Coronavirus India  

(Search results - 177)
  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJul 11, 2021, 10:17 AM IST

    मध्य प्रदेश में स्पूतनिक-v वैक्सीन लगना शुरू, एक्सपर्ट ने बताया डेल्टा वेरिएंट से तेजी से करती है बचाव

    वीडियो डेस्क। कोरोना का कहर कम नहीं हो रहा है।  मध्य प्रदेश में इंदौर के बाद भोपाल में भी स्पूतनिक-v वैक्सीन लगना शुरू हो गई। शुक्रवार से भोपाल के मिसरोद स्थित नोबल अस्पताल में इसकी शुरुआत की गई है। वैक्सीन लगाने के लिए आपको कोविन एप से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा कर स्लॉट बुक कराना होगा। इसके बाद तय समय पर अस्पताल पहुंचकर 1145 रुपए जमा करके वैक्सीन की पहली डोज लगवा सकेंगे। वैक्सीन की दूसरी डोज 21 दिन बाद लगवा सकते हैं, इसके लिए भी 1145 रुपए ही देना होगा। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताया कि  स्पूतनिक-v वैक्सीन कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट से बचाव में कारगर है। स्पूतनिक-V कोवीशील्ड और कोवैक्सिन से कितना अलग है?

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshJun 18, 2021, 1:32 PM IST

    कोरोना ने भारत और दुर्गा के सिर से छीना माता-पिता का साया, बिखर गया हंसता-खेलता परिवार

     वीडियो डेस्क। कोरोना महामारी कई परिवारों पर मुसीबत का पहाड़ बनकर टूटी है। कई परिवारों पर कोरोना का कहर ऐसा बरपा है कि हंसते-खेलते परिवार बिखर गए है। कई मासूम बच्चे अनाथ हो गया है। बच्चों से माता-पिता का साया छीन कर उन्हें बेसहारा कर दिया है। ऐसे बच्चों में आगर-मालवा जिले के ग्राम पचेटी निवासी भारत एवं दुर्गा भी शामिल है। उनके सिर माता-पिता का साया उठ गया। पूर्व में पिताजी की दुर्घटना से मृत्यु होने तथा कोरोना संक्रमण से एक ही समय में दादा, दादी एवं माता का निधन होने से उनका भरण-पोषण करने वाला कोई नहीं बचा है। ऐसे कठिन समय में  दोनो भाई-बहनों के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना सहारा बनी है। योजना में बच्चों को प्रतिमाह पांच-पांच हजार रूपए की आर्थिक सहायता एवं निःशुल्क खाद्यान्न दिया जाएगा। इतना ही नहीं सरकार द्वारा बच्चों को स्कूली शिक्षा एवं उच्च शिक्षा के लिएसहयोग प्रदान किया जाएगा। जिला कलेक्टर अवधेश शर्मा ने महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को अनाथ बच्चों को योजना का लाभ दिलाने के लिए निर्देशित किया है।
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 8, 2021, 7:15 PM IST

    सलाह लेनी हो या चाहिए कोई और मदद, हर व्यक्ति को पता होने चाहिए ये 5 हेल्पलाइन नंबर

    वीडियो डेस्क। कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए देश मे कई राज्यों में कोरोना कर्फ्यू लगा है। सरकार ऐसी तमाम कोशिशें कर रही है जिससे लोगों को कोरोना से जुड़ी जानकारी और सलाह आसानी से मिल सकें।  इसके लिए केंद्र और राज्यों ने कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। व्यक्ति इन हेल्पलाइन नंबर से मदद ले सकता है. आइए जानते हैं मदद के लिए 5 जरूरी हेल्पलाइन नंबर।

  • <p>New variant of Corona</p>
    Video Icon

    Health CapsuleJun 8, 2021, 5:35 PM IST

    फेफड़ों में घाव कर नुकसान पहुंचाता है कोरोना का नया वेरिएंट, जानें लक्षण

    वीडियो डेस्क। पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी  ने कोरोना वायरस का नया  वैरिएंट B.1.1.28.2 मिला है। यह वैरिएंट ब्रिटेन और ब्राजील की यात्रा करके भारत आए लोगों में पाया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वैरिएंट की स्टडी के बाद पाया गया कि इसके गंभीर लक्षण हैं।  नए वैरिएंट से संक्रमित होने पर व्यक्ति का वजन कम होने लगता है। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 7, 2021, 6:54 PM IST

