Chandrayaan 2 Launch  

(Search results - 5)
  • Chandrayaan 2 launched on 22 july know how successful the mission has been so far KPP

    NationalJul 22, 2020, 8:48 AM IST

    एक साल पहले आज ही के दिन हुई थी चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग, जानिए अब तक कितना सफल हुआ मिशन?

    1 साल पहले आज ही के दिन यानी 22 जुलाई को इसरो ने चंद्रयान 2 मिशन की लॉन्चिंग की थी। इस मिशन ने पूरे देश को बड़ी उम्मीदें थीं, लेकिन 7 सितंबर को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग से पहरले लैंडर विक्रम का संपर्क टूट गया था।

  • Chandrayaan-2 will enter the moon's orbit, danger will remain at every step during soft landing

    NationalAug 20, 2019, 10:04 AM IST

    चांद की पहली कक्षा में सफलतापूर्वक पहुंचा चंद्रयान-2, इसरो ने ऐसे पाई सफलता

    इसरो ने मंगलवार को चंद्रयान-2 को चांद की पहली कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश करा दिया है। इसरो ने 8.30 और 9.30 के बीच चंद्रयान-2 को LBN 1 में प्रवेश कराया है।  चंद्रयान-2 चांद की कक्षा में अगले 24 घंटे तक चक्कर लगाएगा।  

  • Chandrayaan 2 Budget lesser than Avengers Endgame movie

    HollywoodJul 22, 2019, 4:03 PM IST

    फिल्म ‘एवेंजर्स एंडगेम’ के आधे से भी कम है चंद्रयान-2 का बजट

    मुंबई। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का स्पेसक्राफ्ट चंद्रयान-2 चांद पर जाने के लिए तैयार है। 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे देश के सबसे ताकतवर बाहुबली रॉकेट GSLV-MK3 से इसे लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद चांद के दक्षिणी ध्रुव तक पहुंचने के लिए चंद्रयान-2 की 48 दिन की यात्रा शुरू हो जाएगी। भारत के चंद्रयान-2 मिशन का बजट 978 करोड़ रुपए है। वैसे, देखा जाए तो हॉलीवुड में इससे करीब 3 गुना ज्यादा बजट वाली फिल्में बन चुकी हैं। हालांकि भारत के इस मिशन का बजट भले ही इन फिल्मों से सस्ता है लेकिन कई मायनों में यह इनसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।
     
    भारत ही नहीं, दुनिया के लिए भी खास…
    दरअसल, इस मिशन के साथ कुल 13 पेलोड भेजे जा रहे हैं,  जिनमें पांच भारत के, तीन यूरोप, दो अमेरिका और एक बुल्गारिया के हैं। आठ पेलोड ऑर्बिटर में, तीन लैंडर विक्रम में जबकि दो रोवर प्रज्ञान में मौजूद रहेंगे। इस मिशन के जरिए चंद्रमा से जुड़ी खोज और जानकारियां जुटाने में मदद मिलेगी, जिससे न सिर्फ भारत को बल्कि पूरी दुनिया को फायदा होगा। 

    चंद्रयान-2 से दुनिया को मिलेगी ये अहम जानकारी…
    इसरो, चंद्रमा के साउथ पोल पर चंद्रयान-2 को उतारेगा। चांद के इस हिस्से के बारे में दुनिया को ज्यादा जानकारी नहीं है। इसरो के मुताबिक, चंद्रयान-2 चांद के भौगोलिक वातावरण, खनिज तत्वों, उसके वायुमंडल की बाहरी परत और पानी की उपलब्धता की जानकारी इकट्ठी करेगा। इसरो का सबसे जटिल और अब तक का सबसे प्रतिष्ठित मिशन माने जाने वाले 'चंद्रयान-2' के साथ भारत, रूस, अमेरिका और चीन के बाद चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाला चौथा देश बन जाएगा। हालांकि कोई भी देश अब तक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास यान नहीं उतार पाया है।

  • Chandrayaan 2 Mission Launch GSLV MK 3

    NationalJul 22, 2019, 3:26 PM IST

    ‘बाहुबली’ से लॉन्च हुआ चंद्रयान-2, ये है रोबोटिक रोवर को चांद पर ले जाने वाले रॉकेट की खासियत

    श्रीहरिकोटा। भारतीय अंतिरक्ष अनुसंधान संगठन  (ISRO) ने इतिहास रचते हुए चंद्रयान-2 को लॉन्च कर दिया है। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से दोपहर 2:43 मिनट पर चंद्रयान-2 को लॉन्च किया गया। चंद्रयान-2 को भारत के 'बाहुबली रॉकेट' GSLV मार्क III-M1 से लॉन्च किया गया। इसरो के वैज्ञानिकों ने इस बाहुबली रॉकेट को यह नाम उसके विशालकाय आकार की वजह से दिया है। दरअसल इसका नाम जियोसिंक्रोनस स्टैडिंग सेटेलाइट लॉन्च व्हिकल मार्क 3 है। जानते हैं चंद्रयान-2 को लॉन्च करने वाले रॉकेट GSLV मार्क III-M1 की खासियत…

  • president raamnath kovind visits tirumala with wife savita kovind

    NationalJul 14, 2019, 1:49 PM IST

    पत्नी के साथ तिरुमला पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में की पूजा

    आज सुबह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी पत्नी सविता कोविंद के साथ तिरुमला में श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर पहुंचे। जहां उन्होंने भगवान के दर्शन कर पूजा की।