Cbse Board Exams  

(Search results - 22)
  • PM modi to hold a meeting with Education Minister and others to discuss the issue of CBSE Board Exams KPP

    NationalApr 14, 2021, 11:29 AM IST

    CBSE Board Exam 2021: 12वीं का एग्जाम टला और 10वीं का रद्द; राजस्थान में भी बोर्ड परीक्षाएं स्थगित

    भारत में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दीं, जबकि, 12वीं की परीक्षाएं टाल दी हैं। कक्षा 10वीं के नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से 11 जून तक होनी थीं।

  • cbse board exams 2021 last month strategy answer writing revision tricks kpt

    CareersApr 4, 2021, 6:08 PM IST

    CBSE Board Exams Tips: रिवीजन, आंसर राइटिंग प्रैक्टिस से मजबूत करें तैयारी, CBSE स्टूडेंट्स अपनाएं ये Triks

    करियर डेस्क.  इस बार सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा 2021 (CBSE Board Exams 2021) मई में हैं। इस बीच महामारी के कारण लॉकडाउन की खबरें आ रही हैं लेकिन छात्र पैनिक न हों। और पढ़ाई पर फोकस रखें। सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं (CBSE 10, 12 Exam 2021) के छात्रों को अपनी तैयारी को अब लास्ट स्टेज पर पहुंचाना है। इस महीने आप आंसर राइटिंग प्रैक्टिस, मॉडल पेपर सॉल्विंग और रिवीजन पर ही फोकस रखें। इसलिए हम स्टेट बोर्ड (State Board Exam) या सीबीएसई छात्रों को आखिरी एक महीने की एग्जाम स्ट्रेटजी बता रहे हैं। कुछ टिप्स को फॉलो कर आप अच्छे मार्क्स ला सकते हैं-  
     

  • cbse board exam 2021 start from may last 45 days preparation strategy and study tips kpt

    CareersMar 24, 2021, 5:23 PM IST

    CBSE Board Exams Tips: आखिरी 45 दिन में ऐसे करें CBSE बोर्ड एग्जाम की तैयारी, मिलेंगे 100% मार्क्स

    करियर डेस्क.  CBSE Board Exam Tips: कोरोना महामारी के कारण इस बार मई में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं होने वाली हैं। परीक्षा की तैयारी में जुटे कैंडिडेट्स को इस समय रिवीजन पर ज्यादा ध्यान देना है। सीबीएसई (CBSE), सीआईएससीई (CISCE) समेत अन्य बोर्ड परीक्षाएं में बेहतर स्कोर के लिए हम छात्रों को सक्सेज टिप्स दे रहे हैं। 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स अपना बेस्ट देने के लिए कुछ एक्स्ट्रा एफसर्ट्स लगा सकते हैं। परीक्षा शुरू होने से पहले का यह वक्त बेहद अहम है। इस दौरान सही रणनीति से की गई तैयारी आपका स्कोर बढ़ाएगी। आखिरी के करीब 45 दिन में बोर्ड एग्जाम्स की तैयारी करने की कुछ स्ट्रैटजी बताई जा रही है। इन्हें फॉलो करके आप बोर्ड के पेपर्स में ज्यादा अंक पा सकते हैं।

  • CBSE board exam 2021 toppers success formulas learn and apply kpt

    CareersMar 20, 2021, 6:59 PM IST

    CBSE Board Exam Tips: इन 4 टॉपर्स के सक्सेज फॉर्मूले अपनाएं छात्र, 90% स्कोर करने में मिलेगी मदद

    करियर डेस्क. सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं (CBSE board Exams 2021) मई से शुरू होने वाली हैं। बहुत कम महीने बाकी रह गए हैं। ज़्यादातर विद्यार्थी यही सोच रहें हैं कि बोर्ड एग्जाम में कैसे टॉप किया जाए? कुछ विद्यार्थी यह सवाल कर रहे हैं कि बोर्ड एग्जाम में 90% के ऊपर मार्क्स कैसे लाएं? इसलिए हम आपको परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के टिप्स साझा कर रहे हैं। हमने कई सारे टॉपर्स इंटरव्यू देखें और उनकी रणनीति समझने की कोशिश की। इस आर्टिकल में हम बोर्ड  एग्जाम टॉपर्स द्वारा दी गई स्टडी टिप्स के बारे में बता रहे हैं। टॉपर्स 100 फीसदी नंबर लाने जो स्टडी टिप्स अपनाते हैं वो हम आपको बताएंगे। तो आइए जानते हैं बोर्ड एग्जाम की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण स्टडी टिप्स:

