Corona Fact Check  

(Search results - 140)
  • <p>delhi</p>

    Fake CheckerJun 2, 2021, 9:28 PM IST

    आचार्य बालकृष्ण की तबीयत नहीं बिगड़ी, बल्कि ये तस्वीर दिखाकर आपसे बोला जा रहा है बड़ा झूठ

    आचार्य बालकृष्ण की वायरल तस्वीर साल 2019 की है। जब 23 अगस्त को बालकृष्ण की तबीयत खराब हुई थी और उन्हें एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया था।

  • <p>Corona epidemic, corona second wave, corona fact check, corona fake news, corona news is false</p>

    Fake CheckerMay 19, 2021, 10:56 AM IST

    गंगा में शव मिलने के नाम पर आम आदमी पार्टी के नेता ने फैलाया झूठ, शेयर कर रहे हैं 5 साल पुरानी फोटो

    कोरोना महामारी की दूसरी लहर में गंगा में तैरती लाशों से जुड़ी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि सरकार ने मौतों का आंकड़ा छुपाया है। ऐसी ही एक तस्वीर में दिख रहा है कि नदी में लाशें हैं और पास में ही कुत्ते खड़े हैं। हालांकि इस तस्वीर का कोरोना महामारी से कोई लेना देना नहीं है। तस्वीर 5 साल पुरानी है।

  • <p>Corona epidemic, corona fact check, corona figures</p>

    Fake CheckerMay 11, 2021, 1:13 PM IST

    क्या पाकिस्तान ने भारत को भेजी ऑक्सीजन? जानें क्या है वायरल मैसेज का सच

    सोशल मीडिया पर  एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान ने भारत की मदद के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन भेजी है। वीडियो में सात टैंकरों वाली एक ट्रेन दिखाई दे रही है। दावा किया जा रहा है किये विशाखापट्टनम से नवी मुंबई जा रही है।
     

  • <p>Corona, corona epidemic, corona, corona fact check in india</p>

    Fake CheckerApr 28, 2021, 6:25 PM IST

    गर्म पानी में नींबू और बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से खत्म हो जाएगा कोरोना? जानें क्या है मैसेज का सच

    देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच सोशल मीडिया पर कई वीडियो और झूठे दावे वायरल हो रहे हैं। ऐसा ही एक दावा किया जा रहा है कि गर्म पानी में नींबू और बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से शरीर से कोरोना वायरस तुरंत खत्म हो जाता है। ये दावा झूठा है।

  • <p>Corona epidemic, corona, corona fake news, corona fact check</p>

    Fake CheckerApr 17, 2021, 4:20 PM IST

    कोरोना के बीच इस वायरल फोटो के साथ बोला जा रहा बड़ा झूठ, तस्वीर पाकिस्तान की है

    कोरोना महामारी के बीच सोशल मीडिया पर कई फेक खबरें और तस्वीरें वायरल हो रही हैं। आज ऐसी ही एक तस्वीर के बारे में बताते हैं। वायरल तस्वीर में दिख रहा है कि एक छोटा बच्चा मास्क बेच रहा है। तस्वीर के साथ हेडलाइन है- 'बच्चा बोला- पैसे नहीं है तो मास्क फ्री में दे दूंगा, मां ने कहा है लोगों को मदद की जरूरत है'। ऐसे में आपको बताते हैं कि आखिर ये तस्वीर कहां की है और इसका सच क्या है?
     

  • undefined

    Fake CheckerDec 11, 2020, 7:05 PM IST

    FACT CHECK: कोरोना वैक्सीन के बहाने आपके शरीर में फिट की जाएगी माइक्रोचिप? जानें इस भयानक Viral दावे का सच

    फैक्ट चेक डेस्क. corona vaccine microchip fact check:  देशभर में फैली कोविड-19 महामारी से लोग अभी तक सकते में हैं। 97 लाख से ज्यादा केस के साथ भारत इससे लगाातर लड़ रहा है। कुछ राज्यों में लॉकडाउन फॉलो किया जा रहा है। अब जल्द ही कोरोना के वैक्सीन की  खपत शुरू होनी की बात कही जा रही है। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर कोरोना कोविड वैक्सीन के टीके के साथ आम लोगों के शरीर में माइक्रोचिप लगाने का दावा किया जा रहा है। खासतौर पर मुस्लिम समुदाय को लेकर ये दावा किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर पिछले कुछ समय से ऐसी ही बातें चल रही हैं। फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • undefined

    Fake CheckerAug 13, 2020, 11:52 AM IST

    1 सितंबर से देश भर में खुल जाएंगे प्राइवेट-सरकारी सभी स्कूल ? जानें इस खबर में है कितनी सच्चाई?

