Covid 19 Cases  

(Search results - 128)
  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJul 11, 2021, 10:17 AM IST

    मध्य प्रदेश में स्पूतनिक-v वैक्सीन लगना शुरू, एक्सपर्ट ने बताया डेल्टा वेरिएंट से तेजी से करती है बचाव

    वीडियो डेस्क। कोरोना का कहर कम नहीं हो रहा है।  मध्य प्रदेश में इंदौर के बाद भोपाल में भी स्पूतनिक-v वैक्सीन लगना शुरू हो गई। शुक्रवार से भोपाल के मिसरोद स्थित नोबल अस्पताल में इसकी शुरुआत की गई है। वैक्सीन लगाने के लिए आपको कोविन एप से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा कर स्लॉट बुक कराना होगा। इसके बाद तय समय पर अस्पताल पहुंचकर 1145 रुपए जमा करके वैक्सीन की पहली डोज लगवा सकेंगे। वैक्सीन की दूसरी डोज 21 दिन बाद लगवा सकते हैं, इसके लिए भी 1145 रुपए ही देना होगा। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताया कि  स्पूतनिक-v वैक्सीन कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट से बचाव में कारगर है। स्पूतनिक-V कोवीशील्ड और कोवैक्सिन से कितना अलग है?

  • undefined

    NationalJun 23, 2021, 9:10 AM IST

    अमेरिका से चार गुना अधिक संक्रमित रोज भारत में मिल रहे, 24 घंटे में मिले 50,848 नए केस

    देश में कोरोना के सबसे ज्यादा 59 लाख मामले महाराष्ट्र में मिले हैं। इसके बाद केरल-कर्नाटक में 28-28 लाख, तमिलनाडु में 24 लाख और आंध्र प्रदेश में 18 लाख केस सामने आए हैं। सबसे ज्यादा आबादी वाला उत्तर प्रदेश 17 लाख के साथ छठवें नंबर पर है। देश की राजधानी दिल्ली में 14 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं।

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshJun 18, 2021, 1:32 PM IST

    कोरोना ने भारत और दुर्गा के सिर से छीना माता-पिता का साया, बिखर गया हंसता-खेलता परिवार

     वीडियो डेस्क। कोरोना महामारी कई परिवारों पर मुसीबत का पहाड़ बनकर टूटी है। कई परिवारों पर कोरोना का कहर ऐसा बरपा है कि हंसते-खेलते परिवार बिखर गए है। कई मासूम बच्चे अनाथ हो गया है। बच्चों से माता-पिता का साया छीन कर उन्हें बेसहारा कर दिया है। ऐसे बच्चों में आगर-मालवा जिले के ग्राम पचेटी निवासी भारत एवं दुर्गा भी शामिल है। उनके सिर माता-पिता का साया उठ गया। पूर्व में पिताजी की दुर्घटना से मृत्यु होने तथा कोरोना संक्रमण से एक ही समय में दादा, दादी एवं माता का निधन होने से उनका भरण-पोषण करने वाला कोई नहीं बचा है। ऐसे कठिन समय में  दोनो भाई-बहनों के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना सहारा बनी है। योजना में बच्चों को प्रतिमाह पांच-पांच हजार रूपए की आर्थिक सहायता एवं निःशुल्क खाद्यान्न दिया जाएगा। इतना ही नहीं सरकार द्वारा बच्चों को स्कूली शिक्षा एवं उच्च शिक्षा के लिएसहयोग प्रदान किया जाएगा। जिला कलेक्टर अवधेश शर्मा ने महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को अनाथ बच्चों को योजना का लाभ दिलाने के लिए निर्देशित किया है।
     

  • undefined

    NationalJun 13, 2021, 9:53 AM IST

    Covid-19: देश में दस लाख से कम हो जाएंगे आज एक्टिव केस, 24 घंटे में 3300 मौतें

    देश में अभी तक 2.94 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें कुल 2.80 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। जबकि 3.70 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। 

  • undefined

    NationalJun 7, 2021, 4:54 PM IST

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सुनाई Good News, दिल्ली-हरियाणा समेत 7 राज्यों में 1000 से कम केस

