China India Border  

(Search results - 11)
  • China places order of 500 combat helicopters from Russia to plug India border gap MJA

    NationalJan 20, 2021, 12:40 PM IST

    चीन ने रूस से खरीदे 500 कॉम्बैट हेलिकॉप्टर, भारत के खिलाफ मुकाबला है उसके लिए बड़ी चुनौती

    नेशनल डेस्क। भारत से सीमा विवाद में कमजोर पड़ते जा रहे चीन ने अपनी ताकत बढ़ाने के लिए रूस से 500 एमआई 17 (Mi17) हेलिकॉप्टरों की खरीद का सौदा किया है। इससे साफ जाहिर है कि उसे चीन निर्मित हेलिकॉप्टरों और दूसरे युद्धक विमानों पर भरोसा नहीं रह गया है। रूस से बड़ी संख्या में कॉम्बैट हेलिकॉप्टरों की खरीद कर चीन उन्हें भारत के खिलाफ पूर्वी लद्दाख में तैनात करना चाहता है। इंटेलिजेंस रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने रूस को 500 हेलिकॉप्टर का ऑर्डर दिया था, जिनमें से 140 हेलिकॉप्टरों की डिलिवरी उसे हो चुकी है। बाकी हेलिकॉप्टरों की डिलिवरी चीन को अगले 4 साल के दौरान होगी। इनमें एमआई 17 1ई (Mi-171E), एमआई 17एसएच (Mi-17SH) और एमआई-171एलटी (Mi-171LT) शामिल हैं। 
     

  • chinese army take back 10000 soldiers from lac in ladakh aha
    Video Icon

    NationalJan 12, 2021, 1:11 PM IST

    ठंड से हुई चीन की हालत खराब, एलएसी से हटाए 10 हजार सैनिक

    भारत और चीन के बीच लंबे समय से चल रहे सीमा विवाद के बीच चीन ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से अपने 10 हजार सैनिकों को हटा लिया है। कहा जा रहा है कि चीन ने यह फैसला पूर्वी लद्दाख में पड़ रही भीषण ठंड की वजह से किया है। जानकारी के अनुसार भारतीय सीमा के पास 200 किलोमीटर के दायरे से चीन ने अपने सैनिक हटाए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों ने बताया कि पूर्वी लद्दाख में भारतीय सीमा के पास उस इलाके में जहां चीनी सैनिक पारंपरिक रूप से प्रशिक्षण किया करते थे, अब वो जगह खाली दिख रही है। 

  • Is China behind Pakistan plan to annex Gilgit-Balistan to avange Ladakh MJA

    WorldSep 27, 2020, 2:44 PM IST

    क्या पाकिस्तान को गिलगित-बाल्टिस्तान के लिए उकसा रहा है चीन, पाकिस्तान सरकार 15 नवंबर को कराने जा रही चुनाव

    पाकिस्‍तान सरकार ने ग‍िलग‍ित-बाल्टिस्‍तान को राज्‍य घोषित कर द‍िया है। पाकिस्‍तान सरकार 15 नवंबर को यहां पर चुनाव कराने जा रही है। पाकिस्‍तान के इस कदम पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है।

  • India China border news: New video shows clash between Indian and Chinese troops on border for first time kpv
    Video Icon

    NationalSep 10, 2020, 11:00 AM IST

    लद्दाख में फिर आमने-सामने भारत और चीन, सामने आया ऐसा वीडियो जिसमें दिखी दुश्मन की सच्चाई

    साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने गलवान झड़प का वीडियो जारी किया है।

  • is iaf apache puted below pangong no chopper at jordan underwater museum shared fake claim kpt

    Fake CheckerJul 14, 2020, 7:22 PM IST

    Fact Check: भारत ने पैंगोंग झील में तैनात किया है अंडरवॉटर हेलीकॉप्टर? वायरल तस्वीर का सच है कुछ और

    फैक्ट चेक डेस्क.  IAS Apache Below Pangong Fact Check: क्या भारतीय वायुसेना ने चीनी पनडुब्बियों पर नजर रखने के लिए पैंगोंग झील के अंदर अपाचे हेलीकॉप्टर तैनात किया है? पानी में डूबे एक हेलीकॉप्टर की तस्वीर के साथ कुछ ऐसा ही दावा किया जा रहा है। इस तस्वीर को देख भारतीय लोग काफी खुश नजर आ रहे हैं। लोग फेसबुक, ट्विटर पर धड़ाधड़ तस्वीर शेयर कर रहे हैं। 

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच्चाई क्या है? 

  • India and China has been completed Disengagement at Patrolling Point 15 in galwan valley ladakh KPP

    NationalJul 8, 2020, 3:12 PM IST

    अब थम रहा विवाद, गलवान में झड़प वाली जगह से 2 किमी पीछे हटी चीनी सेना, भारत जवान भी हुए पीछे

    पूर्वी लद्दाख के गलवान में दो महीनों से चला आ रहा विवाद अब थमने लगा है। भारत और चीन की सेनाएं गलवान घाटी में झड़प वाली जगह से पीछे हट रही है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सेना ने बुधवार को बताया कि पेट्रोलिंग पॉइंट 15 से दोनों देशों की सेनाएं पीछे हट गई हैं। इसी पॉइंट पर दोनों देशों के बीच झड़प हुई थी। 

  • indo china dispute martyred nigerian soldiers old 2015 image viral as indian army in ladakh kpt

    Fake CheckerJun 20, 2020, 2:36 PM IST

    Fact Check: क्या भारत-चीन विवाद में शहीद हुए सैनिकों को है ये तस्वीर? शेयर करने से पहले जानें असली कहानी

