Corona Crisis  

(Search results - 84)
  • undefined

    NationalJun 7, 2021, 4:00 PM IST

    राष्ट्रीय बाल आयोग ने कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को लेकर पश्चिम बंगाल और दिल्ली को असंवेदनशील बताया

    कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में कई बच्चों को अपने माता-पिता खोने पड़ गए। ऐसे अनाथ हुए बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और परवरिश को लेकर कई राज्यों ने सार्थक पहल की है। लेकिन इस मामले में पश्चिम बंगाल और दिल्ली के रवैये को लेकर राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग(NCPCR) ने नाराजगी जाहिर की है। आयोग ने दोनों राज्यों के रवैये को असंवेदनशील बताया है।

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshMay 15, 2021, 6:09 PM IST

    इंटरव्यू: पूरा परिवार कोरोना से संक्रमित, फिर भी ड्यूटी पर डटे रहे ये TI, फर्ज के साथ महामारी को हराया

    वीडियो डेस्क। कोरोना वायरस से पूरा देश जूझ रहा है। दुनिया के साथ-साथ अपने देश को भी कोरोनावायरस से फैली महामारी ने हिला कर रख दिया है।  इस समय देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति है, ऐसी चुनौती देश के सामने शायद ही कभी आई होगी। जब इस तरह की चुनौती आती है तो उससे मुकाबला करने के लिए अलग-अलग स्तर पर नये-नये मापदंड भी तय करना पड़ते हैं।  एक तरफ इस महामारी से निपटने की जिम्मेदारी डॉक्टर, नर्स और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों ने बखूबी संभाल रखी है तो दूसरी ओर आपदा की इस घड़ी में देश की शान्ति व्यवस्था बनाये रखना पुलिस की अहम जिम्मेदारी है। पुलिस को इस बार कई चुनौतियों का सामने करना पड़ रहा है। एशियानेट न्यूज हिन्दी के संवाददाता श्रीकांत सोनी मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के एमपी नगर थाना प्रभारी सुधीर अरजरिया से बात की और जाना पुलिस के सामने क्या-क्या चैलेंज है। सुधीर अरजरिया ने बताया कि उनके परिवार के लोगों को कोरोना हो गया था लेकिन इसके बाद भी वो ड्यूटी पर डटे रहे और लोगों की सुरक्षा करना अपना पहला फर्ज समझा। आज पुलिस की दोहरी जिम्मेदारी हो गई है परिवार को भी बचाना और लोगों को भी। हम अपना काम कर रहे हैं। लोगों से अपील है कि वो लॉकडाउन का पालन करें और घरों में ही रहे।  
     

  • undefined
    Video Icon

    BiharMay 14, 2021, 6:35 PM IST

    पुलिस ने की महिलाओं के साथ बदसलूकी, वीडियो बनाने लगे तो मोबाइल फेंक कर तोड़ा


    वीडियो डेस्क। कोरोना की वजह से  बिहार में लॉकडाउन लागू है।  सरकार की ओर से प्रशासन को नियमों का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटने का आदेश जारी किया गया है। बिहार पुलिस की सख्ती के बजाय लोगों से 'दादागिरी' से पेश आते हुए दिखाई दे रही है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है।  पूरा मामला जिले के गड़हनी थाना क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। पुलिस जवान लॉकडाउन का पालन कराने निकले थे उन्होंने सरेआम महिलाओं के साथ गाली-गलौज की उन्हें थप्पड़ मारने की धमकी दी। जब इससे भी जी नहीं भरा तो घटना की वीडियो बना रही युवती के हाथ से खुलेआम उसका मोबाइल छीनकर सड़क पर फेंक दिया। अब इस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है। 

  • undefined
    Video Icon

    TrendingMay 14, 2021, 6:19 PM IST

    शख्स ने लॉकडाउन में पुलिस के डंडों से बचने का लगाया तगड़ा 'जुगाड़',वीडियो में देखें इसकी कलाकारी

    वीडियो डेस्क। कोरोना की वजह से  बिहार में लॉकडाउन लागू है।  सरकार की ओर से प्रशासन को नियमों का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटने का आदेश जारी किया गया है। बिहार पुलिस की सख्ती के बजाय लोगों से 'दादागिरी' से पेश आते हुए दिखाई दे रही है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है।  पूरा मामला जिले के गड़हनी थाना क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। पुलिस जवान लॉकडाउन का पालन कराने निकले थे उन्होंने सरेआम महिलाओं के साथ गाली-गलौज की उन्हें थप्पड़ मारने की धमकी दी। जब इससे भी जी नहीं भरा तो घटना की वीडियो बना रही युवती के हाथ से खुलेआम उसका मोबाइल छीनकर सड़क पर फेंक दिया। अब इस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है। 

