California  

(Search results - 50)
  • <p>California almonds</p>
    Video Icon

    TrendingJul 20, 2021, 2:20 PM IST

    कभी देखा है बादाम को पेड़ों से तोड़ने का हाइटेक तरीका, देखें कैलिफ़ोर्निया का शानदार VIDEO

    वीडियो डेस्क। क्या आप जानते हैं कैसे होती है कैलिफ़ोर्निया बादाम की तुड़ाई और कैसे किया जाता है बादामों को इकट्ठा। ये वीडियो देखने के बाद आपके सारे सवालों का जवाब मिल जाएगा। अगस्त से अक्टूबर के बीच फलों की तुड़ाई की जाती है। 

  • undefined

    NationalJul 7, 2021, 5:08 PM IST

    कौन हैं मोदी कैबिनेट में शामिल होने वाले राजीव चंद्रशेखर, डिजिटल इंडिया के हैं सबसे बड़े समर्थक

    टेक्नोलॉजी मैन राजीव चंद्रशेखर ने नई दूरसंचार पॉलिसी एनटीपी 99 को लागू कराने में महत्वपूर्ण योगदान दिया जिससे सेलुलर उद्योग के विकास को गति मिली। यही नहीं इन्होंने टेलीकॉम रेगुलेशन के लिए स्वतंत्र नियामक इकाई ट्राई के गठन में अहम भूमिका निभाई। 

  • undefined
    Video Icon

    TrendingJun 12, 2021, 3:52 PM IST

    पिछले 120 साल से लगातार जल रहा है ये बिजली का बल्ब, जो अभी तक नहीं हुआ फ्यूज

    वीडियो डेस्क। आजकल मार्केट में  कई तरह के बल्ब मौजूद हैं।  LED की भरमार है।  हम आपको ऐसे बल्ब की कहानी बताने जा रहे हैं वो 2-5 नहीं पूरे 121 सालों जलता जा रहा है। कैलिफोर्निया के लिवरमोर शहर के दमकल केंद्र में लगे इस अजूबे बल्ब को सेंटेनियल नाम से जाना जाता है। इस बल्ब को शेल्बी इलेक्ट्रॉनिक कंपनी ने बनाया था और इसे साल 1901 में पहली बार जलाया गया था। तब से लेकर आज तक यह बल्ब जल ही रहा है।  रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 1937 में बिजली का तार बदलने के लिए इस बल्ब को पहली बार बंद किया गया था और तार बदलने के बाद उसे फिर से जला दिया गया था। आपको बता दें कि इस बल्ब का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। इस बल्ब की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जाती है।चार वॉट बिजली से जलने वाला ये सेंटेनियल बल्ब 24 घंटे जलता रहता है। साल 2001 में इस बल्ब का 100वां जन्मदिन काफी धूमधाम से मनाया गया था। इस अनोखे बल्ब को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। दमकल केंद्र में कभी-कभी इतनी भीड़ हो जाती है कि लगता है कि वो कोई म्यूजियम हो। हालांकि, साल 2013 में यह बल्ब अपने आप बंद हो गया था, तब लोगों को लगा था कि शायद बल्ब फ्यूज हो गया, लेकिन जब जांच की गई तो तार में खराबी निकली। इसके बाद तार को फिर से बदल दिया गया और बल्ब फिर जलने लगा।


     

  • <p>viral video</p>
    Video Icon

    TrendingJun 2, 2021, 5:47 PM IST

    शॉकिंग वीडियो: कुत्तों को बचाने के लिए लड़की ने भालू को दिया दीवार से धक्का

    वीडियो डेस्क। सोशल मीडिया पर कैलिफोर्निया का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जहां एक 17 साल की लड़की अपने कुत्तों को बचाने के लिए भालू से भिड़ गई। दरअसल घर की पीछे की दीवार पर चढ़कर भालू चल रहा था। जैसे ही कुत्तों ने भालू को देखा उन्होंने भौंकना शुरू कर दिया लेकिन मौका पाकर भालू ने कुत्तों पर अटैक करने की कोशिश की। जैसे ही भालू ने अटैक किया हैली नाम की लड़की ने दौड़कर कुत्ते को बचा लिया और भालू को दीवार  से धक्का दे दिया। देखिए ये वीडियो। 

