Cowin App  

(Search results - 11)
  • undefined

    NationalJul 5, 2021, 8:43 AM IST

    कोविन ग्लोबल सम्मेलन में मोदी-CoWIN प्लेटफॉर्म जल्द दुनिया के लिए होगा, भारत अनुभव साझा करने को तैयार

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वर्चुअल होने जा रहे कोविन वैश्विक सम्मेलन में वैक्सीनेशन कैम्पेन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे डिजिटल प्लेटफॉर्म; खासकर भारत के CoWIN App पर अपने विचार साझा किया। 

  • undefined

    NationalJul 1, 2021, 9:29 AM IST

    अब निजी अस्पतालों को भी CoWin के जरिये ही करना पड़ेगा वैक्सीन का ऑर्डर, सरकार ने बदली व्यवस्था

    निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन को लेकर मिल रहीं शिकायतों और दिक्कतों को देखते हुए केंद्र सरकार ने नई व्यवस्था लागू की है। नए नियम के अनुसार अब निजी अस्पतालों को भी CoWin ऐप के जरिये ही वैक्सीन का ऑर्डर करना होगा।

  • undefined

    NationalJun 28, 2021, 7:22 PM IST

    कोविन ऐप को लेकर 50 देशों ने दिखाई दिलचस्पी, PM ने ओपन सोर्स एडिशन सबको मुफ्त देने का किया ऐलान

    भारत में वैक्सीनेशन का डेटा संग्रहित करने वाले सॉफ्टवेयर कोविन ऐप की प्रणाली को लेकर दुनिया के 50 देशों ने दिलचस्पी दिखाई है। इसे देखते हुए प्रधानमंत्री ने इसका एक ओपन सोर्स एडिशन तैयार करके इन सभी देशों को मुफ्त में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।
     

  • undefined

    NationalJun 14, 2021, 2:50 PM IST

    सावधान : Cowin ऐप के जरिए कोई आपके आधार से ना करा ले वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

    कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए Cowin app में तकनीकी खामी का फायदा उठाकर रजिस्ट्रेशन का मामला सामने आया है। आधार नंबर समेत डाटा चोरी करके वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के मामले सामने आए हैं। दरअअल, Cowin app में ऐसा कोई फीचर नहीं है, जिससे यह पता चल सके कि कार्ड की जानकारी देने वाला ही शख्स रजिस्ट्रेशन कर रहा है। 

  • undefined

    NationalJun 11, 2021, 10:16 AM IST

    कोविन ऐप सिस्टम को हैक करने की खबरें झूठीं, सरकार ने कहा फिर भी जांच करेंगे

    कोरोना टीकाकरण अभियान के रजिस्ट्रेशन के लिए तैयार किए गए कोविन ऐप सिस्टम को हैक करने की खबरों का सरकार ने खंडन किया है। सरकार ने कहा कि वैक्सीन से संबंधित पूरा डेटा सुरक्षित है। बता दें कि सोशल मीडिया पर इस तरह की खबरें चलाई गई थीं। सरकार ने कहा है कि फिर भी वो इस मामले की जांच कराएगी।

  • undefined
    Video Icon

    TechMay 21, 2021, 7:17 PM IST

    Cowin App पर स्लॉट बुक करने में लोगों को आ रही दिक्कत कैसे करें दूर ? टेक गुरु ज्ञान गुप्ता ने दिए सुझाव


    वीडियो डेस्क। कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है।  कोरोना को हराने के लिए सबसे जरूरी है कोरोना की वैक्सीन लगाना है। भारत सरकार ने  CoWin Vaccinator App लॉन्च किया है। जिसके माध्यम से आप वैक्सीन लगवाने के लिए अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं।  CoWIN पोर्टल पर वैक्‍सीन का स्‍लॉट बुक करने में परेशानी उठा रहे हैं।  लोगों की दिक्कत है कि उनका स्‍लॉट बुक नहीं हो रहा है। इस ऐप में अभी भी सुधार की जरूरत है क्योंकि कई लोगों को स्लॉट नहीं मिल पा रहा है। आखिर कैसे आसान हो ये प्रॉसेस। oWIN पोर्टल प और क्या अपडेट होना चाहिए। इसके लिए टेक गुरु ज्ञान गुप्ता ने कुछ सुझाव तैयार किए जिसको धरातल पर लाया जाए तो वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट  लेने में लोगों की परेशानियां  दूर हो सकती है साथ ही उन्होंने अहम टिप्स दी जिसके जरिए सरलता से आप एप पर स्लॉट ले सकते हैं देखिए वीडियो।

  • undefined

    NationalApr 28, 2021, 12:02 PM IST

    1 मई से चौथे फेज का वैक्सीनेशन कैम्पेन: 18 साल से अधिक उम्र के लोग आज से कोविन ऐप पर करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

    देश में कोरोना वैक्सीनेशन का चौथा फेज 1 मई से शुरू हो रहा है। इसमें 18 से 45 साल की उम्र के सभी लोग वैक्सीन लगवा सकेंगे। बुधवार शाम से कोविन पोर्टल पर इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। इसमें प्राइवेट और सरकारी सेंटर में वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर अपॉइंटमेंट मिलेगा। वैक्सीनेशन के लिए सेंटर पर असुविधा से बचने बेहतर होगा कि आप पहले से ही रजिस्ट्रेशन करा लें। Co-Win चीफ आर शर्मा ने जानकारी दी कि cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इसका वैरिफिकेशन कराना होगा।

