Coronavirus Update  

(Search results - 131)
  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshJun 18, 2021, 1:32 PM IST

    कोरोना ने भारत और दुर्गा के सिर से छीना माता-पिता का साया, बिखर गया हंसता-खेलता परिवार

     वीडियो डेस्क। कोरोना महामारी कई परिवारों पर मुसीबत का पहाड़ बनकर टूटी है। कई परिवारों पर कोरोना का कहर ऐसा बरपा है कि हंसते-खेलते परिवार बिखर गए है। कई मासूम बच्चे अनाथ हो गया है। बच्चों से माता-पिता का साया छीन कर उन्हें बेसहारा कर दिया है। ऐसे बच्चों में आगर-मालवा जिले के ग्राम पचेटी निवासी भारत एवं दुर्गा भी शामिल है। उनके सिर माता-पिता का साया उठ गया। पूर्व में पिताजी की दुर्घटना से मृत्यु होने तथा कोरोना संक्रमण से एक ही समय में दादा, दादी एवं माता का निधन होने से उनका भरण-पोषण करने वाला कोई नहीं बचा है। ऐसे कठिन समय में  दोनो भाई-बहनों के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना सहारा बनी है। योजना में बच्चों को प्रतिमाह पांच-पांच हजार रूपए की आर्थिक सहायता एवं निःशुल्क खाद्यान्न दिया जाएगा। इतना ही नहीं सरकार द्वारा बच्चों को स्कूली शिक्षा एवं उच्च शिक्षा के लिएसहयोग प्रदान किया जाएगा। जिला कलेक्टर अवधेश शर्मा ने महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को अनाथ बच्चों को योजना का लाभ दिलाने के लिए निर्देशित किया है।
     

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshJun 3, 2021, 4:10 PM IST

    ये कैसा अंधविश्वासः परियों के हाथ का पानी पीने से छू भी नहीं सकेगा वायरस, कैमरे में कैद डराने वाला पल

    वीडियो डेस्क। कोरोना की दूसरी लहर का असर अभी खत्म नहीं हुआ है  इसके बाद भी लोग इसकी गंभीरता को नहीं समझ रहे हैं।  मध्यप्रदेश में राजगढ़ के चाटूखेड़ा में कथित तौर पर परियों के हाथ का पानी पीने की अफवाह को सुनकर हजारों की तादाद में कोरोना गाइडलाइन को दरकिनार कर ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। गांव में ये अफवाह फैली इनके हाथ से पानी पीने से किसी को कोरोना वायरस छू भी नहीं सकेगा। गांव में ये अफवाह फैली कि दो महिलाओं के शरीर में देव परियां आ गई हैं जिसके बाद चाटूखेड़ा मंदिर परिसर में भीड़ जमा हो गई। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद कलेक्टर ने भी सख्त कदम उठाते हुए पुलिस को दोषियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के आदेश दिए। पुलिस ने भी भीड़ जुटा कर अंधविश्वास फैलाने वाले दो महिलाएं और दो पुरुषों पर मामला दर्ज किया।
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 3, 2021, 3:47 PM IST

    यहां अस्पताल का मंजर देख पसीजा जाएगा दिल, परिजन लाशों के ढेर से ढूंढ रहे अपनों के शव

    वीडियो डेस्क। कोरोना का भयावह मंजर सामने आया है।  तमिलनाडु के थेनी के विलाक्कू सरकारी अस्पताल से चौंकाने वाली तस्वीर  सामने आई। यहां कोरोना पीड़ितों के शवों को एक कमरे में ढेर कर दिया गया। अस्पताल के कर्मचारियों ने रिश्तेदारों से कोविड पीड़ितों के शवों के ढेर के बीच परिजनों की तलाश करने को कहा। कोविड -19 पीड़ितों के रिश्तेदारों को नीले बैग में लिपटे शवों के ढेर के बीच अपने परिजनों की तलाश करने के लिए कहा गया था।  कई परिवारों ने दावा किया है कि अस्पताल के कर्मचारियों ने उन्हें मुर्दाघर में प्रवेश करने, तलाशी लेने और उनके रिश्तेदारों के शव लेने के लिए कहा था।  सोशल मीडिया पर घटना की तस्वीरें और वीडियो सामने आईं।  एक संविदा कर्मचारी को बर्खास्त करने की अनुशंसा की गई है, जबकि दो सरकारी अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई लंबित रहने के कारण कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। 

