Death Toll  

(Search results - 297)
  • National5, Aug 2020, 5:55 PM

    लेबनान: 6 साल से रखे विस्फोटक से हुआ धमाका, 100 की मौत; 3 लाख लोग बेघर; 37 हजार करोड़ का नुकसान

    लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को हुए भीषण धमाके में अब तक 100 लोगों की मौत हो चुकी है। धमाका इतना तेज था कि इसकी आवाज 240 किमी दूर तक सुनाई दी। इस हादसे ने ज्यादा लोगों को बेघर कर दिया है और शहर के आधे हिस्से को बंजर कर दिया है। 

  • <p><strong>ये निकला नतीजा </strong></p>

<p> </p>

<p>जांच में ‘कोरोना मरीज का गुर्दे’ निकालने वाली पोस्‍ट फेक साबित हुई। 2018 की घटना को अब कोरोना से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। कोरोना को लेकर सैकड़ों फेक खबरें, दावे और तस्वीरें वायरल हो रही हैं। </p>

    Fake Checker2, Aug 2020, 5:03 PM

    UP में डॉक्टर ने बेच डाले कोरोना मरीज के गुर्दे? वायरल हुए फोटोज, जानें आखिर सच क्या है?

    फैक्ट चेक डेस्क. Corona patients kidney sold in muzaffarnagar:  देश में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच सोशल मीडिया पर कोरोना को लेकर फर्जी दावे भी बढ़ रहे हैं। लगातार फेक न्यूज बढ़ रही हैं और रोजाना नया मामला वायरल होने लगता है। इस बीच फेसबुक पर एक पोस्‍ट को वायरल किया जा रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि यूपी में एक डॉक्‍टर ने कोरोना से संक्रमित मरीज के गुर्दे को निकाल के बेचने का प्रयास किया।

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • Fake Checker24, Jul 2020, 11:54 AM

    कोरोना मरीज बताकर निकाल लिए शख्स के अंग? जानें मानव अंगों की तस्करी की वायरल खबर का सच?

    फैक्ट चेक डेस्क.  सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही सनसनीखेज दावा किया जा रहा है। एक वायरल पोस्ट में कहा जा रहा है कि मुंबई में एक व्यक्ति को जबरदस्ती अस्पताल में भर्ती करके कोरोना पॉजिटिव बताया गया, बाद में उसकी मौत हो गई तो परिवार वालों को पता चला कि मृत शरीर के कई अंग गायब हैं। इस दावे के साथ फेसबुक मृत व्यक्ति के अंतिम संस्कार की तस्वीरें भी साझा की गई हैं। 

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि  क्या कोरोना महामारी की आड़ में मुंबई के कुछ अस्पतालों में मानव अंगों की तस्करी का गोरखधंधा चल रहा है?

  • Fake Checker22, Jul 2020, 12:26 PM

    31 अगस्त से खुलने वाले हैं सरकारी-प्राइवेट सभी स्कूल, इस वायरल न्यूज पर भरोसा करने से पहले जानें सच

    फैक्ट चेक डेस्क.  All Schools will Open from 31 August Fact Check: कोरोना आपदा के बीच भारत में लगातार संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही हैं। रोजाना 20-25 हजार केस सामने आ रहे हैं। इस बीच 31 अगस्त से स्कूल खोले जाने का एक मैसेज धड़ल्ले से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस मैसेज को देख पैरेंट्स और बच्चे काफी परेशान हो गए हैं। लोग भरोसा करने लगे क्योंकि मैसेज में एक न्यूज चैनल की ब्रेकिंग का स्क्रीनशॉट शामिल है।

    फैक्ट चेक (Fact Check News) में आइए जानते हैं कि आखिर सच है क्या?

  • Fake Checker12, Jul 2020, 12:41 PM

    Fact Check: हेमा मालिनी, रणबीर कपूर, करण जौहर को हुआ कोरोना, अफवाहों से हटकर ये है इन दावों का सच

    फैक्ट चेक डेस्क. Hema Malini Corona postive Fact Check: बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bacchan Covid Positive) की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनके इकलौते बेटे अभिषेक बच्चन  भी कोविड संक्रमित (Abhishek Bacchan Covid Positive) पाए गए हैं। वहीं बाकी परिवार की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। बॉलीवुड सहित पूरे देश में महानायक (Megastar Amitabh bacchan) और जूनियर बच्चन (Junior Bacchan) के स्वस्थ होने की कामनाएं की जा रही हैं। अनुपम खेर भी परिवार सहित कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इस बीच सोशल मीडिया ये खबर चल पड़ी थी कि एक्ट्रेस हेमा मालिनी (Hema Malini Corona Positive) की तबीयत ठीक नहीं है। इसके अलावा शनिवार को ही सोशल मीडिया पर एक यूजर ने दावा कर दिया था कि रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor), नीतू कपूर (Neetu Kapoor) और करण जौहर (Karan Johar Corona Positive) कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