  • <p>हायपरसोनिक मिसाइलें हवा में काफी ऊपर से सटीक निशाने में कामयाब होती हैं। ऐसे में दुनिया के शक्तिशाली देशों का फोकस ऐसी मिसाइलों को बनाने पर है।&nbsp;(फोटो- सिम्बॉलिक)</p>

    WorldJun 1, 2021, 9:42 PM IST

    अद्भुतः एक घंटा में दुनिया के किसी कोने में पहुंच जाएंगे, दादी का जन्मदिन मिस किया तो बनाया हाइपरसोनिक प्लेन

    कैलिफोर्निया। 10 से 12 घंटे की एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा को जल्द ही आप महज एक घंटा में पूरा कर लेंगे। एक स्टार्टअप कंपनी वीनस एयरस्पेस कारपोरेशन ने हाइपरसोनिक स्पेसप्लेन के लांचिग की तैयारी शुरू कर दी है। अगली गर्मियों में तीन माॅडल बनाकर ट्रायल किया जाएगा। हाइपरसोनिक स्पेसप्लेन पर काम करने वाली वीनस एयरोस्पेस कॉर्प ने दावा किया है कि लॉस एंजिल्स से टोक्यो तक यात्रियों को लगभग एक घंटे में ले जाने में सक्षम होगा, जबकि इस उड़ान में 11 से 13 घंटे लगते हैं।
     

  • undefined

    WorldMay 27, 2021, 7:49 AM IST

    अमेरिका में अंधाधुंध फायरिंग से 8 लोगों की मौत, पुलिस ने शूटर को मार गिराया, पिछले महीने भी हुई थी ऐसी घटना

    अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य के सेन जोस शहर में बुधवार को एक सनकी आदमी ने अंधाधुंध फायरिंग करके 8 लोगों की जान ले ली। इस हमले में कई लोग घायल भी हुए हैं। बाद में पुलिस ने शूटर को भी मार गिराया। यह घटना रेल यार्ड में बुधवार को हुई। इससे पहले 16 अप्रैल को भी अमेरिका के ही इंडियानापोलिस में ऐसी घटना हुई थी।

  • undefined

    TrendingApr 22, 2021, 10:57 AM IST

    स्टडी में दावा- जो लोग एक्टिव नहीं उनके लिए खतरनाक है कोरोना, ऐसे बढ़ा सकते हैं इम्युनिटी पावर

    स्टडी में 6984 ऐसे संक्रमितों को शामिल किया गया। जो बिल्कुल फिजकिली एक्टिव नहीं हैं। इनमें से 10.5 फीसदी लोग हॉस्पिटलाइज हुए। 2.8 फीसदी लोग ICU में रहे और 170 लोगों की मौत हुए। जबकि कई रिसर्च में कहा गया है कि एक्सरसाइज से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

  • undefined

    RelationshipApr 17, 2021, 5:48 PM IST

    Research : मोटापा या स्मोकिंग की तरह ही खतरनाक है अकेलापन, जानें इससे कैसे बचें

    रिलेशनशिप डेस्क। एक नई रिसर्च स्टडी से पता चला है कि अकेलापन हेल्थ के लिए बहुत ही खतरनाक है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे उम्र घटती है। शोध से पता चला है कि अकेलापन स्वास्थ्य के लिए उतना ही खतरनाक है, जितना मोटापा या स्मोकिंग। यह स्टडी यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (University of California) के सैन डियेगो स्कूल ऑफ मेडिसिन (San Diego School of Medicine) के शोधकर्ताओं ने की है। स्टडी 'एजिंग एंड मेंटल हेल्थ' जर्नल में पब्लिश हुई है। 