    बच्चों के लिए कब आएगी कोरोना वैक्सीन, पीएम मोदी ने दी बड़ी जानकारी, देखें Video

    वीडियो डेस्क।  पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया। पीएम  कोरोना वायरस (Corona Virus) और वैक्सीन को लेकर बोल रहे थे।  पीएम मोदी ने कहा कि बीते 100 वर्षों में ये सबसे बड़ी महामारी है. इतनी बड़ी वैश्विक महामारी से हमारा देश एक साथ कई मोर्चे पर लड़ा. भारत बहुत पीड़ा से गुजरा है. कोरोना की इस दूसरी लहर से लड़ाई अभी जारी है. कई लोगों ने अपने परिजनों को खोया है। पीएम मोदी ने कहा कि बच्चों के लिए भी कोरोना वायरस खतरा बन सकता है, इसलिए बच्चों को ध्यान में रखते हुए वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है  पीएम मोदी ने बताया कि नेजल वैक्सीन पर भी काम चल रहा है। अगर ये ट्रायल सफल हो जाते हैं तो बच्चों के लिए भी वैक्सीन आ जाएगी। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 7, 2021, 6:33 PM IST

    देश के नाम मोदी का संबोधनः PM ने किया 2 सबसे बड़ा ऐलान, पूरे देश को होगा इसका फायदा

    वीडियो डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्र को संबोधित किया। मोदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी वेव और इससे हमारी लड़ाई जारी है। दुनिया के अनेक देशों की तरह भारत भी इस लड़ाई के दौरान बड़ी पीड़ा से गुजरा है। हममें से कई लोगों ने अपने परिजनों और परिचितों को खोया है। ऐसे सभी परिवारों के साथ मेरी पूरी संवेदनाएं हैं। बीते 100 साल में आई ये सबसे बड़ी महामारी है, त्रासदी है। इस तरह की महामारी आधुनिक विश्व ने न देखी थी और न अनुभव की थी।मोदी ने कहा कि इतनी बड़ी वैश्विक महामारी से हमारा देश कई मोर्चों पर एक साथ लड़ रहा है। कोविड अस्पताल बनाने से लेकर आईसीयू बेड्स की संख्या बढ़ाना, वेंटिलेटर बनाने से लेकर टेस्टिंग लैब का नेटवर्क तैयार करना हो। बीते सवा साल में ही देश में एक नया हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है। दूसरी लहर के मिस-मैनेजमेंट और केंद्र की भूमिका पर सवाल उठने पर प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्यों की मांग पर ही उन्हें कोरोना नियंत्रण और वैक्सीनेशन के अधिकार दिए गए 32 मिनट के इस संबोधन में उन्होंने दो बड़े ऐलान किए। वीडियो में देखिए कौन से दो ऐलान किए जिससे होगा देशवासियों का फायदा 

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshJun 7, 2021, 6:06 PM IST

    महिला ने वैक्सीनेशन सेंटर में मनाया बर्थडे, VIDEO वायरल होने के बाद मांगी माफी


    वीडियो डेस्क। मध्य प्रदेश में कोरोना कोविड-19 से बचाव के लिए तय दिशा-निर्देशों का कथित उल्लंघन करते लोगों का वीडियो सामने आया है।  बताया जा रहा है कि एक महिला नेता ने समर्थकों के साथ टीकाकरण केंद्र में केक काटकर अपना जन्मदिन मनाया। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद महिला नेता ने इस पर माफी मांग ली है।  उन्होंने अपने समर्थकों की खुशी के लिए" केक काटा। चश्मदीदों ने बताया कि शहर के वॉर्ड क्रमांक 58 के टीकाकरण केंद्र में भाजपा नेता माधुरी जायसवाल केक काटकर अपना जन्मदिन मनाती दिखीं, जबकि उनके समर्थक इस मौके पर उनके पास खड़े होकर ताली बजाते और फोटो खिंचवाते नजर आए।
     

