Covid19 Vaccine  

(Search results - 18)
  • undefined

    NationalApr 7, 2021, 5:21 PM IST

    महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री का दावा- हमारे पास वैक्सीन की कमी; हकीकत- राज्य में 16 लाख डोज रिजर्व

    भारत में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन में तेजी कर दी है। अब तक देश में 8.4 करोड़ वैक्सीन की डोज लग चुकी हैं। हालांकि, इसी बीच वैक्सीन को लेकर सियासत शुरू हो गई है। दरअसल, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दावा किया है कि राज्य में वैक्सीन की कमी है और लोगों को वापस भेजना पड़ रहा है।
     

  • undefined

    Uttar PradeshMar 18, 2021, 4:43 PM IST

    देश की सबसे उम्रदराज 109 वर्षीय महिला राम दुलैया को लगी वैक्सीन, टीका लगते ही बनाया नया रिकॉर्ड

    जालौन के वीरपुरा गांव की रहने वाली राम दुलैया ने देश की सबसे उम्रदराज कोरोना वैक्सीन लेने वाली महिला का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इसके पहले बेंगलुरु में 103 साल की बुजुर्ग महिला जे. कमलेश्वरी ने कोरोना का पहला टीका लगवाया था। 

  • undefined

    MaharashtraMar 13, 2021, 3:30 PM IST

    83 सल के रतन टाटा ने लगवाई कोरोना वैक्‍सीन की पहली डोज, फिर ट्वीट कर देश की जनता से कही एक ही बात

    उद्योगपति रतन टाटा वैक्सीन लगवाने के बाद ट्विटर पर लिखा ''टीका लगवाते समय मुझे जरा सा भी दर्द नहीं हुआ, ये पूरी प्रक्रिया बेहद आसान है। मुझे देश के हर नागरिक पर भरोसा है कि वह कोरोना वैक्‍सीन लगवाएगा।

  • undefined

    RajasthanMar 5, 2021, 2:45 PM IST

    CM अशोक गहलोत ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, कुछ देर बाद वसुंधरा राजे भी पहुंच गईं..कही एक ही बात

    वैक्सीन का टीका लगवाने के बाद सीएम गहलोत ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि मैं पब्लिक को मैसेज देना चाहूंगा कि आज कई जगह कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, कई जगह लॉकडाउन की नौबत आ गई है, तो राजस्थान में हम लोग जीती हुई जंग को कहीं हार नहीं जाएं, इसलिए टीका लगवाएं।

  • undefined

    NationalMar 3, 2021, 2:24 PM IST

    अब्दुल्ला के खिलाफ जनहित याचिका खारिज: Supreme court ने कहा- सरकार की राय से अलग विचार राजद्रोह नहीं

    सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला के खिलाफ जनहित याचिका खारिज कर दी। यह याचिका जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद दिए गए बयानों को लेकर दायर की गई थी। याचिका खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा, सरकार की राय से अलग विचारों को राजद्रोह नहीं कहा जा सकता।

  • undefined

    NationalMar 3, 2021, 1:35 PM IST

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली, गोवा के सीएम ने भी लगवाया टीका

    भारत में कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण चल रहा है। इसी बीच बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली के आर आर हॉस्पिटल में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली। अब उन्हें 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी। उधर, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी कोरोना का टीका लगवाया। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalMar 1, 2021, 1:11 PM IST

    PM को वैक्सीन देने वाली नर्स रोजम्मा ने कहा- आज मेरे जीवन का सबसे बड़ा दिन

    वीडियो डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना का पहला टीका लगवा लिया है। उन्हें भारत बायोटेक की कोवैक्सिन का डोज दिया गया। वे सोमवार सुबह दिल्ली AIIMS पहुंचे। यहां पुडुचेरी की सिस्टर पी निवेदा ने मोदी को टीका लगाया, इस दौरान केरल की सिस्टर रोसम्मा अनिल पास में खड़ी थीं। सिस्टर  रोजम्मा अनिल ने कहा कि यह मेरे जीवन का सबसे खुशी का दिन है।   आज हमारे पीएम नरेंद्र मोदी जी कोविक्स लेने के लिए हमारे अस्पताल में आए। प्रधान मंत्री ने हमें बधाई दी और पूछा कि हम किस राज्य में हैं। हम यहां कब से काम कर रहे हैं, पीएम बहुत खुश थे। वैक्सिन लगवाने के बाद पीएम हमें धन्यवाद देकर गए। 
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalMar 1, 2021, 11:22 AM IST

