिट पोल्स में तेजस्वी यादव की सरकार

    एनडीए में जेडीयू, बीजेपी, हिन्दुस्तानी अवामी मोर्चा और विकासशील इंसान पार्टी शामिल है। सीएम फेस नीतीश कुमार हैं। जबकि महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस, सीपीआई, सीपीआई एमएल और सीपीएम शामिल हैं। सीएम का फेस लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव हैं।

  • undefined

    Bihar ElectionNov 7, 2020, 3:19 PM IST

    किसी का भी खेल बना या बिगाड़ सकती हैं ये 7 विधानसभा सीटें, 1000 से भी कम मतों से हुआ था हार-जीत का फैसला

    पटना। बिहार विधानसभा चुनाव में तीन चरणों के तहत 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। इस बार चुनाव का पेंच काफी उलझा हुआ है। राजनीति और गठबंधनों का स्वरूप ही कुछ इस तरह है कि किसी भी तरह का पूर्वानुमान लगाना मुमकिन नहीं है। दरअसल, पिछली बार बिहार के बड़े दलों के गठबंधन का स्वरूप अलग था। पिछली बार महागठबंधन में जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस शामिल थीं। इस बार महागठबंधन में आरजेडी कांग्रेस के साथ सीपीआई एमएल, सीपीआई और सीपीएम शामिल हैं। इसी तरह एनडीए में इस बार बीजेपी, वीआईपी और हम के साथ जेडीयू है। एलजेपी अकेले चुनावी मैदान में हैं। 2015 में गठबंधन के बदले स्वरूप में 7 विधानसभा सीटों पर बहुत रोचक मुक़ाबला हुआ था। ये बिहार की वो सीटें हैं जहां 1000 से भी कम मतों से हार जीत का फैसला हुआ। बदले राजनीतिक माहौल में इन 8 विधानसभा सीटों के नतीजे किसी का भी खेल बना या बिगाड़ सकती हैं। ये सीटें बताती हैं कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया में एक वोट की कीमत क्या होती है। आइए जानते हैं बिहार की इन सीटों के नतीजों के बारे में...

  • undefined

    Bihar ElectionNov 7, 2020, 2:28 PM IST

    पूर्णिया में बवाल: एक जगह सुरक्षाबलों से उलझे ग्रामीण, दूसरी जगह आरजेडी नेता के भाई को मारी गोली

    तीसरे चरण के तहत 78 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इनमें पूर्णिया जिले की 7 विधानसभा सीटें भी शामिल हैं। पूर्णिया जिले की एक पोलिंग बूथ पर झड़प की खबर सामने आ रही हैं। ग्रामीणों ने दावा किया कि यहां झड़प के बाद कुछ राउंड फायरिंग भी हुई है। 

  • <p>गायघाट में कोमल सिंह का मुक़ाबला आरजेडी सीटिंग विधायक महेश्वर से है। 2015 के विधानसभा चुनाव में महेश्वर ने कोमल की मां वीणा देवी को करीब तीन हजार से ज्यादा मतों से हरा दिया था। तब वीणा देवी ने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था।&nbsp;<br />
&nbsp;</p>

    Bihar ElectionNov 7, 2020, 11:27 AM IST

    इस सीट से लड़ रही हैं 27 साल की करोड़पति कोमल सिंह, सिर्फ 3 घंटे में ही हुआ रिकॉर्ड 25% मतदान

    मुजफ्फरपुर/पटना। बिहार में इस बार 243 विधानसभा सीटों पर कई धाकड़, हाई प्रोफाइल और युवा प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इन्हीं में एक नाम कोमल सिंह का है। 27 साल की इस उम्मीदवार की कमाई करोड़ों में है। चिराग पासवान की लोकजनशक्ति पार्टी ने इन्हें मुजफ्फरपुर जिले की गायघाट विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। कोमल की सीट तीसरे फेज में है। 7 नवंबर को यहां भी वोट डाले जा रहे हैं। इस सीट ने शुरुआती वोटिंग को लेकर रिकॉर्ड बना दिया है। लोकल रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार में इस विधानसभा सीट पर शुरुआती तीन घंटे में ही रिकॉर्ड वोट पड़े हैं। सुबह 9 बजे तक यहां करीब 25% रिकॉर्ड मतदान हुआ। तीसरे फेज की अन्य सभी 78 सीटों को देखें तो सुबह 9 बजे तक उनका औसत 7.69 प्रतिशत है। कोमल सिंह यहां पहली बार चुनाव लड़ रही हैं। आइए कोमल सिंह का फैमिली बैकग्राउंड और उनकी करोड़ों में कमाई का राज जानते हैं। 

  • undefined

    Bihar ElectionNov 7, 2020, 10:27 AM IST

    अमित शाह से राबड़ी देवी तक, इन स्टार प्रचारकों ने नहीं की रैलियां, लालू यादव रहे पूरी तरह गायब

    पटना। बिहार में आज आखिरी चरण की वोटिंग हो रही है। तीन चरणों के कैम्पेन में कई दिग्गज प्रचार करने बिहार में आए। लेकिन बिहार की रैलियों के कई जाने-पहचाने चेहरे इस बार नहीं दिखे। प्रशंसकों को उनकी कमी खली। इनमें सभी दलों के स्टार कैम्पेनर शामिल हैं। इनमें सबसे बड़ा नाम लालू यादव का है। आरजेडी चीफ लालू यादव पिछले चार दशक से बिहार की राजनीति का एक सबसे मजबूत सिरा हैं और उनके इर्दगिर्द ही राजनीति होती है। लेकिन इस बार लालू चुनावों में नजर नहीं आए। इसकी वजह भ्रष्टाचार के मामले में उनका जेल में बंद होना है। लालू इस वक्त रांची में जेल की सजा काट रहे हैं। वैसे एक स्ट्रेटजी के तहत लालू की तस्वीरों को भी आरजेडी ने बिहार में हाई लाइट नहीं किया। 
     