  • undefined
    Video Icon

    Uttar PradeshJun 4, 2021, 9:05 AM IST

    वैक्सीन से डरी बुजुर्ग महिला ड्रम के पीछे छिपी, बोलीं- 'हम टीका ना लगवाई'

    वीडियो डेस्क।  कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccination) को गांव में जागरूकता का आभाव है। उत्तर प्रदेश के इटावा में एक बुजुर्ग महिला वैक्सीन लगवाने के डर से घर में रखे ड्रम के पीछे जा छिपी। इकदिल इलाके में कोरोना का टीका लगवाने से डरे लोगों में टीके के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार की तरफ से मुहिम चल रही हैं। जिला प्रशासन की टीम हेल्थ वर्कर्स के साथ गांव-गांव घूम कर लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रही है। जब जिला प्रशासन की टीम बुजुर्ग महिला के घर के पास पहुंची तो वह भाग कर घर में चली गई ऐसे में उसे घर में रखा अनाज का ड्रम ही नजर आया. वो ड्रम के पीछे छिप गई। ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshJun 3, 2021, 4:10 PM IST

    ये कैसा अंधविश्वासः परियों के हाथ का पानी पीने से छू भी नहीं सकेगा वायरस, कैमरे में कैद डराने वाला पल

    वीडियो डेस्क। कोरोना की दूसरी लहर का असर अभी खत्म नहीं हुआ है  इसके बाद भी लोग इसकी गंभीरता को नहीं समझ रहे हैं।  मध्यप्रदेश में राजगढ़ के चाटूखेड़ा में कथित तौर पर परियों के हाथ का पानी पीने की अफवाह को सुनकर हजारों की तादाद में कोरोना गाइडलाइन को दरकिनार कर ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। गांव में ये अफवाह फैली इनके हाथ से पानी पीने से किसी को कोरोना वायरस छू भी नहीं सकेगा। गांव में ये अफवाह फैली कि दो महिलाओं के शरीर में देव परियां आ गई हैं जिसके बाद चाटूखेड़ा मंदिर परिसर में भीड़ जमा हो गई। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद कलेक्टर ने भी सख्त कदम उठाते हुए पुलिस को दोषियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के आदेश दिए। पुलिस ने भी भीड़ जुटा कर अंधविश्वास फैलाने वाले दो महिलाएं और दो पुरुषों पर मामला दर्ज किया।
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 3, 2021, 3:47 PM IST

    यहां अस्पताल का मंजर देख पसीजा जाएगा दिल, परिजन लाशों के ढेर से ढूंढ रहे अपनों के शव

    वीडियो डेस्क। कोरोना का भयावह मंजर सामने आया है।  तमिलनाडु के थेनी के विलाक्कू सरकारी अस्पताल से चौंकाने वाली तस्वीर  सामने आई। यहां कोरोना पीड़ितों के शवों को एक कमरे में ढेर कर दिया गया। अस्पताल के कर्मचारियों ने रिश्तेदारों से कोविड पीड़ितों के शवों के ढेर के बीच परिजनों की तलाश करने को कहा। कोविड -19 पीड़ितों के रिश्तेदारों को नीले बैग में लिपटे शवों के ढेर के बीच अपने परिजनों की तलाश करने के लिए कहा गया था।  कई परिवारों ने दावा किया है कि अस्पताल के कर्मचारियों ने उन्हें मुर्दाघर में प्रवेश करने, तलाशी लेने और उनके रिश्तेदारों के शव लेने के लिए कहा था।  सोशल मीडिया पर घटना की तस्वीरें और वीडियो सामने आईं।  एक संविदा कर्मचारी को बर्खास्त करने की अनुशंसा की गई है, जबकि दो सरकारी अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई लंबित रहने के कारण कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। 

  • undefined

    Madhya PradeshMay 19, 2021, 3:55 PM IST

    MP के विधायक ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को भेजी गौमूत्र की शीशी, पूछा-इससे ठीक होगा कोरोना