    नई दिल्ली.  पूरी दुनिया में भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद की चर्चा है। चीन ने गलवान घाटी में हमला बोला था जिसमें हमारे 20 सैनिक शहीद हो गए। इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दुख जता चुके हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर चीन के खिलाफ भारतवासियों का गुस्सा फूट रहा है। ज़मीन पर एक कतार में रखे हुए कई सारे जवानों के शव की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर हो रही है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि ये लद्दाख में हुए भारत-चीन सीमा विवाद से जुड़ी हुई है और तस्वीर में दिख रहे शव भारतीय सैनिकों के हैं। फोटो में सैनिकों के चेहरे छिपाए गए हैं वहीं लोग इसे धड़ाधड़ फॉरवर्ड कर रहे हैं। 

     

    फैक्ट चेकिंग में हमने तस्वीर की सच्चाई जानने की कोशिश की- 

  • pictures showing history of indo china war conflict over border kph

    HatkeJun 18, 2020, 11:28 AM IST

    नया नहीं सालों पुराना है भारत-चीन बॉर्डर का विवाद, 58 साल पहले कुछ गज जमीन के लिए बहा था हजारों का खून

    हटके डेस्क: लद्दाख में भारत-चीन सेना के बीच हई हिंसक झड़प में 20 जवान शहीद हो गए और अब उनके पार्थिव शरीर को उनके परिवार वालों तक पहुंचाए जा रहे हैं। इस हिंसत झड़प के बाद जल, थल और वायु तीनों सेनाओं को अलर्ट पर रखा गया है। 
    गौरतलब है कि सोमवार रात गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच खूनी झड़प हुई थी। भारतीय सैनिकों का दल चीनी सैनिकों से बातचीत करने गया था, लेकिन चीनी सैनिकों ने हमला कर दिया। इस झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए, जबकि चीनी सेना के 35 से 40 जवानों के मारे जाने के दावे किए जा रहे हैं। बता दें कि भारत और चीन के बीच ये तनाव नया नहीं है। 1962 में हुए वॉर को भला कैसे भूला जा सकता है। उस दौरान भी चीन ने धोखा देते हुए भारत की सीमा में दखल दिया था और फिर मारे गए थे हजारों लोग। तब बॉर्डर खाली कर आम भारतीय आ गए थे। उस तबाही के मंजर की तस्वीरें आज भी लोगों के जेहन में ताजा हैं... 

  • India China clash Jawan Kundan Yadav, Aman Singh, Sunil Kumar Shaheed ASA

    BiharJun 17, 2020, 12:45 PM IST

    शहीद हुए बिहार के 2 लाल, पतियों के शहादत की खबर से पत्नियां बेसुध; घरवालों ने कहा- बेटे की शहादत पर गर्व

    पटना (Bihar) । चीन के साथ पूर्वी लद्दाख सीमा पर हुई हिंसक झड़प में शहीद होने वाले 20 भारतीय सैनिकों में बिहार के दो जवान बिहार के हैं। इनमें  सहरसा जिले के सत्तर कटैया प्रखंड के कारण गांव निवासी शहीद कुंदन यादव और समस्तीपुर के रहने वाले अमन कुमार सिंह शामिल हैं। जिनके शहीद होने की खबर भारतीय सेना के किसी अधिकारी ने मोबाइल फोन करके उनके परिजनों को दी। जिसे सुनते ही बिहार के इन जवानों की पत्नियां बेसुध हो गईं हैं। माताओं का रो-रोकर बुरा हाल है। पति और परिवार वाले रोते हुए बस इतना ही कह रहे हैं कि बेटे के इस वीर गति पर उन्हें गर्व है। वहीं, शहादत की खबर सुनकर आस-पास गांव के शहीद हुए बिहार के इन तीनों लाल के घर पहुंच रहे हैं, जिनसे घर के लोग उनके बारे में रोते-विलखते बातें भी कर रहे हैं।

  • China increases helicopter operations along LAC days after talks KPP

    WorldJun 8, 2020, 5:48 PM IST

    बातचीत की आड़ में चीन की चालबाजी, बैठक के 2 दिन बाद भारतीय इलाके की निगरानी करते दिखे हेलिकॉप्टर

    पिछले 7-8 दिन से चीन की सेना ने एलएसी के पास गतिविधियां बढ़ाई हैं। एलएसी के पास चीन के हेलिकॉप्टर लगातार उड़ान भर रहे हैं। ये भारतीय क्षेत्र की निगरानी करते नजर आ रहे हैं। इसके अलावा इन हेलिकॉप्टरों से एलएसी के पास तैनात सैनिकों को मदद पहुंचाई जा रही है। 

  • Experts indicate 3 reason for INDIA-CHINA war

    NationalMay 28, 2020, 3:42 PM IST

    क्या भारत-चीन युद्ध हो सकता है ? एक्सपर्ट ने बताए इसके 3 बड़े कारण

    वरिष्ठ पत्रकार  डॉ. वेदप्रताप वैदिक कई लोग मुझसे पूछ रहे हैं कि क्या भारत और चीन के बीच युद्ध होने की संभावना है ? इसके वे तीन कारण बताते हैं। पहला, लद्दाख से दोनों देशों के बीच तनाव की खबर आने पर पहले रक्षा मंत्री ने सेनापतियों के साथ बैठक की और उसके बाद प्रधानमंत्री ने भी उनके साथ गंभीर विचार-विमर्श किया।