Coronavirus Outbreak  

(Search results - 437)
  • undefined

    MaharashtraJun 3, 2021, 5:40 PM IST

    Good News: महाराष्ट्र में खुलेगा लॉकडाउन, सरकार ने तैयार किया खास प्लान..5 लेवल में अनलॉक होगा प्रदेश

    महाराष्ट्र सरकार ने राज्य को अनलॉक करने का फैसला किया है। राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वेडत्तिवर ने बताया कि लॉकडाउन हटाने के लिए सरकार ने 5 चरणों में अनलॉक का प्लान बनाया है। 

  • undefined

    Health CapsuleJun 1, 2021, 4:58 PM IST

    कोरोना मरीजों में ऑक्सीजन लेवल कम होने के 3 संकेत, एक्सपर्ट ने बताया ये होने पर तुरंत ले जाए हॉस्पिटल

    हेल्थ डेस्क। कोरोना की दूसरी लहर का असर कम नहीं हुआ है। राज्यों में अनलॉक की स्थिति बन रही है।  कोरोना वायरस के अधिकतर मरीजों की मौत सांस की कमी से हुई  है। पिछले महीने कोरोना के मरीजों में ऑक्सीजन लेवल कम होने के अधिक मामले देखे गए। यही वजह थी कि मरीजों को अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति की भारी कमी का सामना करना पड़ा। मध्य प्रदेश की राज्यधानी भोपाल की डॉकटर अंजु गुप्ता के मुताबिक ऑक्सीजन लेवल की निगरानी करना और समय पर इलाज कराने से मरीज की जान को बचाया जा सकता है।कोरोने के मामले में हमेशा ऑक्सीजन लेवल कम होना जैसी परेशानी नहीं होती है। इसमें हल्का बुखार, खांसी और गंध और स्वाद की कमी जैसे लक्षण भी शामिल हो सकते हैं। हालांकि, जिन लोगों को सांस लेने में कठिनाई होती है या किसी भी समय सांस फूलने का अनुभव होता है, उन्हें अस्पताल ले जाना चाहिए और चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 30, 2021, 6:37 PM IST

    कोरोना से बच्चों को बचाने के लिए मजबूत करें उनकी इम्युनिटी, जानें क्या-क्या खिलाएं

    वीडियो डेस्क। कोरोना की दूसरी लहर का अभी असर कम नहीं हुआ है। भले ही अब कोरोना के मामले थमने लगे है। देश में लाखों लोगों को संक्रमण और हजारों मौतों की तस्वीर ने विचलित किया। बच्चों पर इसका ज्यादा प्रभाव नहीं पडने से हमने राहत की सांस ली है। देश के वैज्ञानिक और हेल्थ एक्सपर्ट आगाह  कर रहे हैं कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए ज्यादा घातक साबित हो सकती है। बच्चों को तीसरी लहर से बचाने के लिए उनकी इम्युनिटी मजबूत करने पर जोर दिया जा रहा है।  आखिर कैसे बच्चों की इम्युनिटी मजबूत होगी? बच्चों को क्या खिलाएं जिसके सेवन से बच्चों की इम्युनिटी मजबूत की जा सकती है। जानें इस वीडियो में।
     

  • undefined
    Video Icon

    ChhattisgarhApr 30, 2021, 9:16 AM IST

    जिंदा महिला को डॉक्टरों ने बताया मृत, चिता पर लिटाते समय चल रही थी महिला की सांसें


    वीडियो डेस्क। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच डॉक्टरों पर भी इसके दबाव का असर दिखाई दे रहा है। छत्तीसगढ़ के रायपुर से एक मामला सामने आया है। जहां पर एक बुजुर्ग जिंदा महिला को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया और परिजन उसे अंतिम संस्कार के लिए लेकर श्मशान घाट पहुंच गए। श्मशान पर पूरी तैयारी हो चुकी थी बस महिला को चिता पर रखना गया था। इस दौरान परिजनों को पता चला कि महिला की पल्स चल रही है। मौके पर मौजूद अंतिम समय पर लोगों ने देखा कि बुजुर्ग महिला की सांसें चल रही हैं। तत्काल एक प्राइवेट डॉक्टर को चेकअप के लिए बुलाया गया। डॉक्टर ने बताया कि पल्स चल रही हैं और जल्दी से इन्हें अस्पताल लेकर जाएं फिर से महिला को आंबेडकर अस्पताल जहां फिर से उसे मृत घोषित कर दिया।

  • undefined

    TrendingApr 19, 2021, 12:33 PM IST

    वैज्ञानिकों का दावा- हवा से फैलता है वायरस पर हवा में नहीं, इन जगहों में तेजी से फैलता है संक्रमण