  • cbse board exams 2021 tips quick study plan and preparing strategy for 10th 12th students kpt

    CareersMar 1, 2021, 1:10 PM IST

    CBSE क्विक स्डटी प्लान: ऐसे तैयार करें Short Answers, मॉडल पेपर्स यूज करने की परफेक्ट स्ट्रेटजी

    करियर डेस्क. सीबीएसई बोर्ड एग्ज़ाम्स (CBSE Board Exams 2021) मई में आयोजित होंगे। 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स इस समय परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं। ज़्यादातर Students सोचते हैं कि कम समय में ज्यादा सिलेबस कैसे तैयार करें? ये परेशानी उन स्टूडेंट्स को सबसे ज़्यादा होती हैं जिन्होंने पूरे साल अच्छे से तैयारी नहीं की। परीक्षा से कुछ दिन पहले Hard Work के साथ-साथ थोड़ा Smart Work कर ले तो आप Board Exams में काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। दो महीने में सभी विषयों को कवर करने के साथ आपको क्विक स्टडी प्लान फॉलो करने चाहिए। इसके लिए हम आपको कुछ जरूरी और जादुई टिप्स बता रहे हैं। आप कम समय में ज़्यादा से ज्यादा सिलेबस तैयार कर पाएंगे साथ ही हाई स्कोरिंग के लिए भी मेहनत हो जाएगी। इन 8 टिप्स से बोर्ड स्टूड़ेंट्स परीक्षा में अच्छा स्कोर हासिल कर सकते हैं-

  • CBSE Board Exams 2021 5 best Answers Writing Formats for students in hindi kpt

    CareersFeb 27, 2021, 6:20 PM IST

    आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस जरूर करें CBSE बोर्ड स्टूडेंट्स, 100% स्कोरिंग के लिए अपनाएं ये 5 फॉर्मेट्स

    करियर डेस्क. Best Answers Writing Formats For CBSE Board Exams: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exams 2021) मई में होने वाली हैं। जल्द ही इसके प्रैक्टिकल एग्जाम भी हो जाएंगे। इस समय 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों के लिए तैयारी का लास्ट स्टेज है। परीक्षा में मार्च अप्रैल दो महीने बाकी हैं तो बेस्ट स्कोरिंग के लिए आप अलग लेवल की तैयारी करें। कॉम्पटिशन के इस दौर में अगर आपने अपनी स्ट्रेटजी नहीं बनाई तो सालभर की पढ़ाई का रिजल्ट उलटा पड़ जाएगा। तो अगर आप सीबीएसई बोर्ड स्टूडेंट हैं और बोर्ड एग्जाम में अच्छे अंक लाने की टैक्निक, एग्जाम हैक्स जानने चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ फॉर्मूले लेकर आए हैं। 100% स्कोर हासिल कर चुके स्टूडेंट्स की आंसर शीट (CBSE Toppers' Answer Sheets) का एनालिसिस करने के बाद कुछ आंसर फॉर्मेट (CBSE Exam Answer Format) सामने आए हैं। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में सभी छात्रों को अपनी तैयारी के लिए इस तरह के टिप्स एंड ट्रिक्स (CBSE Board Exams Tricks) अपनाने चाहिए-

  • 10 board exams ended by new education policy fake claim viral know the truth by pib fact check kpt

    Fake CheckerFeb 13, 2021, 2:34 PM IST

    क्या नई शिक्षा नीति में खत्म हुई 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं? FACT CHECK में जानें इस दावे की सच्चाई

    हाल-फिलहाल एक मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि सरकार ने नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं बोर्ड की परीक्षा खत्म कर दी है, अब सिर्फ 12वीं में ही बोर्ड परीक्षा देनी होगी।

  • cbse board exams 2021 guidelines students who have cold and cough will sit in separate rooms sop details kpt

