Career News  

(Search results - 305)
  • 12th class students keep these five things in mind prepare for success

    CareersAug 16, 2021, 8:23 AM IST

    12वीं क्लास के स्टूडेंट्स इन पांच बातों का रखें ध्यान, सफलता के लिए ऐसे करें सब्जेक्ट की तैयारी

    करियर डेस्क. 12वीं की बोर्ड (12th board exams) की परीक्षा छात्रों (students) के जीवन का एक महत्वपूर्ण चरण होता है इसलिए इस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को बेचैनी भी रहती है। बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट आगे की पढ़ाई के लिए उनके सपनों के कॉलेज में एडमिशन दिलाने में मदद करते हैं। फिजिक्स (Physics) सब्जेक्ट छात्रों द्वारा विचार किए जाने वाले सबसे कठिन विषयों में से एक है। यह विषय छात्रों के तार्किक भाग पर केंद्रित है और वे कितनी आसानी से संख्यात्मक का विश्लेषण और हल कर सकते हैं। यदि आप इस विषय में महारत हासिल करना चाहते हैं तो आपको इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए एक रणनीति बनानी पड़ती है। आइए जानते हैं कैसे आप इस विषय में सफलता पा सकते हैं।

  • upsc tricky and general knowledge questions and answers asked in civil service interview

    CareersAug 6, 2021, 5:22 PM IST

    UPSC Interview: गोरिल्ला युद्ध और सर्जिकल स्ट्राइक में क्या अंतर है, कैंडिडेट ने फैक्ट बताकर हासिल कर ली नौकरी

    करियर डेस्क. यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) का इंटरव्यू (Interview) काफी टफ होता है। इंटरव्यू में जनरल नॉलेज विषय (GK for Interview) से सवाल के साथ-साथ कैंडिडेट्स की तर्कशक्ति परखने के लिए कुछ अटपटे सवाल भी पूछे जाते हैं। ऐसे सवालों कैंडिडेट्स के निर्णय लेने की क्षमता को देखने के लिए पूछे जाते हैं। आज हम आपको यूपीएससी इंटरव्यू के कुछ सवाल बता रहे हैं जो वाकई तर्कशक्ति और समझदारी जांचने पूछे गए थे। ये सवाल खुद IAS इंटरव्यू दे चुके कैंडिडेट्स ने साझा किए हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही ट्रिकी (Tricky Questions) सवाल औऱ उनके जवाब। 
     

  • UPSC Tricky and General Knowledge questions asked in IAS interview

    CareersAug 4, 2021, 5:58 PM IST

    UPSC Interview: यदि आप तुलसीदास होते तो रामायण में कौन सा अंक नहीं लिखते, दिल जीत लेगा कैंडिडेट का जवाब

    करियर डेस्क. यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी करने वाले छात्रों को अपने सब्जेक्ट के अलावा दूसरे विषयों की भी जानकारी रखनी होती है। क्योंकि कैंडिडेट्स के लिए जितना टफ प्री और मेंस होता है उतना ही टफ इंटरव्यू (Interview) होता है। इंटरव्यू में जनरल नॉलेज विषय (GK for Interview) से सवाल जरूर पूछे जाते हैं इसके साथ-साथ UPSC इंटरव्यू के सवाल कैंडिडेट्स की तर्कशक्ति परखने के लिए पूछे जाते हैं। कभी-कभी ये सवाल धर्म से जुड़े होते हैं तो कभी-कभी व्यक्तिगत। ऐसे सवालों के पूछे जाने का मकसद होता है कैंडिडेट्स के निर्णय लेने की क्षमता को देखने का क्योंकि कम समय में तर्कशक्ति या रीजनिंग के सवालों को समझने के लिये आपको दोगुना दिमाग लगाना पड़ता है।  तो आइए हम आपको कुछ ऐसे ही ट्रिकी (Tricky Questions) बताते हैं। 

  • UPSC preparation: Tricky questions asked in IAS interview

    CareersAug 3, 2021, 2:19 PM IST

    Upsc Interview: संयुक्त परिवार टूट रहे हैं, इसमें महिलाओं का क्या रोल है, जानें कैंडिडेट ने क्या दिया जवाब

    करियर डेस्क. यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए जितना कठिन प्री और मेंस का एग्जाम होता है उतना ही कठिन इंटरव्यू (Interview) होता है। UPSC इंटरव्यू के सवाल कैंडिडेट्स की तर्कशक्ति परखने के लिए पूछे जाते हैं। कभी-कभी ये सवाल बहुत अटपटे होते हैं तो कभी-कभी बहुत महत्वपूर्ण विषय पर आधारित होते हैं। तर्कशक्ति या रीजनिंग के सवालों को समझने के लिये आपको दोगुना दिमाग लगाना पड़ता है।  तो आइए हम आपको कुछ ट्रिकी (Tricky Questions) और दिमागी सवाल बताते हैं।

