Chinese Army  

(Search results - 27)
  • undefined

    National22, Sep 2020, 7:42 PM

    भारतीय सीमा के नजदीक तैनाती से रोने लगे चीनी सैनिक? ताइवान की एक रिपोर्ट में दावा

    पूर्वी लद्दाख में भारत - चीन के बीच सीमा गतिरोध बना हुआ है। इसपर आज दोनों देश बातचीत जारी रखने और किसी उग्रता भरी कार्रवाई से बचने के लिए संचार माध्यमों को खुला रखने पर भी राजी हो गए हैं। दोनों देश इस दुर्गम इलाके में अपने सैनिकों की तैनाती को हर दिन बढ़ा रहे हैं। इसी बीच चीनी सेना के जवानों का एक वीडियो सामने आया है जिसमें दावा किया जा रहा है कि ये सैनिक भारत सीमा पर अपनी पोस्टिंग होने से रो रहे हैं। यह वीडियो पहले चीनी सोशल मीडिया वीचैट पर पोस्ट किया हुआ था लेकिन बाद में चीन ने इसे डिलीट करा दिया था।

  • undefined
    Video Icon

    National12, Sep 2020, 5:04 PM

    देश की सुरक्षा पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी से पूछे तीखे सवाल

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार केंद्र सरकार पर निशाना साधते रहते हैं। भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद को लेकर वे ज्यादा मुखर हैं। शुक्रवार को एक बार फिर उन्होंने सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने पूछा है कि आखिर कब सरकार चीन से अपनी जमीन वापस लेने की योजना बना रही है। राहुल गांधी ने कहा, 'चीनियों ने हमारी जमीन ले ली है। आखिर कब भारत सरकार इसे वापस पाने की योजना बना रही है? या ये भी एक 'भगवान का अधिनियम' (एक्ट ऑफ गॉड) बनने वाला है?'पीएम को नहीं 

  • undefined

    National6, Sep 2020, 3:32 PM

    लद्दाख: गांव वाले कर रहे सेना की मदद, पहाड़ों पर पहुंचाया सामान, बोले-'नहीं सहेंगे चीन का कब्जा'

    लद्दाख. पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी पर भारत-चीन के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद से दोनों देशों के बीच तनातनी है। दोनों देशों के बीच कइयों बार अफसर स्तर की बैठक हो चुकी है, जिसका अभी तक कोई फायदा नजर नहीं आया। क्योंकि, हाल ही में चीन एक बार फिर से एलएसी चुपके से पार करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय सेना ने उनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया। इतनी ही नहीं, चीनी सेना का वापस ढकेलने के बाद भारतीय सेना ने बहादुरी का परचम लहराते हुए  पैंगोंग झील के दक्षिणी छोर पर स्थित कई ऊंचे पहाड़ों पर कब्जा भी जमा लिया। 
     

  • undefined
    Video Icon

    National18, Aug 2020, 12:20 PM

    पीएम मोदी की रणनीति से झुका चीन, बातचीत से मतभेद सुलझाने को तैयार

    चीन ने कहा कि वह आपसी राजनीतिक भरोसा बढ़ाने, अपने मतभेदों को उचित तरीके से सुलझाने और द्विपक्षीय संबंधों की रक्षा के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने को तैयार है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की। पश्चिमी मीडिया के एक पत्रकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस बयान पर चीन की प्रतिक्रिया मांगी, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारतीय सैनिकों ने देश की संप्रभुता को चुनौती देने वालों को मुंहतोड़ जवाब दिया।

  • undefined
    Video Icon

    World3, Aug 2020, 5:41 PM

    क्या चीन की सैन्य लैब में तैयार हुआ था कोरोना? चीन से भागी वैज्ञानिक ने किया बड़ा खुलासा

