Central Government  

(Search results - 153)
  • <p>Bird Flu, Central Government on Bird Flu, Bird Flu Advisory</p>

    NationalJan 14, 2021, 9:06 AM IST

    10 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, फिर भी केंद्र ने राज्यों से क्यों कहा- पोल्ट्री उत्पादों की सप्लाई बंद न करें

    अभी तक दस राज्यों दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल , राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इस बीच मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी (एमएफएएचडी) मंत्रालय ने सभी राज्यों से कहा है कि वे पोल्ट्री और उससे जुड़े उत्पादों की सप्लाई बंद न करें।

  • बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार (Central Government) की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के तहत खोले गए अकाउंट में अब घर बैठे पैसे जमा करने की सुविधा मिल गई है। बता दें कि इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस और बैंकों में भी अकाउंट खुलवा सकते हैं। वैसे, पोस्ट ऑफिस में यह खाता खुलवाना ज्यादा सुविधाजक होता है। जैसा कि नाम से ही जाहिर है, यह योजना बेटियों के सुरक्षित और बेहतर भविष्य के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत 2 बेटियों के नाम पर अकाउंट खोले जा सकते हैं। पहले इस अकाउंट में पैसे जमा कराने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस या बैंक के ब्रांच में जाना होता था, लेकिन अब आप ऑनलाइन भी इस अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं। (फाइल फोटो)

    BusinessJan 13, 2021, 10:38 AM IST

    Post Office की इस स्कीम में अब घर बैठे कर सकते हैं पैसे जमा, बेटियों के भविष्य के लिए खास है यह योजना

    बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार (Central Government) की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के तहत खोले गए अकाउंट में अब घर बैठे पैसे जमा करने की सुविधा मिल गई है। बता दें कि इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस और बैंकों में भी अकाउंट खुलवा सकते हैं। वैसे, पोस्ट ऑफिस में यह खाता खुलवाना ज्यादा सुविधाजक होता है। जैसा कि नाम से ही जाहिर है, यह योजना बेटियों के सुरक्षित और बेहतर भविष्य के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत 2 बेटियों के नाम पर अकाउंट खोले जा सकते हैं। पहले इस अकाउंट में पैसे जमा कराने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस या बैंक के ब्रांच में जाना होता था, लेकिन अब आप ऑनलाइन भी इस अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं।
    (फाइल फोटो) 
     

  • बिजनेस डेस्क। केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) किसानों के फायदे की कई योजनाएं चला रही है। इसी में एक पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) है। इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान शामिल हो सकता है। इस स्कीम में उम्र के हिसाब से हर महीने योगदान करने पर 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपए  महीना या 36000 रुपए सालाना पेंशन मिलेगी। इसके लिए 55 रुपए से लेकर 200 रुपए तक हर महीने योगदान करना होता है। अब तक इस योजना से करीब 2112941 किसान जुड़ चुके हैं। बता दें कि किसानों के लिए इस पेंशन फंड का प्रबंधन लाइफ इन्श्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) कर रहा है। जानें, कैसे इस योजना का फायदा लिया जा सकता है। (फाइल फोटो)

    BusinessJan 12, 2021, 11:26 AM IST

    इस सरकारी स्कीम में हर साल मिलेंगे 36 हजार रुपए, जानें कैसे उठाएं इसका फायदा

    बिजनेस डेस्क। केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) किसानों के फायदे की कई योजनाएं चला रही है। इसी में एक पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) है। इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान शामिल हो सकता है। इस स्कीम में उम्र के हिसाब से हर महीने योगदान करने पर 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपए  महीना या 36000 रुपए सालाना पेंशन मिलेगी। इसके लिए 55 रुपए से लेकर 200 रुपए तक हर महीने योगदान करना होता है। अब तक इस योजना से करीब 2112941 किसान जुड़ चुके हैं। बता दें कि किसानों के लिए इस पेंशन फंड का प्रबंधन लाइफ इन्श्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) कर रहा है। जानें, कैसे इस योजना का फायदा लिया जा सकता है।
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    TechJan 7, 2021, 4:02 PM IST