    PM को वैक्सीन देने वाली नर्स की भी सुन लीजिए, वैक्सिनेशन के बाद Modi ने कहा- आपने लगा भी दी, पता ही नहीं चला

    वीडियो डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना का पहला टीका लगवा लिया है। उन्हें भारत बायोटेक की कोवैक्सिन का डोज दिया गया। वे सोमवार सुबह दिल्ली AIIMS पहुंचे। यहां पुडुचेरी की सिस्टर पी निवेदा ने मोदी को टीका लगाया, इस दौरान केरल की सिस्टर रोसम्मा अनिल पास में खड़ी थीं। सिस्टर पी निवेदा ने बाद में मीडिया को बताया कि प्रधानमंत्री ने टीका लगवाने के बाद कहा, ‘लगा भी दी, पता ही नहीं चला।’

    दूसरे फेज में बुजुर्गों को टीके लगेंगे
    देश में कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे फेज में 60 साल से ज्यादा और 45 साल से 60 साल तक के वे लोग जिन्हें गंभीर बीमारियां हैं, उनको शामिल किया गया है। जिनकी उम्र 1 जनवरी 2022 को 60 साल होगी, वे भी इस बार टीका लगवा सकते हैं। वैक्सीनेशन दोपहर 3 बजे तक चलेगा। इसके लिए को-विन 2.0 पोर्टल के साथ ही आरोग्य सेतु ऐप पर सुबह 9 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं।

  • undefined
    Video Icon

    NationalMar 1, 2021, 9:12 AM IST

    कंधे पर असम का गमछा, पुडुचेरी की नर्स ने PM Modi को लगाई वैक्सीन, जानें FREE लगवाया टीका या दिए 250 रुपए

    वीडियो डेस्क। कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे फेज आम लोगों के लिए शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद वैक्सीन लगवाई है। पीएम ने दिल्ली AIIMS में वैक्सीन का पहला डोज लगवाया।  प्रधानमंत्री ने भारत बायोटेक की कोवैक्सिन लगवाई है। उन्हें पुडुचेरी की नर्स पी निवेदा ने वैक्सीन लगाई। सरकारी अस्पतालों में कोरोना के टीका का कोई चार्ज नहीं लिया जा रहा है।  आपको बता दें देश में कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे फेज में 60 साल से ज्यादा और 45 साल से 60 साल तक के वे लोग जिन्हें गंभीर बीमारियां हैं, उनको शामिल किया गया है। जिनकी उम्र 1 जनवरी 2022 को 60 साल होगी, वे भी इस बार टीका लगवा सकते हैं। वैक्सीनेशन दोपहर 3 बजे तक चलेगा। इसके लिए को-विन 2.0 पोर्टल के साथ ही आरोग्य सेतु ऐप पर सुबह 9 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। जिन लोगों की उम्र 60 साल या ज्यादा है, उन्हें रजिस्ट्रेशन और वैक्सीनेशन के वक्त ID कार्ड साथ रखना होगा। 45 से 60 साल के जिन लोगों को गंभीर बीमारी है, उन्हें मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाना होगा। सरकार ने इसके लिए डिक्लरेशन फॉर्मेट के साथ इस क्राइटेरिया में आने वाली 20 बीमारियों की लिस्ट भी जारी की है। इस फॉर्म को डॉक्टर से सर्टिफाई करवाना होगा।

  • <p>delhi</p>

    NationalMar 1, 2021, 7:19 AM IST

    पीएम मोदी ने COVAXIN लगवाकर की दूसरे चरण की शुरुआत, जानें- कब, कहां और कैसे लगेगी कोरोना वैक्सीन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स में कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाई। पुडुचेरी की सिस्टर पी निवेदा ने भारत बायोटेक की को-वैक्सीन लगाई। पीएम मोदी ने कहा, कोरोना वायरस के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूती देने में जिस तेजी से हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने काम किया है वो उल्लेखनीय है। जो लोग वैक्सीन लेने योग्य हैं मैं उन सभी से वैक्सीन लगवाने की अपील करता हूं। साथ मिलकर भारत को कोरोना मुक्त बनाते हैं।

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 29, 2021, 12:24 PM IST

    आखिर संयुक्त राष्ट्र ने क्यों बांधें भारत के तारीफों के पुल?