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshMay 28, 2021, 2:06 PM IST

    गार्ड ऑफ ऑनर के साथ सुपुर्द ए खाक हुए Mufti Abdul Razzaq, जानें कौन थे भोपाल के मुफ्ती

    वीडियो डेस्क। मध्य प्रदेश की राजधानी में भोपाल में सख्ती से कोविड गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। हालांकि पहले के मुकाबले अब भोपाल में कोरोना के केस कम आ रहे हैं,लेकिन इनकी संख्या ज्यादा ना हो इसके लिए प्रशासन काफी अलर्ट मोड पर है।  राजधानी में मुफ्ती अब्दुल रज्जाक के निधन के बाद पुराने भोपाल को छावनी में तब्दील कर दिया है। मुफ्ती अब्दुल रज्जाक सबसे उम्र दराज मुफ्ती थे भोपाल के मुफ्ती साहब जमीयत उलेमा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी थे। इसी के ही साथ सबसे पुराने मदरसा और तर्जुमा वाली बड़ी मस्जिद के संस्थापक भी थे। स्वतंत्रता सेनानी रहे रज्जाक को सियासी, सामाजिक, दीनी और हर वर्ग में समान सम्मान हासिल था।  मुफ्ती अब्दुल रज्जाक, इकबाल मैदान स्थित तर्जुमा वाली बड़ी मस्जिद में रहते थे।  मुफ्ती साहब को गुरुवार को दोपहर भोपाल टॉकीज के पास कब्रिस्तान में दफनाया गया।

  • undefined
    Video Icon

    BiharMay 14, 2021, 6:35 PM IST

    पुलिस ने की महिलाओं के साथ बदसलूकी, वीडियो बनाने लगे तो मोबाइल फेंक कर तोड़ा


    वीडियो डेस्क। कोरोना की वजह से  बिहार में लॉकडाउन लागू है।  सरकार की ओर से प्रशासन को नियमों का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटने का आदेश जारी किया गया है। बिहार पुलिस की सख्ती के बजाय लोगों से 'दादागिरी' से पेश आते हुए दिखाई दे रही है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है।  पूरा मामला जिले के गड़हनी थाना क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। पुलिस जवान लॉकडाउन का पालन कराने निकले थे उन्होंने सरेआम महिलाओं के साथ गाली-गलौज की उन्हें थप्पड़ मारने की धमकी दी। जब इससे भी जी नहीं भरा तो घटना की वीडियो बना रही युवती के हाथ से खुलेआम उसका मोबाइल छीनकर सड़क पर फेंक दिया। अब इस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है। 

  • undefined
    Video Icon

    TrendingMay 14, 2021, 6:19 PM IST

    शख्स ने लॉकडाउन में पुलिस के डंडों से बचने का लगाया तगड़ा 'जुगाड़',वीडियो में देखें इसकी कलाकारी

    वीडियो डेस्क। कोरोना की वजह से  बिहार में लॉकडाउन लागू है।  सरकार की ओर से प्रशासन को नियमों का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटने का आदेश जारी किया गया है। बिहार पुलिस की सख्ती के बजाय लोगों से 'दादागिरी' से पेश आते हुए दिखाई दे रही है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है।  पूरा मामला जिले के गड़हनी थाना क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। पुलिस जवान लॉकडाउन का पालन कराने निकले थे उन्होंने सरेआम महिलाओं के साथ गाली-गलौज की उन्हें थप्पड़ मारने की धमकी दी। जब इससे भी जी नहीं भरा तो घटना की वीडियो बना रही युवती के हाथ से खुलेआम उसका मोबाइल छीनकर सड़क पर फेंक दिया। अब इस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है। 

  • undefined
    Video Icon

    ChhattisgarhApr 30, 2021, 9:16 AM IST

    जिंदा महिला को डॉक्टरों ने बताया मृत, चिता पर लिटाते समय चल रही थी महिला की सांसें


    वीडियो डेस्क। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच डॉक्टरों पर भी इसके दबाव का असर दिखाई दे रहा है। छत्तीसगढ़ के रायपुर से एक मामला सामने आया है। जहां पर एक बुजुर्ग जिंदा महिला को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया और परिजन उसे अंतिम संस्कार के लिए लेकर श्मशान घाट पहुंच गए। श्मशान पर पूरी तैयारी हो चुकी थी बस महिला को चिता पर रखना गया था। इस दौरान परिजनों को पता चला कि महिला की पल्स चल रही है। मौके पर मौजूद अंतिम समय पर लोगों ने देखा कि बुजुर्ग महिला की सांसें चल रही हैं। तत्काल एक प्राइवेट डॉक्टर को चेकअप के लिए बुलाया गया। डॉक्टर ने बताया कि पल्स चल रही हैं और जल्दी से इन्हें अस्पताल लेकर जाएं फिर से महिला को आंबेडकर अस्पताल जहां फिर से उसे मृत घोषित कर दिया।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMar 30, 2021, 1:29 PM IST

