Cure  

(Search results - 299)
  • Jeff Bezos, the owner of Amazon company, wants to be immortal  Big investment made in a company doing research on it

    BusinessSep 11, 2021, 11:07 AM IST

    अमर होना चाहते हैं अमेजन कंपनी के मालिक जेफ़ बेज़ोस, रिसर्च कर रही कंपनी में किया बड़ा निवेश

    अमेजन के मालिक जेफ़ बेज़ोस (Jeff Bezos) हमेशा जवान दिखना चाहते हैं, वे अमर होना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने मनुष्य के शरीर पर रिसर्च करने वाली एक कंपनी में भारी-भरकम निवेश भी किया है। Unity Biotechnology नाम की कंपनी कई सालों से इस पर शोध कर रही है। 

  • Know from expert how to cure depression caused because of corona kpv
    Video Icon

    Health CapsuleJun 25, 2021, 8:02 PM IST

    कोरोना पीड़ितों को हो रहा है डिप्रेशन, एक्सपर्ट से बताया कैसे करें इसका इलाज

    कोरोना वायरस का डर दिलो दिमाग पर इस कदर बैठ गया है कि कोरोना संक्रमण से ठीके होने के बाद भी कई लोगों में इसका असर दिमाग में नहीं निकल रहा। 

  • Ness medi robot can cure corona infection asa

    BiharMay 28, 2021, 6:59 PM IST

    बिहार की बेटी का कमाल, पिता की मदद से बनाया ऐसा रोबोट,जो कोरोना संक्रमित मरीजों का करेगा इलाज

    आकांक्षा के मुताबिक इसे डिजाइन करने में उन्‍हें पिता योगेश कुमार ने मदद की है। यह बाजार में लगभग एक लाख रुपए में उपलब्ध होगी। यह कीमत मेडिकल इक्यूपमेंट के साथ होगी। रोबोट के पेटेंट के लिए आवेदन किया जा चुका है।
     

  • Madhya Pradesh minister finds out the best way to save the village KPZ
    Video Icon

    Madhya PradeshMay 17, 2021, 3:32 PM IST

    कोरोना: मध्यप्रदेश के मंत्री ने निकाला गांव को बचाने के लिए सबसे अच्छा उपाय

    वीडियो डेस्क।  प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने आज सागर जिले में गांव-गांव अपने रथ पर सवार होकर गांव वालों में यह जागृति लाने की कोशिश की है कि गांव का व्यक्ति मुख्यमंत्री द्वारा चलाए जा रहे हैं किल कोरोना अभियान के जरिए कोरोना बीमारी की जांच आवश्यक रूप से कराएं जांच को छुपाए नहीं और कोरोना की दवाइयां जो कि हमारी आशा कार्यकर्ताओं द्वारा  बांटी जा रही हैं। 

  • These 10 things will be at home in Corona period, then fear of illness will be removed KPZ
    Video Icon

    Health CapsuleMay 12, 2021, 9:56 AM IST

    10 Things: कोरोना काल में घर पर होंगी ये 10 चीजें तो निकल जाएगा बीमारी का डर

    कोरोना: कोरोना से इस वक्त पूरी दुनिया त्राहिमाम कर रही है। इस वक्त सतर्कता ही दवा है। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग ही वैक्सीन है। कोरोना के इस मुश्किल वक्त से निकलने के लिए जरूरी है घर में ये 10 चीजें होना। ये कोरोना टूलकिट है जिसे डॉक्टर्स द्वारा बताया गया है। अगर आपके घर में ये 10 चीजें हैं तो आपको कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है। 

  • Corona will be cured at home, just follow these tips KPZ
    Video Icon

    Health CapsuleMay 7, 2021, 3:03 PM IST

    कोरोना: गहरी सांस और फिर फूंक मारने से भी नहीं होगा संक्रमण, काम के हैं ये टिप्स

    वीडियो डेस्क। कोरोना ने पूरे देश में हाहाकार मचा दिया है। संक्रमित मरीजों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। हालात बेकाबू हो गए। लोग अपने सगे संबंधियों और अपनों की जान बचाने के लिए यहां वहां भाग रहे हैं। लेकिन मौत के आगे सब बेबस हैं। कोरोना से जंग जीतने के लिए जरूरी है सतर्कता सही मार्गदर्शन और प्रोटोकॉल का पालन। घर पर रहकर ही आप कोरोना को हरा सकते हैं। 

  • If you understand these three stages of Corona, then you will win the battle with death, listen to Dr vikas mittal KPZ
    Video Icon

    Health CapsuleMay 5, 2021, 12:02 PM IST

    कोरोना के ये तीन चरण समझ गए तो जीत लेंगे मौत से जंग, सुनिए डॉ की जुबानी

    वीडियो डेस्क। देश में कोरोना के नए 3.82 लाख मामले सामने आए है। हालांकि अच्छी बात ये हैं 3.37 लाख लोग 24 घंटे में ठीक भी हुए हैं। कोरोना काल में सबसे ज्यादा जरूरी है सतर्कता और समझदारी। सोशल मीडिया पर आगरा के एक डॉ विकास मित्तल का वीडियो वायरल हो रहा है। डॉक्टर की बात सुनकर आपके मन से कोरोना का डर निकल जाएगा। अगर कोरोना से सुरक्षित रहना है तो इसके 3 चरणों को समझना जरूरी है। 