    रिसर्च के अनुसार पूरा अस्पताल भी संक्रमित हो सकता है। इसलिए कोविड अस्पतालों को दूसरे अस्पतालों से बिल्कुल अलग रखा जाता है। जिन जगहों में वेंटिलेशन नहीं है और वहां सोशल डिस्टेंसिग है इसके बाद भी वायरस फैसले की संभावना अधिक है। 

  • undefined

    MaharashtraApr 7, 2021, 5:03 PM IST

    कोरोना के दूसरी लहर की सबसे डरावनी तस्वीर, श्मशान में नहीं बची जगह, एक चिता पर जलानी पड़ीं 8 लाशें


    बीड़. महाराष्ट्र में कोरोना से हालात बिगड़ते जा रहे हैं, जिस रफ्तार से संक्रमण फैला रहा है वह पहले से भी ज्यादा खतरनाक साबित होते दिख रहा है। यहां हर दिन कोरोना के मामले नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। शहरों से लेकर गांव तक के हालात खराब हो चुके हैं। एक ऐसी तस्वीर सामने आई ही जो बेहद डरावनी है। जिसे देखकर किसी का भी दिल कांप जाएगा। अब नौबत यहां तक आ गई है कि लोगों का सामूहिक अंतिम संस्कार करना पड़ रहा है। क्योंकि श्मशान घाट में इतनी जगह नहीं बची कि कोई सिंगल डेडबॉडी की चिता जला सके। बीड में ऐसा ही हुआ जब एक ही चिता पर 8 शवों को जलाना पड़ गया।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJan 10, 2021, 1:35 PM IST

    कोरोना का बदला वायरस कितना खतरनाक ? डॉक्टर ने बताए इस नए वेरिएंट से बचे रहने के टिप्स

    वीडियो डेस्क। चीन से निकला कोरोना वायरस अब और खतरनाक रूप लेते जा रहा है। बात करें लंदन की तो ब्रिटेन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ने के लिए वहां के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने वायरस के नए अवतार को जिम्मेदार पाया है। वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का कहना है कि नए स्ट्रेन में पहले वाले वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक ट्रांस्मिसिबिलिटी है। ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया रूप (New Coronavirus Strain) बेहद संक्रामक माना जा रहा है और इसका युवाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करने की आशंका है। केंद्र सरकार ने इस वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है और पिछले एक महीने में ब्रिटेन से भारत आने वाले यात्रियों की जांच या उनपर निगरानी रखी जा रही है। बता दें कि ब्रिटेन में इस नए वायरस के प्रसार के बाद वहां के कई इलाकों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। भारत समेत 40 से ज्यादा देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। ऐसे में हमने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के अग्रवाल हॉस्पिटल के एमडी वरिष्ठ डॉक्टर  श्वांस रोग स्पेशलिस्ट पीएन अग्रवाल से समझा कि कोरोना का नए रूप कितना खतरनाक है और इससे बचने के लिए हमें किन-किन सावधानियों को अपनाना होगा। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJan 4, 2021, 12:37 PM IST

    नए सर्वेक्षण में दावा- बिल्कुल भी न जाएं इस जगह, डॉक्टर ने बताया कोरोना का सबसे ज्यादा यहां खतरा

    वीडियो डेस्क। चीन से निकला कोरोना वायरस अब और खतरनाक रूप लेते जा रहा है। बात करें लंदन की तो ब्रिटेन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ने के लिए वहां के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने वायरस के नए अवतार को जिम्मेदार पाया है। वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का कहना है कि नए स्ट्रेन में पहले वाले वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक ट्रांस्मिसिबिलिटी है। ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया रूप (New Coronavirus Strain) बेहद संक्रामक माना जा रहा है और इसका युवाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करने की आशंका है। कोरोना महामारी के प्रकोप के एक साल बाद भी स्थिति नियंत्रण में नहीं है। कोरोना संक्रमण का खतरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। कई लोगों का मानना ​​है कि रेस्तरां में खाना और बाहर जाना अभी सुरक्षित नहीं है। एनएचएस, यूके के एक हालिया सर्वेक्षण में पाया गया कि ज्यादातर लोग कोरोना से संक्रमित होने से पहले किराने की दुकान या सुपरमार्केट में जाते हैं। पीएचई (पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड) और एनएचएस ने ट्रेस ऐप का उपयोग करके कोरोना रोगियों का पता लगाया। जिन लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। उनके विश्लेषण से पता चला कि एक रिश्तेदार या करीबी रिश्तेदार सुपरमार्केट या किराने की दुकान पर गए थे। वीडियो में जानिए वो जगह जहां कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा है। ऐसे में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताया की आखिर इसका खतरा ज्यादा कहां -कहां है। 
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJan 1, 2021, 11:30 AM IST