    फैक्ट चेक डेस्क. Schools Reopen from september 1 fact check: पूरे देश में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। ये मामले अब 20 लाख से ऊपर जा चुके हैं। वहीं महामारी से मरने वालों की संख्या 47,000 से ऊपर जा चुकी है। इस बीच सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि देश भर में 1 सितंबर से स्कूल खुलने जा रहे हैं। दावे के साथ एक अखबार की कटिंग भी वायरल हो रही है। जिसमें 1 सितंबर से स्कूल खुलने से जुड़ी खबर छपी हुई है।

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है?

  • undefined

    Fake CheckerAug 12, 2020, 4:18 PM IST

    'रूस के राष्ट्रपति पुतिन की बेटी के कोरोना वैक्सीन ट्रायल का वीडियो वायरल', जानें इसमें है कितनी सच्चाई?

    फैक्ट चेक डेस्क.  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को दावा किया कि उनके देश ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन 'Sputnik V' बना ली है। साथ ही पुतिन ने ये भी कहा कि उनकी एक बेटी को भी इस वैक्सीन का डोज दिया गया है और इससे उन्हें कोई खास परेशानी नहीं हुई। महीनों से वैक्सीन का इंतज़ार कर रहे लोगों के लिए ये खबर चौंकाने वाली थी। इसके बाद से पुतिन की बेटी के नाम के दावे के साथ एक वीडियो ट्विटर, फेसबुक सभी जगह तैर रहा है। इस वीडियो में एक लड़की नजर आ रही है जिसे लोग रूस के राष्ट्रपति की बेटी बता रहे हैं।

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • असल में कोरोना के कहर को देश मीट खाने के ख़िलाफ़ एक नेरेटिव बनाया जा रहा है। राजस्थान में जानवरों में कोई वायरस नहीं फैला है। कोरोना वायरस के दौरान अफवाहें फैलाई जा रही हैं।” यहां ये बात नोट किये जाने लायक है कि ये वीडियो अजमेर की बकरा मार्केट का नहीं है।

    Fake CheckerJul 27, 2020, 5:35 PM IST

    क्या सचमुच बिना मास्क लगाए घूमते बकरे को उठा ले गई UP पुलिस? अब खुद CO ने बताई सच्चाई

    फैक्ट चेक डेस्क. Kanpur Police Detain Goat For Not Wearing Mask Fact Check: कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बीच मास्क पहनना1 मैनेडटरी है। पुलिस बिना मास्क पहले लोगों पर कार्रवाई भी कर रही है। इस बीच खबर सामने आई है कि यूपी पुलिस जानवरों को भी मास्क न पहनने पर जेल में डाल रही है? दरअसल बीते दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। मामला कानपुर (Kanpur) के बेकनगंज पुलिस ये जुड़ा है, लोगों का दावा है कि, वीकेंड लॉकडाउन के दौरान बिना मास्क के घूम रहे एक बकरे को पुलिस जीप में डालकर थाने ले आई।

     

    फैक्ट चेक में इस घटना का सच अब सामने आया है। खुद क्षेत्र के सीओ ने घटना की सच्चाई बयां की है। 

  • undefined

    Fake CheckerJul 12, 2020, 12:41 PM IST

    Fact Check: हेमा मालिनी, रणबीर कपूर, करण जौहर को हुआ कोरोना, अफवाहों से हटकर ये है इन दावों का सच

