Coronavirus Cases In India  

(Search results - 135)
  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 23, 2021, 7:34 PM IST

    तीसरी लहर की वजह बन सकता है कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट, डॉक्टर ने बताए इससे बचने के उपाय

    वीडियो डेस्क।  भारत में तीसरी लहर को लेकर दहशत है। एक्सपर्ट्स के अनुसार यहां डेल्टा प्लस वेरिएंट की वजह से तीसरी लहर आएगी। हालांकि, भारत सरकार ने एडवाइजरी जारी कर बताया है कि तीन राज्यों में डेल्टा प्लस वेरिएंट के करीब 40 केस मिले हैं। ऐसा नहीं दिख रहा है कि यह व्यापक स्तर पर फैल सकता है। हालांकि, तीनों राज्यों सहित अन्य राज्यों को भी इससे सचेत रहने और सर्विलांस को मजबूत करने को कहा गया है। ऐसे में हमने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताया कि डेल्टा वेरिएंट से सबसे ज्यादा युवाओं को खतरा है। जानें इससे  कैसे बचें और ये कितना घातक है।  वैक्सीनेशन से ही इसको मात दिया जा सकता है।  देश में तीसरी लहर डेल्टा प्लस वेरिएंट की वजह से आ सकती है। 

     

  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 8, 2021, 7:15 PM IST

    सलाह लेनी हो या चाहिए कोई और मदद, हर व्यक्ति को पता होने चाहिए ये 5 हेल्पलाइन नंबर

    वीडियो डेस्क। कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए देश मे कई राज्यों में कोरोना कर्फ्यू लगा है। सरकार ऐसी तमाम कोशिशें कर रही है जिससे लोगों को कोरोना से जुड़ी जानकारी और सलाह आसानी से मिल सकें।  इसके लिए केंद्र और राज्यों ने कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। व्यक्ति इन हेल्पलाइन नंबर से मदद ले सकता है. आइए जानते हैं मदद के लिए 5 जरूरी हेल्पलाइन नंबर।

  • undefined

    Health CapsuleJun 1, 2021, 4:58 PM IST

    कोरोना मरीजों में ऑक्सीजन लेवल कम होने के 3 संकेत, एक्सपर्ट ने बताया ये होने पर तुरंत ले जाए हॉस्पिटल

    हेल्थ डेस्क। कोरोना की दूसरी लहर का असर कम नहीं हुआ है। राज्यों में अनलॉक की स्थिति बन रही है।  कोरोना वायरस के अधिकतर मरीजों की मौत सांस की कमी से हुई  है। पिछले महीने कोरोना के मरीजों में ऑक्सीजन लेवल कम होने के अधिक मामले देखे गए। यही वजह थी कि मरीजों को अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति की भारी कमी का सामना करना पड़ा। मध्य प्रदेश की राज्यधानी भोपाल की डॉकटर अंजु गुप्ता के मुताबिक ऑक्सीजन लेवल की निगरानी करना और समय पर इलाज कराने से मरीज की जान को बचाया जा सकता है।कोरोने के मामले में हमेशा ऑक्सीजन लेवल कम होना जैसी परेशानी नहीं होती है। इसमें हल्का बुखार, खांसी और गंध और स्वाद की कमी जैसे लक्षण भी शामिल हो सकते हैं। हालांकि, जिन लोगों को सांस लेने में कठिनाई होती है या किसी भी समय सांस फूलने का अनुभव होता है, उन्हें अस्पताल ले जाना चाहिए और चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 30, 2021, 6:37 PM IST

    कोरोना से बच्चों को बचाने के लिए मजबूत करें उनकी इम्युनिटी, जानें क्या-क्या खिलाएं

    वीडियो डेस्क। कोरोना की दूसरी लहर का अभी असर कम नहीं हुआ है। भले ही अब कोरोना के मामले थमने लगे है। देश में लाखों लोगों को संक्रमण और हजारों मौतों की तस्वीर ने विचलित किया। बच्चों पर इसका ज्यादा प्रभाव नहीं पडने से हमने राहत की सांस ली है। देश के वैज्ञानिक और हेल्थ एक्सपर्ट आगाह  कर रहे हैं कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए ज्यादा घातक साबित हो सकती है। बच्चों को तीसरी लहर से बचाने के लिए उनकी इम्युनिटी मजबूत करने पर जोर दिया जा रहा है।  आखिर कैसे बच्चों की इम्युनिटी मजबूत होगी? बच्चों को क्या खिलाएं जिसके सेवन से बच्चों की इम्युनिटी मजबूत की जा सकती है। जानें इस वीडियो में।
     

