Cyber Crime  

(Search results - 28)
  • <p>वहीं, SBI के एटीएम से रात 8 बजे से लेकर सुबह के 8 बजे तक कैश निकालने के लिए OTP की जरूरत होगी। हालांकि, अगर आप किसी और एटीएम से पैसा निकालते हैं तो OTP की ज़रूरत नहीं होगी।</p>

    BusinessJul 12, 2021, 4:50 PM IST

    ओटीपी से आप कर सकते हैं फ्राड कॉल की पहचान, सही बेबसाइट नहीं पूछती हैं सीक्रेट कोड

    ऑनलाइन केवाइसी अपडेट करने, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने, बैंक खाते की जानकारी दुरूस्त करने या कोई सामग्री बेचने के लिए कई बार यूजर्स के मोबाइल में लिंक भेजा जाता है।

  • undefined

    ChhattisgarhJun 28, 2021, 3:25 PM IST

    हर पेरेंट्स सावधान: 12 साल के बच्चे ने ऑनलाइन गेम में उड़ाए मां के खाते से 3 लाख रु., खरीद लिए हथियार

    महिला टीचर शुभ्रा पाल ने अचानक अपने खाते से 3.22 लाख रुपए कट जाने के बाद 11 जून को कांकेर जिले के पंखाजूर थाना में शिकायत की थी। जिसमें ऑनलाइन ठगी की आशंका में FIR दर्ज कराई। महिला ने कहा कि  8 मार्च से 10 जून के बीच उसके खाते से 278 बार ट्रांजेक्शन हुआ है। जो कि मैंने नहीं किया। 

  • undefined

    WorldMay 10, 2021, 5:21 PM IST

    अमेरिका में साइबर अटैक के बाद आपातकाल, फ्यूल पाइपलाइन को अपराधियों ने कब्जे में लिया

    साइबर अपराधियों ने विश्व के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका को चुनौती दे डाली है। यूएसए पर किए गए इस सबसे बड़े साइबर अटैक से देश में इमरजेंसी लगा दिया गया है। साइबर हमलावरों ने यूएसए के ईधन पाइपलाइन को हैक कर लिया है। कोरोना महामारी में वर्क फ्राम होम होने का फायदा उठाकर अपराधियों ने अटैक को अंजाम दिया है। 

  • undefined

    TechApr 4, 2021, 2:08 PM IST

    Facebook सिक्युरिटी पर सवाल! 60 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के पर्सनल डेटा हुए ऑनलाइन लीक

    दुनियाभर में सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) के 533 मिलियन से ज्यादा यूजर्स के प्राइवेट डेटा लीक होने की खबर आई है। इसमें भारत के 60 लाख यूजर्स भी शामिल हैं।

  • undefined

    BusinessMar 31, 2021, 10:37 AM IST

    भारत के 9.9 करोड़ लोगों का पर्सनल डेटा चोरी, जानें हैकर्स ने किस कंपनी को बनाया निशाना

    देश में हैकर्स समय-समय पर इंटरनेट यूजर्स को अपना निशाना बनाते रहे हैं। हाल के दिनों में हैकिंग की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। अभी हैकर्स ने यह दावा किया है कि उन्होंने पेमेंट ऐप मोबिक्विक (Mobikwik) के करोड़ों भारतीय यूजर्स का डेटा चुरा लिया है।

  • undefined

    BusinessMar 25, 2021, 6:04 PM IST

    SBI ने कस्टमर्स को किया अलर्ट, फर्जी SMS और फोन कॉल से रहें सावधान

    देश में बैंकिंग फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। धोखाधड़ी करने वाले नए-नए तरीके अपनाकर ग्राहकों को अपने जाल में फंसा लेते हैं। इसे लेकर बैंक लगातार अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी करते हैं। अभी हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) फ्रॉड से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है। 

  • undefined

    TechFeb 10, 2021, 10:03 AM IST

    आखिर QR कोड के जरिए कैसे बेवकूफ बनी केजरीवाल की पढ़ी-लिखी बेटी? इस तरह आप बच सकते हैं फ्रॉड से

    टेक डेस्क: आज की दुनिया में साइबर क्राइम सबसे ज्यादा प्रचलित हो गया है। जब से लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने लगे हैं, साइबर क्राइम के मामले बढ़ने लगे हैं।  अपराधी इतने शातिर होते हैं कि पढ़े-लिखे लोगों को भी आसानी से बेवकूफ बना देते हैं। ऐसे में ये कहना कि सिर्फ वही लोग ऑनलाइन ठगी का शिकार होते हैं जो पढ़े-लिखे नहीं है, गलत है। हाल ही में दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल की बेटी से ऑनलाइन ठगों ने 34 हजार की ठगी कर ली। पुराना सोफा बेचने के चक्कर में केजरीवाल की बेटी हर्षिता के साथ ये फ्रॉड हो गया। आइये आपको बताते हैं कैसे समझदार इंसान भी आ जाता है इन शातिर ठगों के लपेटे में... 