  • undefined

    NationalMay 14, 2021, 3:36 PM IST

    अच्छी पहल: मप्र की तर्ज पर दिल्ली सरकार ने किया अनाथ बच्चों के अलावा बुजुर्गों की जिम्मेदारी उठाने का ऐलान

    कोरोनाकाल में कई बच्चों ने अपने माता-पिता खो दिए। अब उनकी परवरिश करने वाला घर में कोई नहीं बचा। ऐसे बच्चों की परवरिश और पढ़ाई-लिखाई की जिम्मेदारी उठाने दो सरकारें आगे आई हैं। केजरीवाल ने कहा है दिल्ली के अनाथ बच्चों की देखभाल उनकी सरकार करेगी। इससे पहले मप्र के सरकार भी यही घोषणा कर चुकी है। दिल्ली सरकार बेसहारा बुजुर्गों की देखभाल भी करेगी।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 13, 2021, 2:56 PM IST

    कोरोना के सामने आए ये 5 लक्षण, दिखने पर तुरंत कराएं जांच, एक्सपर्ट ने बताया बचने का तरीका

    वीडियो डेस्क।  कोरोना की दूसरी लहर ने देश को बुरी तरह जकड़ रखा है। हर दिन कोरोना के नए मामले बढ़ते जा रहे हैं।  पहली लहर की तुलना कोरोना की इस लहर में कई लक्षण भी अलग हैं।  यही वजह है कि कई लोग इसे समझ नहीं पा रहे हैं और नजरअंदाज करने की वजह से स्थिति गंभीर हो जा रही है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने कोरोना के कुछ नए लक्षणों के बारे में जानकारी दी है। जिसे पहचान कर समय पर इलाज शुरू किया जा सकता है। 

  • undefined

    NationalMay 11, 2021, 1:10 PM IST

    नुकसान करा सकते हैं उत्साह में दिए SC के फैसले, क्योंकि कोरोना सारी दुनिया के लिए एक नया संकट है

    कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहे भारत की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए सुप्रीम कोर्ट को भी दखल देना पड़ा है। बात ऑक्सीजन की किल्लत की हो या दवाइयों या अन्य मेडिकल सुविधाओं की...या फिर वैक्सीनेशन का मुद्दा, सुप्रीम कोर्ट लगातार इन सभी मामलों में सुनवाई कर रहा है। इसे लेकर केंद्र सरकार ने एक हलफनामा पेश किया है। इसमें कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के अति उत्साह में दिए फैसले से नुकसान हो सकता है। न्यायपालिका को कार्यपालिका पर भरोसा करना चाहिए, क्योंकि कोरोना सारी दुनिया के लिए एक नया संकट है।

  • undefined

    NationalMay 7, 2021, 12:34 PM IST

    केंद्र को देनी ही पड़ेगी दिल्ली और कर्नाटक को पर्याप्त ऑक्सीजन, SC ने कहा-कड़े फैसले के लिए मजबूर न करें

    कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से देश में स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई हैं। खासकर ऑक्सीजन की कमी एक बड़ी समस्या बनी हुई है। इस समस्या को लेकर सुप्रीम कोर्ट लगातार सुनवाई कर रही है। शुक्रवार को इसी विषय पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को दो टूक कहा कि उसे दिल्ली को जितना कोटा आवंटित किया है, वो उसे मिलना चाहिए। वहीं कर्नाटक का कोटा भी बढ़ाना पड़ेगा। सुप्रीम कोर्ट ने सख्त लहजे में कहा कि उसे कड़े फैसले के लिए मजबूर न किया जाए।

  • undefined

    NationalMay 7, 2021, 9:50 AM IST

    फरीदाबाद में ऑक्सीजन की कालाबाजारी करते धरा गया कांग्रेस लीडर, एक सिलेंडर 40,000 रुपए में बेच रहा था

    हरियाणा के फरीदाबाद में ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी करते एक कांग्रेस लीडर को पकड़ा गया है। क्राइम ब्रांच ने विजेंद्र मावी के घर पर छापा मारकर 42 खाली और 8 भरे ऑक्सीजन सिलेंडर जब्त किए हैं। आरोपी प्राइवेट कंपनियों के जरिये ये सिलेंडर बेचता था। यह मामला सोशल मीडिया पर आते ही लोगों का आक्रोश फूट पड़ा। एक ट्वीटर अकाउंट पर किसी ने लिखा हे राम! ये षड्यंत्र है। हरियाण इस नंबर 18001801314 पर दे सकते हैं कालाबाजारी की जानकारी।

  • undefined

    NationalMay 6, 2021, 1:05 PM IST

    GOOD NEWS: भाई-बहन ने तैयार कर दी एक हेल्पलाइन वेबसाइट, इससे जुड़कर 1000 डॉक्टर दे रहे मुफ्त सेवा