  • undefined
    Video Icon

    NationalMar 1, 2021, 1:11 PM IST

    PM को वैक्सीन देने वाली नर्स रोजम्मा ने कहा- आज मेरे जीवन का सबसे बड़ा दिन

    वीडियो डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना का पहला टीका लगवा लिया है। उन्हें भारत बायोटेक की कोवैक्सिन का डोज दिया गया। वे सोमवार सुबह दिल्ली AIIMS पहुंचे। यहां पुडुचेरी की सिस्टर पी निवेदा ने मोदी को टीका लगाया, इस दौरान केरल की सिस्टर रोसम्मा अनिल पास में खड़ी थीं। सिस्टर  रोजम्मा अनिल ने कहा कि यह मेरे जीवन का सबसे खुशी का दिन है।   आज हमारे पीएम नरेंद्र मोदी जी कोविक्स लेने के लिए हमारे अस्पताल में आए। प्रधान मंत्री ने हमें बधाई दी और पूछा कि हम किस राज्य में हैं। हम यहां कब से काम कर रहे हैं, पीएम बहुत खुश थे। वैक्सिन लगवाने के बाद पीएम हमें धन्यवाद देकर गए। 
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalMar 1, 2021, 11:22 AM IST

    PM को वैक्सीन देने वाली नर्स की भी सुन लीजिए, वैक्सिनेशन के बाद Modi ने कहा- आपने लगा भी दी, पता ही नहीं चला

    वीडियो डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना का पहला टीका लगवा लिया है। उन्हें भारत बायोटेक की कोवैक्सिन का डोज दिया गया। वे सोमवार सुबह दिल्ली AIIMS पहुंचे। यहां पुडुचेरी की सिस्टर पी निवेदा ने मोदी को टीका लगाया, इस दौरान केरल की सिस्टर रोसम्मा अनिल पास में खड़ी थीं। सिस्टर पी निवेदा ने बाद में मीडिया को बताया कि प्रधानमंत्री ने टीका लगवाने के बाद कहा, ‘लगा भी दी, पता ही नहीं चला।’

    दूसरे फेज में बुजुर्गों को टीके लगेंगे
    देश में कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे फेज में 60 साल से ज्यादा और 45 साल से 60 साल तक के वे लोग जिन्हें गंभीर बीमारियां हैं, उनको शामिल किया गया है। जिनकी उम्र 1 जनवरी 2022 को 60 साल होगी, वे भी इस बार टीका लगवा सकते हैं। वैक्सीनेशन दोपहर 3 बजे तक चलेगा। इसके लिए को-विन 2.0 पोर्टल के साथ ही आरोग्य सेतु ऐप पर सुबह 9 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं।

  • undefined
    Video Icon

    NationalMar 1, 2021, 9:12 AM IST

    कंधे पर असम का गमछा, पुडुचेरी की नर्स ने PM Modi को लगाई वैक्सीन, जानें FREE लगवाया टीका या दिए 250 रुपए

    वीडियो डेस्क। कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे फेज आम लोगों के लिए शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद वैक्सीन लगवाई है। पीएम ने दिल्ली AIIMS में वैक्सीन का पहला डोज लगवाया।  प्रधानमंत्री ने भारत बायोटेक की कोवैक्सिन लगवाई है। उन्हें पुडुचेरी की नर्स पी निवेदा ने वैक्सीन लगाई। सरकारी अस्पतालों में कोरोना के टीका का कोई चार्ज नहीं लिया जा रहा है।  आपको बता दें देश में कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे फेज में 60 साल से ज्यादा और 45 साल से 60 साल तक के वे लोग जिन्हें गंभीर बीमारियां हैं, उनको शामिल किया गया है। जिनकी उम्र 1 जनवरी 2022 को 60 साल होगी, वे भी इस बार टीका लगवा सकते हैं। वैक्सीनेशन दोपहर 3 बजे तक चलेगा। इसके लिए को-विन 2.0 पोर्टल के साथ ही आरोग्य सेतु ऐप पर सुबह 9 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। जिन लोगों की उम्र 60 साल या ज्यादा है, उन्हें रजिस्ट्रेशन और वैक्सीनेशन के वक्त ID कार्ड साथ रखना होगा। 45 से 60 साल के जिन लोगों को गंभीर बीमारी है, उन्हें मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाना होगा। सरकार ने इसके लिए डिक्लरेशन फॉर्मेट के साथ इस क्राइटेरिया में आने वाली 20 बीमारियों की लिस्ट भी जारी की है। इस फॉर्म को डॉक्टर से सर्टिफाई करवाना होगा।

  • <p><br />
CoWIN App, Corona Vaccine</p>

    NationalJan 4, 2021, 8:08 PM IST

    वैक्सीनेशन की अगली सीढ़ी: स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया CoWIN ऐप, लेकिन अभी प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं

    भारत में कोविशील्ड और कोवैक्सीन नाम की वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। अब इसके इस्तेमाल के लिए सरकार ने कोविन (CoWIN) ऐप जारी कर दिया है। इस ऐप की मदद से वैक्सीन डिलीवरी की रियल टाइम मॉनिटरिंग में मदद मिलेगी। ऐप के जरिए सरकार वैक्सीनेशन हो चुके लोगों का डेटा सुरक्षित रखा जाएगा। हालांकि अभी ये ऐप गूगल प्ले स्टोर पर एपल ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। अभी ऐप के प्रोडक्शन का काम पूरा नहीं हुआ है।