Covid 19 India  

(Search results - 92)
  • undefined

    NationalJun 30, 2021, 10:02 AM IST

    कोरोना: रिकवरी 96.92% हुई, दिल्ली में कुछ मार्केट 5 जुलाई तक बंद, इंटरनेशनल फ्लाइट 31 जुलाई तक रहेंगी बैन

    कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर धीरे-धीरे कमजोर पड़ती जा रही है। पिछले 24 घंटे में 46000 नए केस सामने आए हैं, जबकि 817 लोगों की मौत हुई। इस दौरान 60 हजार से अधिक लोग रिकवर हुए।

  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 27, 2021, 3:42 PM IST

    मन की बात बोले PM MODI, वैक्सीन लगवाएं, अफवाहों पर ध्यान न दें, ये वायरस बहरूपिया है

    वीडियो डेस्क।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो पर मन की बात प्रोग्राम के जरिए देश को संबोधित किया। यह कार्यक्रम मोदी सरकार 2.0 का 25वां और ओवरऑल 78वां एपिसोड था। PM ने मध्यप्रदेश के बैतूल के एक गांव के लोगों से बात की। लोगों ने उन्हें बताया कि हमारे यहां कोरोना वैक्सीन को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है। कहा जा रहा है कि इससे मौत हो रही है।बैतूल के गांव में रहने वाले किशोरी लाल से PM मोदी ने पूछा कि आपने भी वैक्सीन पर फैलाए जा रहे भ्रम के बारे में सुना है क्या? किशोरी लाल ने जवाब दिया कि रिश्तेदार बताते हैं कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों की मौत हो जाती है। इस पर मोदी ने कहा कि इन अफवाहों पर ध्यान नहीं देना। हमें जिंदगी बचानी है, लोगों को बचाना है, देश को बचाना है। यह बीमारी बहरूपिए की तरह है। यह रंग रूप बदलकर हमला करती है।उन्होंने आगे कहा कि वैक्सीन हमारा हथियार है। हमारे वैज्ञानिकों ने बड़ी मेहनत करके वैक्सीन बनाई है। इस अभियान में माताओं-बहनों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में जोड़ना चहिए।

  • undefined

    NationalJun 26, 2021, 10:23 AM IST

    देश में कोरोना: रिकवरी रेट 97% हुई, मृत्यु दर 1.31 प्रतिशत, बीते दिन कुल मौतों में से आधी महाराष्ट्र में

    देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का असर कम होता दिखाई दे रहा है, लेकिन तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सावधानी बेहद जरूरी है। पिछले 24 घंटे में देश में 48 हजार नए केस मिल हैं।, जबकि 64 हजार से अधिक लोग ठीक हुए हैं।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 19, 2021, 4:39 PM IST

    हमारी लापरवाही डाल सकती है मुश्किल में जान, एक्सपर्ट ने दिए कोरोना की तीसरी लहर से बचने के टिप्स

    ।  कोरोना की तीसरी लहर के लिए आंशका के बावजूद लोग लापरहवाही कर रहे हैं। सोशल डिस्टेसिंग, मास्क आदि जैसे कोविड नियमों की धज्जियां उड़ी हुई है।

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshJun 18, 2021, 1:32 PM IST

    कोरोना ने भारत और दुर्गा के सिर से छीना माता-पिता का साया, बिखर गया हंसता-खेलता परिवार

     वीडियो डेस्क। कोरोना महामारी कई परिवारों पर मुसीबत का पहाड़ बनकर टूटी है। कई परिवारों पर कोरोना का कहर ऐसा बरपा है कि हंसते-खेलते परिवार बिखर गए है। कई मासूम बच्चे अनाथ हो गया है। बच्चों से माता-पिता का साया छीन कर उन्हें बेसहारा कर दिया है। ऐसे बच्चों में आगर-मालवा जिले के ग्राम पचेटी निवासी भारत एवं दुर्गा भी शामिल है। उनके सिर माता-पिता का साया उठ गया। पूर्व में पिताजी की दुर्घटना से मृत्यु होने तथा कोरोना संक्रमण से एक ही समय में दादा, दादी एवं माता का निधन होने से उनका भरण-पोषण करने वाला कोई नहीं बचा है। ऐसे कठिन समय में  दोनो भाई-बहनों के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना सहारा बनी है। योजना में बच्चों को प्रतिमाह पांच-पांच हजार रूपए की आर्थिक सहायता एवं निःशुल्क खाद्यान्न दिया जाएगा। इतना ही नहीं सरकार द्वारा बच्चों को स्कूली शिक्षा एवं उच्च शिक्षा के लिएसहयोग प्रदान किया जाएगा। जिला कलेक्टर अवधेश शर्मा ने महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को अनाथ बच्चों को योजना का लाभ दिलाने के लिए निर्देशित किया है।
     

