Coronavirus Vaccine  

(Search results - 242)
  • Video Icon

    World12, Aug 2020, 3:21 PM

    रूस की कोरोना वैक्सीन के लिए बनी वेबसाइट, जहां मौजूद है हर जानकारी

    एक लंबे इंतजार के बाद दुनिया को कोरोना वायरस की वैक्सीन मिल गई है। रूस ने ये वैक्सीन बनाई है। इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा निर्माता फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने बनाया है। इस वैक्सीन को बनाने के लिए रूस डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड मदद कर रहा है। अब आरआईडीएफ ने कोरोना वैक्सीन को लेकर एक वेबसाइट लॉन्च की है। बता दें कि इस दवा का नाम स्पुटनिक वी है। आरआईडीएफ ने जो वेबसाइट लॉन्च की है, उसका नाम sputnikvaccine.com है। इसकी जानकारी भारत में रूस के दूतावास ने अपने फेसबुक पेज पर शेयर की है।

  • National9, Aug 2020, 1:18 PM

    कोरोना वैक्सीन के लिए किस फेज में है दुनिया की 140 टीमों का रिसर्च, क्या इस हफ्ते आएगी पहली वैक्सीन?

    वैज्ञानिकों की 140 से ज्यादा टीमें कई महीनों से रात-दिन एक कर सुरक्षित और प्रभावी टीका बनाने की कोशिश में जुटी हैं। दुनिया की अलग-अलग सरकारों की नजर सटीक वैक्सीन पर है। वैक्सीन पाने के लिए इस वक्त हर देश में होड़ है।

  • National30, Jul 2020, 2:27 PM

    खुशखबरी: इस दिन तक आ सकता है कोरोना का टीका, इन लोगों को दिया जाएगा सबसे पहले

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचा रखी है। करोड़ों लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 6 लाख से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसकी वैक्सीन बनाने को लेकर दुनियाभर में कुल 23 परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इनमें से कुछ के ट्रायल आखिरी स्टेज में हैं। हालांकि, इस बीच वैक्सीन को लेकर रूस से अच्छी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि यह देश जल्द ही वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दे सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि वैज्ञानिक 10 अगस्त या उससे पहले ही वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी के लिए तेजी से काम कर रहा है। इस वैक्सीन को मॉस्को के गमलेया इंस्टीट्यूट ने विकसित किया है।  

  • Video Icon

    Health Capsule23, Jul 2020, 5:30 PM

    कोरोना के लक्षण होने पर किए जाते हैं ये 3 टेस्ट, इनके बारे में जानिए ये जरूरी बातें

    कोरोनावायरस के मामले हर गुजरते दिन के साथ बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में दुनियाभर की सरकारें इस पर रोक लगाने के लिए इसकी जांच की संख्या बढ़ाने में लगी हुई है। फिलहाल कोरोना वायरस की जांच के लिए इस समय पूरी दुनिया में 3 तरह के टेस्ट किए जा रहे हैं। इनमें ब्लड टेस्ट स्वाब टेस्ट और सलाइवा टेस्ट शामिल हैं। ऐंटिबॉडी और ऐंटिजन टेस्ट ब्लड टेस्ट का ही हिस्सा हैं। जबकि स्वाब टेस्ट को ही RT-PCR टेस्ट के नाम से भी जाना जाता है। यहां जानें इनसे जुड़ी जरूरी बातें।

  • World21, Jul 2020, 9:48 AM

    अच्छी खबर: दुनिया को मिलेगा कोरोना से छुटकारा, जल्द मिल सकती है वैक्सीन, ये 4 देश चल रहे सबसे आगे

    दुनियाभर में कोरोना का कहर है। अब तक 1.5 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, महामारी की चपेट में आकर 6 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना के संकट से निपटने के लिए दुनिया के तमाम देश वैक्सीन बनाने में जुटे हैं। इनमें से 23 वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल हो गए हैं।