    कोरोना की Vaccine लगने के बाद न करें ये गलतियां, नहीं तो चपेट में ले सकता है वायरस

    वीडियो डेस्क। चीन के वुहान से निकला कोरोना वायरस अभी खत्म नहीं हुआ है। कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) को खत्म करने का एक मात्र और सबसे कारगर तरीका है वैक्सीन लेना। हालांकि वैक्सीन (Covid Vaccine) इस बात की गारंटी नहीं है कि आपको कोरोना वायरस संक्रमण नहीं होगा। वैक्सीन लोने के बाद भी कई लोगों को Covid-19 संक्रमण हो रहा है। वैक्सीन लेने के बाद कोरोना वायरस से Reinfect (दोबारा संक्रमित होना) होने की आशंका कम है लेकिन इससे पूरी तरह से इनकार नहीं किया जा सकता। लिहाजा आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि वैक्सीन लेने के बाद भी आप ये गलतियां न करें।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMar 25, 2021, 6:05 PM IST

    कोरोना से मैं खुद को कैसे सुरक्षित रखूं? डॉक्टर की इस आसान टिप्स से छू भी नहीं पाएगा वायरस

    वीडियो डेस्क। देश में एक बार फिर कोरोना वायरस के मामलों में जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई है। पिछले करीब एक हफ्ते से हर रोज 40 हजार के करीब नए केस रिकॉर्ड किए जा रहे हैं। तो वहीं होली जैसे त्योहार को देखते हुए बाजारों में भीड़ इकट्ठा होने का भी खतरा बना हुआ है। इन सभी हलचलों के बीच देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट मिले हैं, जिसने सरकार की चिंता बढ़ाई है. साथ ही अब कई राज्यों ने सख्ती बढ़ा दी है, लॉकडाउन से लेकर नई गाइडलाइन्स पर फैसले लिए जा रहे हैं। ऐसे में हमने जाना कि क्या गलती कर रहे हैं लोग कि केस बढ़ रह हैं। कोरोना से बचाव के लिए क्या टिप्स करें फॉलो बता रही है वैक्सीन सेंटर की  नोडल अधिकारी डॉक्टर अंजु गुप्ता।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleFeb 25, 2021, 3:53 PM IST

    अब 60+ लोगों को लगेगी फ्री कोरोना वैक्सीन, जानें बुजुर्गों को किन बातों का रखना होगा ध्यान

    वीडियो डेस्क।  देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में अब एक अहम मोड़ आ गया है।  1 मार्च से भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज़ शुरू हो रहा है। इस दिन से 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन मिलना शुरू होगा, साथ ही 45 साल से अधिक उम्र वाले (जिन्हें गंभीर बीमारी है) उन्हें भी वैक्सीन मिलेगी.हालांकि, दूसरे दौर की खास बात ये भी है कि अब प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन मिल पाएगी जिससे वैक्सीनेशन का दायरा तेज़ी से बढ़ सकता है। ऐसे में हमने  नोडल अधिकारी  वैक्सीन सेंटर की  डॉक्टर अंजु गुप्ता से जाना इस दौरान क्या करना होगा और बुजुर्गों को किन बातों का ध्यान रखना होगा। 
     

  • undefined

    MaharashtraFeb 24, 2021, 8:09 PM IST

    महाराष्ट्र में बढ़ा कोरोना का खौफ: उद्धव ठाकरे सरकार का फैसला, पुलिसकर्मियों के लिए शुरू वर्क फ्रॉम होम

     मंत्रालय में भी बड़ी संख्या में अधिकारियों और कर्मचारियों को दो शिफ्ट में काम कराने और वर्क फ्रॉम होम करना का भी फैसला उद्धव ठाकरे सरकार ने लिया है। बताया जाता है कि इस मामले में सीएम  उद्धव ठाकरे और बड़े अफसरों के बीच बुधवार को मीटिंग भी हुई है। जिसमें इन फैसलों पर मुहर लगी है।

  • undefined

    Madhya PradeshFeb 24, 2021, 10:25 AM IST

    इन 5 राज्यों के लोगों को दिल्ली में एंट्री लेने से पहले दिखानी होगी कोरोना निगेटिव रिपोर्ट, तभी प्रवेश..