  • undefined

    Madhya PradeshApr 29, 2021, 2:32 PM IST

    कोरोना से डरिए..इतना नहीं: पत‍ि की मौत तो पत्नी ने लगा ली फांसी..कहती रही उन्हें बचा लो मैं कुछ कर लूंगी

    कोबरा/इंदौर (मध्य प्रदेश). कोरोना अपने चरम पर पहुंच चुका है, जिसकी चपेट में आने से कई हसंते-खेलते परिवार उजड़ रहे हैं। लेकिन महामारी के खिलाफ चल रही यह जंग तनाव में आकर नहीं, बल्कि सावधानी और हिम्मत से जीती जाती है। ना कि परिवार के किसी सदस्य के जाने के बाद आप भी दुनिया छोड़ दो। मध्य प्रदेश के इंदौर से ऐसी ही एक दिल को झकझोर देने वाली खबर सामने आई है। जहां पति की कोरोना की वजह से मौत हो गई। अपने पति के स्वस्थ होने का इंतजार कर रही पत्नी का सब्र का बांध टूट गया और उसने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। आइए जानते हैं यह मार्मिक कहानी..कैसे 18 साल की लव स्टोरी का कोरोना से हुआ दुखद अंत...

  • undefined

    JharkhandApr 29, 2021, 1:20 PM IST

    GOOD NEWS: धोनी के माता-पिता ने जीती कोरोना की जंग, डॉक्टरों ने बताया किस वजह से 7 दिन में हुए ठीक

    धोनी के पिता पान सिंह धोनी और माता देवकी देवी पिछले सप्ताह 21 अप्रैल कोरोना संक्रमित हुए थे। जिसके बाद उन्हें  रांची के प्राइवेट पल्‍स सुपर स्‍पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अब उन्होंने कोरोना की जंग जीत ली है और मंगलवार देर रात वह हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होकर अपने घर लौटकर आ गए।  दोनों की सेहत पूरी तरह से ठीक है। 

  • undefined

    Madhya PradeshApr 26, 2021, 7:53 PM IST

    कोरोना लील गया पूरा परिवार: मां को देखने आईं दोनों बेटियां भी नहीं बचीं, 5 दिन में तीनों की मौत

    19 अप्रैल को मां चल बसी तो 20 अप्रैल को बड़ी बेटी और उसके तीन दिन बाद 23 अप्रैल को छोटी की सासें थम गईं। अब आलम यह है कि जोशी परिवार में अपनी मां और दो बहनों को खो चुका 22 वर्षीय बेटा ही अकेला बचा है। वह भी संक्रमित था, लेकिन हाल ही उसकी दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई है। 

  • undefined

    Madhya PradeshApr 13, 2021, 11:51 AM IST

    कोरोना का भयावह मंजर: कैसे बिछा रहा लाशें, देखिए दिल कंपा देने वाली तस्वीरें..सिर्फ खौफ और मौत की चीखें

    भोपाल. पूरे देश में महामारी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। रोज लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं तो वहीं हजारों जिंदगियां काल के गाल में समा रही हैं। कोरोना के कहर से अब कोई नहीं बच पा रहा है 10 दिन के नवजात से लेकर 100 साल के बुजुर्ग भी इसकी चपेट में आकर दम तोड़ने लगे हैं। जिंदे में अस्पताल में इलाज नहीं मिल रहा है तो मौत के बाद श्मशान में चिता जलाने के लिए जगह कम पड़ने लगी है। कुछ शहरों में आलम यह हो गया है कि विश्राम घाट पर हर तरफ लाशों का अंबार लगा हुआ है। देखिए कोरोना कहर की दिल कंपा देने वाली ये तस्वीरें...