    केंद्र सरकार ने Co-WIN ऐप्स को लेकर जारी किया अलर्ट, कहा - इस फर्जी ऐप को डाउनलोड करने से बचें

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Central Healh Ministry) ने Co-WIN नाम से मौजूद कुछ ऐप्स को लेकर लोगों को अलर्ट जारी किया है। मंत्रालय का मानना है कि ये ऐप्स फर्जी हैं और इन्हें लोगों को धोखा देने के मकसद से बनाया गया है।

  • undefined

    BusinessJan 3, 2021, 1:41 PM IST

    बजट में लगाया जा सकता है कोविड-19 सरचार्ज, सरकार को है फंड की जरूरत

    देश का केंद्रीय बजट 1 महीने से भी कम समय में पेश किया जाने वाला है। सरकार ने पहले ही यह संकेत दे दिया है कि यह बजट पहले की तुलना में बिल्कुल अलग होगा। अब यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार 2021-22 के आम बजट में कोविड-19 सरचार्ज को भी शामिल कर सकती है।

  • undefined

    BusinessJan 1, 2021, 6:53 AM IST

    Amazon-Flipkart पर होगी कार्रवाई, केंद्र सरकार ने ED और RBI को दिया निर्देश

    केंद्र सरकार ने अमेजन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) पर जरूरी कार्रवाई करने का निर्देश प्रवर्तन निदेशालय (ED) और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) को दिया है। इन दोनों कंपनियों पर एफडीआई (FDI) पॉलिसी और फेमा (FEMA) नियमों के उल्लंघन का आरोप है।

  • बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार (Central Government) ने इलेक्टोरल बॉन्ड के 15वें ट्रेंच को मंजूरी दे दी है। यह 1 जनवरी से लेकर 10 जनवरी तक बिक्री के लिए खुला रहेगा। इलेक्टोरल बॉन्ड्स को राजनीतिक पार्टियों को दिए जाने वाले चंदे के विकल्प के तौर पर लाया गया है। माना जा रहा है कि इससे राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले डोनेशन में ट्रांसपेरेंसी आएगी। वित्त मंत्रालय  (Finance Ministry) ने एक बयान जारी कर के कहा है कि 15वें चरण के इलेक्टोरल बॉन्ड के इश्यू और उसके नकदीकरण के लिए लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को अधिकृत किया गया है। बयान के मुताबिक, इन बॉन्ड्स को इश्यू करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की 29 ब्रांचेज को अधिकृत किया गया है। (फाइल फोटो)

    BusinessDec 30, 2020, 12:42 PM IST

    New Year 2021 : 1 जनवरी से शुरू होगी चुनावी बॉन्ड की बिक्री, जानें क्या है इसकी खासियत

    बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार (Central Government) ने इलेक्टोरल बॉन्ड के 15वें ट्रेंच को मंजूरी दे दी है। यह 1 जनवरी से लेकर 10 जनवरी तक बिक्री के लिए खुला रहेगा। इलेक्टोरल बॉन्ड्स को राजनीतिक पार्टियों को दिए जाने वाले चंदे के विकल्प के तौर पर लाया गया है। माना जा रहा है कि इससे राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले डोनेशन में ट्रांसपेरेंसी आएगी। वित्त मंत्रालय  (Finance Ministry) ने एक बयान जारी कर के कहा है कि 15वें चरण के इलेक्टोरल बॉन्ड के इश्यू और उसके नकदीकरण के लिए लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को अधिकृत किया गया है। बयान के मुताबिक, इन बॉन्ड्स को इश्यू करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की 29 ब्रांचेज को अधिकृत किया गया है।
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    NationalDec 28, 2020, 9:00 PM IST

    सरकार ने किसानों से बात करने 30 दिसंबर को बुलाया तो लोगों ने जताई नाराजगी, टेलीकॉम टॉवर को पहुंचाया नुकसान