    चीन प्रशासित हॉन्ग कॉन्ग से भागकर अमेरिका पहुंची हॉन्ग कॉन्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की सीनियर वायरोलॉजिस्ट डॉ ली मेंग यान ने दावा किया है कि कोरोना वायरस को चीन के मिलिट्री लैब में बनाया गया था। उन्होंने इस खतरनाक वायरस के चीन के वेट मार्केट से उत्पत्ति संबंधी धारणाओं को भी खारिज कर दिया। उनके दावों से चीन ने साफ इनकार किया है। ताइवानी समाचार एजेंसी ल्यूड प्रेस के साथ एक लाइव-स्ट्रीम साक्षात्कार के दौरान डॉ ली मेंग यान ने कहा कि जब यह महामारी फैलनी शुरू हुई तब मैंने स्पष्ट रूप से मूल्यांकन किया था कि यह वायरस चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की एक सैन्य प्रयोगशाला से आया था।

  • undefined
    Video Icon

    National7, Jul 2020, 12:41 PM

    भारत के हक में अमेरिका ने कही ऐसी बात कि छूट जाएंगे चीन के पसीने

    भारत और चीन के बीच संघर्ष की नौबत आने पर अमेरिका भारत के साथ खड़ा होगा। यह बात व्हाइट हाउस के चीफ आफ स्टाफ मार्क मीडोज ने दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए दो एयरक्राफ्ट कैरियर की तैनाती के बाद कही। उन्होंने कहा कहा अमेरिकी सेना अपने रिश्तों को निभाने के लिए मजबूती से डटी हुई है। यह चाहे भारत-चीन का मामला हो या दुनिया में कहीं और किसी संघर्ष का मामला हो। उन्होंने कहा कि हमारा संदेश साफ है।

  • <p><br />
Galwan Valley, India China dispute, India dispute, China dispute, Galwan Valley, Galwan River</p>

    World6, Jul 2020, 11:59 AM

    सफलता : गलवान घाटी में चीनी सेना ने टेंट, वाहन और सैनिकों को 2 किमी. पीछे हटाया, ऐसे कामयाब हुआ भारत

    गलवान घाटी में झड़प के 21 दिन बाद चीन एलएसी पर 2 किलोमीटर पीछे हट गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 30 जून  को दोनों देशों के आर्मी अफसरों के पीछे हटने पर सहमति बनी थी। 15 जून को भारत चीन सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। वहीं चीन के भी 42 सैनिकों की जान चली गई। 
     

  • undefined

    National1, Jul 2020, 4:12 PM

    LAC पर फिर से गरमाया माहौल, चीन ने तैनात किए सेना के दो डिविजन, भारतीय ब्रिगेड ने भी संभाला मोर्चा

    लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर बढ़ते तनाव के बीच चीन ने अपनी तैनाती बढ़ा दी है। चीन की ओर से सेना के दो डिविजन की तैनाती भारतीय सीमा पर की गई है। जवाब में भारतीय सेना ने भी जवानों की तैनाती बढ़ाई है।

  • undefined

    Hatke30, Jun 2020, 3:47 PM

    चुन-चुनकर मुस्लिम महिलाओं को गर्भनिरोध खिला रहा है चीन, हर 10 दिन में देता है बांझ बनाने वाला इंजेक्शन

    हटके डेस्क: चीन दुनिया के ऊपर अपना दबदबा बनाए रखने के लिए किसी भी हद तक चला जाता है। दुनिया में अभी जिस कोरोना के कारण कई देश शमशान में बदल गए हैं, उसका भी जिम्मेदार चीन ही है। लेकिन ये देश कभी भी अपने नापाक इरादों को नहीं मानता। भारत के साथ बॉर्डर की धोखाधड़ी हो या निहत्थे जवानों पर छिपकर हमला करना, चीन ने कर बार अपनी कायरता का परिचय दिया है। लंबे समय से चीन पर उईगर मुसलमानों को प्रताड़ित करने का आरोप लगता आया है। हल ही में चीन से खबर आई कि वहां के पारम्परिक हान फेस्टिवल में चीनी सरकार उईगर मुसलमानों को सुअर का मांस खाने के लिए दवाब डाल रही है। जो भी मुस्लिम ऐसा करने से इंकार करता है, उसे चीन के री-एजुकेशनल कैंप में भेज दिया जा रहा है, जहां उनपर कई तरह के जुल्म ढाए जाते हैं। साथ ही वर्ल्ड उईगर कांग्रेस ने अब दावा किया है कि ना सिर्फ चीनी सरकार मुसलमानों का धर्म भ्रष्ट करने पर तुली है बल्कि मुस्लिम महिलाओं को जबरदस्ती बांझ भी बना रही है। उन्हें जबरदस्ती बर्थ कंट्रोल पिल्स खिलाए जाते हैं। चीनी सैनिक उइगर मुसलमानों को जेल भेज देते हैं और उसके बाद उनकी बीवियों का रेप करते हैं। उइगर मुसलमानों पर चीन की ज्यादती की ये कहानी काफी दिनों से कही जा रही है लेकिन चीन इसे मानने के लिए तैयार ही नहीं है। 

