Coronavirus News Update  

(Search results - 8)
  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 17, 2021, 5:00 PM IST

    ब्लैक फंगस के बारे में पूरी जानकारी जो आपके लिए है जरूरी, डॉक्टर ने दिए इससे बचने 3 टिप्स

    वीडियो डेस्क।  कोरोना मरीजों में होनेवाली दूसरी खतरनाक बीमारी म्यूकर मायकोसिस ब्लैक फंगस ने  चिंता बढ़ा दी है। कई कोरोना मरीज इसकी चपेट में आ चुके हैं, कई तो जान भी जा चुकी है।   कोरोना वायरस से ठीक होने के दो-तीन दिन बाद म्यूकोरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस के लक्षण दिखाई देते हैं। कोरोना से ठीक होने के दो-तीन दिन बाद पहले ये संक्रमण साइनस में दिखता है और उसके बाद आंख तक जाता है। वहीं अगले 24 घंटे में ये फंगस दिमाग तक हावी हो सकता है।   ब्लैक फंगस  किन लोगों और हालात में इसके होने की संभावना होती है । ये शरीर में कैसे पहुंचता है और इससे क्या असर पड़ सकता है ? ब्लैक फंगस कहां पाया जाता है ? इसके लक्षण क्या है जिससे हम पहचान सकते हैं ? ये इंफेक्शन किन लोगों को होता है क्या इसका कोरोना से कनेक्शन है ? इससे कैसे बचा जा सकता है ? इन सभी सवालों के जवाब  एशियानेट न्यूज हिन्दी  ने जानें  Dr.Ganesh Pillay MD AIIMS, New Delhi से। देखें वीडियो।                                                                  

  • undefined

    Madhya PradeshApr 11, 2021, 7:46 PM IST

    MP में पुलिस की हैवानियत: Corona मरीज को जानवरों की तरह पीटा, मां-बहन पर बरसाए डंडे

    मध्य प्रदेश में एक बार फिर पुलिस की हैवानियत सामने आई है। इंदौर के बाद खंडवा में खाकी वर्दी को शर्मसार किया है। यहां पुलिसवालों ने एक कोरोना संक्रमित मरीजों के घर पहुंचकर उसकी जानवरों की तरह लाठी-डंडों से पिटाई की।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleFeb 21, 2021, 12:29 PM IST

    कोरोना वायरस को लेकर डॉक्टर की चेतावनी, रखें ये सावधानी नहीं तो बन जाएंगे लॉकडाउन जैसे हालात


    वीडियो डेस्क। चीन से निकला कोरोना वायरस अभी भी खत्म नहीं हुआ है। भारत में इसका असर अभी भी बना हुआ है। बात करें   महाराष्ट्र की तो कोरोना संक्रमण से जुड़े केस कम होने का नाम नहीं ले रहा। अभी भी राज्य में 5 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले आ रहे हैं। इस बीच महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने बयान जारी कर कहा है कि अमरावती और यवतमाल में अब तक कोविड-19 वायरस के नए स्ट्रेन नहीं मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि यह जानने की कोशिश की जा रही है कि राज्य के अमरावती, यवतमाल, सतारा और पुणे जैसे कुछ जिलों में अचानक नए मामले क्यों बढ़ रहे हैं। यह भी पता चला है कि अमरावती, यवतमाल और सतारा से चार-चार सैंपल पुणे स्थित बीजे मेडिकल कॉलेज में टेस्ट कराए गए हैं। ऐसे में मध्य प्रदेश की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने कहा कि  कोरोना खत्म नहीं हुआ हो लोगों की ये सोच खतरनाक हो सकती है। कोरोना से बचने के लिए हमें सावधानी रखनी होगी नहीं तो देश में लॉकडाउन जैसे हालात फिर हो सकते हैं। 
     

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshSep 15, 2020, 3:02 PM IST

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के लिए हुआ हवन, जल्द स्वस्थ होने के लिए महादेव से की गई प्रार्थना