     

    फैक्ट चेक (Fact Check News in Hindi) में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • <p>पहली बार में उनका प्री में भी नहीं हुआ था पर उन्होंने हार नहीं मानी और पहले साल की गलतियों से सीखते हुये दूसरे साल तैयारी की। नयी स्ट्रेटजी बनायी, सफल लोगों से टिप्स लिये पर किया अपने मन का। दूसरी बार की कोशिश में उपासना ने साल 2017 में 119वीं रैंक पाकर अपने आईएएस बनने के सपने को पूरा किया। कड़ी मेहनत और सिर्फ अपने दम पर एक पत्रकार की बेटी ने अपने सपने को हकीकत में बदला।</p>

<p> </p>

<p><strong>(Demo Pic)</strong></p>

    Careers7, Jul 2020, 12:08 PM

    जान जोखिम में डाल बच्चों को देनी होंगी परीक्षाएं; यूनिवर्सिटी एग्जाम के लिए UGC ने जारी की नई गाइडलाइंस

    यूजीसी की नई गाइडलाइंस (UGC New Guidelines) के अनुसार, फाइनल ईयर के एग्जाम किसी हाल में रद्द नहीं किए जाएंगे। हालांकि अब इसके आयोजन का समय बदल दिया गया है। इसके तहत यूनिवर्सिटीज के फाइनल ईयर के एग्जाम सितंबर के अंत तक कराए जा सकेंगे।

  • National4, Jul 2020, 10:43 AM

    कोरोना: भारत में रिकवरी रेट 60% के पार, हर 100 लोगों में 4.5 की हो रही मौत; अब तक 6.48 लाख केस मिले

    भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 22,771 मामले सामने आए। इस दौरान 442 लोगों की मौत हुई। देश में अब तक 6.48 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, 18655 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, भारत के लिए यह अच्छी खबर है कि यहां अब तक 394227 लोग ठीक हो चुके हैं। 

  • Fake Checker3, Jul 2020, 12:49 PM

    Fact Check: लॉकडाउन में सरकार हर नागरिक को घर बैठे दे रही है 2000 रु? फार्म हुआ वायरल, जानें सच

    फैक्ट चेक डेस्क. Government Giving 2000 Rupee Each Citizen Fact Check: इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप (WhatsApp) पर एक मैसेज वायरल हो रहा है कि हर नागरिक के पास 2000 रुपये आने वाले हैं। यह रिलीफ फंड सरकार की ओर से फ्री में भेजा जा रहा है। एक फॉर्म इसके साथ काफी शेयर किया जा रहा है और लिंक क्लिक करके भरवाने की बात कही जा रही है। लोग मैसेज को धड़ाधड़ फॉरवर्ड कर रहे हैं। इसके साथ लोग फॉर्म भरने और दो हजार मुफ्त पाने को काफी एक्साइटेड दिख रहे हैं।

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • Fake Checker2, Jul 2020, 3:32 PM

    FACT CHECK: कुरुक्षेत्र की खुदाई में निकला 80 फीट का कंकाल, लोगो ने कहा भीम, जानें वायरल फोटो का सच

    सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक बड़ा-सा कंकाल देखा जा सकता है। तस्वीर में कंकाल के साथ कुछ लोगों को उसकी पड़ताल करते देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया गया है कि यह कंकाल हरियाणा के कुरुक्षेत्र में हुई खुदाई में निकला है। फेसबुक पर ये पोस्ट काफी वायरल हो रही है।

  • Fake Checker30, Jun 2020, 9:06 PM

    Fact Check: समुद्र में फेंके जा रहे कोरोना संक्रमित शव? 25 लाख बार देखा गया ये वायरल वीडियो, जानें सच

    फ़ेसबुक पर पोस्ट किए गए इस वीडियो को 25 लाख से ज़्यादा बाद देखा और 34 हजार से ज़्यादा बाद शेयर किया जा चुका है।

  • Fake Checker30, Jun 2020, 5:09 PM

    FACT CHECK: कशायम काढ़ा से हो सकता है कोरोना वायरस का इलाज रेसिपी वायरल? जानें क्या है सच?

