Civil Services Interview  

(Search results - 8)
  • undefined

    CareersApr 20, 2021, 1:56 PM IST

    UPSC ने IAS 2020 के इंटरव्यू स्थगित किए, पर्सनालिटी टेस्ट के लिए जारी होंगी नई तारीखें, देखें नोटिफिकेशन

    यूपीएससी (UPSC) ने कोविड-19 के बढ़ते केस को देखते हुए सिविल सेवा परीक्षा 2020 के इंटरव्यू को स्थगित किया है। कैंडिडेट्स के पर्सनालिटी टेस्ट 26 अप्रैल से 18 मई तक आयोजित किए जाने थे। 

  • undefined

    CareersApr 7, 2021, 5:23 PM IST

    UPSC Civil Services Exam 2020 Interview Schedule जारी, यात्रा के लिए भत्ता भी मिलेगा, यहां से बुक करें टिकट

    यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों  में होती हैं। प्री, मेन्स परीक्षा और साक्षात्कार में आयोजित की जाती है। इसके जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है। 

  • <p><strong>जवाब. </strong>भगवान श्रीराम की बहन का नाम शांन्ता देवी है। जो श्रीराम की बड़ी बहन हैं और महाराजा दशरथ और रानी कौशल्या की पुत्री थीं।&nbsp;</p>

    CareersOct 4, 2020, 2:38 PM IST

    IAS इंटरव्यू में पूछा दीवार के उस पार कैसे देख सकते हैं? शॉक्ड कैंडिडेट ने बुद्धि लगाकर दिया फर्राटेदार जवाब

    करियर डेस्क. IAS Interview Questions in hindi: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (Civil Services Prelims Exam 2020)  आज है। प्रीलिम्स पास करने के बाद उम्मीदवारों को मेन्स और इंटरव्यू की तैयारी करनी चाहिए। लिखित परीक्षाओं के यूपीएससी कैंडिडेट्स (UPSC Civil Services Interview) का सामना करते हैं। इस इंटरव्यू को क्रैक करना भी अग्निपरीक्षा के जैसा होता है।इसके बाद ही कैंडिडेट्स अफसर बन पाते हैं। आईएएस ऑफिसर बनने के लिए यूपीएससी इंटरव्यू (UPSC Interview) चुनौतीपूर्ण होने के साथ-साथ आवश्यक भी है। इसमें आपकी पर्सनैलिटी, कम्युनिकेशन स्किल, चाल-ढाल (बॉडी लैंगवेज) और फैसला लेने की काबिलियत के साथ कई और चीजों के आधार पर आपका चुनाव किया जाएगा। इसलिए इंटरव्यू में सफल होने के लिए इंटरव्यू को एक अलग नजरिए से देखना चाहिए। इंटरव्यू से पहले उसकी अच्छे से तैयारी कर लें और मॉक इंटरव्यू की मदद से अपने आत्मविश्वास को बढ़ाएं। 

     

    मॉक टेस्ट (Mock Test) के लिए हम आपको कैंडिडेट्स दावा शेयर किए गए कुछ आईएएस इंटरव्यू के टफ-ट्रिकी सवाल (IAS Interview Questions) बता रहे हैं-

  • <p>आइब्रो</p>

    CareersAug 13, 2020, 12:36 PM IST

    1 औरत के 9 बच्चे हैं जिसमें से आधे लड़के हैं ये कैसे संभव है ? पसीने छुड़ा देंगे IAS इंटरव्यू के 10 अजीब सवाल