    नए सर्वेक्षण में दावा- बिल्कुल भी न जाएं इस जगह, कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा


    वीडियो डेस्क। चीन से निकला कोरोना वायरस अब और खतरनाक रूप लेते जा रहा है। बात करें लंदन की तो ब्रिटेन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ने के लिए वहां के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने वायरस के नए अवतार को जिम्मेदार पाया है। वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का कहना है कि नए स्ट्रेन में पहले वाले वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक ट्रांस्मिसिबिलिटी है। ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया रूप (New Coronavirus Strain) बेहद संक्रामक माना जा रहा है और इसका युवाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करने की आशंका है। कोरोना महामारी के प्रकोप के एक साल बाद भी स्थिति नियंत्रण में नहीं है। कोरोना संक्रमण का खतरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। कई लोगों का मानना ​​है कि रेस्तरां में खाना और बाहर जाना अभी सुरक्षित नहीं है। एनएचएस, यूके के एक हालिया सर्वेक्षण में पाया गया कि ज्यादातर लोग कोरोना से संक्रमित होने से पहले किराने की दुकान या सुपरमार्केट में जाते हैं। पीएचई (पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड) और एनएचएस ने ट्रेस ऐप का उपयोग करके कोरोना रोगियों का पता लगाया। जिन लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। उनके विश्लेषण से पता चला कि एक रिश्तेदार या करीबी रिश्तेदार सुपरमार्केट या किराने की दुकान पर गए थे। वीडियो में जानिए वो जगह जहां कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा है। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleDec 30, 2020, 6:11 PM IST

    कोरोना अब और खतरनाक, इसके नए वेरिएंट के ये हैं लक्षण, डॉक्टर ने बताए बचाव के तरीके


    वीडियो डेस्क। चीन से निकला कोरोना वायरस अब और खतरनाक रूप लेते जा रहा है। बात करें लंदन की तो ब्रिटेन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ने के लिए वहां के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने वायरस के नए अवतार को जिम्मेदार पाया है। वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का कहना है कि नए स्ट्रेन में पहले वाले वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक ट्रांस्मिसिबिलिटी है। ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया रूप (New Coronavirus Strain) बेहद संक्रामक माना जा रहा है और इसका युवाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करने की आशंका है। केंद्र सरकार ने इस वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है और पिछले एक महीने में ब्रिटेन से भारत आने वाले यात्रियों की जांच या उनपर निगरानी रखी जा रही है।  ऐसे में हमने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता से जाना इससे कैसे बचा जाए। कोरोना के नए वेरिएंट के क्या-क्या हैं लक्षण ? देखिए इस वीडियो में।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleDec 24, 2020, 1:54 PM IST

    कोरोना वायरस के नए वरिएंट ने डराया, डॉक्टर ने बताया कैसे इससे जीतना है जंग

    वीडियो डेस्क। चीन से निकला कोरोना वायरस अब और खतरनाक रूप लेते जा रहा है। बात करें लंदन की तो  ब्रिटेन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ने के लिए वहां के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने वायरस के नए अवतार को जिम्मेदार पाया है। वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का कहना है कि नए स्ट्रेन में पहले वाले वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक ट्रांस्मिसिबिलिटी है। ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया रूप (New Coronavirus Strain) बेहद संक्रामक माना जा रहा है और इसका युवाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करने की आशंका है। केंद्र सरकार ने इस वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है और पिछले एक महीने में ब्रिटेन से भारत आने वाले यात्रियों की जांच या उनपर निगरानी रखी जा रही है। बता दें कि ब्रिटेन में इस नए वायरस के प्रसार के बाद वहां के कई इलाकों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। भारत समेत 40 से ज्यादा देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। ऐसे में हमने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता से जाना इससे कैसे बचा जाए। 
     

  • undefined
    Video Icon

    HatkeDec 22, 2020, 5:58 PM IST

    ट्रेन चलाती है प्रेमिका, ब्वॉयफ्रेंड ने स्टेशन पहुंच कर ऐसे किया शादी के लिए प्रपोज, देखें दिल छू लेने वाला