  • undefined

    Other StatesJan 19, 2021, 7:07 PM IST

    10वीं पास युवक ने 50 से ज्यादा लड़कियों से बनाए संबंध, ऐसी ट्रिक से फंसाता कि गूगल और IIM वाले भी फीछे

    अहमदाबाद (गुजरात). अहमदाबाद से लेकर इंदौर, ग्वालियर, गोवा, सूरत, दिल्ली, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और अन्य प्रदेशों की 50 से ज्यादा लड़कियों के साथ धोखाधड़ी और उनके साथ शारीरिक संबंध बनाकर पैसा लूटने वाले इस शातिर शख्स को गुजरात साइबर क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि वह कैसे इन लड़कियों को अपना शिकार बनाता था। महज 10वीं पास होकर भी यह युवक ऐसी ट्रिक से लड़कियों को अपने जाल में फंसाता था कि गूगल और आईआईएम वाले स्टूडेंट भी उसके आगे पीछे रह जाएं। पढ़िए हैरान करने वाली खबर, एक बार जो लड़की पास आती तो दूर नहीं हो पाती...

  • undefined

    Madhya PradeshDec 11, 2020, 10:23 AM IST

    मीनू भटनागर बेवफा है, फ्रेंडशिप करने से पहले 100 बार सोच लेना, वर्ना बहुत पछताओगे

    भोपाल, मध्य प्रदेश. फेसबुक पर फेक आईडी के जरिये लोगों को ठगने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में सतर्कता ही समझदारी है। इस तस्वीर को देखकर आपको क्या लगता है? यह एक फेक आईडी है। जिसे एक महिला और उसके पति ने मिलकर बनाया था। ये बंटी-बबली युवकों को फांसकर कभी नौकरी, तो कभी शादी का झांसा देकर ठग रहे थे। हालांकि भोपाल क्राइम ब्रांच ने इन्हें धरदबोचा। आरोपी महिला का नाम मीनू भटनागर है। उसने किसी मॉडल की तस्वीरों को लेकर अपनी फेक आईडी बनाई थी। महिला के पति का नाम देवेंद्र है। आरोपी कभी खुद को महाराष्ट्र में क्राइम ब्रांच का डीएसपी बताता, तो कभी कोई दूसरा अधिकारी। बंटी-बबली ने रायसेन जिले के बेगमगंज निवासी रामपाल से 18 लाख रुपए ठगे थे। मीनू ने खुद को हाईकोर्ट का जज बताकर शादी का झांसा दिया था। पीड़ित अपने भाई की नौकरी को लेकर परेशान था। मीनू ने उसकी कुंडली में मंगल दोष बताया। फिर कहा कि वो जज है, तो हाईकोर्ट में नौकरी लगवा सकती है। इसके बाद किस्तों में ठग दम्पती ने उसे पैसे हड़प लिए। आगे पढ़ें इसी घटना के बारे में...

  • बिजनेस डेस्क। आजकल बैंकिंग फ्रॉड (Banking Fraud) और फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन से जुड़े साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामले बहुत तेजी से बढ़ते चले जा रहे हैं। कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के दौर में बैंकिंग धोखाधड़ी के मामलों में काफी इजाफा हुआ है। कई बैंकों ने इसे लेकर समय-समय पर अलर्ट जारी किया है, ताकि कस्टमर का पैसा सुरक्षित रहे। फिलहाल, ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) ऑप्शन के तहत काम कर रहे हैं। ऐसे में, वे काफी समय इंटरनेट पर बिताते हैं। इसका फायदा उठा कर बैंकिंग से जुड़े साइबर क्राइम को अंजाम दिया जा रहा है। बैंकिंग धोखाधड़ी के लिए साइबर अपराधी फर्जी बैंकिंग ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे वे बैंकिंग डिटेल्स और संवेदनशील डेटा चुरा लेते हैं और इसका इस्तेमाल कर फ्रॉड करने की कोशिश करते हैं। इन फर्जी बैंकिंग ऐप्स में मालवेयर होता है, जो फोन के सिस्टम को भी खराब कर देता है। जानें बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए कुछ सुरक्षा उपायों के बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessDec 9, 2020, 12:09 PM IST