  • undefined

    NationalJun 10, 2021, 1:15 PM IST

    भारत में वैक्सीन की 24 करोड़ से ज्यादा डोज लगीं, यहां चीन के बाद दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण

    भारत में पिछले 24 घंटे में 33.79 लाख डोज लगाए गए। वहीं, दुनिया के 178 देशों में अब तक वैक्सीन के 219 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं। दुनियाभर में औसतन हर रोज 3.54 करोड़ डोज लगाए जा रहे हैं। चीन में हर दिन 1.89 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है।
     

  • undefined

    NationalJun 4, 2021, 3:30 PM IST

    केंद्र ने राज्यों को अब तक वैक्सीन की 24 करोड़ डोज दीं, 1.93 करोड़ से ज्यादा डोज अभी भी उपलब्ध

     देश में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान के तहत केंद्र सरकार लगातार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन उपलब्ध करा रहा है। इसके साथ ही राज्यों को सीधे वैक्सीन खरीदने की भी छूट दी गई है। केंद्र ने अभी तक राज्यों को 24 करोड़ वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराई हैं। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दीं।

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshJun 3, 2021, 4:10 PM IST

    ये कैसा अंधविश्वासः परियों के हाथ का पानी पीने से छू भी नहीं सकेगा वायरस, कैमरे में कैद डराने वाला पल

    वीडियो डेस्क। कोरोना की दूसरी लहर का असर अभी खत्म नहीं हुआ है  इसके बाद भी लोग इसकी गंभीरता को नहीं समझ रहे हैं।  मध्यप्रदेश में राजगढ़ के चाटूखेड़ा में कथित तौर पर परियों के हाथ का पानी पीने की अफवाह को सुनकर हजारों की तादाद में कोरोना गाइडलाइन को दरकिनार कर ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। गांव में ये अफवाह फैली इनके हाथ से पानी पीने से किसी को कोरोना वायरस छू भी नहीं सकेगा। गांव में ये अफवाह फैली कि दो महिलाओं के शरीर में देव परियां आ गई हैं जिसके बाद चाटूखेड़ा मंदिर परिसर में भीड़ जमा हो गई। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद कलेक्टर ने भी सख्त कदम उठाते हुए पुलिस को दोषियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के आदेश दिए। पुलिस ने भी भीड़ जुटा कर अंधविश्वास फैलाने वाले दो महिलाएं और दो पुरुषों पर मामला दर्ज किया।
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 3, 2021, 3:47 PM IST

    यहां अस्पताल का मंजर देख पसीजा जाएगा दिल, परिजन लाशों के ढेर से ढूंढ रहे अपनों के शव

    वीडियो डेस्क। कोरोना का भयावह मंजर सामने आया है।  तमिलनाडु के थेनी के विलाक्कू सरकारी अस्पताल से चौंकाने वाली तस्वीर  सामने आई। यहां कोरोना पीड़ितों के शवों को एक कमरे में ढेर कर दिया गया। अस्पताल के कर्मचारियों ने रिश्तेदारों से कोविड पीड़ितों के शवों के ढेर के बीच परिजनों की तलाश करने को कहा। कोविड -19 पीड़ितों के रिश्तेदारों को नीले बैग में लिपटे शवों के ढेर के बीच अपने परिजनों की तलाश करने के लिए कहा गया था।  कई परिवारों ने दावा किया है कि अस्पताल के कर्मचारियों ने उन्हें मुर्दाघर में प्रवेश करने, तलाशी लेने और उनके रिश्तेदारों के शव लेने के लिए कहा था।  सोशल मीडिया पर घटना की तस्वीरें और वीडियो सामने आईं।  एक संविदा कर्मचारी को बर्खास्त करने की अनुशंसा की गई है, जबकि दो सरकारी अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई लंबित रहने के कारण कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। 

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshMay 28, 2021, 2:06 PM IST

    गार्ड ऑफ ऑनर के साथ सुपुर्द ए खाक हुए Mufti Abdul Razzaq, जानें कौन थे भोपाल के मुफ्ती

    वीडियो डेस्क। मध्य प्रदेश की राजधानी में भोपाल में सख्ती से कोविड गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। हालांकि पहले के मुकाबले अब भोपाल में कोरोना के केस कम आ रहे हैं,लेकिन इनकी संख्या ज्यादा ना हो इसके लिए प्रशासन काफी अलर्ट मोड पर है।  राजधानी में मुफ्ती अब्दुल रज्जाक के निधन के बाद पुराने भोपाल को छावनी में तब्दील कर दिया है। मुफ्ती अब्दुल रज्जाक सबसे उम्र दराज मुफ्ती थे भोपाल के मुफ्ती साहब जमीयत उलेमा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी थे। इसी के ही साथ सबसे पुराने मदरसा और तर्जुमा वाली बड़ी मस्जिद के संस्थापक भी थे। स्वतंत्रता सेनानी रहे रज्जाक को सियासी, सामाजिक, दीनी और हर वर्ग में समान सम्मान हासिल था।  मुफ्ती अब्दुल रज्जाक, इकबाल मैदान स्थित तर्जुमा वाली बड़ी मस्जिद में रहते थे।  मुफ्ती साहब को गुरुवार को दोपहर भोपाल टॉकीज के पास कब्रिस्तान में दफनाया गया।