  • <p>air defence missile systems, India China dispute, China border, Indian border, East Ladakh, Indian army, Chinese army, UnmaskingChina&nbsp;<br />
&nbsp;</p>

    National27, Jun 2020, 6:23 PM

    चीन को धोखेबाजी पड़ जाएगी महंगी, भारत ने पूर्वी लद्दाख में तैनात की आकाश मिसाइल, क्या है खासियत?

    भारत चीन के बढ़ते विवाद के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे दो दिन लद्दाख में थे। सेना प्रमुख के वापस आने के बाद ही लद्दाख सेक्टर में जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल डिफेंस सिस्टम तैनात किया गया। पूर्वी लद्दाख में हवा में दूर तक मार करने वाली आकाश मिसाइलें तैनात की हैं।

  • <p>India China dispute, China border, Indian border, East Ladakh, Indian army, Chinese army, UnmaskingChina&nbsp;<br />
&nbsp;</p>

    National27, Jun 2020, 5:34 PM

    'भारत के साथ पूर्वी लद्दाख में जो हुआ, उसके लिए चीन को दशकों तक भारी कीमत चुकानी पड़ेगी'

    पूर्वी लद्दाख में चीन की धोखेबाजी के लिए उसे दशकों तक भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। रणनीतिक मामलों के विशेषज्ञों की माने तो पूर्वी लद्दाख में पिछले कुछ महीनों में चीन ने जो किया, उसने बीजिंग के असली चेहरे को उजागर कर दिया है।

  • undefined
    Video Icon

    Uttar Pradesh21, Jun 2020, 9:52 AM

    चीन की हरकत देख खौला मासूम बच्चों का खून, निकल पड़े दुश्मन मुल्क से बदला लेने

    लद्दाख सीमा पर चीनी सैनिकों द्वारा धोखे से शहीद किए गए 20 भारतीय जवानों  के लिए देश भर में जबरदस्त गुस्सा है। 

  • undefined

    World20, Jun 2020, 10:48 AM

    लद्दाख हिंसा: 'ड्रैगन' पर भड़का अमेरिका, कहा, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी अपने पड़ोस में दुष्ट रवैया अपनाए हुए

    LAC पर भारत और चीन सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प पर बवाल मचा हुआ है। ऐसे में अमेरिका ने एक बार फिर से चीन पर निशाना साधा है। विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) अपने पड़ोस में ‘दुष्ट’ रवैया अपनाए हुए है। 

  • undefined

    National19, Jun 2020, 10:36 AM

    लद्दाख हिंसा: चीन ने 2 मेजर समेत 10 जवानों को बनाया था बंधक, तीन दिन बाद किया रिहा

    लद्दाख सीमा पर गलवान घाटी में हुई खूनी झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। इसके अलावा अब खबर आ रही है कि चीन ने 2 मेजर समेत 10 भारतीय जवानों को बंधक बनाया था, जिन्हें तीन दिन की बातचीत के बाद चीन ने अब रिहा भी कर दिया है।

  • undefined
    Video Icon

    National18, Jun 2020, 8:33 PM

    भारत के इन 3 इलाकों पर अपना कब्जा क्यों दिखा रहा नेपाल, इसके पीछे की कहानी

    नेपाल की संसद में देश के नए राजनीतिक नक्शे को अपनी मंजूरी दे दी है। विवादित नक्शे को नेपाली संसद के ऊपरी सदन ने पारित कर दिया है। ये विधेयक रविवार को उच्च सदन में पेश किया गया था।