    बुधवार को एमपी से कांग्रेस विधायक पीसी शर्मा ने एक पत्र लिखकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन को भेजा है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि क्या कोरोना गौमूत्र पीने से दूर होता है? सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के दिए बयाना का वैज्ञानिक प्रमाण क्या है? क्या ICMR और DRDO भाजपा सांसद के इस दावे की सच्चाई दुनिया के सामने लाएंगे? 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 17, 2021, 5:00 PM IST

    ब्लैक फंगस के बारे में पूरी जानकारी जो आपके लिए है जरूरी, डॉक्टर ने दिए इससे बचने 3 टिप्स

    वीडियो डेस्क।  कोरोना मरीजों में होनेवाली दूसरी खतरनाक बीमारी म्यूकर मायकोसिस ब्लैक फंगस ने  चिंता बढ़ा दी है। कई कोरोना मरीज इसकी चपेट में आ चुके हैं, कई तो जान भी जा चुकी है।   कोरोना वायरस से ठीक होने के दो-तीन दिन बाद म्यूकोरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस के लक्षण दिखाई देते हैं। कोरोना से ठीक होने के दो-तीन दिन बाद पहले ये संक्रमण साइनस में दिखता है और उसके बाद आंख तक जाता है। वहीं अगले 24 घंटे में ये फंगस दिमाग तक हावी हो सकता है।   ब्लैक फंगस  किन लोगों और हालात में इसके होने की संभावना होती है । ये शरीर में कैसे पहुंचता है और इससे क्या असर पड़ सकता है ? ब्लैक फंगस कहां पाया जाता है ? इसके लक्षण क्या है जिससे हम पहचान सकते हैं ? ये इंफेक्शन किन लोगों को होता है क्या इसका कोरोना से कनेक्शन है ? इससे कैसे बचा जा सकता है ? इन सभी सवालों के जवाब  एशियानेट न्यूज हिन्दी  ने जानें  Dr.Ganesh Pillay MD AIIMS, New Delhi से। देखें वीडियो।                                                                  

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleApr 17, 2021, 3:42 PM IST

    VIDEO : हवा के रास्ते फैलता है कोरोना वायरस, डॉक्टर ने बताए इसके कारण

    वीडियो डेस्क। कोरोना महामारी का प्रकोप फिर से फैलता दिख रहा है। साथ ही यह तेजी से अपना रूप भी बदलता जा रहा है और भारत में यह स्थिति और भयावह हो चुकी है।  इस बीच प्रसिद्ध जर्नल द लांसेट ने अपनी एक रिपोर्ट ने दावा किया है कि ज्यादातर ट्रांसमिशन हवा के रास्ते से हो रहा है।  वायरस के सुपरस्प्रेडिंग इवेंट तेजी से SARS-CoV-2 वायरस को आगे ले जाता है. वास्तव में, यह महामारी के शुरुआती वाहक हो सकते हैं। ऐसे ट्रांसमिशन का बूंदों के बजाय हवा (aerosol) के जरिए होना ज्यादा आसान है। क्वारंटीन होटलों में एक-दूसरे से सटे कमरों में रह रहे लोगों के बीच यह ट्रांसमिशन देखा गया, जबकि ये लोग एक-दूसरे के कमरे में नहीं गए। देखिए इस पर मध्य प्रदेश के वरिष्ठ डॉक्टर सव्यसाची गुप्ता ने क्या बताया। 
     

  • undefined

    NationalMar 20, 2021, 12:17 PM IST

    बढ़ता जा रहा है कोरोना का कहर, 112 दिन बाद आए 41 हजार नए मामले, 24 घंटे में हुई 188 की मौत

    देश में कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) की नई लहर शुरू हो गई है। पहले करोना संक्रमण की संख्या में कमी आने लगी थी, लेकिन अब कोरोना के रिकॉर्ड 41 हजार नए मामले सामने आ चुके हैं।

  • undefined

    SportsMar 12, 2021, 8:58 AM IST

    कोरोना के कहर से नहीं बच पाया ये फुटबॉलर, भारत के लिए मैच खेलने पर संकट के बादल

    भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। फिलहाल वह क्वारंटीन है और रिकवर कर रहे हैं।