Cure Covid 19  

(Search results - 5)
  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleNov 22, 2020, 12:58 PM IST

    शोधकर्ताओं का दावा एंटी-कोविड स्प्रे 48 घंटे तक कोरोना से बचाएगा, वीडियो में देखें इसको यूज करने का तरीका


    वीडियो डेस्क। दुनियाभर में कोरोना संकट बरकरार है. हर दिन रिकॉर्ड स्तर पर कोरोना संक्रमण के मामले आ रहे हैं और संक्रमितों की जान जा रही है। दुनिया के 218 देशों में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 6 लाख 59 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. वहीं 11,085 लोगों की मौत भी हुई है। ऐसे में ब्रिटेन में जल्द ही एंटी-कोविड नेजल स्प्रे बाजार में उपलब्ध कराया जा सकता है। इस स्प्रे की मदद से नाक तक दवा पहुंचाई जाएगी जो 48 घंटे तक इंसान को कोरोना से बचाएगी। स्प्रे में ऐसा केमिकल का प्रयोग किया गया है जो कोरोना को इंसानी कोशिकाओं से जुड़ने की क्षमता को कमजोर करता है।इस प्रोजेक्ट पर काम करने वाली ब्रिटेन की बर्मिंघम यूनिवर्सिटी का कहना है, स्प्रे का इस्तेमाल हाई रिस्क जोन में मौजूद लोगों पर किया जा सकता है, जैसे हेल्थकेयर वर्कर, फ्लाइट्स या क्लासरूम।


    कैसे काम करेगा एंटी-कोविड स्प्रे
    स्प्रे में कैरेगीनेन और गैलेन जैसे रसायनाें का प्रयोग किया गया है जो स्प्रे को गाढ़ा बनाते हैं। दावा है कि ये केमिकल इंसानों के लिए सुरक्षित हैं और इनका प्रयोग करने के लिए अप्रूवल मिल चुका है।इस रिसर्च से जुड़े डॉ. रिसचर्ड मोएक्स कहते हैं, स्प्रे में ऐसे रसायन हैं जिनका इस्तेमाल आमतौर पर फूड और मेडिसिन में किया जाता है। गैलेन रसायन नाक के अंदर पहुंचते ही एक लेयर बना देता है।लेयर बनने के बाद अगर कोरोनावायरस नाक में पहुंचता है तो यह लेयर वायरस पर चढ़ जाती है और छींक या किसी झटके से नाक के बाहर फेंक दिया जाता है। या फिर इंसान निगल जाता है लेकिन शरीर को कोई नुकसान नहीं होता।

  • <p>If you have a robust immune system, your body can fight viral infections, even the novel coronavirus. There is no medicine nor any confirmed home remedy that can protect you from COVID-19. But, by including vitamins and foods in the daily diet, one can have a healthy immune system. &nbsp;Here is a list of some immunity-boosting foods</p>

    Fake CheckerOct 17, 2020, 4:56 PM IST

    Fact Check: मल्टीविटामिन खाने से कोसो दूर भगेगा कोरोना? संक्रमण ठीक करने को लेकर वायरल हुआ भ्रामक दावा

    एक यूजर ने ट्वीट का लिंक शेयर किया है, जिसपर ये दावा किया गया है। इस ट्वीट में लिखा है, ‘कोरोना की रोकथाम हेतु सभी को अभियान चलाकर एक सप्ताह तक हानिरहित दवाओं (मल्टीविटामिन, विटामिन सी और जिंक) की खुराक दी जानी चाहिए। जिसे कोरोना होगा वह ठीक हो जाएगा और जिसे नहीं है उसे होगी ही नहीं, मतलब संक्रमण रुक जाएगा।’

  • undefined

    Fake CheckerJun 30, 2020, 5:09 PM IST

    FACT CHECK: कशायम काढ़ा से हो सकता है कोरोना वायरस का इलाज रेसिपी वायरल? जानें क्या है सच?

    फैक चेक. kashayam kadha cure covid 19 Fact Check: देश में तेजी से बढ़ते कोरोना केसेज के साथ, हर रोज ऐसे दावे भी सामने आ रहे हैं कि घरेलू नुस्खों या आयुर्वेद के जरिये कोरोना का इलाज किया जा सकता है। भारत में 29 जून की शाम तक कोरोना के करीब 5 लाख 48 हजार केस दर्ज हुए हैं और 16 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इसी बीच फेसबुक पर दावा किया जा रहा है कि कशायम नाम का काढ़ा पीने से कोविड-19 बीमारी का इलाज किया जा सकता है। इसकी पूरी एक रेसिपी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और इंस्टा पर वायरल हो रही है। 

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • undefined

    Fake CheckerApr 12, 2020, 12:04 PM IST

    'रिक्शेवाले का बेटा बना IAS अफसर...मां-बाप को बिठा शहर में घुमाया' झकझोर देगी फोटो की असली कहानी

    नई दिल्ली. हर माता पिता का सपना होता है की उनका बच्चा पढ़-लिख कर बड़ा आदमी बनें। उसे वो हर ख़ुशी मिले जो उन्हें नही मिल पाई है। माता पिता भले खुद पढ़ें लिखे न हो लेकिन वो इतना जरूर समझते है की शिक्षा बच्चों के लिए कितनी जरूरी है। इसलिए मेहनत मजदूरी करके भी अपने बच्चों की शिक्षा में कोई कमी नही छोड़ते है। मजदूरी करने वाले हो या रिक्शा चलाक हर कोई अपने बच्चों को पढ़ाकर बड़ा आदमी बनाना चाहता है। इसकी एक मिसाल सोशल मीडिया पर सामने आई। फेसबुक, ट्विटर पर वायरल इस तस्वीर ने सबका दिल पिघला दिया। लोगों का दावा था कि रिक्शेवाले का बेटा जब IAS अफसर बना तो मां और बाप को उसी रिक्शे पर बैठा पूरा शहर घूमाया। मां-बाप को बैठा रिक्शा खींचते इस लड़के की फोटो जमकर वायरल हुई। फैक्ट चेकिंग में हम आपको इस तस्वीर की पूरी कहानी सुना रहे हैं।
     

  • ऐसे में गर्मी में मरीजों की तादाद बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। शख्स ने एक लिंक भी शेयर किया है जो तेजी से वायरल हो गया।

    RajasthanMar 16, 2020, 1:08 PM IST

    डॉक्टरों ने एड्स की दवा से कर डाला कोरोना मरीज का इलाज, और वो ठीक भी हो गई

    जयपुर. कोरोना वायरस (COVID-19) से भारत में मरीजों और संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। भारत में अब तक 100 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं। राजस्थान में भी कोरोना के कई मामले सामने आ चुके हैं। पर यहां जयपुर के डॉक्टरों ने कोरोना के रोगी का एड्स की दवा से इलाज कर दिया। डॉक्टरों ने ये एक प्रैक्टिकल जैसा करके देखा और एड्स की दवा से मरीज ठीक भी हो गई। पूरी दुनिया में कोरोना का कहर देख इन डॉक्टरों की मांग बढ़ गई है।