    कृषि बिलों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का आज 33वां दिन है। इस बीच सरकार ने किसानों को 30 दिसंबर को बातचीत के लिए बुलाया है। वहीं, किसानों ने बातचीत के लिए 29 दिसंबर का प्रस्ताव भेजा था और इस प्रस्ताव के साथ किसानों ने अपनी चार शर्ते भी रखी थी।

  • undefined

    NationalDec 28, 2020, 5:21 PM IST

    किसान आंदोलन: किसानों और सरकार के बीच 30 दिसंबर को होगी बातचीत, इन प्वाइंट्स पर होगी चर्चा

    कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर किसानों का आज यानी कि सोमवार 28 दिसंबर को 33 दिन हो चुके हैं और अब भी इनका आंदोलन जारी है। केंद्र के नए कृषि कानूनों को लेकर विरोध कर रहे किसानों के प्रस्ताव का जवाब देते हुए सरकार ने कहा है कि वह किसानों से इस मुद्दे पर 30 दिसंबर को बातचीत करने के लिए तैयार है।

  • <p>27वें दिन भी किसानों का आंदोलन जारी है। दिल्ली बॉर्डर पर दिन निकलते ही किसानों ने एक बार फिर से एनएच 9 को पूरी तरह से जाम कर दिया है। दिल्ली से गाजियाबाद आने वाली लेन पर भी किसान बैठे हैं। एनएच 9 को कल दोपहर से पूरी तरह जाम कर दिया गया था।</p>

    NationalDec 22, 2020, 9:45 AM IST

    किसान आंदोलन का 27वां दिन: किसानों की भूख हड़ताल जारी, बुजुर्ग किसान ने की जहर खा कर जान देने की कोशिश

    27वें दिन भी किसानों का आंदोलन जारी है। दिल्ली बॉर्डर पर दिन निकलते ही किसानों ने एक बार फिर से एनएच 9 को पूरी तरह से जाम कर दिया है। दिल्ली से गाजियाबाद आने वाली लेन पर भी किसान बैठे हैं। एनएच 9 को कल दोपहर से पूरी तरह जाम कर दिया गया था। 

  • <p>पश्चिम बंगाल में गुरुवार को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले हुए हमले के दौरान घायल हुए बंगाल बीजेपी के प्रभारी और बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि CAA लागू करने के लिए स्टेट की कोई आवश्यकता नहीं है, केंद्र सरकार सक्षम है।</p>

    NationalDec 13, 2020, 9:00 AM IST

    BJP नेता कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा बयान, कहा- CAA लागू करने के लिए स्टेट के सहयोग की जरूरत नहीं; केंद्र सक्षम

    पश्चिम बंगाल में गुरुवार को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले हुए हमले के दौरान घायल हुए बंगाल बीजेपी के प्रभारी और बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि CAA लागू करने के लिए स्टेट की कोई आवश्यकता नहीं है, केंद्र सरकार सक्षम है।

  • <p>Bharat bandh, farmer protest, Kisan protests, Kisan protests, Bharat bandh, Akhilesh Yadav, Samajwadi Party, SP Akhilesh Yadav<br />
&nbsp;</p>

    NationalDec 7, 2020, 5:28 PM IST

    भारत बंद: सरकार ने राज्यों से कहा- कड़ी सुरक्षा और शांति सुनिश्चित की जाए, कोविड 19 को नियमों का भी पालन कराएं

    केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि मंगलवार को किसान संगठनों और उनके समर्थन में विपक्षी दलों द्वारा भारत बंद के दौरान सुरक्षा कड़ी की जाए और साथ ही शांति सुनिश्चित की जाए। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह भी कहा कि राज्य सरकारों और केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रशासन को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि स्वास्थ्य और सामाजिक गड़बड़ी के संबंध में जारी किए गए कोविड -19 दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए।