  • Hatke19, Jul 2020, 10:06 AM

    मुफ्त में दिया जाएगा कोरोना वैक्सीन, इस देश की सरकार में किया बड़ा ऐलान

    हटके डेस्क: कोरोना वायरस की वजह से दुनिया काफी परेशान हो चुकी है। इस वायरस ने अभी तक करोड़ों लोगों को संक्रमित कर दिया है। कई देश इस जानलेवा बीमारी की वैक्सीन ढूंढने में लगे हैं। कई ने दावा भी किया है कि उन्होंने वायरस का इलाज ढूंढ लिया है। हालांकि, किसी ने भी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है। भारत में भी कोरोना तेजी से फ़ैल रहा है। डब्लूएचओ के मुताबिक, अब ये वायरस हवा से भी फ़ैल रहा है। भारत में इसकी टेस्टिंग और इलाज के लिए अस्पताल से ली जा रही फीस पर काफी विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इस बीच ऑस्ट्रेलिया ने एक बड़ी घोषणा की है। इस देश की सरकार ने ऐलान किया है कि जब कोरोना वैक्सीन बन जाएगा तो ये देश अपने सभी नागरिकों को मुफ्त में इंजेक्शन लगाएगा। इस तरह मदद करेगा फंडिंग.... 

  • Coronavirus World16, Jul 2020, 8:54 AM

    खुशखबरी: इंसानों पर पहले टेस्ट में पास हुआ कोरोना का टीका, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी रेस में बरकरार

    लंदन. कोरोना महामारी से निपटने के लिए सरकारें और वैज्ञानिक तमाम कोशिशें कर रहे हैं। ऐसे में डॉक्टर्स और वैज्ञानिक कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीन और टीका का लगातार प्रशिक्षण कर रहे हैं। कई देशों से खुशखबरी आने का अंदेशा लगाया जा रहा है। इस बीच ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से कोरोना वैक्सीन को लेकर खबर आ रही है कि इंसानों पर इसका पहला टेस्ट सफल हुआ है। ऑक्सफोर्ड की दवा में भी वॉलंटिअर्स में वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती पाई गई है। ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिक न सिर्फ वैक्सीन ChAdOx1 nCoV-19 (अब AZD1222) के पूरी तरह सफल होने को लेकर आश्वस्त हैं बल्कि उन्हें 80% तक भरोसा है कि सितंबर तक वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। ऑक्सफर्ड की वैक्सीन का उत्पादन AstraZeneca करेगी।

  • <p><strong>इंटेल के निवेश के बाद शेयर में आई तेजी</strong><br />
पिछले हफ्ते शुक्रवार को जियो प्लेटफॉर्म्स में 12वे विदेशी निवेश की घोषणा हुई थी। दुनिया की सबसे बड़ी कम्प्यूटर चिप निर्माता कंपनियों में से एक इंटेल ने जियो में निशेश किया। इसके बाद रिलायंस के शेयरों में खासी तेजी देखी गई। इसके पहले रिलायंस जियो ने अपना वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐर जियोमीट लॉन्च किया था।</p>

    National15, Jul 2020, 7:59 PM

    सरकार के साथ पार्टनर्शिप में कोरोना वैक्सीन और टेस्टिंग में जुटेगी रिलायंस, नीता अंबानी ने की बड़ी घोषणा

    नीता अंबानी ने अपने संबोधन में कहा, रिलायंस फाउंडेशन सरकार और स्थानीय नगरपालिकाओं की मदद से तेजी से मेगा-स्केल COVID परीक्षण के लिए काम कर रहा है। उन्होंने कहा, इस काम में जियो के डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर से बहुत ज्यादा मदद मिल रही है।  

  • National15, Jul 2020, 10:47 AM

    भारत में कोरोना के मरीजों के लिए वरदान साबित हो रहीं ये 6 दवाएं, जानिए इनकी कीमत

    दुनियाभर में तमाम देश कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटे हैं। हालांकि, अभी तक किसी को कामयाबी नहीं मिली है। लेकिन भारत में सामान्य लक्षणों वाले मरीजों के लिए बाजार में कई दवाएं उपलब्ध हैं। ये असर भी दिखा रही हैं। 

  • Fake Checker13, Jul 2020, 4:39 PM

    FACT CHECK: गर्म पानी में सिरका डालकर पीने से ठीक होगा कोरोना, जानें क्या है इस नुस्खे का सच?

    फैक्ट चेक डेस्क.  Warm Water With Vinegar Cure Coronavirus Fact Check: पूरी दुनिया में कोरोना महामारी ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली है। इस वायरस से भारत में लगभग 8 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो गए हैं। कोरोना की कोई वैक्सीन अभी तक नहीं बनी है लेकिन इसके इलाज को लेकर कई तरह के दावे लगातार सामने आ रहे हैं। बहरहाल सोशल मीडिया पर अब सिरके (vinegar ) और गर्म पानी को मिला पीने से कोरोना के इलाज में कारगर बताया जा रहा है। 

     

    फैक्ट चेक (Fact Check news In Hindi) में आइए जानते हैं कि आखिर इस देसी नुस्खे का सच क्या है? 

