Coronavirus In India  

(Search results - 341)
  • undefined

    NationalJun 24, 2021, 8:43 AM IST

    कोविड-19ः 24 घंटों में 54069 नए पाॅजिटिव मिले, 1321 लोगों की मौत

    देश में एक्टिव केसों में भी लगातार कमी आ रही है। अब केवल पांच राज्य ऐसे हैं जहां कोविड केस 50 हजार से अधिक है।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 23, 2021, 7:34 PM IST

    तीसरी लहर की वजह बन सकता है कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट, डॉक्टर ने बताए इससे बचने के उपाय

    वीडियो डेस्क।  भारत में तीसरी लहर को लेकर दहशत है। एक्सपर्ट्स के अनुसार यहां डेल्टा प्लस वेरिएंट की वजह से तीसरी लहर आएगी। हालांकि, भारत सरकार ने एडवाइजरी जारी कर बताया है कि तीन राज्यों में डेल्टा प्लस वेरिएंट के करीब 40 केस मिले हैं। ऐसा नहीं दिख रहा है कि यह व्यापक स्तर पर फैल सकता है। हालांकि, तीनों राज्यों सहित अन्य राज्यों को भी इससे सचेत रहने और सर्विलांस को मजबूत करने को कहा गया है। ऐसे में हमने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताया कि डेल्टा वेरिएंट से सबसे ज्यादा युवाओं को खतरा है। जानें इससे  कैसे बचें और ये कितना घातक है।  वैक्सीनेशन से ही इसको मात दिया जा सकता है।  देश में तीसरी लहर डेल्टा प्लस वेरिएंट की वजह से आ सकती है। 

     

  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 8, 2021, 7:15 PM IST

    सलाह लेनी हो या चाहिए कोई और मदद, हर व्यक्ति को पता होने चाहिए ये 5 हेल्पलाइन नंबर

    वीडियो डेस्क। कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए देश मे कई राज्यों में कोरोना कर्फ्यू लगा है। सरकार ऐसी तमाम कोशिशें कर रही है जिससे लोगों को कोरोना से जुड़ी जानकारी और सलाह आसानी से मिल सकें।  इसके लिए केंद्र और राज्यों ने कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। व्यक्ति इन हेल्पलाइन नंबर से मदद ले सकता है. आइए जानते हैं मदद के लिए 5 जरूरी हेल्पलाइन नंबर।

  • undefined

    Health CapsuleJun 1, 2021, 4:58 PM IST

    कोरोना मरीजों में ऑक्सीजन लेवल कम होने के 3 संकेत, एक्सपर्ट ने बताया ये होने पर तुरंत ले जाए हॉस्पिटल

    हेल्थ डेस्क। कोरोना की दूसरी लहर का असर कम नहीं हुआ है। राज्यों में अनलॉक की स्थिति बन रही है।  कोरोना वायरस के अधिकतर मरीजों की मौत सांस की कमी से हुई  है। पिछले महीने कोरोना के मरीजों में ऑक्सीजन लेवल कम होने के अधिक मामले देखे गए। यही वजह थी कि मरीजों को अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति की भारी कमी का सामना करना पड़ा। मध्य प्रदेश की राज्यधानी भोपाल की डॉकटर अंजु गुप्ता के मुताबिक ऑक्सीजन लेवल की निगरानी करना और समय पर इलाज कराने से मरीज की जान को बचाया जा सकता है।कोरोने के मामले में हमेशा ऑक्सीजन लेवल कम होना जैसी परेशानी नहीं होती है। इसमें हल्का बुखार, खांसी और गंध और स्वाद की कमी जैसे लक्षण भी शामिल हो सकते हैं। हालांकि, जिन लोगों को सांस लेने में कठिनाई होती है या किसी भी समय सांस फूलने का अनुभव होता है, उन्हें अस्पताल ले जाना चाहिए और चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 30, 2021, 6:37 PM IST

    कोरोना से बच्चों को बचाने के लिए मजबूत करें उनकी इम्युनिटी, जानें क्या-क्या खिलाएं

    वीडियो डेस्क। कोरोना की दूसरी लहर का अभी असर कम नहीं हुआ है। भले ही अब कोरोना के मामले थमने लगे है। देश में लाखों लोगों को संक्रमण और हजारों मौतों की तस्वीर ने विचलित किया। बच्चों पर इसका ज्यादा प्रभाव नहीं पडने से हमने राहत की सांस ली है। देश के वैज्ञानिक और हेल्थ एक्सपर्ट आगाह  कर रहे हैं कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए ज्यादा घातक साबित हो सकती है। बच्चों को तीसरी लहर से बचाने के लिए उनकी इम्युनिटी मजबूत करने पर जोर दिया जा रहा है।  आखिर कैसे बच्चों की इम्युनिटी मजबूत होगी? बच्चों को क्या खिलाएं जिसके सेवन से बच्चों की इम्युनिटी मजबूत की जा सकती है। जानें इस वीडियो में।
     