    फैक्ट चेक डेस्क. Hema Malini Corona postive Fact Check: बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bacchan Covid Positive) की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनके इकलौते बेटे अभिषेक बच्चन  भी कोविड संक्रमित (Abhishek Bacchan Covid Positive) पाए गए हैं। वहीं बाकी परिवार की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। बॉलीवुड सहित पूरे देश में महानायक (Megastar Amitabh bacchan) और जूनियर बच्चन (Junior Bacchan) के स्वस्थ होने की कामनाएं की जा रही हैं। अनुपम खेर भी परिवार सहित कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इस बीच सोशल मीडिया ये खबर चल पड़ी थी कि एक्ट्रेस हेमा मालिनी (Hema Malini Corona Positive) की तबीयत ठीक नहीं है। इसके अलावा शनिवार को ही सोशल मीडिया पर एक यूजर ने दावा कर दिया था कि रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor), नीतू कपूर (Neetu Kapoor) और करण जौहर (Karan Johar Corona Positive) कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

     

    फैक्ट चेक (Fact Check News in Hindi) में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • undefined

    Fake CheckerJul 3, 2020, 12:49 PM IST

    Fact Check: लॉकडाउन में सरकार हर नागरिक को घर बैठे दे रही है 2000 रु? फार्म हुआ वायरल, जानें सच

    फैक्ट चेक डेस्क. Government Giving 2000 Rupee Each Citizen Fact Check: इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप (WhatsApp) पर एक मैसेज वायरल हो रहा है कि हर नागरिक के पास 2000 रुपये आने वाले हैं। यह रिलीफ फंड सरकार की ओर से फ्री में भेजा जा रहा है। एक फॉर्म इसके साथ काफी शेयर किया जा रहा है और लिंक क्लिक करके भरवाने की बात कही जा रही है। लोग मैसेज को धड़ाधड़ फॉरवर्ड कर रहे हैं। इसके साथ लोग फॉर्म भरने और दो हजार मुफ्त पाने को काफी एक्साइटेड दिख रहे हैं।

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • undefined

    Fake CheckerJul 2, 2020, 3:32 PM IST

    FACT CHECK: कुरुक्षेत्र की खुदाई में निकला 80 फीट का कंकाल, लोगो ने कहा भीम, जानें वायरल फोटो का सच

    सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक बड़ा-सा कंकाल देखा जा सकता है। तस्वीर में कंकाल के साथ कुछ लोगों को उसकी पड़ताल करते देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया गया है कि यह कंकाल हरियाणा के कुरुक्षेत्र में हुई खुदाई में निकला है। फेसबुक पर ये पोस्ट काफी वायरल हो रही है।

  • undefined

    Fake CheckerJun 30, 2020, 9:06 PM IST

    Fact Check: समुद्र में फेंके जा रहे कोरोना संक्रमित शव? 25 लाख बार देखा गया ये वायरल वीडियो, जानें सच

    फ़ेसबुक पर पोस्ट किए गए इस वीडियो को 25 लाख से ज़्यादा बाद देखा और 34 हजार से ज़्यादा बाद शेयर किया जा चुका है।

  • undefined

    Fake CheckerJun 30, 2020, 5:09 PM IST

    FACT CHECK: कशायम काढ़ा से हो सकता है कोरोना वायरस का इलाज रेसिपी वायरल? जानें क्या है सच?

    फैक चेक. kashayam kadha cure covid 19 Fact Check: देश में तेजी से बढ़ते कोरोना केसेज के साथ, हर रोज ऐसे दावे भी सामने आ रहे हैं कि घरेलू नुस्खों या आयुर्वेद के जरिये कोरोना का इलाज किया जा सकता है। भारत में 29 जून की शाम तक कोरोना के करीब 5 लाख 48 हजार केस दर्ज हुए हैं और 16 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इसी बीच फेसबुक पर दावा किया जा रहा है कि कशायम नाम का काढ़ा पीने से कोविड-19 बीमारी का इलाज किया जा सकता है। इसकी पूरी एक रेसिपी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और इंस्टा पर वायरल हो रही है। 

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • undefined

    Fake CheckerJun 18, 2020, 5:12 PM IST

    ‘O’ पॉजिटिव ब्लड ग्रुप वालों को नहीं होगा कोरोना वायरस, जानें इस वायरल दावे का सच

    सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस ओ पॉजिटिव (O +) ब्लड ग्रुप वाले लोगों को प्रभावित नहीं करता है। फेसबुक पर सबसे ज्यादा लोग इसे शेयर कर रहे हैं। ओ ब्लड ग्रुप बहुत रेयर होता है। ऐसे में इसको लेकर कोरोना संक्रमित न होने का दावा लोगों को पैनिक करने वाला है।