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने कोरोना वैक्सीन उत्पादन के मामले में भारत की जमकर तारीफ की है। गुतारेस ने कहा कि भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता दुनिया में सबसे बेहतर है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि दुनिया समझेगी कि इसका भरपूर उपयोग होना चाहिए। उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि भारत का टीकाकरण में अहम योगदान रहेगा। भारत के पास सभी तरह के साधन हैं और दुनिया के टीकाकरण में उसकी भूमिका बेहद अहम रहेगी। 

  • <p>भारत बायोटेक द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित कोविड-19 कोवाक्सिन (कोवैक्सीन) के पहले चरण के क्लिनिकल ट्रायल सफल रहा. वैक्सीन के परीक्षण के अंतरिम निष्कर्षों से पता चला कि इसकी सभी खुराकों को परीक्षण होने वाले समूहों ने अच्छी तरह से सहन किया।</p>

    NationalDec 17, 2020, 8:58 AM IST

    भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन के पहले चरण का ट्रायल सफल, मरीजों पर हुआ ऐसा असर

    भारत बायोटेक द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित कोविड-19 कोवाक्सिन (कोवैक्सीन) के पहले चरण के क्लिनिकल ट्रायल सफल रहा। वैक्सीन के परीक्षण के अंतरिम निष्कर्षों से पता चला कि इसकी सभी खुराकों को परीक्षण होने वाले समूहों ने अच्छी तरह से सहन किया। इसमें कोई गंभीर या प्रतिकूल प्रभाव सामने नहीं आया।

  • <p>modi</p>

    NationalNov 28, 2020, 7:34 AM IST

    अहमदाबाद, हैदराबाद के बाद पुणे में पीएम मोदी ने लिया वैक्सीन की तैयारियों का जायजा

    सबसे पहले बात अहमदाबाद की। यहां पर जायकोव-डी नाम की कोरोना वैक्सीन बन रही है। बनाने वाली कंपनी का नाम जायडस बायोटेक है। यह गुजरात के चांगोदर इंडस्ट्रियल एरिया में है। वैक्सीन का फेज-3 का ट्रायल्स शुरू हो चुका है। अब बात हैदराबाद की। यहां के प्लांट में भारत बायोटेक नाम की कंपनी कोवैक्सिन बना रही है। तीसरे फेज का काम जारी है। उम्मीद है कि जनवरी तक नतीजे आ जाएंगे। पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोवीशील्ड नाम की वैक्सीन बना रही है। ट्रायल आखिरी दौर में है। 

  • <p>डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा, अगर रूस की वैक्सीन सफल होती है। तो हम बारीकी से ये देखना होगा कि क्या ये सुरक्षित और प्रभावी है। साथ ही यह भी जांचना होगा कि इसके कोई साइड इफेक्ट्स ना हों। इससे मरीज में अच्छी प्रतिरोधक क्षमता और सुरक्षा मिले।&nbsp;</p>

    NationalNov 8, 2020, 2:22 PM IST

    2022 के बाद आम लोगों तक पहुंच पाएगी कोविड-19 वैक्सीन, एम्स डायरेक्टर डॉ रणदीप ने चेताया

    वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर देश दुनिया के सभी लोग इसकी वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। कईं लोगों के मन में इसे लेकर कई सवाल भी उठ रहे हैं। इसके साथ ही लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बावजूद भी हालात सामान्य नहीं हो पा रहे हैं। इसका मुख्य कारण है कि अभी तक कोरोना की वैक्सीन नहीं बन पाई है। हालांकि कई देशों में वैक्सीन को लेकर तैयारी तेजी से चल रही है। इसी बीच एम्स डायरेक्टर डॉक्टर ने भारत को लोगों को चेताते हुए कहा है कि भारत में साल 2022 के बाद ही कोरोना वैक्सीन आ पाएगी।

  • undefined

    NationalAug 3, 2020, 7:59 AM IST

    कोरोना से मिलेगा छुटकारा: इस वैक्सीन की भारत में हर मिनट बनेगी 500 डोज; देश में ट्रायल की मिली मंजूरी

    कुछ वैक्सीन निर्णायक चरण में भी पहुंच गई हैं। इनमें से एक है ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन। अब भारत के दवा नियामक ड्रग कंट्रोलर जनरल ने सीरम-ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल देश में कराने की अनुमति दे दी है।