    फैक चेक. kashayam kadha cure covid 19 Fact Check: देश में तेजी से बढ़ते कोरोना केसेज के साथ, हर रोज ऐसे दावे भी सामने आ रहे हैं कि घरेलू नुस्खों या आयुर्वेद के जरिये कोरोना का इलाज किया जा सकता है। भारत में 29 जून की शाम तक कोरोना के करीब 5 लाख 48 हजार केस दर्ज हुए हैं और 16 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इसी बीच फेसबुक पर दावा किया जा रहा है कि कशायम नाम का काढ़ा पीने से कोविड-19 बीमारी का इलाज किया जा सकता है। इसकी पूरी एक रेसिपी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और इंस्टा पर वायरल हो रही है। 

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • <p>यूपी के कन्नौज में मानवता को शर्मशार करने वाला मामला सामने आया है। यहां बुखार से पीड़ित एक चार वर्षीय मासूम का इलाज डॉक्टरों ने इस लिए नहीं किया क्योंकि उन्हें शक था कि उसे कोरोना है। इलाज के अभाव में मासूम की मौत हो गई जिसके बाद पिता का बेटे को लेकर रोते हुए भावुक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वीडियो वायरल होने के बाद से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है। पिता ने इलाज में लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा किया था। इस वीडियो को सीएम योगी ने भी स्वतः संज्ञान लेते हुए सख्त तेवर अपनाए हैं।</p>

    Uttar Pradesh30, Jun 2020, 11:22 AM

    4 साल के मासूम की मौत पर दर्द से क्यों तड़प उठे उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ

    यूपी के कन्नौज में मानवता को शर्मशार करने वाला मामला सामने आया है। यहां बुखार से पीड़ित एक चार वर्षीय मासूम का इलाज डॉक्टरों ने इस लिए नहीं किया क्योंकि उन्हें शक था कि उसे कोरोना है। इलाज के अभाव में मासूम की मौत हो गई जिसके बाद पिता का बेटे को लेकर रोते हुए भावुक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वीडियो वायरल होने के बाद से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है। पिता ने इलाज में लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा किया था। इस वीडियो को सीएम योगी ने भी स्वतः संज्ञान लेते हुए सख्त तेवर अपनाए हैं।

  • National29, Jun 2020, 10:01 AM

    कोरोना : 24 घंटे में 19,459 केस आए, 12010 ठीक हुए; बेंगलुरु में 5 दिन में दोगुने हुए मामले

    भारत में कोरोना वायरस के अब तक 5,48,318 लाख मामले सामने आ चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 19,459 नए केस सामने हुए हैं। हालांकि, इस  दौरान 12,010 लोग ठीक हुए हैं। रविवार को भारत में 380 लोगों की मौत हुई है। 
     

  • Cricket27, Jun 2020, 4:42 PM

    13 साल की उम्र से फैन थे पुजारा; अब बांधे तारीफों के पुल- द्रविड़ ने मुझे सिखाया क्रिकेट के अलावा भी है LIFE

    स्पोर्ट डेस्क.   भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की तारीफ करते हुए कहा कि उनमें गजब की काबिलियत है। वे नए खिलाड़ियों की मेंटल सिचुएशन को अच्छी तरह से समझते हैं और उसी के मुताबिक उनकी मदद भी करते हैं। पुजारा ने यह बात क्रिकेट वेबसाइट क्रिकेइंफो से कही। पुजारा ने कहा, ‘‘मैं भाग्यशाली हूं, क्योंकि जब मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया, तब द्रविड़ मेरे आसपास मौजूद थे। वे इस स्तर पर पहुंच चुके थे कि मुझे बता सकते थे और उन्होंने मुझे बताया भी कि अपने आप से क्या उम्मीद करना चाहिए।’’

  • Cricket27, Jun 2020, 3:43 PM

    पाकिस्तानी क्रिकेटर्स में फैला कोरोना; हफीज तीन दिन में पॉजिटिव, निगेटिव और फिर पॉजिटिव, उड़ रहा मजाक

    इस्लामाबाद.  इंग्लैंड दौरे के लिए पाकिस्तान की 29 सदस्यीय टीम को 29 जून को रवाना होना है। इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने सभी खिलाड़ियों का 20 और 25 जून को दो बार कोरोना टेस्ट कराया। इसमें मोहम्मद हफीज समेत 10 खिलाड़ी पॉजिटिव पाए गए। हफीज ने पहली रिपोर्ट के बाद परिवार के साथ खुद के खर्चे पर टेस्ट कराया, जिसमें उनकी रिपोर्ट निगेटिव निकली। पीसीबी ने जब दूसरा टेस्ट कराया, तब सूत्रों के मुताबिक हफीज की रिपोर्ट दोबारा पॉजिटिव पाई गई। ऐसे में पाकिस्तान क्रिकेट अब दुनियाभर में मजाक बन गया है।