  • <p><strong>पटना (Bihar) ।</strong> बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी एक दिन पहले नामांकन किया था। इस दौरान दाखिए गए शपथ पत्र के मुताबिक वो करोड़पति हैं। लेकिन, वो 28.53 लाख रुपए के कर्जदार भी हैं। इसमें 17,64,853 रुपये का कर्ज उन्होंने रिश्तेदारों से लिया है। जबकि बिहार सरकार से 10,88,304 रुपए कार लोन के रूप में लिया है। बता दें कि इसी साल उन्होंने मारुति ब्रेजा कार 11.40 लाख रुपए में खरीदी है। इतना ही नहीं, उनके शपथ पत्र के मुताबिक उनकी प्रोफेसर पत्नी उनसे ज्यादा अमीर है।&nbsp;</p>

    BiharDec 3, 2020, 2:10 PM IST

    सुशील कुमार मोदी से ज्यादा अमीर हैं उनकी प्रोफेसर पत्नी, जानिए कितनी है किसके पास दौलत

    पटना (Bihar) । बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी एक दिन पहले नामांकन किया था। इस दौरान दाखिए गए शपथ पत्र के मुताबिक वो करोड़पति हैं। लेकिन, वो 28.53 लाख रुपए के कर्जदार भी हैं। इसमें 17,64,853 रुपये का कर्ज उन्होंने रिश्तेदारों से लिया है। जबकि बिहार सरकार से 10,88,304 रुपए कार लोन के रूप में लिया है। बता दें कि इसी साल उन्होंने मारुति ब्रेजा कार 11.40 लाख रुपए में खरीदी है। इतना ही नहीं, उनके शपथ पत्र के मुताबिक उनकी प्रोफेसर पत्नी उनसे ज्यादा अमीर है। 

  • <p>delhi</p>

    NationalNov 30, 2020, 7:38 AM IST

    किसान आंदोलन: भारतीय किसान यूनियन ने कहा, हमने मोदीजी के सशर्त निमंत्रण को अस्वीकारा

    कृषि कानूनों के विरोध में किसान आंदोलन कर रहे हैं। पंजाब और हरियाणा के किसान दिल्ली के पास बॉर्डर पर डटे हुए हैं। जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने की उनकी मांग को सरकार नहीं मान रही है। सरकार ने बुराड़ी में प्रदर्शन करने की अनुमति दी है लेकिन किसान वहां नहीं जा रहे हैं। 

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कई ऐसी स्कीम्स हैं, जिनमें निवेश करने पर काफी फायदा मिलता है। आजकल पोस्ट ऑफिस की जमा योजनाओं में बैंकों से ज्यादा मुनाफा मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां पैसा सुरक्षित रहता है। वहीं, रिटर्न भी बेहतर मिलता है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करने में किसी तरह का कोई जोखिम नहीं होता। इसकी वजह यह है कि यहां जमा धन पर केंद्र सरकार (Central Government) की सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) मिलती है। यह गारंटी बैंकों की जमा योजनाओं में नहीं मिलती है। अगर कोई बिना जोखिम के अच्छा रिटर्न हासिल करना चाहता है, तो पोस्ट ऑफिस की योजनाएं बेहतर हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी योजना के बारे में, जिसमें छोटी रकम के निवेश से बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है।&nbsp;<br />
(फाइल फोटो)</p>

    BusinessNov 23, 2020, 9:23 AM IST

    Post Office की इस स्कीम में 10 हजार लगाने पर मिलेंगे 15 लाख रुपए, जानें खास बातें

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कई ऐसी स्कीम्स हैं, जिनमें निवेश करने पर काफी फायदा मिलता है। आजकल पोस्ट ऑफिस की जमा योजनाओं में बैंकों से ज्यादा मुनाफा मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां पैसा सुरक्षित रहता है। वहीं, रिटर्न भी बेहतर मिलता है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करने में किसी तरह का कोई जोखिम नहीं होता। इसकी वजह यह है कि यहां जमा धन पर केंद्र सरकार (Central Government) की सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) मिलती है। यह गारंटी बैंकों की जमा योजनाओं में नहीं मिलती है। अगर कोई बिना जोखिम के अच्छा रिटर्न हासिल करना चाहता है, तो पोस्ट ऑफिस की योजनाएं बेहतर हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी योजना के बारे में, जिसमें छोटी रकम के निवेश से बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है।
    (फाइल फोटो)