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को बताया कि दिल्ली, हरियाणा समेत 7 राज्यों में 1000 से कम केस आ रहे हैं। इस लिस्ट में मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात, उत्तराखंड और झारखंड का नाम भी शामिल है।

  • undefined

    NationalJun 5, 2021, 8:49 PM IST

    दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 414 केस सामने आए, यह 15 मार्च के बाद सबसे कम

    दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 500 से कम केस सामने आए हैं। यहां शनिवार को 414 केस मिले। यह राजधानी में 15 मार्च के बाद सबसे कम केस हैं। उस दिन सिर्फ 368 संक्रमण के केस मिले थे।

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshJun 3, 2021, 4:10 PM IST

    ये कैसा अंधविश्वासः परियों के हाथ का पानी पीने से छू भी नहीं सकेगा वायरस, कैमरे में कैद डराने वाला पल

    वीडियो डेस्क। कोरोना की दूसरी लहर का असर अभी खत्म नहीं हुआ है  इसके बाद भी लोग इसकी गंभीरता को नहीं समझ रहे हैं।  मध्यप्रदेश में राजगढ़ के चाटूखेड़ा में कथित तौर पर परियों के हाथ का पानी पीने की अफवाह को सुनकर हजारों की तादाद में कोरोना गाइडलाइन को दरकिनार कर ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। गांव में ये अफवाह फैली इनके हाथ से पानी पीने से किसी को कोरोना वायरस छू भी नहीं सकेगा। गांव में ये अफवाह फैली कि दो महिलाओं के शरीर में देव परियां आ गई हैं जिसके बाद चाटूखेड़ा मंदिर परिसर में भीड़ जमा हो गई। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद कलेक्टर ने भी सख्त कदम उठाते हुए पुलिस को दोषियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के आदेश दिए। पुलिस ने भी भीड़ जुटा कर अंधविश्वास फैलाने वाले दो महिलाएं और दो पुरुषों पर मामला दर्ज किया।
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 3, 2021, 3:47 PM IST

    यहां अस्पताल का मंजर देख पसीजा जाएगा दिल, परिजन लाशों के ढेर से ढूंढ रहे अपनों के शव

    वीडियो डेस्क। कोरोना का भयावह मंजर सामने आया है।  तमिलनाडु के थेनी के विलाक्कू सरकारी अस्पताल से चौंकाने वाली तस्वीर  सामने आई। यहां कोरोना पीड़ितों के शवों को एक कमरे में ढेर कर दिया गया। अस्पताल के कर्मचारियों ने रिश्तेदारों से कोविड पीड़ितों के शवों के ढेर के बीच परिजनों की तलाश करने को कहा। कोविड -19 पीड़ितों के रिश्तेदारों को नीले बैग में लिपटे शवों के ढेर के बीच अपने परिजनों की तलाश करने के लिए कहा गया था।  कई परिवारों ने दावा किया है कि अस्पताल के कर्मचारियों ने उन्हें मुर्दाघर में प्रवेश करने, तलाशी लेने और उनके रिश्तेदारों के शव लेने के लिए कहा था।  सोशल मीडिया पर घटना की तस्वीरें और वीडियो सामने आईं।  एक संविदा कर्मचारी को बर्खास्त करने की अनुशंसा की गई है, जबकि दो सरकारी अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई लंबित रहने के कारण कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। 

  • undefined

    NationalMay 30, 2021, 8:41 AM IST

    डेढ़ महीने में सबसे कम केसः 24 घंटे में 1.65 लाख नए संक्रमित मिले, रिकवरी रेट बेहतर लेकिन मौत के आंकड़े डरा रहे

    कोरोना की दूसरी लहर अब शांत होने की ओर है। काफी तबाही मचाने के बाद अब वह अपना प्रभाव कम कर रही है। हालांकि, दूसरी लहर के बीतने के बाद तीसरी लहर को लेकर अंदेशा भी बढ़ गया है। तीसरी लहर को लेकर और सतर्कता बरतनी होगी ताकि फिर मौत का तांड़व यह देश न देखे। 

  • undefined

    NationalMay 29, 2021, 4:14 PM IST

    तीसरी लहर को लेकर डराने वाली है IIT Delhi की रिपोर्ट, बताया हर दिन दिल्ली में आ सकते हैं इतने हजार केस

