Coronavirus In Kerala  

(Search results - 16)
  • undefined

    Other StatesApr 28, 2020, 5:15 AM IST

    कोरोना से जंगः अब छतरी से होगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, केरल में अपनाया गया अनूठा तरीका

    कोरोना वायरस के प्रसार को खत्म करने के लिए अभी तक कोई टिका नहीं बन पाया है। ऐसे में विशेषज्ञ इस महामारी से बचने के लिए एक ही उपाय सुझाते हैं, सामाजिक दूरी। वर्तमान में यह एक मात्र उपाय है जिससे संक्रमण से बचा जा सकता है। केंद्र से लेकर राज्य सरकार अपने नागरिकों से बार-बार सामाजिक दूरी बनाने की अपील कर रही है। यही कारण है कि देश एक महीने से लॉकडाउन में है। लेकिन फिर भी भारत में रोज नए पॉजेटिव केस सामने आ रहे हैं। कारण है लोगों का जाने अंजाने में सही से समाजिक दूरी को फॉलो ना करना। लेकिन केरल में सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करने के लिए एक अनूठा तरीका अपनाया गया है। 

  • కరోనా మహమ్మారి ప్రపంచ దేశాలను వణికిస్తోంది. కేవలం జలుబు, తుమ్ము, జ్వరం వంటి సాధారణ లక్షణాలతో మొదలై.. ప్రాణాలను హరించేస్తోంది. కాగా... ఈ వైరస్ గురించి అసలు నిజాలు తెలియక కొందరు ప్రజలు భ్రమలో బతుకుతున్నారు. దీంతో.. ఆరోగ్యశాఖ అధికారులు.. కరోనా కి సంబంధించి అపోహలు, నిజాలు తెలియజేశారు.

    NationalMar 26, 2020, 1:00 PM IST

    20 मिनट के लिए मरीज से मिले मां, पत्नी और बच्चे, पल भर में संक्रमित हो गया पूरा परिवार

    ये बीमारी संक्रमित व्यक्ति के आस-पास से गुजरने या छूने से फैल रही है ऐसे में मरीज को देखने आया पूरा परिवार ही इन्फेक्टेड हो गया। यहां तक कि मरीज को एयरपोर्ट से लेकर आने वाला दोस्त भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

  • undefined

    Fake CheckerMar 19, 2020, 2:17 PM IST

    Fact Check. स्कूल मॉल ही क्यों, मीट की दुकानें भी बंद करे सरकार, कोरोना पर भड़के सचिन तेंदुलकर

    नई दिल्ली. कोरोनावायरस के प्रकोप को देख सरकार काफी सतर्क नजर आ रही है। सरकार ने स्कूल, कॉलेज बंद कर दिए हैं। बहुत सी परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई हैं। सार्वजनिक स्थल बंद कर दिए गए हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम एक पोस्ट जमकर वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि सचिन कोरोना वायरस को लेकर भड़क गए और मांस की दुकानों को बंद करने की मांग उठाई है। फैक चेकिंग में जानिए इस खबर की सच्चाई क्या है? 

  • undefined

    Fake CheckerMar 19, 2020, 12:55 PM IST

    Fact Check: क्या गृह मंत्री अमित शाह को भी हो गया है कोरोना, सच्चाई जान रह जाएंगे हैरान

    नई दिल्ली. जानलेवा कोरोना वायरस से भारत में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक खबर सामने आई है जिसमें कहा जा रहा है कि देश के गृह मंत्री अमित शाह इस वायरस से संक्रमित हो गए हैं। दावा किया जा रहा है कि मंगलवार को गृह मंत्री को कोरोना से संक्रमित पाया गया उन्हें आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करवाया गया है। फेसबुक, ट्विटर पर ये खबर तेजी से फैल रही है। दिग्गज नेता और होम मिनिस्टर के स्वास्थ्य को लेकर लोग परेशान हो गए हैं। फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर इस खबर की सच्चाई क्या है? 

  • undefined

    LifestyleMar 18, 2020, 7:35 PM IST

    बार-बार चेहरे पर हाथ लगाना है घातक, इन TIPS को अपनाएंगे तो नहीं होगा कोरोना वायरस