  • undefined

    TrendingMay 7, 2021, 10:22 AM IST

    कोरोना के साथ आया नया खतरा, जानलेवा हो सकता है ये इंफेक्शन, सावधान रहें ये मरीज

    दिल्ली में पिछले 2 दिनों में कोरोना के साथ ही ब्लैक इंफेक्शन यानी म्यूकोर्माइकोसिस फंगल इंफेक्शन के मामले सामने आए हैं। पिछले साल ब्लैक फंगस के कारण कई मरीजों की आंखों की रोशनी कम हो गई और नाक और जबड़े की हड्डी हट गई थी।

  • undefined

    TrendingApr 30, 2021, 3:34 PM IST

    बच्चों में नॉर्मल सर्दी-जुकाम को ना समझे कोरोना, ये लक्षण हो सकते हैं सीरियस

    ट्रेंडिंग डेस्क: कोरोना संक्रमण (coronavirus) की दूसरी लहर ने भारत में तबाही मचा रखी है। हर दिन लाखों मरीज इस बीमार की शिकार हो रहे हैं, जिसमें बच्चों से लेकर जवान और बुजुर्ग भी शामिल है। वैसे तो कोरोना किसी भी उम्र के व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है। लेकिन बच्चों (babies and children) में ये वायरस कैसे अटैक करता है और इसके लक्षण क्या होते हैं ? इसे लेकर तमाम तरह के सवाल जहन में आ रहे है, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, कि ये बच्चों में कौन से लक्षण कोविड की चेतावनी हो सकते है।

  • undefined

    NationalApr 27, 2021, 10:52 AM IST

    Corona: बिगड़ती स्थिति पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- राष्ट्रीय संकट के वक्त, अदालत मूकदर्शक नहीं रह सकती

    भारत में लगातार 6वें दिन 3 लाख से ज्यादा केस सामने आए हैं। देश में लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामलों से स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में स्वत: संज्ञान लिया। मंगलवार को कोर्ट ने सुनवाई करते हुए कहा, इस राष्ट्रीय संकट के वक्त, ये अदालत मूकदर्शक नहीं रह सकती है।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleApr 5, 2021, 4:44 PM IST

    कोरोना वैक्सीन लगने के बाद शरीर में होंगे ये प्रभाव, डॉक्टर ने बताया क्यों लगवाना है जरूरी

    वीडियो डेस्क।  भारत में कोरोना महामारी की रफ्तार घातक होती जा रही है। देशभर में कोरोना वायरस के एक लाख से अधिक नए मामले सामने आए, जो अबतक देश में आए एक दिन के सर्वाधिक मामले हैं। इससे पहले पिछले साल 17 सितंबर को देश में कोरोना के एक दिन में सबसे अधिक 97,894 मामले मिले थे। नई उछाल के साथ ही देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1.25 करोड़ को पार कर दई है।   कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा है। कोरोना वैक्सिन सभी को लगवाना है। वैक्सीन लगवाने के बाद शरीर में कुछ प्रभाव होंगे। शरीर में किस तरह के प्रभाव होंगे बता रहीं है वैक्सीन सेंटर की नोडल अधिकारी अंजु गुप्ता। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleFeb 21, 2021, 12:29 PM IST

    कोरोना वायरस को लेकर डॉक्टर की चेतावनी, रखें ये सावधानी नहीं तो बन जाएंगे लॉकडाउन जैसे हालात


    वीडियो डेस्क। चीन से निकला कोरोना वायरस अभी भी खत्म नहीं हुआ है। भारत में इसका असर अभी भी बना हुआ है। बात करें   महाराष्ट्र की तो कोरोना संक्रमण से जुड़े केस कम होने का नाम नहीं ले रहा। अभी भी राज्य में 5 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले आ रहे हैं। इस बीच महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने बयान जारी कर कहा है कि अमरावती और यवतमाल में अब तक कोविड-19 वायरस के नए स्ट्रेन नहीं मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि यह जानने की कोशिश की जा रही है कि राज्य के अमरावती, यवतमाल, सतारा और पुणे जैसे कुछ जिलों में अचानक नए मामले क्यों बढ़ रहे हैं। यह भी पता चला है कि अमरावती, यवतमाल और सतारा से चार-चार सैंपल पुणे स्थित बीजे मेडिकल कॉलेज में टेस्ट कराए गए हैं। ऐसे में मध्य प्रदेश की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने कहा कि  कोरोना खत्म नहीं हुआ हो लोगों की ये सोच खतरनाक हो सकती है। कोरोना से बचने के लिए हमें सावधानी रखनी होगी नहीं तो देश में लॉकडाउन जैसे हालात फिर हो सकते हैं। 
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalDec 14, 2020, 2:31 PM IST

    बंगाल दौरे के बाद जेपी नड्‌डा कोरोना पॉजिटिव, अमित शाह समेत सरकार के 10 मंत्री संक्रमित हो चुके