    फर्जी बैंकिंग ऐप से सावधान रहना है जरूरी, बैंकिंग फ्रॉड के साथ आपके मोबाइल फोन को भी हो सकता है नुकसान

    बिजनेस डेस्क। आजकल बैंकिंग फ्रॉड (Banking Fraud) और फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन से जुड़े साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामले बहुत तेजी से बढ़ते चले जा रहे हैं। कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के दौर में बैंकिंग धोखाधड़ी के मामलों में काफी इजाफा हुआ है। कई बैंकों ने इसे लेकर समय-समय पर अलर्ट जारी किया है, ताकि कस्टमर का पैसा सुरक्षित रहे। फिलहाल, ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) ऑप्शन के तहत काम कर रहे हैं। ऐसे में, वे काफी समय इंटरनेट पर बिताते हैं। इसका फायदा उठा कर बैंकिंग से जुड़े साइबर क्राइम को अंजाम दिया जा रहा है। बैंकिंग धोखाधड़ी के लिए साइबर अपराधी फर्जी बैंकिंग ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे वे बैंकिंग डिटेल्स और संवेदनशील डेटा चुरा लेते हैं और इसका इस्तेमाल कर फ्रॉड करने की कोशिश करते हैं। इन फर्जी बैंकिंग ऐप्स में मालवेयर होता है, जो फोन के सिस्टम को भी खराब कर देता है। जानें बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए कुछ सुरक्षा उपायों के बारे में।
    (फाइल फोटो) 
     

  • <p><strong>बिजनेस टिप्स।</strong> कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौर में फिलहाल ज्यादातर सरकारी और प्राइवेट कर्मचारी अपने दफ्तर का काम घर से कर रहे हैं। वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) के दौरान किसी को भी दिन में ज्यादातर समय तक इंटरनेट का इस्तेमाल करना पड़ता है। कोरोना संकट की वजह से लोग अपने सारे काम-काज ऑनलाइन ही कर रहे हैं। बैंक के कामकाज के लिए लोग ब्रांच में जाने की जगह ऑनलाइन बैंकिंग का तरीका अपना रहे हैं। बिल पेमेंट हो या किसी तरह की खरीददारी, लोग मोबाइल बैंकिंग का सबसे ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन इन दिनों साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बैंकिंग फ्रॉड के मामले में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। इंटरनेट बैंकिंग जहां एक हद तक सुरक्षित है, वहीं कई तरह के मोबाइल पेमेंट ऐप्स (Mobile Payment Apps) का इस्तेमाल करने के दौरान धोखाधड़ी होने की संभावना ज्यादा रहती है। इसलिए सुरक्षा पर ध्यान देना बहुत जरूरी हो है। मोबाइल बैंकिंग के दौरान सेफ ट्रांजैक्शन के लिए कुछ तरीके अपना कर धोखाधड़ी और फ्रॉड से बचा जा सकता है। जानें मोबाइल बैंकिंग सिक्युरिटी के कुछ टिप्स।<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    BusinessNov 28, 2020, 1:23 PM IST

    मोबाइल बैंकिंग में हो रहा है बहुत ज्यादा फ्रॉड, सावधानी बरतने के साथ इन टिप्स को करें फॉलो

    बिजनेस टिप्स। कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौर में फिलहाल ज्यादातर सरकारी और प्राइवेट कर्मचारी अपने दफ्तर का काम घर से कर रहे हैं। वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) के दौरान किसी को भी दिन में ज्यादातर समय तक इंटरनेट का इस्तेमाल करना पड़ता है। कोरोना संकट की वजह से लोग अपने सारे काम-काज ऑनलाइन ही कर रहे हैं। बैंक के कामकाज के लिए लोग ब्रांच में जाने की जगह ऑनलाइन बैंकिंग का तरीका अपना रहे हैं। बिल पेमेंट हो या किसी तरह की खरीददारी, लोग मोबाइल बैंकिंग का सबसे ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन इन दिनों साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बैंकिंग फ्रॉड के मामले में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। इंटरनेट बैंकिंग जहां एक हद तक सुरक्षित है, वहीं कई तरह के मोबाइल पेमेंट ऐप्स (Mobile Payment Apps) का इस्तेमाल करने के दौरान धोखाधड़ी होने की संभावना ज्यादा रहती है। इसलिए सुरक्षा पर ध्यान देना बहुत जरूरी हो है। मोबाइल बैंकिंग के दौरान सेफ ट्रांजैक्शन के लिए कुछ तरीके अपना कर धोखाधड़ी और फ्रॉड से बचा जा सकता है। जानें मोबाइल बैंकिंग सिक्युरिटी के कुछ टिप्स।
    (फाइल फोटो)