    नई दिल्ली. जानलेवा कोरोना वायरस से बचने के लिए बचाव को ही इलाज बताया जा रहा है। डॉक्टरों का कहना है वायरस से संक्रमित होने से बचने के लिए बचने के लिए साफ-सफाई बेहद जरूर है। हर दूसरा डॉक्टर बार-बार हाथ धोने की सलाह दे रहा है ताकि वायरस अपने अंदर प्रवेश न करें। वायरस से बचने के लिए किसी भी काम को करने के बाद तुरंत हाथ धोने की सलाह दी जा रही है। अब समस्या यही है कि लोग बार-बार अपना चेहरा छूते हैं। हर किसी को दिन में हजारों बार अपना चेहरा छूने की आदत है। हाथ और मुंह वायरस के शरीर में प्रवेश करने के सबसे आसान जरिया है और अगर आपकी उंगली पर भी इंफेक्‍शन है तो वो चेहरे को छूने आपके शरीर के अंदर चला जाएगा। ऐसे में कोरोवायरस भी फैलने का खतरा बन जाता है। इसलिए हम आपको चेहरा छूने की इस आदत से बचने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं। 

  • undefined

    Fake CheckerMar 18, 2020, 2:29 PM IST

    FACT CHECK. कोरोना के मरीज को देखते ही उस पर टूट पड़ती है पुलिस, बोरे में भर कर देते हैं भर्ती

    नई दिल्ली.  पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (COVID-19) से अब तक 7 हजार से ज्यादा मौते हो चुकी हैं। ये वायरस चीन से होकर ईरान, इटली, अमेरिका और भारत सहित दुनिया भर के कई देशों में  पैर पसार चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। वायरस से संक्रमित लोग कम समय में ही मौत के मुंह में समाते जा रहे हैं। पर चीन में इस वायरस से मरने वालों और संक्रमित मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये चीन का जहां कोरोना के मरीजों को पुलिस पकड़कर ले जा रही है और उनको तुरंत अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है। फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि आखिर वायरल हो रहे इस वीडियो की सच्चाई क्या है? 

  • undefined

    Fake CheckerMar 18, 2020, 12:31 PM IST

    FACT CHECK. गला जकड़ लेता है कोरोना वायरस, गर्म पानी में नमक मिलाकर पीने से हो जाएगा तुरंत ठीक

    नई दिल्ली. महामारी की तरह फैला कोरोना वायरस (COVID-19) चीन के बाद ईरान, इटली, अमेरिका और भारत सहित दुनिया भर के कई देशों में हौले-हौले पैर पसार ही चुका है। इस वायरस से संक्रमित लोग कम समय में ही मौत के मुंह में समाते जा रहे हैं। चीन में जहां हजारों की तादाद में लोगों की जान गई हैं वहीं भारत में इससे अब तक दो मौते हो चुकी हैं। वहीं 100 से ज्यादा लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं। कोरोना वायरस का अभी तक कोई इलाज सामने नहीं आया है पर डॉक्टरों ने बचाव को ही इसका इलाज बताया है। कोरोना वायरस के फ्लू जैसे ही लक्षण है। सोशल मीडिया पर इस बीमारी का इलाज नमक मिला गर्म पानी बताया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से कोरोना ठीक हो जाएगा। फैक्ट चेक में आइए जानते हैं आखिर इसकी सच्चाई क्या है? 

  • undefined

    Fake CheckerMar 16, 2020, 7:04 PM IST

    FACT CHECK. ब्राह्मण राजपूतों का खून होता है गर्म, कोरोना वायरस से नहीं होगा इन्फेक्शन

    मुंबई. कोरोना वायरस (COVID-19) से भारत में मरीजों और संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में सोशल मीडिया पर इसके लेकर अफवाहें भी पैर पसार रही हैं। सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं। कहीं तुलसी के रस और लहसुन के उबले पानी को कोरोना का इलाज बताया जा रहा है। तो कहीं शराब से कोरोना वायरस ठीक हो जाने की बात कही जा रही है। अब सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर नया दावा सामने आया है। इस दावे में लोगों का कहना है कि कोरोना वायरस भारत में सवर्ण जातियों का कुछ नहीं बिगाड़ सकता। फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि आखिर क्या है सच्चाई? 

  • ऐसे में गर्मी में मरीजों की तादाद बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। शख्स ने एक लिंक भी शेयर किया है जो तेजी से वायरल हो गया।

    RajasthanMar 16, 2020, 1:08 PM IST

    डॉक्टरों ने एड्स की दवा से कर डाला कोरोना मरीज का इलाज, और वो ठीक भी हो गई

    जयपुर. कोरोना वायरस (COVID-19) से भारत में मरीजों और संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। भारत में अब तक 100 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं। राजस्थान में भी कोरोना के कई मामले सामने आ चुके हैं। पर यहां जयपुर के डॉक्टरों ने कोरोना के रोगी का एड्स की दवा से इलाज कर दिया। डॉक्टरों ने ये एक प्रैक्टिकल जैसा करके देखा और एड्स की दवा से मरीज ठीक भी हो गई। पूरी दुनिया में कोरोना का कहर देख इन डॉक्टरों की मांग बढ़ गई है। 