  • undefined

    Madhya PradeshApr 8, 2021, 1:00 PM IST

    MP के सभी शहरों में 2 दिन का लॉकडाउन, 60 घंटे तक घर में रहना होगा..जानिए क्या खुला-क्या रहेगा बंद

    सीएम ने इस ऐलान में कहा कि दो दिन के इस लॉकडाउन में कोई डील नहीं होगी। एक साथ पूरा प्रदेश शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक बंद रहेगा। इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा हम बड़े शहरों में कंटेनमेंट क्षेत्र भी बना रहे हैं, उसे भी बंद किया जाएगा।

  • undefined

    Other StatesApr 8, 2021, 11:16 AM IST

    कोरोना काल में झकझोरने वाली तस्वीर:8 दिन से अस्पताल की सीढ़ी पर पड़ा है परिवार, तिल-तिल मरने को मजबूर

    लाचारी की यह तस्वीर सूरत शहर के एक प्राइवेट यूनिक अस्पताल की है। जहां पिछले आठ दिन से एक परिवार ने अस्पताल की सीढियों को अपना बसेरा बनाया हुआ है। जब अंदर बेड नहीं मिल सके तो वह बाहर खुले में सीढि़यों पर मां-बेटा बाहर सीढियों पर तिल-तिल मरने को मजबूर हैं।

  • undefined

    Madhya PradeshMar 14, 2021, 6:51 PM IST

    गजब मामला: पुलिस कांस्टेबल ने BJP के लिए सोशल मीडिया पर लिख दी ऐसी बात, SP ने फौरन कर दिया सस्पेंड

    सिपाही एक न्यूज ग्रुप पर जुड़ा हुआ है, जब ग्रुप पर स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के कारण बढ़ रहा कोरोना कर एक पोस्ट आई। तो वह गुस्से में आ गया और उसने बीजेपी के बारे में गाली लिख डाली। हालांकि ग्रुप एडमिन ने लिखा कि यह सोशल ग्रुप है और कई लोग इससे जुड़े हुए हैं।

  • undefined

    Madhya PradeshMar 4, 2021, 5:39 PM IST

    MP सरकार का बड़ा फैसला: इस साल भी नहीं खुलेंगे 5वीं तक स्कूल, 10वीं-12वीं की परीक्षा होंगी ऑफलाइन

    मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि एमपी में बढ़ते कोरोना केस की वजह से छोटे बच्चों के स्कूल को बंद करने का फैसला किया गया है। 10वीं और 12वीं की परीक्षा भी कोरोना की गाइडलाइन के हिसाब से आॉफनलाइन आयोजित की जाएंगी।

     

  • undefined

    MaharashtraFeb 24, 2021, 8:09 PM IST

    महाराष्ट्र में बढ़ा कोरोना का खौफ: उद्धव ठाकरे सरकार का फैसला, पुलिसकर्मियों के लिए शुरू वर्क फ्रॉम होम

     मंत्रालय में भी बड़ी संख्या में अधिकारियों और कर्मचारियों को दो शिफ्ट में काम कराने और वर्क फ्रॉम होम करना का भी फैसला उद्धव ठाकरे सरकार ने लिया है। बताया जाता है कि इस मामले में सीएम  उद्धव ठाकरे और बड़े अफसरों के बीच बुधवार को मीटिंग भी हुई है। जिसमें इन फैसलों पर मुहर लगी है।

  • undefined

    Madhya PradeshFeb 24, 2021, 10:25 AM IST

    इन 5 राज्यों के लोगों को दिल्ली में एंट्री लेने से पहले दिखानी होगी कोरोना निगेटिव रिपोर्ट, तभी प्रवेश..

    पिछले एक सप्ताह में इन्हीं पांच राज्यों से कोरोना के 86 फीसदी मामले सामने आए हैं। जिस वजह से आम आदमी सरकार को यह फैसला लेना पड़ा है। बताया जा रहा है कि सीएम अरविंद केजरीवाल इस फैसले को लेकर जल्द ही एक औपचारिक आदेश भी जारी करने वाले हैं।

  • undefined

    Madhya PradeshFeb 23, 2021, 5:35 PM IST

    सीएम की मंत्री को नहीं कोरोना का डर, बोलीं- हर दिन पढ़ती हूं हनुमान चालीसा, बजाती हूं शंख

    प्रदेश की संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री ऊषा ठाकुर भी बिना मास्क के विधानसभा पहुंची थीं। मीडिया ने जब उसने पूछा कि सीएम मास्क लगाने की अपील कर रहे हैं और बिना मास्क के आई हैं। तो ऊषा ठाकुर ने कहा कि ''मेरा कोरोना कुछ नहीं बिगाड़ सकता है, क्योंकि मैं रोज हनुमान चालीसा का पाठ करती हूं।