    वीडियो डेस्क।  प्यार का इजहार करने का एक शख्स का आइडिया  इन दिनों लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं। एक शख्स ने अपनी आयरिश रेल चालक प्रेमिका  को गजब अंदाज में प्रपोज किया। ये ट्रेन चलाकर जैस ही वो डब्लिन (Dublin) के पियर्स स्टेशन (Pearse Station) पहुंची  तो वहां पहले से मौजूद ब्वॉयफ्रेंड  हाथों में फूल लेखर खड़े थे। इसमें देखा जा सकता है कि कॉनर ओ'सुलीवन हाथों में फूल लेखर खड़े हैं और उनके बगल में एक बोर्ड है, जिसमें लिखा है, 'विल यू मैरी मी.' वहीं बैकग्राउंड में जैम्स ब्लंट का गाना 'यू मेक मी बेटर' चल रहा है। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleDec 3, 2020, 1:05 PM IST

    कोविड19: वैक्सीन के लिए करना होगा लंबा इंतजार, 'कोरोना किलर' साबित होगी डॉक्टर ने बताई ये 3 टिप्स

    वीडियो डेस्क।   कोरोना वायरस  (Coronavirus) लगातार फैल रहा है। दुनिया के कई देशों में इसका फिर से संक्रमण बढ़ गया है। इसके चलते यूरोप के कई देश फिर से लॉकडाउन कर रहे हैं।  इंग्लैंड ने भी दोबारा लॉकडाउन लगा दिया है। दुनिया भर में रोजाना कोरोना के सात लाख से अधिक मामले सामने आ रहे है। इससे अब तक 15 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में कोरोना ने फिर  रफ्तार पकड़ी है। अब तक देश में 90 लाख 95 हजार 908 लोग संक्रमित हो चुके हैं। राहत की बात है कि इनमें से 85 लाख 20 हजार 39 लोग ठीक भी हो चुके हैं। 3 दिन के अंदर रिकवरी रेट में 1% इजाफा देखने को मिला है। रिकवरी रेट अब 94% हो गया है। संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर अब 1 लाख 33 हजार 263 हो गई है।  कोरोना अब और खतरनाक होता जा रहा है ऐसे में हमने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के वरिष्ठ डॉक्टर और  मध्य प्रदेश कोरोना एडवाइजरी के मेंबर पीएन अग्रवाल से जाना कि कोरोना से कैसे बचे रहे हैं और कैसे अपना ध्यान रखें।  
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleNov 22, 2020, 5:52 PM IST

    कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, केंद्र ने हिमाचल, पंजाब, यूपी और छत्तीसगढ़ में हाई लेवल टीमें भेजीं

    वीडियो डेस्क। कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार पकड़ी है। अब तक देश में 90 लाख 95 हजार 908 लोग संक्रमित हो चुके हैं। राहत की बात है कि इनमें से 85 लाख 20 हजार 39 लोग ठीक भी हो चुके हैं। 3 दिन के अंदर रिकवरी रेट में 1% इजाफा देखने को मिला है। रिकवरी रेट अब 94% हो गया है। संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर अब 1 लाख 33 हजार 263 हो गई है।  देशभर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्र ने चार राज्यों में हाई लेवल टीमें भेजी हैं। हिमाचल, पंजाब, यूपी और छत्तीसगढ़ में ये संक्रमण की रोकथाम के उपाय सुझाएंगी। टीमें राज्य सरकारों को कंटेनमेंट, निगरानी, टेस्टिंग और मरीजों के इलाज के बेहतर इंतजाम करने में मदद भी करेंगी। इससे पहले, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और मणिपुर में केंद्रीय टीमें भेजी जा चुकी हैं।इधर, पिछले 42 दिनों में दूसरी बार देश में कोरोना के एक्टिव केस में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। शनिवार को 599 एक्टिव मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। 
     

  • undefined
    Video Icon

    BollywoodNov 22, 2020, 4:14 PM IST

    कोरोना वायरस टेस्ट करवाने के दौरान बुरी तरह घबराई कैटरीना कैफ, शेयर किया VIDEO

    वीडियो डेस्क। दुनिया के 218 देशों में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 6 लाख 59 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। वहीं 11,085 लोगों की मौत भी हुई है। कोरोना से बचने के लिए अवेयर होना बहुत जरूरी है।  बॉलीवुड एक्ट्रेस  कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) ने रविवार को अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम एकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया। कैटरीना कैफ ने शूट से पहले खुद ही अपना कोरोना वायरस (Coronavirus) टेस्ट कराया है।  साथ ही एक्ट्रेस ने हिदायत दी है कि सबसे पहले अपनी सेफ्टी जरूरी है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि वो व्हाइट कलर के आउटफिट में नजर आ रही है और कुर्सी पर बैठी हैं. तभी पीपीई किट पहले एक स्वास्थयकर्मी आता है और उनका टेस्ट करता है। टेस्ट के दौरान वो बहुत घबरा भी जाती हैं।