  • undefined

    NationalMay 27, 2021, 3:03 PM IST

    'अरेस्ट तो उनका बाप भी नहीं कर सकता': सोशल मीडिया पर गिरफ्तारी की मांग को लेकर रामदेव का जवाब

    योग गुरु बाबा रामदेव के एलोपैथी को लेकर दिए बयान पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब बाबा रामदेव का एक और वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें वे अपनी गिरफ्तारी लेकर चुनौती देते दिख रहे हैं।

  • undefined

    BollywoodMay 22, 2021, 9:52 AM IST

    Bollywood Update: श्रेया घोषाल के घर आया नन्हा मेहमान, सिंगर ने कहा- खुशी से फूला नहीं समा रहा हमारा परिवार

    सिंगर श्रेया घोषाल मां बन गई हैं। श्रेया ने खुद सोशल मीडिया के जरिए फैंस के साथ ये खुशखबरी शेयर की है। श्रेया और उनके पति शिलादित्य के पेरेंट्स बनने पर बॉलीवुड सेलेब्स की ओर से ढेरों बधाइयां मिल रही हैं। श्रेया ने सोशल मीडिया पर एक मैसेज शेयर करते हुए लिखा- 'भगवान ने हमें आज दोपहर एक बेटा दिया है। यह ऐसी भावना है, जिसे मैंने कभी महसूस नहीं किया। शिलादित्य, मैं और हमारा पूरा परिवार खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 17, 2021, 5:00 PM IST

    ब्लैक फंगस के बारे में पूरी जानकारी जो आपके लिए है जरूरी, डॉक्टर ने दिए इससे बचने 3 टिप्स

    वीडियो डेस्क।  कोरोना मरीजों में होनेवाली दूसरी खतरनाक बीमारी म्यूकर मायकोसिस ब्लैक फंगस ने  चिंता बढ़ा दी है। कई कोरोना मरीज इसकी चपेट में आ चुके हैं, कई तो जान भी जा चुकी है।   कोरोना वायरस से ठीक होने के दो-तीन दिन बाद म्यूकोरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस के लक्षण दिखाई देते हैं। कोरोना से ठीक होने के दो-तीन दिन बाद पहले ये संक्रमण साइनस में दिखता है और उसके बाद आंख तक जाता है। वहीं अगले 24 घंटे में ये फंगस दिमाग तक हावी हो सकता है।   ब्लैक फंगस  किन लोगों और हालात में इसके होने की संभावना होती है । ये शरीर में कैसे पहुंचता है और इससे क्या असर पड़ सकता है ? ब्लैक फंगस कहां पाया जाता है ? इसके लक्षण क्या है जिससे हम पहचान सकते हैं ? ये इंफेक्शन किन लोगों को होता है क्या इसका कोरोना से कनेक्शन है ? इससे कैसे बचा जा सकता है ? इन सभी सवालों के जवाब  एशियानेट न्यूज हिन्दी  ने जानें  Dr.Ganesh Pillay MD AIIMS, New Delhi से। देखें वीडियो।                                                                  

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 13, 2021, 2:56 PM IST

    कोरोना के सामने आए ये 5 लक्षण, दिखने पर तुरंत कराएं जांच, एक्सपर्ट ने बताया बचने का तरीका

    वीडियो डेस्क।  कोरोना की दूसरी लहर ने देश को बुरी तरह जकड़ रखा है। हर दिन कोरोना के नए मामले बढ़ते जा रहे हैं।  पहली लहर की तुलना कोरोना की इस लहर में कई लक्षण भी अलग हैं।  यही वजह है कि कई लोग इसे समझ नहीं पा रहे हैं और नजरअंदाज करने की वजह से स्थिति गंभीर हो जा रही है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने कोरोना के कुछ नए लक्षणों के बारे में जानकारी दी है। जिसे पहचान कर समय पर इलाज शुरू किया जा सकता है। 

  • undefined

    NationalMay 12, 2021, 4:19 PM IST

    21 दिन में 1400 घंटे की उड़ानें....जानिए कोरोना से जंग में कैसे अहम भूमिका निभा रहा एयरफोर्स

    भारत कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है। कोरोना के खिलाफ इस जंग में एयरफोर्स अहम भूमिका निभा रहा है। देश में ऑक्सीजन संकट को दूर करने के लिए एयरफोर्स ने विदेशों और देश में 732 उड़ानें भरी हैं। इतना ही नहीं इन उड़ानों के जरिए 498  ऑक्सीजन टैंकर एयरलिफ्ट किए गए हैं।