  • Video Icon

    Coronavirus World13, Jul 2020, 12:05 PM

    दावाः कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल पूरा; जल्द बाजार में मिलेगी दवा

    दुनियाभर में कोरोना वायरस के 1.30 करोड़ मामले सामने आ चुके हैं। दुनिया के तमाम देश के वैज्ञानिक कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटे हैं। ऐसे में रूस ने इस मामले में बाजी मार ली है। रूस के सेचेनोव विश्वविद्यालय ने दावा किया है कि उसने कोरोना वैक्सीन तैयार कर लिया है। उसका कहना है कि वैक्‍सीन के सभी परीक्षणों को सफलतापूर्वक संपन्‍न कर लिया गया है। ये माना जा रहा है कि अगर सेचेनोव विश्वविद्यालय का दावा सही हुआ तो रूस Covid-19 की पहली वैक्‍सीन बनाने वाला देश बन जाएगा।  

  • Video Icon

    Health Capsule9, Jul 2020, 4:56 PM

    किस हद तक खतरनाक हो सकता है कोरोना, अभी भी समझ नहीं पा रहे हैं वैज्ञानिक

    चीन से निकले कोरोनावायरस ने दुनियाभर में अपना कहर बरपाया है। बीते 6 माह से कोरोनावायरस ने दुनियाभर में 11 मिलियन से अधिक लोगों को संक्रमित किया है। इसके अलावा इस वायरस के संक्रमण से अब तक देश में 5 लाख 25 हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. मगर इन सबके बावजूद तमाम लोगों के मन में कोरोनावायरस को लेकर अभी भी मात्र एक ही सवाल रहता है कि आखिर ये वायरस कितना घातक है? इससे कितना खतरा है? इन दो सबसे बड़े सवालों के जवाब अभी भी दुनियाभर के वैज्ञानिक तलाश रहे हैं मगर जवाब किसी के पास नहीं है।

  • Video Icon

    National9, Jul 2020, 10:29 AM

    इस शख्स पर होगा कोरोना वैक्सीन का पहला मानव परीक्षण, खुद से आया आगे

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्वयंसेवक चिरंजीत धीवर ने स्वयं पर कोरोना वायरस की वैक्सीन के परीक्षण की सहमति दे दी है। भारतीय आयुॢवज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के भुवनेश्वर केंद्र पर इस वैक्सीन का मानव पर परीक्षण किया जाएगा। चिरंजीत को मंगलवार को फोन किया गया कि उन्हें इस रविवार तक सूचना दे दी जाएगी कि किस दिन पहुंचना है। पहले पटना केंद्र पर ट्रायल होना था, परंतु बाद में भुवनेश्वर केंद्र पर परीक्षण करना तय हुआ। 

  • Madhya Pradesh7, Jul 2020, 1:16 PM

    डॉक्टरों की अमानवीयता ने ली कोरोना मरीज की जान, बेटे ने कहा-आखिरी बार भी नहीं दिखाया अब्बू का चेहरा

    एक तरफ जहां डॉक्टर दिन रात ड्यूटी करके कोरोना के मरीजों की जान बचाने में जुटे हैं। वहीं इसी बीच राजधानी भोपाल से एक अमानवीयता की खबर सामने आई है। जहां दो अस्पतालों के बीच उलझकर एक कोरोना पेशेंट की मौत हो गई

  • Video Icon

    Coronavirus7, Jul 2020, 12:43 PM

    खुशखबरी! भारत के पहले कोरोना वैक्सीन Covaxin का ह्यूमन ट्रायल; जानें जरूरी बातें

    भारत का पहला कोरोना वैक्सीन COVAXIN के ह्यूमन ट्रायल की शुरुआत कई संस्थानों में हो चुकी है। कोवेक्सीन के पहले ट्रायल में 375 लोग होंगे। इन 375 लोगो को 125-125 के तीन ग्रुप में बांटा जाएगा। सभी को वैक्सीन की दो डोज दी जाएंगी। दूसरी डोज 14 दिन के बाद दी जाएगी। पहले ट्रायल के नतीजे दूसरे फेज के ट्रायल की दिशा तय करेंगे। दूसरे ट्रायल 750 लोगों पर किया जाएगा।  इस वैक्सीन का पहला ट्रायल चूहे, खरगोश पर भी किया गया था।