  • UPSC  know the tricky questions asked in IAS interview

    CareersJul 31, 2021, 4:11 PM IST

    UPSC Interview: अमरनाथ गुफा में शिवलिंग का बनना दैवीय है या भौगोलिक, कैडिडेट ने दिया धांसू जवाब

    करियर डेस्क. आईएएस इंटरव्यू (IAS Inetrview) के सवाल काफी चर्चा में रहते हैं। यहां कैंडिडेट्स से कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। कभी-कभी सवाल उनकी पर्सनल लाइफ को लेकर पूछे जाते हैं तो कभी इंटरव्यू लेने वाले अधिकारी ऐसे भी सवाल कर देते हैं जिनका उत्तर देने में कैंडिडेट्स अटक जाते हैं। इसलिए कहा जाता है कि सिविल सेवा परीक्षा (civil services exam) पास करने में अच्छे -अच्छों के पसीने छूट जाते हैं। हम आज कुछ ट्रिकी सवाल (tricky question) और उनके जवाब बता रहे हैं जो संघ लोक सेवा आयोग (UPSC interview questions) सिविल सर्विसेज एग्जाम के इंटरव्यू की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को कई तरह के आइडिया दे सकते हैं। 

  • upsc interview: where was the taj mahal to be built first some tricky questions and answers with current affairs in isa interview

    CareersJul 30, 2021, 5:21 PM IST

    upsc interview: ताजमहल पहले कहां बनने वाला था, कैंडिडेट ने इतिहास बताकर पाई हाईप्रोफाइल जॉब

    करियर डेस्क. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा  (IAS Exams) की तैयारी लाखों स्टूडेंट्स करते हैं। इस परीक्षा का इंटरव्यू काफी टफ रहता है। लोगों के लिए आईएएस इंटरव्यू (IAS Interview) में पूछे सवाल का जवाब देना बहुत मुश्किल होते हैं। कभी-कभी इंटरव्यू में ट्रिकी सवाल, रोजमर्रा जिंदगी से जुड़े सवाल और तर्कशक्ति परखने वाले सवाल पूछे जाते हैं। हम आपको यूपीएससी इंटरव्यू (UPSC Interview) में पूछे जाने वाले सवाल बता रहे हैं।

  • JKBOSE 12th Board Exam 2021: Beating all odds, J-K girl secures 98.06 pc in Class 12 dva

    CareersJul 10, 2021, 9:15 AM IST

    JKBOSE 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021: सभी बाधाओं को पार करते हुए गरीब परिवार की बेटी ने 12वीं में स्कोर किए 98.6%

    जम्मू-कश्मीर के राजौरी की आयशा बीबी ने JKBOSE परीक्षा 2021 में 98.06 प्रतिशत के साथ जिले में तीसरा स्थान हासिल किया है। उनके अलावा MIE की 2 छात्राओं ने बढ़ाया जिले का मान। 
     

  • JEE Main NEET Exam 2021: exam date notice to be released soon check latest update here dva

    CareersJul 3, 2021, 2:18 PM IST

    कोरोना लहर में आई कमी, तो ट्रैक पर आएगा एजुकेशन सिस्टम, जल्द होंगी इंजीनियरिंग और मेडिकल समेत कई परीक्षाएं

    जेईई मेन 2021 के मई और जून सत्र की स्थगित परीक्षाएं जुलाई और अगस्त में आयोजित की जा सकती हैं। वहीं, नीट यूजी 2021 परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भी अभी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नहीं किए गए हैं।
     

  • Top 8 High Salary Jobs in India, without getting a Degree dva

    CareersJul 1, 2021, 12:16 PM IST

    अब बिना डिग्री के भी कमा सकते है लाखों रुपये, जानें भारत में ऐसी 8 जॉब्स जिसमें नहीं है पढ़ाई की जरूरत

    करियर डेस्क : अच्छी नौकरी करके लाखों रुपये कमाने की चाहत हर इंसान की होती है। इसके लिए वह सालों तक पढ़ाई करते हैं। अच्छे-अच्छे स्कूल, कॉलेज में एडमिशन लेते हैं। लेकिन भारत में आज भी कई लोग ऐसे हैं जो किसी परेशानी की वजह से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं। ऐसे में उनका अच्छी जॉब करने का सपना लगभग टूट ही जाता है, पर आपको बता दें कि अगर आपके पास कोई डिग्री नहीं भी है, तो भारत में कई ऐसी जॉब्स है जिनके जरिए आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। ऐसी ही 8 जॉब्स के बारे में आज हम आपको बताते हैं जिनके लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती है और सिर्फ आप अपनी प्रतिभा के दम पर इस क्षेत्र में अपना नाम कमा सकते हैं...