    देश में कोरोना संकट के बीच परेशान लोगों की मदद के लिए बड़ी संख्या में संस्थाएं और लोग आगे आए हैं। बात लोगों के भोजन से जुड़ी हो या चिकित्सा सुविधा से, लोग अपने-अपने स्तर पर मदद कर रहे हैं। बिहार के भाई-बहन ने लोगों की हेल्प के लिए एक वेबसाइट बनाई है। यह एक डॉक्टर हेल्पलाइन है। इससे 1000 से अधिक डॉक्टर जुड़े हैं, जो लोगों को फ्री में सलाह दे रहे हैं।

  • undefined

    NationalMay 5, 2021, 12:48 PM IST

    SC ने कहा-नाकाम अफसरों को जेल में डालें या अवमानना का केस चलाएं, लेकिन इससे दिल्ली को ऑक्सीजन नहीं मिलेगी

    देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर ने स्वास्थ्य सेवाओं पर बुरा असर डाला है। चाहे सरकारी हों या प्राइवेट, सभी की इंतजाम चरमरा गए हैं। इस मामले में हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट लगातार सुनवाई कर रहा है। ऑक्सीजन संकट पर हाईकोर्ट से मिले नोटिस के खिलाफ केंद्र सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। बुधवार को इस मामले पर नाराजगी जताते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से दो टूक कहा कि नाकाम अफसरों का जेल में डालें या अवमानना के लिए तैयार रहें।

  • undefined

    NationalMay 4, 2021, 8:13 AM IST

    असम में सभी नेशनल पार्क बंद, 10वीं बोर्ड के एग्जाम टले, दवाओं-आक्सीजन की कालाबाजारी करने वालों की धरपकड़

    कोरोना संक्रमण की रफ्तार को रोकने केंद्र सरकार के अलावा राज्यस्तर पर भी कई एक्शन लिए जा रहे हैं। कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू चल रहा है, तो कइयों में टोटल लॉकडाउन है। बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, राजस्थान, केरल, छत्तीसगढ़, हरियाणा आदि राज्यों में संक्रमण की स्पीड को देखते हुए ज्यादा सख्ती बरती जा रही है। आइए जानते हैं कि संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए विभिन्न राज्य क्या और किस तरह से एक्शन ले रहे हैं।

  • undefined

    NationalMay 4, 2021, 7:49 AM IST

    Oxygen का News मीटर: जबलपुर में 5 रेलवे कोच में आइसोलेशन सेंटर तैयार, दिल्ली में बन रहा 500 बेड का अस्पताल

    भारत में कोरोन संक्रमण के खिलाफ जारी लड़ाई में सिर्फ स्थानीयस्तर पर मदद के लिए लोग आगे नहीं आए हैं, बल्कि दुनियाभर से मदद मिल रही है। छोटे-बड़े सभी देश भारत को ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, वेंटिलेटर, दवाइयां और अन्य मेडिकल सामग्री भेज रहे हैं। अमेरिका से लेकर अरब देश तक भारत को मदद पहुंचा रहे हैं। वहीं, भारत में लोग मदद को आगे आए हैं। उद्योगपति अपने स्तर पर हॉस्पिटल खोल रहे हैं और मेडिकल सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं। जानिए देश और दुनियाभर से क्या मदद मिल रही है...
     

  • undefined

    NationalMay 2, 2021, 6:37 PM IST

    HC ने दिल्ली सरकार से कहा-दवा और मेडिकल उपकरण महंगे रेट पर बेचने वालों पर एक्शन लो

    कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से जूझते भारत में अस्पतालों की व्यवस्थाएं चरमरा गई हैं। इन्हें फिर से पटरी पर लाने कोर्ट को भी आगे आना पड़ा है। दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के मुद्दे पर दिल्ली हाईकोर्ट ने रविवार को फिर सुनवाई की। दिल्ली सरकार की ओर से पेश हुए सीनियर एडवोकेट राहुल मेहरा ने हाईकोर्ट से कहा कि केंद्र सरकार दिल्ली को आवंटित कोटे की 100 मीट्रिक टन ऑक्सीजन क्यों नहीं दे सकती? हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को दवा और मेडिकल उपकरण एमआरपी से अधिक दाम पर बेचने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए।

  • undefined

    NationalMay 2, 2021, 10:40 AM IST

    कोरोना संकट को हराने केंद्र ने राज्यों को जारी की 8873 करोड़ की आपदा राशि

    कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहे सभी राज्यों को केंद्र सरकार ने राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) के लिए दी जाने वाली राशि की पहली किस्त का अग्रिम भुगतान कर दिया है। यह करीब 8873 करोड़ रुपये है। अभी तक यह पैसा जून के बाद दिया जाता था, लेकिन कोरोना संक्रमण से निपटने ऐसा पहली बार किया गया है।