    वीडियो डेस्क। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah)शनिवार रात को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में फिर से भर्ती हुए हैं। AIIMS की तरफ से कहा गया है कि अमित शाह जब पहले उनके यहां से डिस्चारर्ज हुए थे तो उन्हें कहा गया था कि संसद सत्र शुरू होने से पहले वे एक बार जांच के लिए आएं और उसी को ध्यान में रखते हुए संसद सत्र शुरू होने से पहले वे जांच के लिए पहुंचे हैं। एम्स में भर्ती होने के बाद उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना के साथ प्रार्थनाओं का दौर भी शुरू हो गया है।  मध्य प्रदेश के इंदौर में मालवा मिल चौराहा स्थित महादेव मंदिर में युवा मोर्चा के पूर्व मंडल अध्यक्ष के नेतृत्व में विशेष हवन पूजन किया गया, जिसके माध्यम से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के जल्द स्वस्थ होने की कामना भगवान महादेव से की गई।

     

  • undefined
    Video Icon

    CoronavirusJul 7, 2020, 3:23 PM IST

    देश का इकलौता राज्य, जहां नहीं है कोरोना का एक भी केस

    आए दिन दुनिया भर में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। भारत में कोरोना के मामले 7 लाख के पार पहुंच चुके हैं। भारत में अब तक कोरोना के कारण 20 हज़ार से अधिक लोगो को जान भी जा चुकी है। यहाँ हर रोज कोरोना के 24 हजार से अधिक केस सामने आ रहे है। ऐसे में भारत में लक्षद्वीप इकलौता ऐसा राज्य है जहा अब तक एक भी कोरोना का केस देखने को नहीं मिला है। आपको बता दे के कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लक्षद्वीप ने पर्यटकों को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया था।  

  • undefined
    Video Icon

    CoronavirusJul 6, 2020, 1:40 PM IST

    32 देशों के वैज्ञानिकों का दावा-हवा से भी फैलता है कोरोना; WHO से की ये मांग

    आए दिन दुनिया भर में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में अब सैकड़ों वैज्ञानिकों ने अपनी रिचर्स में पाया है कि कोविड- १९ एयरबोर्न है यानी कोरोना हवा के जरिए भी फैलता है। 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च में पाया कि नोवेल कोरोना वायरस के छोटे-छोटे कण हवा में भी जिंदा रहते हैं और लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। वैज्ञानिकों ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन यानि WHO से इन रिसर्च के दावों पर गौर करने के लिए भी कहा है। वैज्ञानिकों ने WHO से इस वायरस की रिकमंडेशन्स में संशोधन करने का आग्रह भी किया है।

  • undefined

    Madhya PradeshMay 28, 2020, 4:56 PM IST

    हाथों में मेहंदी लगाए दुल्हन बनने की तैयारी कर रहीं थीं 2 बहनें, 7 फेरे से पहले दोनों कोरोना पॉजिटिव

    यह मामला टीकमगढ़ में जिले का है, जहां कुछ दिन पहले तीन सगी बहने दिल्ली से अपने घर लिधौरा आईं थीं। क्योंकि 28 मई को तीन में से दो की एक साथ शादी होनी थी। इनमें से एक बहन की शादी ग्वालियर और दूसरी की लिधौरा के पास रूपगंज गांव में होनी थी।

  • undefined

    Other StatesMay 12, 2020, 12:28 PM IST

    2 माह से विदेश में पड़ी बेटे की लाश, अंतिम संस्कार के लिए तड़प रहे माता पिता

    मंडी (हिमाचल). लॉकडाउन के चलते जहां लोगों की जिंदगी जस की तस ठहर गई है और लोग बेबस हो गए हैं। वह चाहकर भी अपनों से ना मिल पा रहे हैं और ना ही जरtरत पड़ने पर उनके पास जा पा रहे हैं। आलम यह है कि लोग अंतिम संस्कार तक नहीं कर पा रहे हैं। ऐसा ही एक झोकझोर देने वाला मामला हिमाचल से सामने आया है। जहां युवक की दो महीने पहले विदेश में रहस्मयी परिस्थितियों में मौत हो गई। लेकिन, अभी तक उसका शव घर नहीं आ सका है।