  • goa : Navy school student wins Vidyarthi Vigyan Manthan, UP student is on 1st position dva

    CareersJun 29, 2021, 10:15 AM IST

    गोवा: 9वीं क्लास की नेवी स्कूल की छात्रा ने जीता विद्यार्थी विज्ञान मंथन, पहले स्थान पर रहे यूपी के छात्र

    नेवी चिल्ड्रन स्कूल, गोवा की कक्षा 9 की छात्रा अहाना सांगुई ने विद्यार्थी विज्ञान मंथन (वीवीएम) में दूसरा स्थान हासिल किया है। वहीं, पहले स्थान पर उत्तर प्रदेश के बाल भारती पब्लिक स्कूल के अनीक कुमार हैं।

  • New delhi based Dudes & Dolls World becomes India first Early Childhood development school to offer Hybrid mode of schooling dva

    CareersJun 27, 2021, 8:50 AM IST

    Dudes & Dolls World बना भारत का सबसे हाईटेक स्कूल, 0-5 साल तक के बच्चों इस तरह कराई जाती है इनोवेटिव पढ़ाई

    नई दिल्ली एनसीआर (फरीदाबाद) स्थित स्कूल ड्यूड्स एंड डॉल्स वर्ल्ड ने एक नया बेंचमार्क स्थापित किया है। ये स्कूल एक हाईटेक और इनोवेटिव तरीके से पढ़ाई करवाने का दावा कर रहा है, जो ना सिर्फ बच्चों की एजुकेशन बल्कि उनके ओवरऑल डेवलपमेंट पर फोकस करता है। 

  • 23 years old Mawya Sudan Becomes First Woman Fighter Pilot In IAF From Jammu-Kashmir dva

    CareersJun 21, 2021, 1:38 PM IST

    23 साल की उम्र में लड़ाकू विमान उड़ाएगी जम्मू-कश्मीर की बेटी, फ्लाइंग ऑफिसर बन बढ़ाया देश का मान

    करियर डेस्क : इंदिरा गांधी से लेकर कल्पना चावला तक भारत की कई बेटियों ने देश का नाम अलग-अलग क्षेत्रों में रोशन किया। अब इस लिस्ट में 23 साल माव्या सूदन भी शामिल हो गई हैं। दरअसल, जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले की रहने वाली माव्या सूदन (Mawya Sudan) ने इतिहास रच दिया है। वह भारतीय वायु सेना (IAF) में लड़ाकू विमान उड़ाने वाली जम्मू कश्मीर (Jammu-Kashmir) की पहली महिला पायलट  (Fighter Pilot) बनी हैं। बता दें कि माव्या ने पिछले साल ही वायु सेना का एंट्रेंस एग्जाम पास किया था वह आईएएफ में शामिल होने वाली 12वीं महिला अफसर है। आज हम आपको बताते हैं माव्या की सक्सेस स्टोरी...

  • how to make Career in Acting, know about best institute in India and their fee dva

    CareersJun 16, 2021, 12:51 PM IST

    फिल्म इंडस्ट्री में भी नाम कमाने से पहले करनी होती है पढ़ाई, जानें एक्टर बनने के लिए कितना आता है खर्च

    भारत में ऐसे कई संस्थान हैं जो एक्टिंग में शॉर्ट टर्म और लॉग टर्म प्रोगाम भी पेश करते हैं। शॉर्ट टर्म कोर्स की टाइम 3 महीने से 6 महीने तक होता है। डिप्लोमा कोर्स और पीजी डिप्लोमा कोर्स 2 साल से लेकर 3 साल तक हो सकता है।

  • 3 scholarship programmes for students future, apply by mid-June 2021 dva

    CareersMay 26, 2021, 11:38 AM IST

    स्टूडेंट्स के लिए सुनहरा मौका- जून में इन स्कॉलरशिप कोर्स के लिए करें अप्लाई और पाएं 1 लाख रुपये तक हर महीने

    आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे तीन स्कॉलरशिप प्रोग्राम के बारे में जिनके लिए आप जून में अप्लाई कर सकते हैं। जिसके जरिए आप 1 लाख रुपये तक मंथली पैसे पा सकते हैं। 

  • delhi student kavya chopra became first woman in history to score 100 percent in jee main 2021 kph

    CareersMar 25, 2021, 12:14 PM IST

    फरवरी में आए 99.97 पर्सेटाइल से थी नाखुश, दिल्ली की छोरी ने JEE मेन मार्च सत्र में रचा दिया इतिहास

    National Testing Agency (NTA) ने 24 मार्च को रात 10 बजकर 43 मिनट पर JEE मेन का रिजल्ट जारी कर दिया। इस बार परीक्षा में कुल 13 बच्चों ने टोटल 100 पर्सेटाइल पाए हैं। ये रिजल्ट और भी कई मायनों में हर बार से अलग साबित हुआ। साथ ही दिल्ली की काव्या चोपड़ा ने इसमें पूरे 300 अंक लाकर रिकॉर्ड ही बना डाला।