  • first drive in vaccination started-in-bhopal city of madhya pradesh kpv
    Video Icon

    Madhya PradeshMay 2, 2021, 11:28 AM IST

    यहां अपनी कार में बैठे-बैठे लगवाए वैक्सीन, 45+ के 100 लोगों को प्रतिदिन लगेगा टीका

    वीडियो डेस्क। मध्य प्रदेश के पहले ड्राइव इन सिनेमा में 1 मई से वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू हो गया है। यानी आप अपनी कार से आइए और उसी में बैठे-बैठे ही टीका लगवाइए। वैक्सीनेशन की यह ड्राइव रोजाना शाम 6 से रात 9 बजे तक चलेगी। जहां रोजाना 18 वर्ष से अधिक उम्र के 300 लोगों को टीका लगाया जाएगा। दरअसल, मप्र पर्यटन निगम लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने स्वास्थ्य विभाग और यूनिसेफ के साथ मिलकर यह अवेयरनेस ड्राइव की शुरू करने जा रहा है। एक दिन में 100 कारों को ही एंट्री दी जाएगी। एक गाड़ी में परिवार के जितने सदस्य होंगे, सभी वैक्सीनेशन करा सकेंगे। वैक्सीन लगवाने के बाद उन्हें 30 मिनट स्वयं की गाड़ी में ही डॉक्टर्स निगरानी में बैठना होगा। वैक्सीनेशन के लिए आएंगे, उनके लिए प्री-रजिस्ट्रेशन जैसी कोई सुविधा नहीं रखी गई है। रजिस्ट्रेशन ऑन द स्पॉट ही होंगे। उन्हें करना सिर्फ यह है कि वैक्सीनेशन के लिए आएं तो अपने साथ आधार कार्ड लेकर जरूर आएं।

  • It was difficult to burn the dead body in the crematorium kpv
    Video Icon

    Madhya PradeshMay 2, 2021, 10:48 AM IST

    श्मशान में गंदगी का अंबार देख मुश्किल हो रहा था शव को जलाना, लेकिन नेता जी ने साफ-सफाई कर बदल दी सूरत

    वीडियो डेस्क। कोरोना काल चल रहा है। लोग घरों में है। भारत में कोरोना से कई लोगों की मौत हो चुकी हैं। इसके चलते श्मशान घाटों पर अंतिम संस्कार के लिए लंबी कतारें देखने को मिली। श्मशान घाट पर गंदगी भी हो रही है लेकिन जिम्मेदार लोग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। ये कहना है मध्य प्रदेश के आष्टा के  पर्व पार्षद कालू भट्ट का। उनका कहना है कि श्मशान में कोरोना के कारण अव्यवस्था हुई कल सोशल मीडिया पर सूचना मिलने के उपरांत यहां पर पहुंचा और साफ सफाई अभियान चलाया। पूरे शमशान को सेनीटाइज किया। देखिए वीडियो 
     

  • TV anchor got heart attack after covid, doctor tells there is a risk for 2 months KPV
    Video Icon

    Health CapsuleApr 30, 2021, 6:32 PM IST

    कोरोना पॉजिटिव के बाद TV एंकर को आया हार्ट अटैक, डॉ. ने बताया- 2 महीने तक रहता है यह खतरा, जानें कैसे बचें

    वीडियो डेस्क। कोरोना का कहर पूरी दुनिया में चल रहा है।  महामारी के समय में सेहत को लेकर जरा सी लापरवाही आपके लिए खतरनाक हो सकती हैं।  खासकर हृदय के मरीजों को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत है। अगर हार्ट के मरीज को कोरोना संक्रमण हो जाएं तो 30 से 40 प्रतिशत खतरा बढ़ जाता है।  दिल्ली में एक TV एंकर को पहले कोरोना हुआ उसके बाद हार्ट अटैक से निधन हो गया। कोरोना का दिल संबंधी मरीजों पर ज्यादा असर हो रहा है। कोरोना के संक्रमण से दिल को नुकसान तो नहीं पहुंच रहा हैं। जो लोग अस्थमा, डायबिटीज और दिल संबंधी रोगों से पीड़ित हैं ऐसे मामलों में कोरोना थोड़ा अधिक हावी हो जाता है। आजकल के माहौल के अनुसार जिन लोगों की उम्र 60 पार है, उन सभी लोगों में इन रोगों की संभावना बहुत अधिक होती हैं।   ऐसे में हमने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के डॉक्टर विवेक परिहार से जाना कोरोना संक्रमित होने के बाद क्या हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। कोरोना संक्रमित मरीज को किन कंडीशन में हार्ट अटैक आता है। वो संक्रमण के दौरान ऐसा क्या करे या क्या ना करें कि हार्ट अटैक से बचा रहे। देखिए वीडियो 
     

  • learn from doctor, symptoms and treatment of corona in easy language KPV
    Video Icon