  • undefined
    Video Icon

    HatkeMar 15, 2021, 6:54 PM IST

    खतरनाक अजगर ने शख्स पर किया ऐसे अटैक, देख कर लोगों की भी निकल की चीख

    वीडियो डेस्क। सांप की देख रेख करना काफी मुश्किल माना जाता है।  कई सांप अपने ही ट्रैनर पर हमला कर देते हैं।  ऐसा ही देखने को मिला कैलिफोर्निया (California) में रेप्टाइल चिड़ियाघर में। जहां के संस्थापक जे ब्रुवर (Jay Brewer) को सांपों से निपटने का वर्षों का अनुभव है। जे ब्रूअर सांपों समेत कई रेप्टाइल जीवों की रखवाली करते हैं. वे सोशल मीडिया  पर काफी लोकप्रिय हैं. सांपों के साथ उठना-बैठना, खेलना-खाना उनकी दिनचर्या का अहम हिस्सा है. हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम (Instagram) अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसे देखकर कई लोग सहम गए। दरअसल, इस वीडियो में एक सुस्त से नजर आने वाले सांप (Python Snake) ने रेप्टाइल ज़ू कीपर (Reptile Zoo Keeper) जे पर हमला बोल दिया थ। 

  • undefined

    WorldMar 14, 2021, 1:07 PM IST

    7 साल से 24 साल पुरानी कार ही 77 साल के टीचर के लिए उसका घर थी, पूर्व छात्रों को मिली खबर, फिर हुआ यह

    यह इमोशनल कहानी 77 साल के एक टीचर और उसके पूर्व छात्रों के रिश्ते से जुड़ी है। टीचर के पास कोई घर नहीं है। यही नहीं, वे पिछले 7 साल से 24 साल पुरानी अपनी कार में ही रह रहे थे। यानी कार ही उनका घर थी। इसकी जानकारी जब उनके पूर्व छात्रों को पता चली, तो वे भावुक हो उठे। सबने मिलकर 20 लाख रुपए जुटाए और टीचर को गिफ़्ट किए, ताकि वे अपने लिए नई कार खरीद सकें। यह मामला अमेरिका के कैलिफोर्निया से जुड़ा है। टीचर का परिवार मैक्सिको में रहता है। पूर्व छात्रों ने अपनी गुरु को यह दक्षिणा उनके 77वें जन्मदिन पर थी। पूर्व छात्रों ने टीचर का सादगीपूर्ण तरीके से जन्मदिन भी मनाया। अपने पूर्व छात्रों का यह प्रेम देखकर जोस विलारूएल भावुक हो उठे। उन्होंने मीडिया से कहा कि इस गिफ्ट से उनकी जिंदगी ही बदल गई।

  • <p>Mahatma Gandhi statue, California, USA</p>

    NationalJan 30, 2021, 11:54 AM IST

    कैलिफोर्निया में महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़, भारत ने की निंदा, घटना की जांच शुरू

    28 जनवरी 2021 को कैलिफोर्निया के डेविस शहर के सेंट्रल पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ अज्ञात व्यक्तियों ने तोड़फोड़ की। यह मूर्ति 2016 में भारत सरकार ने डेविस शहर को उपहार में दी थी। भारत सरकार ने इस दुर्भावनापूर्ण और घृणित कार्य की कड़ी निंदा की है।
     

  • undefined

    Health CapsuleOct 28, 2020, 11:52 AM IST

    Study: ये फूड कम करते हैं हार्ट अटैक का खतरा, कैलिफोर्निया में हुई नई रिसर्च से चला पता