  • undefined

    NationalOct 9, 2020, 7:26 AM IST

    पटना पहुंचा रामविलास पासवान का पार्थिव शरीर; पीएम मोदी- शाह और राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि

    केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का पार्थिव शरीर शुक्रवार सुबह 10 बजे उनके सरकारी आवास 12 जनपथ दिल्ली में लाया गया। अंतिम दर्शन करने के बाद उनके शव को दोपहर 2 बजे पटना ले जाया जाएगा। वहां पर उनका पार्थिव शरीर लोक जनशक्ति पार्टी कार्यालय में रखा जाएगा। वहां पर भी उनके प्रशंसक उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित कर सकेंगे। शनिवार सुबह पटना में ही उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। 

  • <p><strong>मुजफ्फरपुर (Bihar) ।</strong> बॉलीवुड एक्टर सुशांत (Bollywood actor Sushant) की तरह भोजपुरी फिल्म एक्टर अक्षत उत्कर्ष (Actor Akshat Utkarsh) की मुंबई (&nbsp;Mumbai) में हुई संदिग्ध हाल में मौत मामले में नई बात सामने आई है। उनके पिता के मुताबिक एक्ट्रेट स्नेहा चौहान (Actress Sneha Chauhan) भी रूम पार्टनर थी, जो शादी का दबाव रही थी। लेकिन, बेटे के तैयार न होने पर उसकी हत्या करा दी। फिलहाल पुलिस ने पीड़िता पिता की तहरीर को लेकर जांच करने की बात कह रही है। बता दें कि अक्षत उत्कर्ष के परिवार का बिहार की राजनीति से गहरा नाता था।&nbsp;<br />
&nbsp;</p>

    Bihar ElectionOct 2, 2020, 11:15 AM IST

    सुशांत की तरह मुंबई में हुई है इस एक्टर की मौत, बिहार की राजनीति से रहा है गहरा नाता

    मुजफ्फरपुर (Bihar) । बॉलीवुड एक्टर सुशांत (Bollywood actor Sushant) की तरह भोजपुरी फिल्म एक्टर अक्षत उत्कर्ष (Actor Akshat Utkarsh) की मुंबई ( Mumbai) में हुई संदिग्ध हाल में मौत मामले में नई बात सामने आई है। उनके पिता के मुताबिक एक्ट्रेट स्नेहा चौहान (Actress Sneha Chauhan) भी रूम पार्टनर थी, जो शादी का दबाव रही थी। लेकिन, बेटे के तैयार न होने पर उसकी हत्या करा दी। फिलहाल पुलिस ने पीड़िता पिता की तहरीर को लेकर जांच करने की बात कह रही है। बता दें कि अक्षत उत्कर्ष के परिवार का बिहार की राजनीति से गहरा नाता था। 
     

  • undefined

    Bihar ElectionSep 26, 2020, 5:24 PM IST

    ...तो बिना लाइसेंस ट्रैक्टर चला रहे थे तेजस्वी यादव, JDU की इस डिमांड पर झल्ला जाएंगे RJD के नेता

    पटना। विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही बिहार में एक-दूसरे पर राजनीतिक हमलों का सिलसिला तेज हो गया है। एक दिन पहले किसान बिल (Kisan Bill) पर देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के तहत आरजेडी (RJD) नेताओं ने पटना में प्रोटेस्ट मार्च निकाला था। इस दौरान समर्थकों के हुजूम के साथ नेताप्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) ट्रैक्टर चलाकर किसानों के मुद्दे पर एनडीए (NDA) सरकार के फैसले का विरोध कर रहे थे। अब जेडीयू (JDU) ने तेजस्वी की ड्राइविंग पर सवाल उठाए हैं। उधर, गुप्तेश्वर पांडेय की एनडीए में एंट्री पर पप्पू यादव ने भी तीखा सवाल किया है। 
     

  • undefined

    Bihar ElectionSep 26, 2020, 4:43 PM IST

    फ्रीडम फाइटर के घर का है बिहार का ये चर्चित बाहुबली, कोर्ट ने दी थी फांसी की सजा, मगर...

    पटना। बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Polls) की घोषणा हो गई है और एक बार फिर राजनीति में बाहुबलियों का प्रसंग उठने लगा है। हालांकि इस बार चुनाव आयोग ने दागी छवि के नेताओं के विधानसभा पहुंचने के लिए सख्त नियम बनाए हैं। वैसे हमेशा से ही दागी और बाहुबली नेता राजनीति के चोर दरवाजे से बिहार की विधानसभा और लोकसभा पहुंचते रहे हैं। खासकर 80 के दशक के बाद बिहार में राजनीति और "साधन सम्पन्न" बाहुबल एक-दूसरे के पर्याय बन गए थे। कहते हैं कि इमरजेंसी के बाद राज्य में जिस समाजवाद की नई राजनीति का उभार हुआ वो बाहुबलियों के संसाधन से ही सत्ता के शीर्ष पर पहुंचे। 

  • undefined

    BiharAug 28, 2020, 6:32 PM IST

    महागठबंधन; RJD को अभी से अकेले सरकार बनाने की फिक्र, कांग्रेसियों को घर में ही चाहिए 'उत्तराधिकारी'

    2015 में महागठबंधन ने चुनाव में बहुमत हासिल कर सरकार भी बना ली थी। मगर बाद में अनबन के बाद नीतीश कुमार पाला बदलकर एनडीए खेमे में चले गए, और उनके नेतृत्व में एनडीए की सरकार भी बन गई।