    वीडियो डेस्क। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। तीन दिन पहले ही वह पश्चिम बंगाल के दौरे पर थे। वहां 9 और 10 दिसंबर को उन्होंने रोड शो और रैलियां की थीं। अब संक्रमित होने के बाद उनके सभी कार्यक्रम टाल दिए गए हैं।  नड्डा ने सोशल मीडिया पर खुद के संक्रमित होने की जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि कोरोना के शुरुआती लक्षण दिखने पर मैंने टेस्ट करवाया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मेरी तबीयत ठीक है। डॉक्टर्स की सलाह पर होम आइसोलेशन में सभी गाइडलाइंस का पालन कर रहा हूं। मेरा अनुरोध है, जो भी लोग पिछले कुछ दिनों में संपर्क में आएं हैं, वे खुद को आइसोलेट कर अपनी जांच करवाएं। जेपी नड्डा 18 दिसंबर से तीन दिन के लिए महाराष्ट्र दौरे पर जाने वाले थे, लेकिन कोरोना के चलते ये दौरा लगभग रद्द है। 

  • <p>पूरा विश्व इस समय कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते संक्रमण से परेशान है। कोरोना फैलाने वाले लोगों को सुपर स्प्रेडर का नाम दिया गया है। कई बार इनमें संक्रमण के बावजूद लक्षण नहीं दिखते हैं।</p>

    NationalNov 24, 2020, 7:53 PM IST

    ऐसे लोग तेजी से फैलाते हैं कोरोना, मुंह में लार और अलग होता है छींकने का तरीका

    पूरा विश्व इस समय कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते संक्रमण से परेशान है। कोरोना फैलाने वाले लोगों को सुपर स्प्रेडर का नाम दिया गया है। कई बार इनमें संक्रमण के बावजूद लक्षण नहीं दिखते हैं।

  • undefined

    MaharashtraOct 6, 2020, 9:05 PM IST

    सावधान: कोरोना से पति की मौत तो पत्नी के खिलाफ केस दर्ज, अगर आपने ऐसा किया तो आपको भी हो सकती है सजा

    कोरोना के कहर से पूरी दुनिया परेशान है, अगर आपने जरा सी लापरवाही बरती तो आप भी कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं। ऐसा एक मामला मुंबई से सामने आया है, जहां कोरोना के कारण पति की हुई मौत तो पुलिस ने पत्नी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया।

  • undefined
    Video Icon

    HatkeSep 27, 2020, 1:18 PM IST

    कोरोना से बचने के लिए शख्स किया कूकर का उपयोग, देखें क्या किया

     कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर कम नहीं हो रहा है। देश अनलॉक में खुल रहा है और इसके मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। इसके चलते लोग बहुत सावधानी बरत रहे हैं। काफी महीने तक घर में रहने के बाद लोग काम से बाहर निकल रहे हैं। इन सबके बीच लोगों को कोरोना संक्रमण से भी बचना है। अब ऐसा ही जुगाड़ लेकर आए हैं एक और शख्स  वो जुगाड़ से कूकर से स्टीम लेते दिख रहे हैं। इस वीडियो को ट्वटिर पर विनीत नाम के शख्स ने शेयर किया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि एक कूकर गैस पर चढ़ा हुआ है। उसकी सीटी पर आरओ की पाइप लगाई गई है। जिसको दूसरे कूकर के हेंडिल पर कनेक्ट किया है। उममें से स्टीम निकल रही है. जिसके जरिए वो स्टीम ले रहा है। कोरोना काल में यह जुगाड़ संक्रमण से बचा सकता है. यह कितना असरदार है, यह कहना तो मुश्किल है. लेकिन यूजर्स को यह जुगाड़ काफी पसंद आ रहा है।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleSep 19, 2020, 3:11 PM IST

    कोरोना अब और तेजी से फैल रहा, आपके आसपास भी नहीं फटकेगा वायरस, ये 5 गलतियां ना करें

     मौसम तेजी से बदल रहा है ऐसे में सर्दी-जुकाम और सामान्य फ्लू होना आम बात है। लेकिन अब इस Coronavirus ने सभी लोगों के मन में डर का माहौल पैदा कर दिया है। हर कोई इस वायरस से बचने के उपाय अपनाना चाहता है लेकिन डर का माहौल इतना है कि हल्‍की खांसी या जुकाम में भी लोग दहशत में आ रहे हैं। क्योंकि कोरोना वायरस के लक्षण भी कॉमन कोल्ड जैसे ही हैं, सर्दी, नाक बहना, खांसी, बुखार, आदि इस वजह से भी लोगों के लिए इस बीमारी को पहचानना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि घबराने और पैनिक होने की बजाए आप जागरुक बनें। वायरस से बचने के लिए जो जरूरी काम करना है उसके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं हमारे साथ है मध्य प्रदेश की राजधआनी भोपाल के अग्रवाल हॉस्पिटल के ओनर डॉक्टर, पीएन अग्रवाल
    एमडी मेडिसिन एंड रेस्पिरेटिरी मेडिसिन और श्वास रोग विशेषज्ञ कि हम क्या गलतियां कर रहे हैं जिससे हमें कोरोना वायरस हो रहा है।  वीडियो में देखें और अभी से हो जाएं अलर्ट।