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> देश में बैंकिंग फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने करोड़ों कस्टमर्स को अलर्ट जारी किया है। बता दें कि देश में बैंकिंग फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोनावायरस महामाारी के दौर में ऐसी घटनाओं में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। बता दें कि स्टेट बैंक ने पहले भी इसे लेकर ग्राहकों को आगाह किया था और इससे बचने के तरीके भी बताए थे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने मंगलवार को ट्वीट कर के कस्टमर्स से सावधान रहने की अपील की है। बता दें कि देश में एसबीआई के करीब 42 करोड़ कस्टमर हैं।&nbsp;<br />
(फाइल फोटो)</p>

    BusinessNov 18, 2020, 9:21 AM IST

    SBI ने अपने कस्टमर्स को फिर किया अलर्ट, जानें नुकसान से बचने के लिए क्या करना है जरूरी

    बिजनेस डेस्क। देश में बैंकिंग फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने करोड़ों कस्टमर्स को अलर्ट जारी किया है। बता दें कि देश में बैंकिंग फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोनावायरस महामाारी के दौर में ऐसी घटनाओं में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। बता दें कि स्टेट बैंक ने पहले भी इसे लेकर ग्राहकों को आगाह किया था और इससे बचने के तरीके भी बताए थे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने मंगलवार को ट्वीट कर के कस्टमर्स से सावधान रहने की अपील की है। बता दें कि देश में एसबीआई के करीब 42 करोड़ कस्टमर हैं। 
    (फाइल फोटो)

  • undefined

    BusinessAug 20, 2020, 4:10 PM IST

    कैसे बचें ऑनलाइन ठगी से, एसबीआई ने अपने ग्राहकों को दी जानकारी

    बिजनेस डेस्क : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार देश को डिजिटल बनाने पर जोर दे रहे है लेकिन ऑनलाइन पेमेंट करने से ठगी के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे है। कोरोना वायरस महामारी के बाद से लोग ऑनलाइन पेमेंट ज्यादा कर रहे है जिसकी वजह से कई साइबर क्राइम भी सामने आए हैं। ऐसे में अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को साइबर ठगी से बचने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। SBI ने एक वीडियो ट्वीट किया हैं, जिसमें कस्टमरों को मोबाइल हैकर्स से बचने और अपने मोबाइल फोन को सुरक्षित रखने के तरीके बताएं गए है।

  • undefined

    BollywoodJul 16, 2020, 2:35 PM IST

    सुशांत सिंह की गर्लफ्रेंड को मिली रेप और जान से मारने की धमकी, एक्ट्रेस ने मांगी साइबर क्राइम सेल से मदद

    सुशांत सिंह राजपूत की मौत का मामला शांत नहीं हुआ है। अब उनकी कथित गर्लफ्रेंड और एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को सोशल मीडिया पर लगातार ट्रोल किया जा रहा है। रिया ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट जरिए बताया है कि उन्हें रेप और जान से मारने की धमकी मिल रही है। इसके लिए उन्होंने साइबर क्राइम से जरूरी कार्रवाई की मांग की है। रिया ने अपनी पोस्ट में एक यूजर की धमकी का जवाब देते हुए लिखा- मुझे कातिल कहा गया तो मैं चुप रही लेकिन मेरी चुप्पी आपको यह कहने का अधिकार कैसे देती है कि अगर मैं आत्महत्या नहीं करूंगी तो मेरा रेप और मर्डर कर दिया जाएगा? 

  • undefined

    RelationshipJul 11, 2020, 12:57 PM IST

    ऑनलाइन डेटिंग में रखें इन 5 बातों का ख्याल, नहीं तो हो सकते हैं परेशान

    पहले ऑनलाइन डेटिंग सिर्फ महानगरों तक सीमित थी। छोटे शहरों में इसके बारे में लोग जानते तक भी नहीं थे। जो जानते थे, वे इसकी चर्चा करने से भी कतराते थे। लेकिन अब इंटरनेट के प्रसार और सोशल मीडिया के उभार के चलते ऑनलाइन डेटिंग की शुरुआत छोटे शहरों तक में हो चुकी है।