    करियर डेस्क.  IAS Interview Questions: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस एग्जाम 2019 के रिजल्ट के बाद देश को और बड़े अफसर मिले। प्रदीप सिंह, प्रतिभा वर्मा, नादिया बेग, विशाखा यादव, जतिन किशोर जैसे कैंडिडेट्स ने टॉप करके इतिहास रच दिया। अफसर बने कैंडिडेट्स ने अपने इंटरव्यू के अनुभव भी साझा किए। सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में पास उम्मीदवारों के इंटरव्यू (UPSC Civil Services Interview 2020) होते हैं इसके बाद ही वो अफसर बन पाते हैं। इस साल बहुत से कैंडिडेट्स के लिए इंटरव्यू के सवाल काफी मुश्किल रहे क्योंकि ये सवाल कोरोना बीमारी, कानपुर एनकाउंटर के बारे में थे। कुछ सवाल काफी दिलचस्प और टेड़े-मेड़े भी थे। किसी से गाय के कॉलेज में घूमने को लेकर सवाल पूछा गया तो किसी से कोरोना को कंट्रोल करने को लेकर तो किसी से पुलिस की एनकाउंटर कार्रवाई को लेकर। बहरहाल यूपीएससी की परीक्षा का अपना ही एक अलग भौकाल होता है। इसके इंटरव्यू के सवाल हमेशा चर्चा में रहते हैं।  आईएएस इंटरव्यू (UPSC Interview) में आपकी पर्सनैलिटी, कम्युनिकेशन स्किल, चाल-ढाल (बॉडी लैंगवेज) और फैसला लेने की काबिलियत के साथ कई और चीजों के आधार पर आपका चुनाव किया जाता है।

     

    ऐसे में हम आपको इंटरव्यू के कुछ खतरनाक सवाल बता रहे हैं। ये सवाल आपके पसीने छुड़ा देंगे लेकिन जवाब देख आपको मजा आ जाएगा- 

     

  • <p>हां, नेपाल क्रिकेट टीम (Nepal national cricket team) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नेपाल का प्रतिनिधित्व करता है। 1988 से नेपाल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के एफिलिएट सदस्य के रूपमें था जो 1996 के बाद एसोसिएट सदस्य बन चुका है।</p>

    CareersJul 18, 2020, 11:36 AM IST

    आपसे जमकर माथापच्ची करवाएंगे IAS इंटरव्यू के ये कड़क सवाल, एक सही जवाब संवार देगा अफसर बनने का सपना

    करियर डेस्क.  IAS Interview Questions In Hindi: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने हाल में अफसर बने कैंडिडेट्स के इंटरव्यू लिए हैं। सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में पास उम्मीदवारों के इंटरव्यू (UPSC Civil Services Interview 2020) होते हैं इसके बाद ही वो अफसर बन पाते हैं। आईएएस ऑफिसर (IAS Officer0 बनने के लिए यूपीएससी इंटरव्यू (UPSC Interview) चुनौतीपूर्ण होने के साथ-साथ आवश्यक भी है। इसमें आपकी पर्सनैलिटी, कम्युनिकेशन स्किल, चाल-ढाल (बॉडी लैंगवेज) और फैसला लेने की काबिलियत के साथ कई और चीजों के आधार पर आपका चुनाव किया जाएगा। इसलिए इंटरव्यू में सफल होने के लिए इंटरव्यू को एक अलग नजरिए से देखना चाहिए। इंटरव्यू से पहले उसकी अच्छे से तैयारी कर लें और मॉक इंटरव्यू की मदद से अपने आत्मविश्वास को बढ़ाएं। 

     

    मॉक टेस्ट (Mock Test) के लिए हम आपको कैंडिडेट्स दावा शेयर किए गए कुछ आईएएस इंटरव्यू के टफ-ट्रिकी सवाल (IAS Interview Questions) बता रहे हैं- 

  • <p><strong>उत्तर: </strong>मैं बहुत खुश हो जाउंगी और मेरे पति के साथ खुशखबरी का जश्न मनाउंगी।</p>

    CareersJun 22, 2020, 11:45 AM IST

    UPSC कैंडिडेट्स इन 10 IAS इंटरव्यू सवालों से करें मॉक टेस्ट, दिए सही जवाब तो समझो सरकारी नौकरी पक्की

    कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित किए गए परीक्षा और इंटरव्यू का कार्यक्रम संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने जारी कर दिया है। इसलिए इंटरव्यू में सफल होने के लिए इंटरव्यू को एक अलग नजरिए से देखना चाहिए। इंटरव्यू से पहले उसकी अच्छे से तैयारी कर लें और मॉक इंटरव्यू की मदद से अपने आत्मविश्वास को बढ़ाएं।

  • <p><strong>जवाब: </strong>22 बकरियां होंगी।&nbsp;</p>

    CareersJun 15, 2020, 11:30 AM IST

    IAS इंटरव्यू के ये 11 सवाल सुनकर कान हो जाएंगे सुर्ख लाल, कड़क जवाब दे कैंडिडेट ने लपक ली सरकारी नौकरी

    नई दिल्ली.  IAS Interview Questions: दोस्तों सिविल सर्विसेज एग्जाम (Civil Services Exam 2020) की तैयारी कर रहे हैं, तो अब यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा (UPSC Prelims Exam 2020) में बहुत ज्यादा वक्त नहीं है। यह एग्जाम 4 अक्टूबर, 2020 को होनी है। अगर इसकी स्मार्ट तैयारी करना चाहते हैं और अपनी अब तक की तैयारी को जांचना चाहते हैं तो यूपीसएसी एग्जाम और इंटरव्यू के सवालों को देख लें। एग्जाम के साथ नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू क्लियर करना भी जरूरी होता है। अगर आप भी आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनना चाहते हैं तो जानते ही होंगे कि कितने टफ एग्जाम का सामना करना होता है। इस एग्जाम को पास करना जितना कठिन है उतना ही कठिन इसके इंटरव्यू में पास होना भी है। आपको बता दें कि यूपीएससी इंटरव्यू (UPSC Interview) में अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल इतने अजीब होते हैं कि कैंडिडेट का दिमाग चकरा जाता है। इंटरव्यू में पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए ट्रिकी सवाल घुमा-फिराकर पूछे गए होते हैं लेकिन जवाब तक पहुंचने में लोग सोचते रह जाते हैं। यहां पर हम आपको ऐसे ही कुछ सवालों के बारे में बताने जा रहे है जो पिछले कुछ वर्षों में आईएएस इंटरव्यू (IAS Interview Questions by Candidates) में पूछे गये हैं। ये खुद यूपीसएसी कैंडिडेट्स (UPSC Candidates Questions) ने साझा किए हैं।

    तो खुद को चेक कीजिए और जानिए आईएएस इंटरव्यू में पूछे गए सवाल और कैंडेडेट्स के मजेदार जवाब- 

  • undefined

    CareersJun 7, 2020, 11:15 AM IST

    IAS इंटरव्यू में पूछा आपकी पत्नी का किसी और से अफेयर है तो क्या करोगे? कैंडिडेट ने कहा ऐसे लूंगा बदला

    नई दिल्ली. UPSC Civil Services Interview or upsc civil services personality test questions: आपने लोगों को कहते सुना होगा कि आईएएस की परीक्षा पास करना कोई बच्चों का खेल नहीं है। लिखित परीक्षा में तो एक बार पास हो सकते हैं, लेकिन इसके इंटरव्यू (IAS Interview) में पूछे गए सवालों का जवाब अच्छे-अच्छों के पास नहीं होता। कई बार सवाल होते ही इतने ट्रिकी हैं। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू के बाद ही नौकरी हाथ में आती है। इंटरव्यू बोर्ड विभिन्न मामलों पर उम्मीदवार के विचार जानने की कोशिश करता है। बोर्ड उससे कई सवाल पूछता है और जॉब के लिए उसका एप्टीयूड जांचता है। आज हम आपके लिए आईएएस इंटरव्यू के कुछ सुपर ट्रिकी सवाल (10 Super Tricky IAS Interview Questions) खोजकर लाए है, जिन्हें सुनकर किसी का भी दिमाग चकरा सकता है। क्या आप ऐसे सवालों का जवाब देने चाहेंगे?