Bilateral Talk  

(Search results - 6)
  • undefined

    NationalFeb 17, 2021, 11:56 AM IST

    विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की रूस यात्रा पर लगी हैं निगाहें, सुरक्षा मामलों के लिहाज से अहम

    भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Harsh Vardhan Shringla) 17 फरवरी को रूस की दो दिवसीय यात्रा पर जा रहे हैं। वहां वे रूस के विदेश सचिव इगोर मोरगुलोव (Igor Morgulobv) से कई कूटनीतिक पहलुओं पर वार्ता करेंगे।
     

  • <p><strong>&nbsp;সেনা বাহিনীর এক কর্তার কথায় পিএলএর ওয়ার ২০ কৌশলগত ট্রান্সপোর্টারটি কাশঘর রানওয়ের পশ্চিম প্রান্তে মোতায়েন করা হয়েছিল। এটি খাবার আবহাওয়াতে ব্যবহার করা যায়। এটি পরীক্ষা করার জন্য আনা হয়েছিল। ১৫ দিনেরও বেশি সময় ধরে ওই বিমানটি একই জায়গায় ছিল।&nbsp;</strong></p>

    WorldOct 12, 2020, 8:49 AM IST

    भारत-चीन के बीच आज सीमा पर सातवें दौर की होगी बातचीत, विदेश मंत्रालय के अधिकारी भी होंगे शामिल

    भारत-चीन सीमा विवाद के बीच सोमवार को दोनों देशों के शीर्ष सैन्य अधिकारी सातवें दौर की बातचीत करेंगे। दोपहर करीब 12 बजे के पूर्वी लद्दाख के चुशूल इलाके में दोनों सेनाओं के बीच ये बातचीत होगी जिसमें सैनिकों को पीछे हटाने पर चर्चा हो सकती है। मालूम हो कि दोनों देशों की सेनाएं लंबे समय से बॉर्डर पर एक-दूसरे के सामने तैनात हैं। मई 2020 से शुरू हुए तनाव के बाद जून में भारत-चीन के बीच बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ था, इस बीच कई बार सैनिकों को पीछे हटाने पर मंथन हुआ लेकिन चीन हर बार अपनी बात से मुकरता रहा।

  • <p>हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव को घेरने के मकसद से चतुष्कोणीय गठबंधन देश (क्वाड) के विदेश मंत्री छह अक्तूबर को जापान के टोक्यो शहर में कूटनीतिक वार्ता करेंगे। क्वाड देशों में भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं</p>

    WorldOct 6, 2020, 10:03 AM IST

    क्वाड बैठक से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री पोंपियो से टोक्यो में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे भारतीय विदेश मंत्री

    हिंद प्रशांत क्षेत्र (Indo-Pacific region) में चीन के बढ़ते प्रभाव को घेरने के लिए अमेरिका चतुष्कोणीय गठबंधन (QUAD) के तहत अपने साथियों- भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया को साथ लाना चाहता है। इसी को लेकर चारों देशों के विदेश मंत्री मंगलवार 6 अक्टूबर को जापान के टोक्यो शहर में वार्ता करेंगे। इस बैठक में हिंद प्रशांत क्षेत्र में शांति, सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ाने के तरीकों पर बात होगी। भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस वार्ता से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियों के साथ एक द्विपक्षीय वार्ता में भाग लेंगे। अमेरिका इस गठबंधन में वियतनाम, साउथ कोरिया और न्यूजीलैंड को भी शामिल करना चाहता है।

  • undefined

    WorldSep 27, 2020, 4:11 PM IST

    पीएम मोदी और डेनमार्क के पीएम मेटै फ्रेडरिकसन के बीच सोमवार को होगा द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को डेनमार्क के पीएम मेटै फ्रेडरिकसन के साथ द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। सूत्रों के मुताबिक भारत और डेनमार्क द्विपक्षीय सम्मेलन में दोनों देशों के बीच हाल ही में हुए बौद्धिक संपदा सहयोग संबंधी समझौते को लेकर चर्चा हो सकती है। यह सम्मेलन भारत की मेजबानी में आयोजित किया जाएगा। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए कार्यक्रम का आयोजन वर्चुअली किया जाएगा। इसकी जानकारी भारतीय विदेश मंत्रालय ने रविवार को दी है। 

  • <p>चीन लागातर एलएसी के पास सेना और बड़े हथिायार जमा कर रहा है। बातचीत के बाद भी विवाद का कोई हल नहीं निवक पा रहा है।</p>

    WorldMay 31, 2020, 4:10 PM IST

    हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, बातचीत के बावजूद एलएसी पर बढ़ाई सेना, तैनात किए बड़े हथियार

    नई दिल्ली। जहां एक तरफ भात-चीन सीमा एलएसी पर विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत का सिलसिला जारी है वहीं चीन लगातार यहां सेना को इकट्ठा कर रहा है। चीन ने यहां आर्टिलरी गन्स के साथ भारी सेना और हैवी युद्ध वाहन जमा कर रखे हैं। यह भारी वाहन और सेना भारतीय सीमा से कुछ ही दूरी पर है। दोनों देशों के सुरक्षा अधिकारी इस मुद्दे पर लगातार बातचीत कर रहे हैं। अभी तक पूर्वी लद्दाख से लगी इस सीमा एलएसी को लेकर कोई फैसला सामने नहीं आ पाया है। लद्दाख के पूर्वी क्षेत्र लाइन ऑफ एक्यूट कंट्रोल के नजदीक चीन के हैवी युद्ध वाहन साफ दिख रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक चीनी सेना भारतीय सीमा  से 25-30 किमी दूरी पर है और कुछ ही घंटे में भारतीय सीमा के पास आने में सक्षम है।