    पिछले एक सप्ताह में इन्हीं पांच राज्यों से कोरोना के 86 फीसदी मामले सामने आए हैं। जिस वजह से आम आदमी सरकार को यह फैसला लेना पड़ा है। बताया जा रहा है कि सीएम अरविंद केजरीवाल इस फैसले को लेकर जल्द ही एक औपचारिक आदेश भी जारी करने वाले हैं।

  • undefined

    Madhya PradeshFeb 23, 2021, 5:35 PM IST

    सीएम की मंत्री को नहीं कोरोना का डर, बोलीं- हर दिन पढ़ती हूं हनुमान चालीसा, बजाती हूं शंख

    प्रदेश की संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री ऊषा ठाकुर भी बिना मास्क के विधानसभा पहुंची थीं। मीडिया ने जब उसने पूछा कि सीएम मास्क लगाने की अपील कर रहे हैं और बिना मास्क के आई हैं। तो ऊषा ठाकुर ने कहा कि ''मेरा कोरोना कुछ नहीं बिगाड़ सकता है, क्योंकि मैं रोज हनुमान चालीसा का पाठ करती हूं। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJan 10, 2021, 1:35 PM IST

    कोरोना का बदला वायरस कितना खतरनाक ? डॉक्टर ने बताए इस नए वेरिएंट से बचे रहने के टिप्स

    वीडियो डेस्क। चीन से निकला कोरोना वायरस अब और खतरनाक रूप लेते जा रहा है। बात करें लंदन की तो ब्रिटेन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ने के लिए वहां के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने वायरस के नए अवतार को जिम्मेदार पाया है। वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का कहना है कि नए स्ट्रेन में पहले वाले वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक ट्रांस्मिसिबिलिटी है। ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया रूप (New Coronavirus Strain) बेहद संक्रामक माना जा रहा है और इसका युवाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करने की आशंका है। केंद्र सरकार ने इस वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है और पिछले एक महीने में ब्रिटेन से भारत आने वाले यात्रियों की जांच या उनपर निगरानी रखी जा रही है। बता दें कि ब्रिटेन में इस नए वायरस के प्रसार के बाद वहां के कई इलाकों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। भारत समेत 40 से ज्यादा देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। ऐसे में हमने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के अग्रवाल हॉस्पिटल के एमडी वरिष्ठ डॉक्टर  श्वांस रोग स्पेशलिस्ट पीएन अग्रवाल से समझा कि कोरोना का नए रूप कितना खतरनाक है और इससे बचने के लिए हमें किन-किन सावधानियों को अपनाना होगा। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJan 1, 2021, 11:30 AM IST

    नए सर्वेक्षण में दावा- बिल्कुल भी न जाएं इस जगह, कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा


    वीडियो डेस्क। चीन से निकला कोरोना वायरस अब और खतरनाक रूप लेते जा रहा है। बात करें लंदन की तो ब्रिटेन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ने के लिए वहां के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने वायरस के नए अवतार को जिम्मेदार पाया है। वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का कहना है कि नए स्ट्रेन में पहले वाले वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक ट्रांस्मिसिबिलिटी है। ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया रूप (New Coronavirus Strain) बेहद संक्रामक माना जा रहा है और इसका युवाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करने की आशंका है। कोरोना महामारी के प्रकोप के एक साल बाद भी स्थिति नियंत्रण में नहीं है। कोरोना संक्रमण का खतरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। कई लोगों का मानना ​​है कि रेस्तरां में खाना और बाहर जाना अभी सुरक्षित नहीं है। एनएचएस, यूके के एक हालिया सर्वेक्षण में पाया गया कि ज्यादातर लोग कोरोना से संक्रमित होने से पहले किराने की दुकान या सुपरमार्केट में जाते हैं। पीएचई (पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड) और एनएचएस ने ट्रेस ऐप का उपयोग करके कोरोना रोगियों का पता लगाया। जिन लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। उनके विश्लेषण से पता चला कि एक रिश्तेदार या करीबी रिश्तेदार सुपरमार्केट या किराने की दुकान पर गए थे। वीडियो में जानिए वो जगह जहां कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा है।