    Health CapsuleApr 30, 2021, 5:48 PM IST

    कोरोना के लक्षण को पहचानें, 8 दिन तक करें ये काम, कोविड19 के इलाज को आसान शब्दों में डॉक्टर से समझें

    वीडियो डेस्क। देश के अलग-अलग हिस्सों में कोरोनावायरस का प्रसार बहुत तेजी से बढ़ रहा है. तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच इस बार बच्चों को भी उतना ही खतरा है, जितना बूढ़ों और बड़ों को है। कोरोना के नए वेरियंट के कारण बच्चों को भी सांस लेने में दिक्कत, बुखार न उतरना, दस्त लगना 3-उल्टी और पेट में दर्द, बच्चे के हाथ-पैर में सूजन, मासपेशियों में दर्द, सूखी खांसी, शरीर और पैर में लाल चकत्ते पड़ना, फंटे-फंटे होंठ, बच्चे में चिड़चिड़ापन, और ज्यादा नींद आना जैसी समस्या हो रही है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सिटी अस्पताल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने समझाया शुरुआत के 8 दिन में कोरोना का कैसे करें इलाज। देखिए वीडियो कोविड 19 के इलाज को आसान भाषा में समझें 

     

    Asianet News का विनम्र अनुरोधः आइए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona
     

  • AIIMS doctor Richa Asthana told about how to cure corona at home KPZ
    Video Icon

    Health CapsuleApr 27, 2021, 2:09 PM IST

    AIIMS की डॉक्टर ऋचा अस्थाना की बात सुन निकल जाएगा कोरोना का डर

    वीडियो डेस्क। कोरोना काल में जब भारत इतनी नाजुक दौर से गुजर रहा है तब सबसे जरूरी है लोगों में जागरुकता। सही समय पर लिया गया सही इलाज ही हमें कोरोना से बचा सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप डॉक्टर्स की सलाह मानें।

  • is Remedesivir's Cure of Corona, Know what the experts say KPZ
    Video Icon

    NationalApr 26, 2021, 3:28 PM IST

    क्या रेमडेसिविर है कोरोना का इलाज, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

    वीडियो डेस्क। कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच ऑक्सीजन (Oxygen) के बाद यदि किसी चीज की सबसे ज्यादा मांग है तो वह है रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remdesivir Injection)। ऐसे में हर किसी के लिए ये जानना जरूरी है कि क्या रेमडेसिविर से कोरोना का इलाज होता है। क्या कोरोना होने पर सिर्फ रेमडेसिविर इंजेक्शन से ही बचा जा सकता है? क्या रेमडेसिविर के बिना कोई कोरोना संक्रमित मरीज सही नहीं हो सकता? ऐसे कई सवालों के जवाब दिए  सेंट जॉन्स मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल के डीन और पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ जॉर्ज डिसूजा ने। 

  • Intervie  doctors view on remedisever for treating corona kpv
    Video Icon

    Health CapsuleApr 26, 2021, 10:32 AM IST

    डॉक्टर स्पीक: रेमडेसिवीर कोई रामबाण नहीं, हमने तो इस दवाई से ठीक कर डाले कई कोरोना मरीज


    वीडियो डेस्क। देश में करोना के हालात गंभीर हैं। मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अगर कोरोना गांवों में फैला तो काबू पाना मुश्किल होगा। कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है। 'देश में करोना के हालात गंभीर हैं। मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने का बड़ा कारण यह भी है कि अब लोगों का मानना है कि उनमें हर्ड इम्यूनिटी आ गई है, अब उनको कोरोना नहीं होगा। कोरोना इतना ज्यादा कैसे फैल रहा है। लोग क्या गलती कर रहे हैं कि वो इसके शिकार हो रहे हैं। क्या  रेमडेसिवीर इंजेक्शन ही कोरोना का इलाज है ऐसे ही सवालों को हमने जवाब जानें राजधानी भोपाल के वैष्णव हॉस्पिटल के डॉक्टर विवेक परिहार से। देखिए वीडियो 

  • innovative way of take hot steam amid corona virus situation kpv
    Video Icon

    Health CapsuleApr 26, 2021, 10:07 AM IST

    नहीं मिला स्टीमर तो कुकर से भाप लेता नजर आया शख्स, वीडियो में देखें ये आसान तरीका

    वीडियो डेस्क।  बढ़ते कोरोना संक्रमण के दौर में काढ़ा पीना और भाप लेना सबसे अच्छा माना जा रहा है। ऐसे में बहुत से लोग अपनी डेली रूटीन में भाप लेने में जुट गए हैं। भाप लेने के लिए अधिकतर लोग स्टीमर खरीद रहे हैं। सोशल मीडिया पर भाप लेना का एक वीडियो वायरल हो रहा है।  एक शख्स  कुकर की सीटी से ही भाप लेता नजर आ रहा है।  नीचे एक प्रेशर कुकर लगा हुआ है ऊपर पाइप से जोरदार भाप निकल रही है।  एक पाइप के जरिए निकलती हुई भाप को कभी नाक से तो कभी मुंह खोलकर, बावर्दी दुरुस्त जवान गहरी गहरी सांसे ले रहे हैं।