    एक नए रिसर्च से पता चला है कि फैटी मछली और दूसरे समुद्री खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) व ओमेगा -3 ईकोसोपेंटेनोइक एसिड (EPA) हार्ट अटैक से होने वाले खतरे को कम करता है। यह स्टडी जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में (Journal of the American College of Cardiology) में प्रकाशित हुई है। 

  • undefined

    HatkeOct 23, 2020, 12:14 PM IST

    ATM लूटने की तैयारी में लगे थे दो 'लूटेरे', 10 मिनट में अंदर शातिर चोर की तरह मचा दी भारी तबाही

    हटके डेस्क: एटीएम लूटना संगीन जुर्म तो है ही। एटीएम में लगे कैमरे में अगर आपका चेहरा आ गया तो फिर आप  पुलिस के हाथ से बच नहीं सकते। लेकिन आज हम जिन लूटेरों के बारे में बताने जा रहे हैं, उन्हें किसी से कोई डर नहीं था। दोनों लूटेरे आराम से एटीएम के अंदर घूम रहे थे। इतना ही नहीं, जब उन्हें पकड़ने की कोशिश की गई तो उन्होंने एटीएम में ही उधम मचा दिया। एटीएम में घुसे इन लूटेरों का पर्दाफाश तब हुआ जब एक शख्स अंदर पैसे निकालने गया। पहले उसे अपनी आंखों पर यकीन नहीं हुआ, लेकिन बाद में उसने तुरंत सिक्युरिटी को बुलाया। जब उन्होंने आकर इन लूटेरों को देखा तो हंसते-हंसते पागल हो गए। आइये दिखाते हैं आपको भी लूट का ये मजेदार वाक्या... 

  • undefined
    Video Icon

    HatkeSep 26, 2020, 6:33 PM IST

    भूखे शेर ने शहर में घुसकर घर के बाहर मचाया आतंक, दिल दहला देने वाला वीडियो वायरल

     कैलिफोर्निया (California) में एक पहाड़ी शेर (Mountain Lion) को बच्चों को घूरता देख दंग रह गया। पेसोना के टिमोथी केरिस्क ने अपने सामने के गेट के पास बैठे पहाड़ी शेर का एक वीडियो रिकॉर्ड किया. वो शांति से सड़क पर खेल रहे बच्चों को देख रहा था। पहाड़ी शेर ने पहले एक बिल्ली का पीछा यार्ड से किया।  बिल्ली झाड़ियों में छिप गई थी उसके बाद ये बच्चों को खेलता देख रहा था। उस वक्त सड़क पर बहुत सारे बच्चे और जानवर घूम रहे थे। उस वक्त पहाड़ी शेर वहीं घूम रहा था। 

  • undefined

    HatkeSep 11, 2020, 10:19 AM IST

    अब नहीं पड़ेगी बार-बार फोन चार्ज करने की जरूरत, 1 बार फुल चार्ज होने पर 28 हजार साल तक चलेगी ये बैटरी

    हटके डेस्क: अगर आपने गौर किया होगा तो आज के समय की सबसे बड़ी जरुरत है बैटरी चार्ज करना। चाहे वो फोन की हो या इलेक्ट्रिक घड़ी की। हर कुछ घंटे के इस्तेमाल के बाद सामान की बैटरी ड्रेन हो जाती है और दुबारा से इसे चार्ज करने की जरुरत होती है। लेकिन अब आपको बैटरी चार्ज करने के झमेले से छुटकारा मिलने वाला है। अब एक ऐसी बैटरी बन चुकी है जिसे एक बार चार्ज करने पर आपको अगले 28 हजार साल तक चार्ज करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। अगर इस बैटरी को फोन, इलेक्ट्रिक घड़ी या इलेक्ट्रिक कार में लगा दिया जाए तो आपको फिर कभी भी इन्हें चार्ज नहीं करना पड़ेगा। यानी अब आपकी जिंदगी बदलने वाली है। आइये आपको बताते हैं इस ख़ास बैटरी की ख़ास बातें...