     दिल्ली हाईकोर्ट में दाखिल इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना से निपटने के लिए हर रोज  944 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत पड़ेगी। वहीं, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार से चार हफ्ते के अंदर आईआईटी दिल्ली की तरफ से दाखिल इस रिपोर्ट पर जवाब मांगा है। 

  • undefined

    NationalMay 29, 2021, 2:45 PM IST

    केजरीवाल ने सुनाई गुड न्यूज: दिल्ली में दूसरी लहर में पहली बार 1000 से कम मिले कोरोना केस

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को दावा किया है कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद पहली बार राजधानी में 1000 से कम केस सामने आए हैं। अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 900 कोरोना केस सामने आए हैं। 
     

  • <p>Covid test</p>

    NationalMay 19, 2021, 10:34 PM IST

    पूर्वाेत्तर में कोरोना की बेतहाशा वृद्धिः नागालैंड में संक्रमण दर 1% से 34% पर पहुंचा, मणिपुर में 78% रिकवरी

    पश्चिम बंगाल व पूर्वाेत्तर के आठ राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि हम साल के अंत तक अपनी व्यस्क आबादी को वैक्सीनेट करने की स्थिति में होंगे। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 17, 2021, 5:00 PM IST

    ब्लैक फंगस के बारे में पूरी जानकारी जो आपके लिए है जरूरी, डॉक्टर ने दिए इससे बचने 3 टिप्स

    वीडियो डेस्क।  कोरोना मरीजों में होनेवाली दूसरी खतरनाक बीमारी म्यूकर मायकोसिस ब्लैक फंगस ने  चिंता बढ़ा दी है। कई कोरोना मरीज इसकी चपेट में आ चुके हैं, कई तो जान भी जा चुकी है।   कोरोना वायरस से ठीक होने के दो-तीन दिन बाद म्यूकोरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस के लक्षण दिखाई देते हैं। कोरोना से ठीक होने के दो-तीन दिन बाद पहले ये संक्रमण साइनस में दिखता है और उसके बाद आंख तक जाता है। वहीं अगले 24 घंटे में ये फंगस दिमाग तक हावी हो सकता है।   ब्लैक फंगस  किन लोगों और हालात में इसके होने की संभावना होती है । ये शरीर में कैसे पहुंचता है और इससे क्या असर पड़ सकता है ? ब्लैक फंगस कहां पाया जाता है ? इसके लक्षण क्या है जिससे हम पहचान सकते हैं ? ये इंफेक्शन किन लोगों को होता है क्या इसका कोरोना से कनेक्शन है ? इससे कैसे बचा जा सकता है ? इन सभी सवालों के जवाब  एशियानेट न्यूज हिन्दी  ने जानें  Dr.Ganesh Pillay MD AIIMS, New Delhi से। देखें वीडियो।                                                                  

  • undefined

    NationalMay 16, 2021, 8:18 PM IST

    अच्छी खबर: दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 6,456 केस आए, लगातार तीसरे दिन 10 हजार से कम संक्रमित मिले

    कोरोना के कहर के बीच दिल्ली से रविवार को अच्छी खबर सामने आई। यहां रविवार को 6,456 केस सामने आए। वहीं, 262 लोगों की मौत हुई। दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट भी घटकर 10.4% पर आ गया। यह इस महीने में सबसे कम है। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalMay 3, 2021, 4:10 PM IST

    बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट को लेकर मालिक ने दिल्ली सरकार पर लगाए संगीन आरोप, सुनें...


    वीडियो डेस्क।  देश की  राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के 20,394 नए मामले आए तथा 407 लोगों की मौत हो गयी। वहीं संक्रमण दर घटकर 28.33 प्रतिशत हो गयी है। दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों से ऑक्सीजन की भारी कमी की बात सामने आ रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है।   अब कांग्रेस नेता अलका लांबा ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने कहा कि केजरीवाल दिल्ली के लोगों मौत के मुंह में झोंक रहे हैं।  दिल्ली से किस बात का बदला लिया जा रहा है ? मुझ पर राजनिति का आरोप लगाने वाले जरा इस विडियो को भी देख,सुन लें, आखिर क्यों ऑक्सीजन प्लांट को बंद किया गया है।