    CareersFeb 13, 2021, 10:55 AM IST

    CBSE Board Exam SOP: अलग कमरे में बैठेंगे सर्दी-जुकाम वाले छात्र, हर बैच के बाद सैनिटाइज होगा एग्जाम हॉल

    सभी परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग से परीक्षार्थियों का तापमान चेक किया जाएगा। अगर किसी परीक्षार्थी का तापमान अधिक होगा। उन्हें अलग कक्ष में बैठाया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के दौरान सभी परीक्षा केंद्रों पर एक आइसोलेशन कक्ष बनाने की भी तैयारी कर रहा है। 

  • cbse board exams 2021 fake datesheet circulating on social media kpt

    CareersJan 3, 2021, 7:36 PM IST

    सोशल मीडिया पर वायरल हुई CBSE बोर्ड एग्जाम की फर्जी डेटशीट, यहां जानें सच

    सोशल मीडिया पर सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की एक डेटशीट जमकर वायरल हो रही है। छात्रों भी इसा साझा कर रहे हैं लेकिन ये सही डेटशीट नहीं है। बल्कि एक फर्जी नोटिस है जिसे छात्रों को गुमराह करने वायरल किया जा रहा है। 

  • cbse board exams 2021 will start from may to june education minister announced dates check date sheet here kpt

    CareersDec 31, 2020, 6:13 PM IST

    CBSC बोर्ड एग्जाम पर सस्पेंस खत्मः मई-जून के बीच होगी परीक्षा, 30 लाख स्टूडेंट होंगे शामिल

    छात्रों को नव वर्ष की पूर्व संध्या पर शुभकामनाएं देते हुए शिक्षा मंत्री ने बताया कि, प्रैक्टिकल परीक्षाएं मार्च से शुरू होंगी। जून में परीक्षाएं खत्म होने के बाद कॉपी जांचने की प्रक्रिया शुरू होगी।  

  • date for upcoming CBSE board exams to be announced on 31st December says Education Minister KPP

    NationalDec 26, 2020, 9:41 PM IST

    31 दिसंबर को CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान करेंगे शिक्षा मंत्री

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 31 दिसंबर को CBSE बोर्ड की 10 वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान करेंगे। शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर खुद यह जानकारी दी। इससे पहले उन्होंने बताया था कि CBSE बोर्ड की 10 वीं और 12वीं की परीक्षाएं जनवरी या फरवरी में नहीं होंगी। 

  • cbse exams 2021 will be on may ramesh pokhariyal nishank declared cbse board 10th 12th exams see update kpt

    CareersNov 30, 2020, 2:07 PM IST

    न फरवरी न मार्च 2021 में इस महीने हो सकती हैं CBSE बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं, पढ़ें सरकारी निर्देश

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई परीक्षा की लेकर अभिभावकों, छात्रों और शिक्षकों से इस संबंध में सुझाव मांगे थे कि अगले वर्ष की बोर्ड परीक्षा कब और कैसे आयोजित की जाए।

  • cbse releases application form 2021 for class 10th 12th private students apply online kpt

    CareersOct 28, 2020, 2:47 PM IST

    CBSE बोर्ड ने जारी किए 10वीं और 12वीं के प्राइवेट स्टूडेंट्स के फॉर्म, ऐसे करें अप्लाई

    वे स्टूडेंट्स जो इस साल सीबीएसई बोर्ड का क्लास 10वीं या 12वीं का फॉर्म, प्राइवेट स्टूडेंट के तौर पर भरना चाहते हैं, वे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। 

  • cbse board exams 2021 registration process begins for class 9 to 12 kpt

    CareersOct 6, 2020, 5:37 PM IST

    CBSE बोर्ड 2021 एकेडैमिक में क्लास 9 से 12 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें जरूरी निर्देश

    इस पूरी प्रक्रिया को खत्म करके सीबीएसई बोर्ड 2021 एग्जाम्स के लिए एलओसी जमा करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2020 तय की गयी है।

  • CBSE board exams to follow social distancing 12000 exam centers increased kpl

    CareersMay 25, 2020, 4:01 PM IST

    CBSE बोर्ड परीक्षाओं में होगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, पांच गुना बढ़ाए गए परीक्षा केंद्र

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के आयोजन को लेकर अहम फैसला लिया गया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने इस बारे में निर्देश जारी किया है।