  • undefined

    Fake CheckerMar 16, 2020, 11:44 AM IST

    FACT CHECK. कोरोना को लेकर झूठी हैं ये चार खबरें, बिल्कुल भी न करें भरोसा

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (COVID-19) से भारत में मरीजों और संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में सोशल मीडिया पर इसके लेकर अफवाहें भी पैर पसार रही हैं। सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं। कहीं तुलसी के रस और लहसुन के उबले पानी को कोरोना का इलाज बताया जा रहा है। तो कहीं शराब से कोरोना वायरस ठीक हो जाने की बात कही जा रही है। ऐसे में हम आपको इन सभी अफवाहों की सच्चाई बताने जा रहे हैं। फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि क्या आइसक्रीम जैसी चीजें खाने से कोरोना का खतरा बढ़ सकता है? 

  • undefined

    Fake CheckerMar 15, 2020, 6:10 PM IST

    FACT CHECK. मच्छर के काटने से फैल सकता है कोरोना, तो क्या गर्मी में बढ़ जाएगी मरीजों की तादाद?

    नई दिल्ली. महामारी की तरह फैला कोरोना वायरस  (COVID-19) चीन के बाद ईरान, इटली, अमेरिका और भारत सहित दुनिया भर के कई देशों में हौले-हौले पैर पसार ही चुका है। इस वायरस से संक्रमित लोग कम समय में ही मौत के मुंह में समाते जा रहे हैं। चीन में जहां हजारों की तादाद में लोगों की जान गई हैं वहीं भारत में इससे अब तक दो मौते हो चुकी हैं। वहीं 93 लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं। कोरोना वायरस का अभी तक कोई इलाज सामने नहीं आया है पर डॉक्टरों ने बचाव को ही इसका इलाज बताया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये कोरोना चीन के वुहान शहर में जानवरों से इंसानों में फैला है। अब इसके मरीज और संक्रमित लोग दुनिया भर में बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में कोरोना के मच्छरों से फैलने का दावा सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। फैक्ट चेक में आइए जानते हैं आखिर इसकी सच्चाई क्या है?
     

  • undefined

    HatkeMar 14, 2020, 6:29 PM IST

    1981 की एक किताब का दावाः आबादी कम करने चीन ने लैब में बनाया कोरोना वायरस

    नई दिल्ली.  कोरोना वायरस से पूरे भारत में कोहराम मचा हुआ है। इस जानलेवा वायरस का खौफ इतना है कि लोग शहर पूरी तरह बंद कर दिए गए है। देश दुनिया में आपातकाल जैसे हालात हैं। चीन में महामारी की तरह फैले इस वायरस ने हजारों लोगों की जान ले ली है। भारत में अब तक दो मौतें हो चुकी हैं और 80 लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं। अब सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर कुछ भविष्यवाणी वायरल हो रही है। दरअसल 12 साल पहले एक किताब में एक लेखिका ने भविष्यवाणी की थी कि, 2020 में कोरोना वायरस नाम की एक महामारी फैलेगी जिससे सांस लेने में तकलीफ के साथ लोग दम तोड़कर मर जाएंगे। कुछ ही घंटों में सैकड़ों लोगों की मौत होगी। इस किताब के कुछ पन्ने सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं। हालांकि चीन में फैले जानलेवा कोरोना की भविष्यवाणी करने वाली ये इकलौती किताब नहीं है। 

  • undefined

    WorldFeb 10, 2020, 11:46 AM IST

    40,000 से ज्यादा लोग इन्फेक्टेड, चीन में बढ़ती ही जा रही है कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या

    राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि रविवार को इससे 97 और लोगों की जान चली गई और 3,062 नए मामले सामने आए।

  • undefined

    WorldFeb 10, 2020, 11:37 AM IST

    हवा में भी घुला कोरोना वायरस का जहर? WHO ने दुनियाभर के लिए बताया बड़ा खतरा, दी ये वॉर्निंग

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस का संक्रमण चीन से बाहर फैलने को लेकर अन्य देशों को आगाह किया और उनसे अपील की है कि वे इस घातक विषाणु के उनके देश में पहुंचने की आशंका के मद्देनजर उससे निपटने के लिए तैयार रहें।

  • undefined

    NationalFeb 3, 2020, 6:12 PM IST

    कोरोना वायरस के मामलों पर नजर रखने के लिए केन्द्र ने गठित किया कार्यबल

    केन्द्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के कहर के कारण उत्पन्न स्थिति पर नजर रखने के लिए केन्द्र ने एक कार्यबल का गठन किया है।